Jio TV App क्या है? Jio TV पर एकाउंट कैसे बनाएं?

जब भी हम Free होते हैं या फिर हमारा time pass नहीं होता तब हम टीवी पर Program देख कर अपना Entertainment करते हैं जब लोगों का Favorite programs या फिर क्रिकेट मैच आ रहा हो तो लोग सारे काम छोड़ कर टीवी के सामने अपना Favorite program or Cricket match देखने के लिए बैठ जाते हैं लेकिन अब हर वक्त हम अपने घर में लगे TV को अपने साथ नहीं रख सकते हैं। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन की मदद से कहीं भी कभी भी Online Live TV का मजा ले सकते हैं।

आज इंटरनेट पर बहुत सारे Online live TV channel watching application मौजूद है। इन्हीं में से एक जिओ टीवी है। क्या आपको पता है, जिओटीवी क्या है? यदि नहीं तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही Important होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से आज मैं आपको What is Jio TV in Hindi के साथ ही Jio TV से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप भी अपने स्मार्टफोन पर फ्री में Live TV का मजा ले सकते हैं।

Jio TV App क्या है Jio TV पर एकाउंट कैसे बनाएं

जिओ टीवी एप क्या है? | What is the Jio TV app?

जिओ टीवी एप एक ऑनलाइन लाइव टीवी चैनल वाचिंग एप्लीकेशन है जिसे Jio Platform Limited के द्वारा may 2016 को लांच किया गया है। इस एप्लीकेशन में 600+ से भी ज्यादा लाइव टीवी चैनल प्रदान किए गए हैं। Jio TV में आप Live TV shows, Movies, Cricket, News आदि का मजा 15+ languages में Full HD में वो भी बिल्कुल Free ले सकते है।

जिससे आप घर बैठे अपने मनपसंद कार्यक्रम और लाइव क्रिकेट मैच का मजा ले सकते हैं। अगर आप एक Jio के consumer है तो आप बिल्कुल Free में इस एप्लीकेशन की सभी Services का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी अन्य सिम के उपभोक्ता हैं तो आपको Jio TV  की सभी सर्विस का लाभ उठाने के लिए Subscription plan खरीदना होगा।

लेकिन आप इसे बिल्कुल फ्री में अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप JioTV को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके Live TV का आनंद उठाना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख में जिओ टीवी कैसे डाउनलोड करें? की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप उपलब्ध कराएंगे।

जिओ टीवी एप के फीचर्स | Features of Jio TV app

जिओ टीवी एप के अंतर्गत यूजर को कई सारे अमेजिंग फीचर प्रदान किए जाते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको जिओ टीवी के कुछ खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप जियो टीवी के फीचर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे उपलब्ध प्वाइंट्स को ध्यान से पढ़ें-

  • अगर आपका कोई Favorite programs किसी चैनल पर आ रहा है और आप उसे मिस कर देते हैं तो Jio TV की मदद से आप 7 दिन पुराने किसी भी शो के Episodes को आसानी से देख सकते हैं और अपना Entertainment कर सकते हैं।
  • Jio TV आपके पूरे इंटरटेनमेंट का ध्यान रखते हुए 600 से भी अधिक चैनल प्रदान करती है जिनमें Sports, movie, kids, reality show आदि के चैनल शामिल हैं।
  • अगर आप किसी TV Channel पर लाइव देख रहे हैं तो आप अपने हिसाब से उस चैनल की Quilty को सेट कर सकते हैं। यहां आप बोलकर से लेकर 244P Picture quality को सेट कर सकते हैं।
  • ज़ी टीवी का सबसे खास फीचर यह है कि आप लाइव टीवी देखने के दौरान किसी भी टीवी शो को 30 सेकंड आगे अथवा पीछे कर सकते हैं.
  • अगर आप एक jio sim के user है तो आपको सब्सक्रिप्शन प्लान को खरीदने की भी जरूरत नहीं होगी आप फ्री में सभी सर्विस का आनंद ले सकते हैं.

जिओ टीवी एप कैसे डाउनलोड करें? | How to download the Jio TV app?

यदि आप जियोटीवी ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके T20 2022 का लाइव आनंद अपने स्मार्टफोन पर उठाना चाहते हैं तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर एकदम free में डाउनलोड कर सकते हैं आप नीचे दिए गए steps को फॉलो कर इसे आसानी से Download कर पाएंगे, जो कुछ इस प्रकार से हैं-

Total Time: 30 minutes

Play Store पर जाएं –

Jio TV App क्या है Jio TV पर एकाउंट कैसे बनाएं

Jio TV app को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने के लिए सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा.

App Name Search करें –

गूगल प्ले स्टोर ओपन करते ही आपको एक सर्च बॉक्स दिखाई देगा इसमें Jio TV app टाइप करके सर्च कर ले।

Install बटन पर क्लिक करें –

Jio TV App क्या है Jio TV पर एकाउंट कैसे बनाएं

इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सबसे ऊपर आपको Jio TV app दिखाई देगा इस पर क्लिक करते ही आपको इंस्टॉल का बटन मिलेगा इस पर Click कर दें।

Install Successfully

जैसे ही आप Install के बटन पर क्लिक करेंगे आपके फोन में Jio TV app डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। एक बार जिओ टीवी एप आपके फोन में Install हो जाए फिर आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर use कर सकते हैं।

जिओ टीवी एप पर अकाउंट कैसे बनाएं? (How to Create Account on Jio TV App)

अगर आप जिओ टीवी ऐप का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन पर Live TV programs को देखना चाहते हैं तो पहले आपको जिओ टीवी एप का उपयोग करने के लिए अपना Account बनाना होगा अकाउंट बनाने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

  • जिओ टीवी एप में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको जिओ टीवी ऐप को डाउनलोड करके ओपन करना होगा।
  • जैसे ही आप jio TV app को ओपन करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर fill करना है। और get OTP पर क्लिक कर देना है।
Jio TV App क्या है Jio TV पर एकाउंट कैसे बनाएं
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे दिए गए Box में एंटर करें। और submit पर क्लिक कर दे।
  • ओटीपी एंटर करने के बाद आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन हो जाएगा और आपके सामने जिओ टीवी एप का होम पेज ओपन होगा।
  • इस तरह आप बिना किसी समस्या के कुछ आसान चरणों का पालन करके जिओ टीवी एप में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

जिओ टीवी ऐप क्यों नहीं चल रहा?

अभी कुछ समय से इंटरनेट पर लोगों के द्वारा तेजी से जिओ टीवी क्यों नहीं चल रहा यह प्रश्न पूछा जा रहा है। Jio TV App के काम ना करने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि जिओ टीवी एप का सर्वर डाउन या टीवी एप मैनेजमेंट का सही ना हो ना हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त हमारे फोन में भी कई ऐसी दिक्कतें होती है जिसकी वजह से जिओ टीवी एप हमारे स्मार्टफोन में सही से काम नहीं करता है। अगर आपके स्मार्टफोन में भी जिओ टीवी एप काम नहीं कर रहा है तो आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं जैसे-

  • अगर जिओ टीवी ओपन नहीं हो रहा है तो कुछ देर Wait करें हो सकता है कि जिओ टीवी एप्प Maintenance mode या फिर सर्वर व्यस्त अथवा डाउन हो इसलिए कुछ समय इंतजार करें।
  • जिओ टीवी एप High internet connection पर बहुत अच्छी तरह से वर्क करता है इसलिए इसका use करते समय अपने Internet connection की जांच जरूर करें।
  • अधिक समय तक फोन का use करने से फोन गर्म हो जाता है जिसके कारण कई Apps work करना बंद कर देते हैं इसलिए फोन को Restart करके Jio TV app ओपन करें।
  • जिओ टीवी एप का डाटा एंड कैश क्लियर करें जिससे यह अच्छी तरह से वर्क करेगा।
  • अगर आप अपने फोन का लगातार इस्तेमाल करते हैं लेकिन अभी तक आपने इसे अपडेट नहीं किया है तो यह भी जिओ ऐप के ना चलने का कारण हो सकता है इसलिए पहले अपने डिवाइस को अपडेट करें।

जिओ टीवी ऐप से संबंधित शिकायत कहां दर्ज करें?

अगर जिओ टीवी एप से संबंधित आपको किसी भी तरह की समस्या आ रही है और आप कई उपाय करने के बाद भी आपको उस समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आप इसके लिए जिओ टीवी के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं जियो टीवी कस्टमर केयर नंबर कुछ निम्नलिखित प्रकार से है जैसे-

जिओ टीवी कस्टमर केयर नंबर- 1800-889-9999

Jio TV Related FAQ

जियोटीवी एप क्या है?

यह रिलायंस जिओ के द्वारा लांच किया गया एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है जहां आप डीटीएच के सभी चैनल पर आने वाले प्रोग्राम को देख सकते हैं

जिओ टीवी एप कैसे डाउनलोड करें?

जिओटीवी ऐप को आप अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं यह एप्लीकेशन सभी तरह के डिवाइस में वर्क करता है।

क्या जिओ टीवी एप चाइनीस एप है?

जिओ टीवी ऐप एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसे जिओ प्लेटफार्म लिमिटेड के द्वारा लांच किया गया है। जिसमें आपको 600 से भी ज्यादा लाइव टीवी चैनल की सुविधा प्रदान की गई है।

क्या मैं जिओ टीवी एप की सभी सर्विस का लाभ मुफ्त में उठा सकता हूं?

जी हां ल, अगर आप एक जियो होता है तो ₹1 खर्च किए बिना जिओ टीवी एप की सभी सर्विस ओं का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं लेकिन अगर आप जियो उपभोक्ता नहीं है तो आपको सच क्रिश्चियन प्लान खरीदना पड़ेगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इसलिए के माध्यम से जियोटीवी एप क्या है? के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक उपलब्ध कराई है साथ ही हमने आपको बताया है कि अगर आपके डिवाइस में जिओटीवी कार्य ना करें तो आप इसके लिए क्या उपाय कर सकते हैं हमें आशा है कि आपको हमारे आर्टिकल में बताएगी सभी जानकारी पसंद आई होगी अगर लेक अच्छा लगा हो तो इसे सभी के साथ शेयर जरूर करें। धन्यवाद।।

Leave a Comment