आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाड़ी – जानिए टॉप बल्लेबाज

जल्दी इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल शुरू होने वाला है जिसका हर भारतीय को बेसब्री से इंतजार रहता है इस वर्ष 26 मार्च से शुरू होने जा रहे हैं जिसमें विश्व के सभी खिलाड़ी अलग-अलग टीमों से खेलेंगे। इस बार आईपीएल के 74 मैच होंगे। जिनमें सेमीफाइनल का मैच 26 जून को होगा। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आईपीएल को T20 के नाम से भी जाना जाता है ।

क्योंकि यह 20 ओवर का होता है जिसमें हर खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करके दर्शकों का मनोरंजन करते हैं। आईपीएल में खेलने वाले कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पिछले आईपीएल में कई शतक लगाए हैं। क्रिकेट खेलने वाले और देखने वाले हर व्यक्ति यह जानना चाहता है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक कौन से खिलाड़ियों ने लगाए हैं ?

अगर आप जानना चाहते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाडी कौन है? (Player with most centuries in IPL) तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहें क्योंकि इस आर्टिकल में आज हम आईपीएल मैच में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे.

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाड़ी

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में आईपीएल बहुत अधिक पसंद किया जाता है जिसका सीधा प्रशारण टीवी पर किया जाता है। आईपीएल में सभी खिलाड़ी अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हैं जिसमें कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने आईपीएल के करियर में कई शतक लगाए हैं आइए जानते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन-कौन से हैं-

क्रिस गेल

जब भी आई पी एल का मैच चल रहा हो और उसमें किस खेल खेल रहे हो तोहर क्रिकेट प्रेमी क्रिस गेल की बल्लेबाजी देखना अधिक पसंद करते हैं क्रिस गेल ने आईपीएल में 142 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 6 शतक लगाए हैं जो अपने आप में एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड है। अभी तक आईपीएल में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी का खिताब क्रिस गेल को ही प्राप्त है। इतना ही नहीं सबसे कम समय में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम है क्रिस गेल ने वर्ष 2013 के आईपीएल में मात्र 30 गेंदों में शतक लगाया था। अभी तक इनका यह रिकॉर्ड कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है।

विराट कोहली

रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले विराट कोहली पूरे विश्व के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में अपनी बेहतरीन बल्लेबाजों के चलते सबसे अधिक शतक लगाए हैं विराट कोहली ने आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 5 शतक लगाए हैं। यही कारण है कि आईपीएल में विराट कोहली सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक हैं पुलिस टॉप विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में महज 53 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था।

डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर आईपीएल के सनराइजर्स हैदराबाद के एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं जो अपनी बल्लेबाजी के लिए पूरे विश्व में फेमस हैं। डेविड बॉर्डन में आईपीएल में 4 शतक और 50 अर्धशतक लगाए हैं। डेविड वॉर्नर के नाम सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का किताब है। डेविड वार्नर ने आईपीएल 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 43 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था। यह तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे अधिक शतक लगाए हैं।

शेन वाटसन

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में शेन वॉटसन भी एक हैं जो एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। इन्होंने अभी तक 141 आईपीएल के मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के साथ 4 शतक लगाए हैं और 92 से भी अधिक विकेट लिए है। डेविड वॉर्नर ने सबसे तेज शतक सनराइज हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल 2017 में लगाया था इन्होंने महज 51 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था।

एबी डी विलियर्स

आज के समय में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो एबी डी विलियर्स को नहीं जानता है एबी डी विलियर्स आरसीबी के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। जो अपने शांत स्वभाव आज बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए पूरे विश्व में जाने जाते हैं। जिन्होंने अपने IPL के करियर में तीन शतक और 40 अर्धशतक बनाए हैं। इन्होंने सबसे तेज शतक 40 गेंदों में गुजरात लायंस के खिलाफ आईपीएल 2016 में बनाया था। जब भी आई पी एल में RBC का मैच होता है तो सभी दर्शकों की नजर केवल एबी डी विलियर्स पर ही होती है।

संजू सैमसन

आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में संजू सैमसन एक युवा खिलाड़ी हैं जो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। संजू सैमसन सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों में छठे स्थान पर हैं इन्होंने आईपीएल में अभी तक 3 शतक लगाए हैं तथा सबसे तेज शतक उन्होंने वर्ष 2019 के आईपीएल में 54 गेंदों पर पूरा किया था। यह शतक इन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लगाया था। शिक्षक को लगाने के बाद इनकी टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को बुरी तरह से हराया था।

शिखर धवन

अगर आप क्रिकेट देखना पसंद करते हैं तो जाहिर सी बात है आप शिखर धवन का नाम अच्छी तरह से जानते होंगे यह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में लगातार एक के बाद एक दो शतक लगाए हैं। शिखर धवन ने वर्ष 2020 में आयोजित आईपीएल में लगातार दो शतक लगाए शिखर धवन ने अपना पहला शतक 101 रन का तथा दूसरा 106 का लगाया था। जिसके बाद इन्हें सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सातवें नंबर पर रखा गया है।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक रह चुके हैं जो किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल की ओर से भी आईपीएल में बल्लेबाजी कर चुके हैं। वीरेंद्र सहवाग ने अभी तक के होने वाले आईपीएल मैच में कुल 2 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं। वीरेंद्र सहवाग ने सबसे तेज शतक केवल 48 गेंदों में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ वर्ष 2011 में लगाया था। आज वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन फिर भी यह एक ऐसे बल्लेबाज थे जो अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के लिए आज भी जाने जाते हैं।

के एल राहुल

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाड़ी - जानिए टॉप बल्लेबाज

जो लोग आईपीएल देखना पसंद करते हैं बैक केएल राहुल के बारे में बखूबी जानते होंगे क्योंकि केवल राहुल किंग्स इलेवन पंजाब के सभी दिग्गज बल्लेबाजों में से एक हैं जो अकेले पूरे मैच को जीतने का दम रखते हैं यह अपने जज्बे और एनर्जी के लिए जाने जाते हैं केएल राहुल ने पिछले आईपीएल में कुल 2 शतक लगाए हैं।

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला खिलाड़ी FAQ

आईपीएल में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी का क्या नाम है?

सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी का क्रिस गेल है जिन्होंने अपने सभी आईपीएल मैच में 6 शतक लगाए हैं। क्रिस गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी का पद प्राप्त है।

आईपीएल में विराट कोहली ने कितने शतक लगाए हैं?

अभी तक की आयोजित आईपीएल मैच में विराट कोहली ने 5 शतक लगाए हैं, जिसकी वजह से इन्हें रन मशीन के नाम से भी जाना जाता है। यह सबसे अधिक शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

आईपीएल 2022 कब शुरू होगा?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आई पी एल 2022 कब शुरू होगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 26 मार्च 2022 से आईपीएल शुरू हो रहा है।

क्रिस गेल के द्वारा सबसे तेज शतक कितने गेंदों में बनाया गया है?

क्रिस गेल आईपीएल खेलने वाले एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने मात्र 30 गेंदों में अपना सबसे तेज शतक पूरा किया है।

आईपीएल में टॉप सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी कौन-कौन से हैं?

आईपीएल में सबसे अधिक शतक लगाने वाले टॉप खिलाड़ी क्रिस गेल, विराट कोहली, डेविड वार्नर, शेन वाटसन, एबी डी विलियर्स आदि हैं।

निष्कर्ष

आईपीएल को सबसे ज्यादा देखना है इसलिए पसंद किया जाता है क्योंकि इसमें विश्व के सभी बेहतरीन खिलाड़ी अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से लोगों का मनोरंजन करते हैं इनमें से कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई शतक लगाए हैं।

आज हमने आपको यहां आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताया है हमें उम्मीद है कि, आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी। नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment