डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले? With In 2 Minute

हम सभी स्मार्टफोन का use करते है. जब भी हम किसी से बात करते है तो हमारे फ़ोन में Call History रहे जाती है। कई बार ऐसा होता है कि, हमारे Phone से हमारा कोई भी Friend या Relative किसी को Call करके बात करता है और हमारे देखने से पहले उस Call को छुपाने के लिए Call log या Call History को डिलीट कर देता है। जिसकी बजह से हम यह नही जान पाते कि हमारे phone से उस व्यक्ति से किससे बात की है. तथा कितने Time तक बात की थी।

इसलिए अधिकतर लोगों के मन मे यह सवाल आता है कि डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले? अगर आप भी अपने फ़ोन की डिलीट Call history को निकलना चाहते है तो, आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही जरूरी होने वाला है. क्योंकि इस आर्टीकल में आप How to Recover Deleted call history? के बारे में जानेंगे। इसलिए यदि आप भी डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री को प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले With In 2 Minute

कॉल हिस्ट्री क्या होती है? | What is Call History?

डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री निकालने के तरीके के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना बहुत जरूरी है कि Call History क्या होती है? हमारे बीच ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें कॉल हिस्ट्री क्या होती है इसके बारे में Information नहीं है। जब भी हमारे Mobile Number पर किसी Unknown number से कॉल आता है अथवा हम किसी व्यक्ति को call करते हैं तो वह नंबर Automatic कॉल हिस्ट्री के रूप में फोन में save हो जाता है।

जिसे हम एक list के रूप में अपने smartphone में देख सकते है. इस लिस्ट को ही कॉल हिस्ट्री कहा जाता है. कॉल हिस्ट्री की help से आप यह जान सकते हैं कि आपके number से किस-किस नंबर पर कॉल की गई है तथा आपके नंबर पर कौन से नंबर से कॉल आई है, इसके बारे में जनन सकते है.

लेकिन Call History Delete हो जाने के कारण हमें उसे पुनः प्राप्त करने में काफी Problem का सामना करना पड़ता है इसीलिए हमने आपकी समस्या को दूर करते हुए अपने इस Article में डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले? के बारे में विस्तार से बताया है कॉल हिस्ट्री निकालने से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

कॉल हिस्ट्री निकालने की जरूरत क्यों पड़ती है?

कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारा कोई friend or family member हमारे मोबाइल नंबर से किसी व्यक्ति को call करता है. और हम से उस नंबर की Details छुपाने के लिए Call History में से उस नंबर को delete कर देता है जिसकी वजह से हम ना चाहते हुए भी उस Unknown Number के बारे में Information प्राप्त नहीं कर पाते लेकिन यदि आप अपने Mobile Number की कॉल हिस्ट्री निकाल लेते हैं तो आसानी से जान सकेंगे कि आपके मोबाइल नंबर से किस किस को call किया गया है और कितने समय बात हुई है लेकिन डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को निकालना बहुत ही hard काम है लेकिन अगर आप डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री निकालने के तरीके के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को last तक Read करके नीचे बता जाने वाले Steps को ध्यान पूर्वक Follow करते हैं तो आसानी से डिलीट की गई Call history निकाल सकते हैं।

Call History Recover कैसे करें?

कभी-कभी जाने अनजाने में हमारे मोबाइल की Call history से कोई इंपॉर्टेंट नंबर डिलीट हो जाता है या फिर पूरी Call history delete हो जाती है जिसकी वजह से हमें काफी परेशानी होती है. यदि आप मोबाइल के हिस्ट्री में से डिलीट नंबर या पूरी कॉल हिस्ट्री Delete हो गयी है और आप इससे वापस प्राप्त करने के लिए सभी Effort कर चुके है लेकिन आप अपने मोबाइल की कॉल हिस्ट्री निकालने में Unable रहे हैं और आप अभी भी Deleted call history को वापस लाना चाहते हैं तो हम आपको नीचे एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में informations प्रदान करने जा रहे हैं जिसे आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके डिलीट कॉल हिस्ट्री को Recover कर सकेंगे यह Application आपको एकदम फ्री में Playstore पर मिल जाएगा जहां से आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

किसी भी नंबर की डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री 2 मिनट में कैसे निकाले?

यदि आपने किसी व्यक्ति से जरूरी बात की है और आपके फोन की Call history delete हो गई है तथा अब आप डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री को 2 मिनट में निकालना चाहते हैं तो नीचे बताएगा steps का पालन करें जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं-

  • किसी भी नंबर की डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री 2 मिनट में निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Call log history and backup App को Download करना होगा।
  • Call log history and backup को Download or Install करने के बाद इससे Open करे।
  • जिसके बाद आपको इस App की Terms and conditions दिखेंगी जिन्हें पढ़कर Aggrey करके Ok पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप Ok के बटन पर Click करेंगे आप अपने सामने बहुत सारे Option जैसे- Contacts, call log, share etc देख पाएंगे।
  • आपको Call Log के Option पर क्लिक कर देना है और मांगी जाने वाली सभी Permission को Allow कर देना है।
  • इसके बाद आपको Backup, restore आदि बहुत सारे Option दिखाई देंगे। इनमें से आपको Backup वाले Option पर Click करना होगा।
  • जिसके बाद आपके Phone की सभी Call Log का Backup बन जायेगा। इतना शक करने के बाद अब आप कभी भी अपने मोबाइल कि डिलीट कॉल हिस्ट्री को आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • कॉल हिस्ट्री पुनः प्राप्त करने के लिए आपको बस Call log history and backup App  को Open करके View backup पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप इस कॉल हिस्ट्री को पीडीएफ फाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप Call log to pdf पर क्लिक करके पीडीएफ फॉर्मेट में अपनी कॉल फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

FAQ

किस ऐप की मदद से डिलीट हुई कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं?

Call log history and backup App की सहायता से आप किसी भी डिलीट कॉल हिस्ट्री और नंबर को आसानी से निकाल सकते है।

डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

अगर आप अपने मोबाइल से डिलीट की गई कॉल हिस्ट्री या फिर किसी इंपॉर्टेंट नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए स्टेप्स को केयरफुली फॉलो करें

क्या Call log history and backup App डिलीट हुई पूरी कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं?

जी हां! यदि आप अपने स्मार्टफोन में Call log history and backup App को इंस्टॉल कर लेते हैं तो आसानी से डिलीट हुई पूरी कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

हम हमेशा आपको अपनी Website पर मोबाइल फोन से रिलेटेड Tips and tricks के बारे में नई नई जानकारी लेकर आते रहते हैं आज हमने आपको इस पोस्ट में डिलीट की गई Tips and tricks कैसे निकाले? इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है अगर आपको हमारे द्वारा कॉल हिस्ट्री रिकवर करने के तरीके के बारे में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारे इस आर्टिकल को सभी के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment