हिंदी कंटेंट राइटर मुकेश चंद्रा | Hindi content writer Mukesh Chandra

हिंदी कंटेंट राइटर मुकेश चंद्रा | Hindi content writer Mukesh Chandra:- Hello Friends जैसा की आप सभी जानते है कि मैं (PlayHindi.com) पर टेक्नोलॉजी, फेस्टिवल, इंटरनेट आदि पर आपके लिए लगातार पोस्ट शेयर करता रहता हूँ ताकि आप हर चीज से अपडेट रहे सके लेकिन आज इस पोस्ट में मैं आपके लिए कोई भी टेक्नोलॉजी, फेस्टिवल, इंटरनेट आदि के बारे में कोई इंफोर्मेशन नही देने जा रहा हूँ बल्कि मैं अपने खुद के बारे में बताने जा रहा हूँ कि किस तरह से मैंने अपनी लाइफ से संघर्ष करके ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाया है। यह पोस्ट स्पेशल उन नए ब्लॉगर्स या कंटेंट राइटर के लिए है जो हिम्मत हारकर ब्लॉगिंग से हार मान जाते है।

दोस्तों जैसा की सभी जानते है कि किसी भी काम मे सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। और हर सफलता के पीछे कोई ना कोई कोई कहानी ज़रूर जुड़ी होती है। तो आज मैं आपको इस लेख में मैं अपने कैरियर को ब्लॉगिंग में सफल बनाने के लिए किन-किन चीजों से गुजरना पड़ा उसके बारे में बताऊंगा।

लेकिन इससे पहले मैं आपको ये बता दु की मैं बहुत बड़ा ब्लॉगर नही हूँ कही आपके दिमाग मे ऐसा आये की जब यह व्यक्ति अपनी हिस्ट्री बता रहा है तो शायद बड़ा ब्लॉगर होगा। तो आप ऐसा बिल्कुल भी ना सोचे मैं अपने बारे में सिर्फ इसलिए बता रहा हूँ ताकि वह ब्लॉगर जो ब्लॉगिंग से हिम्मत हार जाते है। उन्हें मेरे इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिले।

हिंदी कंटेंट राइटर मुकेश चंद्रा | Hindi content writer Mukesh Chandra

NameMukesh Chandra
Date Of Birth7 JULY 1998
EducationB. Tech (IT) Final Year
The profession(Blogger And Content Writer)
Blogging Entry16 June 2017
EMAILmukeshchandrapbt@gmail.com

ब्लॉग्गिंग में एंट्री

Friends मैंने अपने करीबी अरविंद भाई, यासर भाई फाउंडर (sharethisindia.com) और हैदर खान फॉउंडर (OnlineHindiGuide.com) से Inspire होकर 16 जून 2018 में ब्लॉगिंग में अपना कदम रखा था और मैंने Yourhindi.com डोमेन नाम Buy किया | और उस पर प्रतिदिन 8 घंटे काम करता था | मतलब की हर दिन इंटरनेट, टेक्नोलॉजी फेस्टिवल से जुड़ी 3 पोस्ट पब्लिश करता था।

शुरू में मुझे पोस्ट लिखने में काफी प्रॉब्लम होती थी। काफी मेहनत करके 20 पोस्ट लिखने के बाद गूगल ऐडसेंस अप्प्रोब्ल के लिए अप्लाई किया। अप्प्रोब्ल तो एक ही बार मे मिल गया। लेकिन काफी मेहनत के बाद वेबसाइट पर 300 आर्टिकल पब्लिश करने पर भी ट्रैफिक नही बड़ा।

नए डोमेन नाम से दोबारा शुरुआत

Yourhindi.com पर ट्राफिक ना बढ़ने के कारण 2019 में मैंने हैदर खान फॉउंडर (OnlineHindiGuide.com) के Suggestion पर नया डोमेन नाम ख़रीदा Playhindi.com और इसी पर अपने पुराने डोमेन नाम Yourhindi.com के सभी डेटा को Playhindi.com पर पॉइंट कर दिया। और अब रेगुलर उसी पर काम कर रहा हूँ।

Life Change Moment

मैंने 2019 में अपनी वेबसाइट playhindi.com पर काम और B.Tech Final Year की पढ़ाई करने के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का काम भी स्टार्ट कर दिया और अभी मैं अपनी वेबसाइट से ज्यादा एअर्निंग कंटेंट राइटिंग से काम रहा हूँ। अब कितनी कर रहा हूँ ये तो नही बता सकता है। लेकिन मेरे पास अभी काफी वेबसाइट का काम है जिस पर मैं रेगुलर 6 से 8 घंटे काम करता हूँ। और हर महीने अच्छी एअर्निंग हो जाती है। मैं अभी किन वेबसाइट पर काम कर रहा हूँ उसकी लिस्ट नीचे दी गयी है-

  1. Wtechni.com
  2. inhindi.in
  3. sarkarihindi.com
  4. onlinehindipoint.com
  5. anjantechresearch.com
  6. sarkarihindi.com
  7. govtyojana.com
  8. hindirojgarsamachar.in
  9. sitehindi.com

कांटेक्ट

अगर किसी को भी हिंदी कंटेंट राइटर आवश्यकता हो तो वह मुझे नीचे दिए गए मेल पर कांटेक्ट कर सकते है.

mukeshchandrapbt@gmail.com

कंटेंट राइटर कैसे बने – Content Writer kaise Bane

कंटेंट राइटिंग काफी पुरानी कला जो समय के साथ -साथ बदलती जा रही है। पहले जहां किसी व्यक्ति को अपनी कोई भी जानकारी किसी के पास तक पहुँचानी होती थी तो वह एक लेटर के द्वारा अपनी इंफॉर्मशन को दूसरे तक पहुँचाता था। लेकिन आज सब कुछ बदल गया है क्योकि आज इंटरनेट का जमाना है। तो आज अपनी किसी इंफॉर्मशन को एक लेटर की जगह इंटरनेट के द्वारा दूसरे लोगो तक पहुँचाते हैं।

Most Read

आज इंटरनेट पर लाखों वेबसाइट है जहां पर लोग अपनी कंटेंट नॉलेज को दूसरे लोगों के साथ शेयर करते है। हम कहे सकते है कि आज कंटेंट राइटिंग एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकल्प बना गया है अपनी बात को दूसरे लोगो तक शेयर करने का। अगर आप भी एक अच्छा कंटेंट राइटर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ नॉलेज और अच्छे गुण होने चाहिए। मैने नीचे एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के कुछ टिप्स दिए है यदि आप अच्छा कंटेंट राइटर बनना चाहते है और कंटेंट राइटिंग या ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करके पैसे कमाना चाहते है तो नीचे दिए गए टिप्स को ज़रूर फॉलो करें-

अपने रीडर को पहचाने

हम सभी जानते है कि कम्युनिकेशन हमेशा दो लोगो के बीच मे होती है, इसलिये आप अपने कंटेंट में क्या लिख रहे है इसका विशेष ध्यान रखना है। मतलब की दोस्तों आपको अपने रीडर को ध्यान में रखकर कंटेंट लिखना है कि वह आपसे क्या सुनना चाहते है आपके जिस तरह के रीडर है उसी तरह के कंटेंट उन तक पहुंचाने की कोशिश करे।

अच्छे रीसर्च करे

आप क्या लिखना चाहते है या फिर आपके रीडर आपसे क्या चाहते है इसपर रिसर्च करना एक काफी अच्छा पॉइंट है। अगर आपके पास रिसर्च करने की अच्छी स्किल है तो आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बन सकते है।

अच्छे कंटेंट लिखे

एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको खुद को ट्रेड में खुद अनुकूल होना चाहिये। मतलब की दोस्तों न्यूज़, सोशल मीडिया, टेक्नोलॉजी कोई भी कैटेगरी हो उस कैटेगरी पर आपको लिखना आना चाहिए। क्योंकि आज इंटरनेट पर कई ऐसी वेब है जो अलग-अलग कैटेगरी के आर्टिकल की डिमांड करते है।

यूनिक कंटेंट बनाये

किसी भी कंटेंट राइटर को एक अच्छा कंटेंट राइटर बनने के लिए उसके द्वारा लिखा गया कंटेंट यूनिक, क्वालिटी होना बहुत जरूरी है। यह सिर्फ रीडर के साथ-साथ SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

संदेश

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करने वाले है या फिर ब्लॉगिंग कर रहे है। लेकिन अभी तक एअर्निंग शुरू नही हुई है तो हिम्मत बिल्कुल ना हारे और जो भी आपका ब्लॉग है। उस पर मेहनत से काम करते एक दिन सफलता ज़रूर मिलेगी।

बाकी यकीनन अगर आपको खुद पर विस्वास है तो कोई भी काम करना कठिन नही होता है। इसलिए जब भी आप किसी को करे इसे पूरा मन लगाकर करे।

निष्कर्ष

Final Word

फ्रेंड्स इस आर्टिकल के माध्यम से मैं सिर्फ आपको यही संदेश देना चाहता हूँ। आप जो भी काम करे फिर चाहे वह ब्लॉगिंग हो या फिर किसी और फील्ड का उससे हिम्मत बिल्कुल भी ना हारे।

8 thoughts on “हिंदी कंटेंट राइटर मुकेश चंद्रा | Hindi content writer Mukesh Chandra”

Leave a Comment