ICICI Net Banking Online Activate कैसे करे? | ICICI Online Net Banking Registration In Hindi

ICICI Online Net Banking Registration In Hindi : – अगर आप ICICI Bank Customer है और अपने बैंक खाते को घर बैठे Access करना चाहते है तो आपके लिये हमारा आज का यह Article बहुत Useful होने वाला है क्योंकि आज हम आपको अपने इस Article के माध्यम से घर बैठे बिना बैंक जाए ICICI Internet Banking online Activate कैसे करें-? (How to activate ICICI Net Banking Online) इसके बारे में Step By Step हिंदी में जानकारी देने जा रहे है जो कि सभी ICICI Bank Customer के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है।

बैसे भी हम सभी जानते है कि आज कल बैंक में आयें दिन भीड़ लगी है मतलब की अगर आपको अपने बैंक एकाउंट के बारे में कोई भी जानकारी लेनी हो तो इसके लिए आपको पहले बैंक में लम्बी लाइन से गुजरना होगा तभी आप अपना कार्य पूरा कर सकते है। अब बैंक में लाइन लगाकर काम को पूरा कराने में काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है साथ ही इसमें काफी समय नष्ट हो जाता है।

समय की बचत और असुविधाओं को ध्यान में रखते हुए ICICI bank ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन Internet Banking की सुविधा की शुरुआत की है, Internet Banking की मदद से ग्राहक आसानी से अपने बैंक खाते को घर बैठे अपने मोबाइल, Laptop से Access कर सकता है और जब चाहे अपने बैंक खाता की स्थिति को जांच सकता है या फिर कही भी पैसे का लें देन कर सकता है।

ICICI Internet Banking क्या है? | ICICI Online Net Banking

ICICI Internet Banking Bank के द्वारा ग्राहकों के लिए दी जाने वाली एक Online Service है जिसमे बैंक अपने ग्राहक को एक User Name और एक Password provide करती है इस User Name और Password की मदद से ग्राहक Login करके अपने Bank Account को Access कर उसे अपने हिसाब से Manage कर सकता है मतलब की चाहे अपने अपने एकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकता है , बकाया राशि चेक कर सकता है Online Recharge, Bill, Shipping आदि भी घर बैठे कर सकता है।

ICICI Online Net Banking Activate करने के लिए ज़रुरी चीजें-

ICICI Bank Customer को Online Net Banking Activate करने की सुविधा Provide करती है जिसके लिए आपके कुछ जरूरी चीज़ो को होना आवश्यक है जो कि इस प्रकार है –

  • बैंक खाता पासबुक
  • बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर
  • एटीएम पिन नंबर याद होना चाहिए।
  • कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए।

ICICI Online Net Banking कैसे चालू करें?

ICICI Net Banking को स्टार्ट करना काफी आसान है बस इसके लिए आपको नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करना होगा तो चलिये जानते है –

First Step

  • ICICI Net Banking को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ICICI Bank की Official Website पर जाना है। आप यहां https://www.icicibank.com क्लिक करके भी बैंक की वेबसाइट पर जा सकते है।
  • Website पर Visit करते ही यहां वेबसाइट के होमपेज पर आपको I Want My Password का option मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है। आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में भी देख सकते है।
  • ICICI Online Net Banking कैसे चालू करें

Second Step

  • अब यहां आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहां कुछ निर्देश मतलब की यहां आपको Password Generate करने के लिए 3 step जो Complete करना होगा जिसके लिए आपको Click Here To Procced पर क्लिक करना होगा।
ICICI Online Net Banking कैसे चालू करें

Third Step

Now यहां एक पेज मिलेगा जिसमे आपको जहां आपको 3 step को फॉलो करने के लिए बोला जाएगा जिन्हें आपको कुछ इस प्रकार के सकते है –

ICICI Online Net Banking कैसे चालू करें
  1. Step :- यहां आपको अपनी बैंक खाता पासबुक में से User ID को भरना है।
  2. Step 2 :- यहां आपको अपने बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर को भरना है।
  3. Step 3 :- अब आपको Go बटन पर क्लिक करना है।

Step Fourth

  • Go पे क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक MSG आएगा जिसमे Unic नाम से एक नंबर दिया गया होगा जिसे आपको यहां box में डालना है। और Go Button पर क्लिक कर देना है।

Step Five

  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको एक Strong Password सेट करने है जैसे कि

New Password :- इस option में आपको एक अपने अनुसार Strong Password डालना है जैसे mukesh@#$786 ऐसा कुछ जिसे आपको याद भी रखना है।

Confirm password :- यहां आपको जो आपने ऊपर पासवर्ड डाला है उसे दोबारा डाल देना है। और Go पर क्लिक कर देना है।

Step Six

Go पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर की Screen पर एक MSG आएगा जहां आपको Successfully लिखा हुआ मिलेगा इसका मतलब है कि आपकी ICICI Net Banking की सुविधा Activate हो चुकी है। और अब आप User Name और Password की मदद से Login करके अपने Account को Computer में access करके नेट बैंकिंग की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

offline ICICI Net Banking कैसे Activate करें?

अगर आप चाहे तो सीधे बैंक जाकर ICICI Net Activate कर सकते है बस इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपनी बैंक शाखा में जाना होगा और वहां से बैंक कर्मचारी से Net Banking से जुड़े फॉर्म को ले लेना है।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयीं सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि भर देना है और उसमें पूछी गयी सभी जरूरी दस्तावेज़ संगलन कर लेना है।
  • अब आपको इस भरे फॉर्म को संबंधित कर्मचारी को जमा कर देना है।
  • बस आपका net Banking का फॉर्म सबमिट हो चुका है और कुछ समय बाद आपको बैंक की तरफ़ से ICICI Login User Name और Password दे दिया जाएगा जिसकी मदद से आप ICICI Login करके Net Banking की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।

ICICI Net Banking की विशेषताएं

सभी जानते की आज डिजिटल इंडिया है जहाँ ऑनलाइन सिस्टम को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है इसलिए ICICI Bank Costumer के पास ICICI Net banking का होना बहुत जरूरी हो गया है। बाकी ICICI बैंक ग्राहकों के लिए नेट बैंकिंग में क्या – क्या सुविधाएं देती है और इसकी क्या विशेषताएं है वह कुछ इस प्रकार है –

  • नेट बैंकिंग की मदद से आप अपने घर बैठे अपने Bank Account को Access कर सकते है।
  • बिजली, बिल, ऑनलाइन रिचार्ज, शॉपिंग आदि कर सकते है।
  • कही भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है और अपने एकाउंट में मंगवा सकते है।
  • घर बैठे मूवी टिकट बुक कर सकते है।
  • जब चाहे अपने एकाउंट की बाकी राशि जान सकते है।
  • ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते है।

ICICI net banking का इस्तेमाल करते समय ध्यान देने योग्य बातें

बढ़ते साइबर क्राइम जो ध्यान में रखते हुए आपको नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते समय नीचे दिए कुछ महत्व पूर्ण बिंदुओं का ध्यान रखना होगा –

  • पब्लिक place में Net Banking का इस्तेमाल ना करें.
  • Password और user Name किसी के साथ Share ना करें.
  • पासवर्ड समय – समय और change करते रहे।
  • यूनिक पासवर्ड बनाएँ और उसे ध्यान भी रखें।
  • अगर आपको ICICI net banking का इस्तेमाल करते समय किसी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो तुरंत अपनी बैंक शाखा में संपर्क करें.

ICICI Net Banking Related FAQ

ICICI Net Banking क्या है?

ICICI Net Banking एक ऑनलाइन सुविधा जो बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए जारी की जाती है।

ICICI Net Banking कैसे एक्टिवेट करें?

अगर आप ICICI Net Banking को एक्टिवेट करना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। जिसके लिए ऊपर लेख में बताई को फॉलो भी कर सकते है।

क्या ICICI Net Banking का उपयोग करना सुरक्षित है?

जी हाँ! ICICI Net Banking का उपयोग करना सुरक्षित है।

क्या ICICI Net Banking की मदद से पैसों का ट्रांसक्शन किया जा सकता है?

जी हाँ! ICICI Net Banking का उपयोग करके 27/7 पैसों का ट्रांसक्शन किया जा सकता है।

निष्कर्ष

सभी जानते है कि आज दिन प्रतिदिन दुनिया आगे बढ़ती जा रही है और जैसे – जैसे दुनिया आगे बढ़ रही बैसे – बैसे लोग खुद को बदलते जा रहे है जैसे कि आज हर जगह ऑनलाइन सिस्टम को बढ़ावा दिया जा रहा है फिर चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग हो ऑनलाइन रिचार्ज हो या फिर कही ऑनलाइन पैसे भेजना हो, यह सब काम अब अधिक से अधिक लोग घर बैठे ही करना चाहते है।

जिसमे Net Banking का सबसे महत्व पूर्ण योगदान होता है इसलिय आज हमने अपने इस आर्टिकल में ICICI Net Banking Online Activate कैसे करे? के बारे में डिटेल बताया है।

आशा करता हूँ कि आपको दी गयी जानकारी Useful रही होगी और आप सफलता पूर्वक Online ICICI Net Banking एक्टिवेट कर चुके होंगे। दोस्तों अगर आपको दी गयी जानकारी Useful रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य Share करें। ताकि दूसरे लोगो को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment