स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – Happy Independence Day Speech In Hindi

Speech on Independence Day In Hindi :आप सभी देशवासियों को मेरी तरफ से स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाये दोस्तों आज मैं आपको 15 अगस्त के लिए कुछ speech शेयर कर रहा हूँ.जो आप अपने स्कूल,कॉलेज में 15 अगस्त पर भाषण के रूप में बोल सकते है. जैसा की हम सभी जानते है की 15 अगस्त हमारा राष्ट्रीय त्यौहार है. इस दिन हम अंग्रेजों से आज़ाद हुए थे. इसी ख़ुशी में हर 15 अगस्त को हम सभी बड़ी धूम-धाम से मनाते है.

साथ ही इसे मनाने के लिए स्कूल, कॉलेज में कुछ अलग तरह से कार्यक्रम कराये जाते है. जिनमे बच्चे हिंसा लेकर इस त्यौहार को काफी अच्छे तरीके से मनाते है. इसके लिए बच्चे अलग-अलग तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते है. कुछ लोग इसके लिए कविताये तैयार करते है. तो कुछ रंगारंग कार्यक्रमों में हिस्सा लेते है, वही कुछ 15 अगस्त से जुड़े भाषण को तैयार करते है. जिन्हे आज हम अपनी पोस्ट में लेकर आयें है. आप जिन्हे पढ़कर और इन्हे लिख कर याद कर अपने स्कूल में होने बाले 15 अगस्त के कार्यक्रम पर बोल सकते है. तो आइये दोस्तों इन्हे पड़ना शुरू करते है.

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – Speech on Independence Day In Hindi

Tage: स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, 15 अगस्त पर भाषण, स्वतंत्रता दिवस पर भाषण लिखा हुआ,15 अगस्त पर भाषण हिन्दी मे, स्वतंत्रता दिवस पर भाषण,15 अगस्त पर स्पीच,स्वतंत्रता दिवस पर भाषण 2019स्वतंत्रता दिवस पर निबंध,Speech on Independence Day In Hindi, Independence Day speech,15 august speech in hindi 2019

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य जी,मेरे सम्मानित अध्यापक गण और मेरे प्रिय मित्रों जैसा की आप जानते है, की हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आज़ाद हुआ था.और इसीलिए हम हर साल 15अगस्त को स्वतंत्रता दिवस रूप में मनाते है. मित्रों स्वतंत्रता एक ऐसा शब्द है, जिसमे पूरा आसमान समाया हुआ है. आज़ादी एक ऐसा स्वाभाविक भाव है,की अगर धरती में किसी भी बीज को दबा दे तो वो धूप और हवा की चाहत में बाहर आ जाता है. आज़ादी का पहला विगुल 1857 में बजा था परन्तु कुछ कारणों से गुलामी के बंधन से हम मुक्त नहीं हो सके आज़ादी का संघर्ष और अधिक बड गया था जब बाल गंगाधर तिलक ने कहा था,स्वतंत्रता हमारा जन्म सिद्ध अधिकार है.बहुत क्रांतिकारी और देशभक्तो के प्रयास तथा बलिदान से आज़ादी की गौरव गाथा लिखी गई है.

जिस देश में चंद्रशेखर,सुभाष चंद्र बोस,जवाहरलाल नेहरू, रामप्रसाद विस्मिल,महात्मा गाँधी,तिलक, जैसे वीर महापुरुषों हो तो भारत को कौन ग़ुलाम रख सकता था.वीर महापुरुषों के संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को हमे आज़ादी प्राप्त हुई जिस वजह से आज हम खुली हवा सांस ले रहे है| ये आजादी हमे उपहार के रूप में प्राप्त नहीं हुई है आज़ादी को प्राप्त करने के लिए इंकलाप जिन्दाबाद और वंदे मातरम कहते हुए हमारे कई वीर महापुरुष हँसते-हँसते फाँसी पर झूल गए. इसलिए आज हम अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए और आजादी को याद करते हुए यहाँ 72 स्वतंत्रता दिवस को मनाने के लिए आज इकट्ठा हुए है.और ये हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी बनती है, की मुस्किलो से मिली आज़ादी की रूह को समझा जाये और आज़ादी के दिन तिरंगे के रंगो का अनोखा अनुभव महसूस किया जाये।और हां स्वतंत्रता का मतलव केवल सामाजिक और आर्थिक स्वतंत्रता से नहीं है| बल्कि इस स्वतंत्र देश के हर नागरिक को अपने आप से वादा करना चाहिए की वो अपने देश को विकास की ऊँचाइयों तक ले जाये और भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाये ताकि हमारे वीर महापुरुषों का वलिदान व्यर्थ न जाये।

जय हिन्द जय भारत

15 अगस्त नारे Slogan Of Independence Day In Hindi

“सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है” रामप्रसाद बिस्मिल

“बन्दे मातरम” बंकिम चंद्र चट्टोपाध्याय

“इंकलाब जिंदाबाद” भगत सिंह

“आराम हराम है” जवाहर लाल नेहरू

भारत माता की जय महात्मा गाँधी

अंग्रेजो भारत छोड़ो महात्मा गाँधी

साम्राज्यवाद का नाश हो भगत सिंह

तुम मुझे खून दो मै तुम्हे आजादी दूंगा सुभाष चंद्र बॉस

जय जवान जय किशान लाल बहादुर शास्त्री

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा श्यामलाल गुप्ता

सारे जहा से अच्छा हिन्दुतान हमारा इकबाल

समूचा भारत एक विशाल बंदीगृह है सी. आर. दास

भारत की फिजाओ में

सदा याद रहूँगा आजाद था आजाद रहूंगा

चंद्रशेखर आजाद

मेरे शरीर पर पड़ी एक-एक
चोट ब्रिटिश साम्राज्य के तांबूल की कील बनेगी||

लालालाजपत रॉय

ज़िंदगी तो सिर्फ अपने दम पर ही जी जाती है

दूसरो के कंधो पर तो सिर्फ जनाजे उठाये जाते है||

भगत सिंह

आलसी लोगो के लिए भगवान अवतार नहीं लेते

वह मेहनती लोगो के लिए अवतरित नहीं होते

इसलिए काम करना आरम्भ कर दे

बाल गंगाधर तिलक

15 अगस्त Wishes शायरी

ये बात हवाओं को बताये रखना, रोशनी होगी इसलिए चिरागों को भी जलाए रखना, लहुँ देकर की जिस तिरंगे की हिफाजत हमने ऐसे तिरंगे को हमेशा अपने दिल मे बसाए रखना।

देशभक्तों के बलिदान से स्वतंत्र हुए है हम कोई पूछे कौन हो तुम तो गर्व से कही भारतीय है हम

सभी देशबासियों को स्वत्रंता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

दोस्तों आपसे निवेदन है की अगर आपको हमारे भाषण और नारे पसंद आये हो तो हमे comment करके ज़रूर बताये और इन्हे अपने दोस्तों और छोटे भाइयों जरूर शेयर करे

Leave a Comment