इनकम टेक्स रिफंड कैसे चेक करें? | ऑनलाइन स्टेप बाय स्टेप जानकारी

income tax refund Detail In Hindi :- अगर आप कोई नौकरी करते है तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी जरुरी हो सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको इनकम टेक्स रिफंड के बारे में सभी जानकारी देगे और साथ ही यह भी बतायेगे कि आप किस प्रकार अपना टीडीएस भी वापस सकते है अगर आपकी इनकम आयकर देने वालो से कम है।

अगर आप एक नौकरी करते है तो आपको पता होगा कि आपके वेतन से हर माह टीडीएस कटता है जो कि वह कंपनी काटती है जिस कंपनी में आप काम करते है और टीडीएस कटने के बाद ही आपको अपना वेतन मिलता है। लेकिन अगर आपका वेतन उस लिमिट से कम है जिस लिमिट पर सरकार नागरिको एम्प्लोयी से इनकम टेक्स लेती है।

तो उन नागरिको को अपना इनकम टेक्स रिटर्न भरने के साथ अपना रिफंड टेक्स का फॉर्म भी भरन होता है इसके बाद ही उनको अपना कटा हुआ टीडीएस वापस मिलता है। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

How to check income tax refund online

हमारे इस आर्टिकल में आपको अपने काटे गये टीडीएस को वापस क्लेम करने करे अब्रे में भी बताया जायेगा और साथ ही आपको अपना इनकम टेक्स रिफंड ऑनलाइन चेक करने के बारे में भी बताया जायेगा। जैसा कि आप जानते है कि वर्तमान में हमारे देश में इनकम टेक्स की लिमिट दो लाख पकाह्स हज़ार से शुरू होती है जिससे ऐसे एम्प्लोयी जिनकी वार्षिक आय 2,50,000 से कम है तो उनपर कोई इनकम टेक्स नही लगता है लेकिन जब यह एम्प्लोयी किसी कंपनी में काम कर रहा होता है तो उसका टीडीएस कट जाता है।

लेकिन सरकार ऐसे लोगो को पर इनकम टेक्स नही लेती है इसलिए ऐसे नागिरको को एक ITR फाइल करनी होती है जिसमे इनको अपने वेतन का सारा व्यौरा देना पड़ता है और इसके बाद उनको अपना कटा हुआ हुआ टीडीएस का सभी पैसा वापस मिल जाता है। इनकम टेक्स रिफंड से सम्बंधित सभी जानकारी जानकारी नीचे दी जा रही है।

इनकम टेक्स रिफंड क्या है | What is income tax refund

tax refund status

जब कभी कोई व्यक्ति टीडीएस के तहत अपनी लिमिट से ज्यादा इनकम टेक्स वापस कर देता है तो अपना पैसा वापस लेने के लिए आपको इनकम टेक्स रिफंड के लिए अप्लाई करना होता है।

अगर आपकी कम्पनी ने आपके वेतन से ज्यादा टीडीएस काट कर इनकम टेक्स डिपार्टमेंट में जमा कर दिया है और अगर आप उस पैसे को वापस लेना चाहते है तो आपको उस पैसे को वापस लेने के लिए इनकम टेक्स रिफंड के लिए अप्लाई करना होता है जिसमे आपको कुछ जानकारी भरनी होती है और उसके बाद आपको अपना पैसा मिल जाता है।

इनकम टेक्स रिफंड कब मिलता है | when you get income tax refund

अगर आप यह जानन चाहते है कि आपको इनकम टेक्स रिफंड के लिए कब अप्लाई करना चाहिए तो आपको बता दू कि आपका इनकम टेक्स रिफंड सिर्फ दो कंडीशन में वापस मिलता है

  • इनकम टेक्स रिफंड वापस मिलने की पहली कंडीशन है जब आपकी कंपनी ने अपके वेतन से ज्यादा टीडीएस काट के इनकम टेक्स में जमा कर दिया हो।
  • जब आप अपना इनकम टेक्स जमा करते है अगर वह आपके टेक्स से ज्यादा जमा हो जाता है तो आपको उस कंडीशन में इनकम टेक्स रिफंड के लिए अप्लाई करना होता है।

इनकम टेक्स रिफंड चेक करने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज | essential documents to check income tax refund status

अगर आप अपना इनकम टेक्स रिफंड चेक करना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होना जरुरी है जिसके बाद ही आप अपना इनकम टेक्स रिफंड चेक कर सकते है।

  • इनकम टेक्स रिफंड चेक करने के लिए आपके पास अपना पेन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इसके बाद आपके पास पाना ITR नंबर होना भी जरुरी है।
  • आपके पेनकार्ड पर जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसका होना भी जरुरी है।

इनकम टेक्स रिफंड ऑनलाइन कैसे चेक करें | How to check income tax refund online

अगर आप अपना इनकम टेक्स रिफंड चेक करना चाहते है तो आपको तो आपको उसके लिये सबसे पहले एक ITR फाइल करनी होती है जिसके बाद आपकी उस ITR को सोल्व होने के बाद आपका ज्यादा कटा हुआ टीडीएस वापस आपके अकाउंट में भेज दिया जाता है, अगर आप किसी कारण वश ITR फाइल नही करते है तो आपको यह टीडीएस के तहत कटा हुआ पैसा वापस नही मिलता है।

जिसके कारण लोगो को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप किसी ऐसी कंपनी में काम करते है जहाँ आपका कुल वार्षिक वेतन आयकर ना देने वाली सीमा से कम है और आपका टीडीएस कटता है तो आप एक ITR फाइल करके अपना सारा पैसा वापस पा सकते है। अभी तक आपको एक ITR फाइल करने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन अब इस प्रोसेस को काफी आसान कर दिया है और आप अपने कंप्यूटर या स्मार्टफोन से अपनी इनकम टेक्स रिटर्न और ITR को फाइल कर सकते है।

इनकम टेक्स रिफंड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें | how to check income tax refund status

अगर आप अपनी इनकम टेक्स रिफंड स्टेटस को ऑनलाइन चेक करना चाहते है तो आप नीचे दिए गये निर्देशों को पढ़ के अपने इनकम टेक्स रिफंड स्टेटस को को ऑनलाइन चेक कर सकते है।

  • अपना इनकम टेक्स रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले ITR की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और इसके बाद आपको उस वेबसाइट पर दिए गये इनकम टेक्स रिफंड रिफंड के लिंक पर क्लिक कर सकते है।
  • या फिर आप इस दिए गये लिंक https://tin.tin.nsdl.com/oltas/refundstatuslogin.html पर क्लिक करके उस पेज पर जा सकते है।
  • इस पेज पर विजिट करने के बाद आपके सामने के फॉर्म आ जायेगा जिसमे आपको अपना पेन कार्ड नंबर और अपना Assessmnet number डालना होगा और नीचे दिए गये कैप्चा कोड को भरने के बाद आपको प्रोसीड के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस बटन पर क्लिक करने के बाद ही आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी।Online

Online Income Tax Refund Related FAQ

इनकम टेक्स रिफंड क्या है?

जब कोई भी व्यक्ति अपनी लिमिट से ज्यादा इनकम टैक्स भरता है तो उसे टैक्स को वापस करने के लिए ITR फाइल करता है जिसके बाद उसे कुछ पैसे वापस मिलते है। जो कि इनकम टेक्स रिफंड कहलाता है।

इनकम टेक्स रिफंड कितने दिन में वापस आता है?

ITR फाइल करने के कुछ दिनों के अंदर – अंदर इनकम टेक्स रिफंड कर दिया जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इनकम टेक्स रिफंड कैसे चेक करें? के बारे में जानकारी को साझा किया है। जो आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment