Job Interview Ki Tayari Kaise kare-How To Prepare Job Interview In Hindi

Job की तैयारी कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी:- दोस्तों एक अच्छी Job पाना हर किसी का सपना होता है. हर Student यही चाहता है, की बो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक अच्छी कंपनी में job करे, पर दोस्तों आज कल Job पाने के लिए Interview का बहुत बड़ा महत्व होता है,आज के दौर में सभी कंपनी चाहे वो प्राइवेट,या सरकारी Interview ज़रूर लेती है.अगर आप Interview देने में सफल होते है, तभी आप Job प् सकते है,अगर सफल नहीं होते है, तो job नहीं मिलेगी.इसलिए दोस्तों एक अच्छी पढ़ाई के साथ अच्छे interview की तैयारी करना बहुत जरूरी है.

दोस्तों interview एक तरह से टेस्ट होता है, जो जिसमे उपयुक्त नौकरी में व्यक्ति की तलाश की जाती है,मतलब उसकी चीज़ो का समझा जाता है, की वो किस स्वाभाव का है, उसका चरित्र कैसा है, या वो कंपनी के लिए कितना फ़ायदेमंद है, या नहीं आज कल Interview जितनी तैयारी करे वो कम है. बैसे भी आज Competition का जमाना है.कुछ लोग तो Interview से काफी डर जाते है,कुछ लोग कई ग़लतियाँ कर देते है,जिस वजह से उन्हें नौकरी से हाथ धोना पड़ जाता है.पर दोस्तों आज हम आपके इन सबसे बचने के लिए इस आर्टिकल में बताएँगे की Interview की तैयारी कैसे करे.

Resume को प्रभावी बनाये

दोस्तों जैसा की आज Resume को ही interview का आधार माना जाता है,जैसा आप अपना Resume तैयार करते है, आपसे उसी तरह के ही सवाल पूछे जाते है. इसलिए आप अपने Resume को सही तरह से तैयार करे.मतलव आपका Resume कम शब्दों ज्यादा बात बताने बाला होना चाहिए,आप अपने Resume को इस तरह से तैयार करे की उसमे आपकी महत्वपूर्ण जानकारी ही हो कुछ लोग अपना Resume बड़ा- चढ़ाकर बनाते है,आपको ऐसा बिलकुल नहीं करना है,आपको अपने Resume में बस काम की ही चीज़ो को दिखाना है.आपके अपने Resume में आपकी Personal Detail,Experience,Education,Strength,और Contact Detail,होनी चाहिए.और जो भी जानकारी दे वो एकदम सही होनी जरूरी है.ताकि आप Resume से सम्भंधित किसी भी सवाल का जवाब आसानी से दे सके.

Company के बारे में Research कर ले

आप जिस Company में भी Interview देने जाये उसके बारे में इंटरनेट पर Search कर ले और company की site से Company की जानकारी को पता कर ले तब आपको Interview देने में आसानी हो जाएगी

आत्मविश्वाश बनाये रखे

Padai kyo jaroori hai???

Most Read

आत्मविस्वास बनाये रखें

किसी भी काम या चीज़ में आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है. इसलिए जब भी आप Interview में जाये तो आप अपना आत्मविस्वास बनाये रखे आप अपना आत्मविस्वाश कम न होने दे.मतलब आप अपने आप पर भरोसा रखे. और हा एक बात का विशेष ध्यान राखन हैOverconfidence अपने में बिलकुल नहीं लाना है।आप अपने आप को इस तरह पेश करे की सामने बाले को लगे की आप कुछ नया सीखना चाहते है।

अच्छी Dress पहन कर जाये

दोस्तों आपकी अच्छी Dress ही आपके Confidence Level को बढ़ाती है,और आपकी Dress ही Interview लेने बाले पर प्रभाव छोड़ती है,इसलिए आप जब भीInterview देने जाये तो अच्छी Dress ही पहन कर जाये. आपकी Dress ही आपकी जिम्मेदारियों का अहसास दिलाती है.इसलिए ऐसी Dress पहने जिसमे आप Professional लगे.आप हलकी खुसबू बाला deo भी इस्तेमाल कर सकते है.

Body Language

Interview देते समय अपनी Body language का विशेष ध्यान रखे interview के लिए बहुत जरूरी है,की आपकी आप Interview देते समय कैसे बैठते है,कैसे हाथ पैर हिलाते है.इन सबको बातों को अच्छे से ध्यान में रखना चाहिए.

Technical Knowledge जरूरी है

दोस्तों आज ज्यादातर Interview ऐसे होते है जिसमे Technical Knowledge का होना बहुत जरूरी है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा Technical Knowledge संभंधित जानकारी अपने पास रखे.

Interview देते समय ध्यान रखने योग्य बातें

  1. Interview देते समय Company की सालाना छुट्टी और बीमारी में दी जाने बाली छुट्टी की पॉलिसी के बारे में बिलकुल भी बात न करे.
  2. जब आप Interview देते समय किसी तरह की कोई भी पॉलिटिक्स या धर्म की चर्चा न करे
  3. आप अपने बारे में ज्यादा बड़ा-चढ़ाकर बिलकुल भी न बताये
  4. जब आपको अंदर बुलाया जाये पहले दरवाज़ा खटखटाये फिर आराम से दरवाज़ा खोले.
  5. जिस भाषा में आपसे प्रश्न किया जाये उसी भाषा में उत्तर दे.

आशा करता हूँ की आपको हमारी Job Interview की तैयारी कैसे करे पोस्ट पसंद आयी होगी आपको पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये

Leave a Comment