ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस चेक करें? घर बैठे 2 मिनेट में

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस कैसे चेक करें:-अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिक है और आप गाड़ी चलाने के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज (ड्राइविंग) बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर चुके है, तो आपके लिए आज का हमारा आज का आर्टिकल बहुत उपयोगी साबित होने वाला है। क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से UP Driving Licesnse Kaise Check karen? के बारे में स्टेप by स्टेप बताने जा रहे है। जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने DL का स्टेटस चेक कर सकते है।

जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत परिवहन मंत्रालय के 1988 में जारी किये गए Motor Vehicle Act के अंतर्गत गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति के पास के पास DL होगा तभी वह गाड़ी रोड पर गाड़ी चलाने के पात्र माना जायेगा। वही अगर गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस नही होगा तो अगर इस स्थिति में गाड़ी चलाते समय वह व्यक्ति रोड पर ट्रैफिक पुलिस चेकिंग के दौरान पकड़ा जाता है, तो उसे परिवहन मंत्रालय के नियम अनुसार जुर्माने के साथ दंडित किया जा सकता है।

SO फ्रेंड्स अगर आपने अभी तक UP Driving License Online Apply नही किया तो इस दिए गए घर बैठे 5 मिनट में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? | UP DL Online Apply लिंक से क्लिक करके आप आसानी से घर बैठे इसके अप्लाई कर सकते है। वही अगर आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके है, तो हमारे इस लेख में नीचे दी गयी स्टेप को फ़ॉलो करके उसकी स्थिति के बारे में पता कर सकते है। तो चलिये जानते है –

ड्राइविंग लाइसेंस | Driving License

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस

भारत सरकार के द्वारा भारत के सभी नागरिको के लिए उनकी पहचान के लिए जिस तरह आधार कार्ड जारी किया जाता है। जिससे से व्यक्ति की नागरिकता के बारे में पता चलता है। ऐसे ही तरह ड्राइविंग लाइसेंस एक ऐसा दस्तावेज होता है जिसे पता चलता है कि आप वाहन चलाने के योग्य है। और आप भारत परिवहन मंत्रालय के नियम के बारे में जानकारी है।

भारत परिवहन मंत्रालय के नियमों अनुसार वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य होने के कारण इसे बनवाने के लिए अक्सर लोग आवेदन कर रहते है। लेकिन कई बार आवेदन करने के बाद समय DL लोगो को नही मिल पाता है।

अगर आप भी DL Online Apply कर चुके है, लेकिन अभी तक आपको यह नही मिल पाया है तो आप नीचे दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए अपने UP DL को ट्रैक कर सकते है। और पता लगा सकते है कि वह बना है या नही और अगर बन गया है तो अभी कहाँ पर है। तो चलिये जानते है –

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check driving license status online

यदि आप आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने के लिए आवेदन कर चुके है और उसकी स्थिती की जांच करना चाहते है तो नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

Step. 1 इसके लिए आपको सबसे पहले सारथी परिवहन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step. 2 जहाँ आपको Driving License Related Service के ऊपर क्लीक करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस

Step.2 जिसके बाद आपके सामने अगला आगे खुल जायेगा। जहाँ आपको अपनी स्टेट का चयन करना होगा जैसे हमारे द्वारा उत्तर प्रदेश का चयन किया गया है।

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस

Step.3 क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको Application Status का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस

Step.4 अब आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको Application Number दर्ज भरना होगा तथा Date Of Birth को भरना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस

Step.5 और फिर कैप्चर कोड को भरकर सबमिट में ऊपर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुलेगा।

Step.6 जहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन स्टेटस देखने को मिल जायेगा।

mParivahan App से ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस कैसे चेक करें? | How to check driving license status from mParivahan App

आप चाहे तो m privahan App को डाउनलोड करके भी ड्राइविंग लाइसेंस की जांच कर सकते है, जिसके लिए आप नीचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले किसी प्ले स्टोर पर जाकर mPrivahan App को डाउनलोड कर लेना है तथा उसे अपने डिवाइस में इंस्टाल कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको App को ओपन करना होगा। और फिर DL के ऑप्शन को सलेक्ट करना है।
  • DL सलेक्ट करने के बाद आपको DL Number दर्ज करना होगा और सर्च के ऊपर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहाँ [आपको ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन स्थिति देखने को मिल जाएगी।

ड्राइविंग लाइसेंस FAQ

यदि आपने ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाना के लिये आवेदन किया है और Application Status को चेक करना चाहते है तो बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। इसलिए आपकी उचित जानकारी के लिए हमने नीचे कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया है जो कि निम्न है –

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन स्टेटस की जांच करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! यदि आप ऑनलाइन माध्यम का ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस को चेक करते है तो आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

क्या नाम से ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस को चेक किया जा सकता है?

जी नहीं! विभाग द्वारा कोई भी ऐसे तरीके को शुरू नहीं किया गया है। कि आप नाम का उपयोग कर ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस की जांच कर पाएं।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस को चेक करने के लिए किस – किस डिटेल का होना आवश्यक है?

यदि आप आप Online ड्राइविंग लाइसेंस Status को चेक करना चाहते है तो आपके पास एप्लीकेशन नंबर का होना आवश्यक है। जो आपको ऑनलाइन आवेदन करते समय प्राप्त हुआ होगा।

क्या इस प्रक्रिया का उपयोग कर ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भी देखने को मिल जाता है?

जी बिल्कुल इस प्रक्रिया का उपयोग करके आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर भी देखने को मिल जायेगा।

क्या में अपने मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस को चेक कर सकता हूँ?

अगर आपके पास एंड्रॉइड मोबाइल उपलब्ध है तो उसकी मदद से ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन स्थिती की जांच कर सकते है।

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?

यदि आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें? के ऊपर क्लिक करके बहुत आसानी से इसे बनवा सकते है।

निष्कर्ष

आज के इस डिजिटल युग मे काफ़ी कुछ आसान हो चुका है, हमे जब भी कोई काम जैसे बाइक चालान, आरसी, इन्शुरेंस कराना होता है, तो उसके लिए आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है।

लेकिन कुछ लोगो को इसकी जानकारी न होने की बजह से वह इसका लाभ नही ले पाते है। जैसे कि अभी तक यूपी राज्य के लोगो को ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद उसकी स्थिति के बारे में कैसे पता लगाएं इसकी उचित जानकारी नही है।

इसलिए आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में ड्राइविंग लाइसेंस स्टेटस कैसे चेक करें? के बारे में बताया है। मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करते हुए How To Check UP DL Status In Hindi कर चुके होंगे।

Leave a Comment