IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी | जानिए टॉप 10 बल्लेबाज

IPL को क्रिकेट का महाकुंभ  के नाम से जाना जाता है जिसमें भारत के साथ-साथ अन्य देशों के बीच क्रिकेट खिलाड़ियों को सम्मिलित किया जाता है। प्रतिवर्ष आईपीएल अप्रैल या मई के महीने में आयोजित किया जाता है। आईपीएल में वैसे तो 8 टीमें खेलती हैं लेकिन इस वर्ष आईपीएल 2022 में 10 टीमें खेलेंगी. इन सभी टीमों में पूरे विश्व के सभी बेहतरीन खिलाड़ी को शामिल किया जाता है।

इन टीमों में खेलने वाले खिलाड़ियों को अधिक से अधिक पैसे मिलते हैं आईपीएल के आयोजन होने के बाद से पूरे विश्व की नजर भारत की ओर होती है. जितने भी आईपीएल मैच होते हैं उनका सीधा प्रसारण TV पर किया जाता है। जिसकी वजह से कई करोड़ों रुपए पीआर होती है जो भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में मददगार होती है। जो लोग क्रिकेट के दीवाने हैं उन्हें वर्ल्ड कप की तरह आदिल काफी बेसब्री से इंतजार होता है।

जिसमे नए नए खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है जिसमें हर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करता है. वहीं कई ऐसे खिलाड़ी होते है जो IPL में कई कीर्तिमान कार्य करते है। IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी कई खिलाडी है आज हम आपको Top IPL 10 Run Player के बारे में बताएगे।

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी जानिए टॉप 10 बल्लेबाज

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी

आईपीएल को T20 के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें 20-20 over का match होता है। जिसकी बजह हर एक टीम को जीतने के लिए High Score बनाना पड़ता है। अपनी टीम के लिए हाई स्कोर बनाने के लिए सभी बल्लेबाज अच्छी भूमिका निभाते है।

BCCI के द्वारा आयोजित होने वाले IPL में पाकिस्तान को छोड़कर विश्व की सभी टीमो के दिग्गज खिलाड़ी होते है। 20 over का मैच होने के कारण हर बल्लेबाज अपनी बल्लेबाजी से दर्शकों का मनोरंजन करते है। यहां हम आपके लिए 10 ऐसे बल्लेबाज जो के बारे में बताया नहीं जा रहे हैं जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा भारतीय टीम के खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में 213 मैच खेले हैं जिनमें से 208 पारी में इन्होंने 5611 रन बनाए हैं अभी तक के सभी मैच में रोहित शर्मा ने 109 की सबसे बड़ी पारी खेली है। रोहित शर्मा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल के दौरान केवल 1 सेंचुरी और 40 हाफ सेंचुरी रन बनाए हैं। रोहित शर्मा का स्ट्राइक रेट 130.40 है। आईपीएल में रन बनाने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा तीसरे नंबर पर आते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी

ऐसा कोई क्रिकेट का दीवाना नहीं है जिसे महेंद्र सिंह धोनी का नाम नहीं पता हो क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी भारतीय टीम के कप्तान होने के साथ-साथ आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के भी कप्तान हैं। जो अपनी बेहतरीन से रणनीति के लिए जाने जाते हैं महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में 200 मैच खेले हैं जिनमें 193 पारियों में कुल 4746 रन बनाए हैं। अभी तक महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में कोई भी सेंचुरी नहीं लगाई है लेकिन 23 हाफ सेंचुरी लगाई हैं।

सुरेश रैना

सुरेश रैना एक बहुत ही दिक्कत खिलाड़ी हैं जो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा ने 205 मैच खेले हैं जिनमें इन्होंने 200 पारी में 5528 रन बनाए हैं। इन 200 पारियों ने एक सेंचुरी और 39 हाफ सेंचुरी बनाई हैं। आईपीएल के सीजन में लोगों के द्वारा सुरेश रैना को बहुत अधिक पसंद किया जाता है।

शिखर धवन

आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों में से शिखर धवन दूसरे नंबर पर आते हैं शिखर धवन ने अभी तक 194 आईपीएल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 5784 रन बनाए हैं। शिखर धवन एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में 106 रन की पारी खेली है। अभी तक आईपीएल में शिखर धवन 2 सेंचुरी और 44 half-century लगा चुके हैं अगर बात करें इनके स्टॉक रेट की तो वह 126.56 का है।

डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर एकमात्र ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने आईपीएल के 150 मैच खेले हैं। अपने इन 150 मैच में डेविड वार्नर ने 5449 रन बनाए हैं अगर बात करें इनके हाईएस्ट रन की तो डेविड वॉर्नर की हाईएस्ट पारी 126 रन की है जिन्होंने आईपीएल में 4 सेंचुरी के अतिरिक्त 50 हाफ सेंचुरी बनाई हैं। जब भी डेविड वॉर्नर खेल के मैदान में उतरते हैं तब हर कोई इनका बेहतरीन बल्लेबाजी देखकर इनका दीवाना हो जाता है।

गौतम गंभीर

गौतम गंभीर का नाम आप सभी जानते ही होंगे इन्होंने अपने आईपीएल करियर में 154 मैच खेले हैं जिनमें 152 पारियों में उन्होंने 4217 रन बनाए हैं जो सबसे हाईएस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में इन्हें एक अलग स्थान प्रदान करता है गौतम गंभीर का सबसे अधिक स्कोर 93 रन का है। यह बहुत ही अच्छे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पूरे आईपीएल करियर में 36 से भी अधिक हाफ सेंचुरी लगाई हैं।

क्रिस गेल

क्रिस गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं इन्होंने अभी सभी आईपीएल में 142 मैच खेले हैं जिनमें से इन्होंने 141 मैच में 4965 रन बनाए हैं। क्रिस गेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक 175 का स्कोर बनाया है। आज के समय में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का खिताब क्रिस गेल के नाम पर है। क्रिस गेल का आईपीएल स्ट्राइक रेट 148.96 है। जब क्रिस गेल खेल के मैदान में उतरते हैं तो हर कोई इनकी बल्लेबाजी देखकर हैरतअंगेज रह जाता है।

रोबिन उथप्पा

रोबिन उथप्पा भी आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में आते हैं इन्होंने आईपीएल में 193 मैच खेले हैं जिनमें से 186 पारियों में उन्होंने 4722 रन बनाए हैं। अभी तक आईपीएल में रॉबिन उथप्पा का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 87 रन का है पुलिस तब इन्होंने अपने पूरे आईपीएल करियर में एक भी है सेंचुरी नहीं लगाई है बल्कि 25 हाफ सेंचुरी लगाई हैं। आईपीएल में रॉबिन उथप्पा का स्ट्राइक रेट 130 का है।

एबी डी विलियर्स

एबी डी विलियर्स ने अपनी पूरी आईपीएल के करियर में 184 मैच खेले हैं जिनमें से इन्होंने 170 पारियों में कुल 5162 रन बनाए हैं। यह आईपीएल मैच सबसे अधिक 133 रन का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं एबी डी विलियर्स अपने आईपीएल के कार्यकाल में तीन सेंचुरी और 40 से भी अधिक हाफ सेंचुरी लगाई हैं अगर बात करें इनके स्ट्राइक रेट की तो वह 151.69 का है।

FAQ

अपने आईपीएल के करियर में सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ी का क्या नाम है?

आईपीएल में सबसे लंबी पारी खेलने वाले खिलाड़ी का नाम क्रिस गेल है जिन्होंने 175 रन की पारी खेली है। जो बहुत ही कमाल के बल्लेबाज है।

आईपीएल में तीसरे नंबर पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी का क्या नाम है?

रोहित शर्मा जो कि एक भारतीय खिलाड़ी हैं आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं।

2022 आईपीएल कब शुरू होगा?

बीसीसीआई के द्वारा इस वर्ष 26 मार्च से आईपीएल शुरू हो रहे हैं जिसमें 8 टीमों के स्थान पर 10 टीमें खेलेंगी

वर्ष 2022 के आईपीएल में कौन सी दो नई टीमों को शामिल किया गया है?

वर्ष 2000 में होने वाले आईपीएल में लखनऊ और अहमदाबाद दो नई टीमों को खेलने की मंजूरी दे दी गई है।

निष्कर्ष

आईपीएल में नए व पुराने सभी खिलाड़ी बेहतरीन तरीके से खेलते हैं लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने आईपीएल में इतिहास रचा है इनमें क्रिस गेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 175 रन की हाईएस्ट पारी खेली है अभी तक क्रिस गेल का यह रिकॉर्ड कोई भी नहीं तोड़ सका है अब आप जान चुके होंगे कि आईपीएल के ऐसे कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे अधिक रन बनाए हैं अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Comment