HDFC Personal Loan कैसे लें? | With In 5 Minutes

जब कभी हमे पैसे की जरूरत पड़ती है उस समय हम Bank से Lone लेकर अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते है आज लगभग सभी Banks अपने Consumer’s को Personals Lone की सेवा प्रदान कर रहे है। HDFC एकमात्र ऐसा Bank है जो अपने ग्रहकों के लिए 10 सेकेंड में लोन प्रदान करता है। अगर आपका Bank Account एचडीएफसी बैंक में है और आप अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए  HDFC Personal Loan लेने के लिए Apply करना चाहते है।

लेकिन आपको How to Get HDFC Personal Lone Process, Documents, Eligibility etc. के बारे में जानकारी नही है तो आपकी सुविधा के लिए इस आर्टिकल में हमने आपके लिए HDFC personal loan verification process तथा एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे लें इससे जोड़ी पूरी जानकारी डिटेल में दी है। अतः आपको हमारा आर्टिकल लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा।

पर्सनल लोन क्या है? | What is personal loan?

HDFC Personal Loan कैसे लें With In 5 Minutes

जैसा कि आप इसके नाम से ही जान सकते हैं कि किसी व्यक्तिगत कार्य को करने के लिए गए लोन को ही  पर्सनल लोन कहा जाता है। बहुत सारे लोग अलग-अलग Requirement के आधार पर Bank से पर्सनल लोन लेते है। जैसे- मेडिकल खर्च, घर की मरम्मत, शिक्षा की फीस, शादी, घर बनवाने के लिए आदि तरह के अन्य कार्य को करने के लिए पर्सनल लोन देते हैं।

आज आप किसी भी Bank से (जिसमें आपका बैंक का अकाउंट है) आसानी से अपने व्यक्तिगत कार्य को पूरा करने के लिए Personal loan का लाभ उठा सकते हैं और लोन के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को अपने According किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं।

बैंकों द्वारा पर्सनल लोन नहीं ग्राहकों के लिए प्रदान किया जाता है जिनका सिविल इसको अच्छा होता है फर्स्ट एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है इसलिए जिन लोगो का Account HDFC Bank में है वह मात्र 10 सेकेंड में बिना बैंक में जाये ऑनलाइन पर्सनल लोन ले सकते है।

लोन का नाम पर्सनल लोन
बैंक एचडीएफसी
लोन राशि50 लाख रुपये से 40 लाख रुपये तक
लोन चुकाने की अवधि12 से 60 महीने
प्रोसेसिंग फीसऋण राशि का 2.50% (न्यूनतम रु. 2,999 और अधिकतम रु. 25,000)
ब्याज़ दर10.75% to 21.50% प्रतिवर्ष
वेबसाइट https://www.hdfcbank.com/

एचडीएफसी पर्सनल लोन क्या है? | What is HDFC Personal Loan?

जीवन मे कभी-कभी ऐसी परिस्थिति भी आ जाती है जब हम एक साथ बहुत सारे पैसो की आवश्यकता होती है लेकिन हमारे पास उस समय पैसो का Management नही हो पता है. और दूसरों से सहायता मांगने पर भी हमें निराशा ही हाथ लगती है ऐसी परिस्थिति में आप दूसरों के सामने हाथ फैलाने की बजाय आप अपनी जरूरत के हिसाब से एचडीएफसी पर्सनल लोन ले सकते हैं।

HDFC Personal Loan लोगो को तभी मिलता है जब आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा। अगर आपका Account एचडीएफसी बैंक में है और आपको पैसे की जरूरत है तो आप एचडीएफसी बैंक से आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। HDFC बैंक भी अपने सभी उपभोक्ताओं के लिए पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है। समय समय पर HDFC Bank अपने ग्रहकों के Cibil score के आधार पर Loan Offer करता रहता है।

आप HDFC से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका Cibil Score अच्छा होना चाहिए आपका सिविल स्कोर जितना अच्छा होगा आप उतना अधिक लोन ले सकेंगे। आप HDFC Bank से पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको किसी भी तरह की कोई Security देने की जरूरत नहीं होगी इसके साथ ही आप कई Insurance benefits भी प्राप्त कर सकेंगे। अगर आपको किसी Essential functions के लिए पैसों की need है और आप एचडीएफसी बैंक से Personal loan निकालना चाहते हैं।

लेकिन आपको इसके बारे में कोई information नहीं है तो आप परेशान ना हो हम आपको यहां step by step एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे ले? के बारे में बताएंगे तो आपका ज्यादा time Waste ना करते हुए चलिए शुरू करते है-

एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए योग्यताएं | Eligibility for HDFC Bank Personal Loan

एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे लें? इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि HDFC Personal Loan लेने के लिए एचडीएफसी बैंक के द्वारा कौन-कौन सी पात्रता निर्धारित की गई है आपकी जानकारी के लिए हमने नीचे एचडीएफसी पर्सनल लोन की योग्यताओं के बारे में बताया है जो निम्न प्रकार हैं-

  • एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन आप तभी प्राप्त कर सकते हैं जब आपकी एक निश्चित आय होगी। अर्थात पर्सनल लोन लेने आपके पास किसी सरकारी, प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर में कर्मचारी होना अनिवार्य है।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई करने बाले आवेदन कर्ता की आयु 21 वर्ष से 7 वर्ष के बीच होनी जरूरी है।
  • जिन लोगों की मासिक आय कम से कम ₹25000 है वह आसानी से एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के योग्य माने जाते हैं।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा होगा तभी आप पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

HDFC personal loan लेने के लिए डाक्यूमेंट्स

किसी भी तरह के पर्सनल लोन को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण Documents की जरूरत होगी लेकिन HDFC Bank से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत अधिक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होगी आप कुछ documents के बारे में नीचे बताया गया है उनकी मदद से personal loan लेने के लिए Apply कर सकते हैं-

  • एड्रेस प्रूफ के लिए, निवास प्रमाण पत्र
  •  इनकम प्रूफ के लिए, आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

एचडीएफसी पर्सनल लोन के इंश्योरेंस बेनिफिट्स | Insurance Benefits of HDFC Personal Loan

HDFC Ergo GIC Ltd. अपने ग्राहकों को personal loan के साथ-साथ कई प्रकार के benefit प्रदान करता है जिसमें कुछ Insurance benefits भी प्रदान किए जाते हैं. एचडीएफसी पर्सनल लोन के अंतर्गत मिलने वाले इंश्योरेंस बेनिफिट्स के बारे में आप नीचे बताया गया है-

Personal accident cover-

अगर आप एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको बहुत अधिक कम प्रीमियम पर ₹800000 तक का पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर के साथ साथ ₹100000 तक का गंभीर बीमारी के इलाज के लिए भी Insurance policy प्रदान की जाती है। इन सभी प्रीमियम पॉलिसी की राशि आपके द्वारा लिए जाने वाले लोन की राशि से काट ली जाती है। आपको केवल इनके लिए Taxes and surcharges / cess आदि का भुगतान करना होगा।

Personal loan security-

एचडीएफसी बैंक Serv security pro के अंतर्गत पर्सनल लोन की सुरक्षा के लिए पर्सनल लोन लेने वाले व्यक्ति को ₹800000 का एक्सीडेंटल हॉस्पिटलाइजेशन इंश्योरेंस कवर प्रदान करता है इसके अतिरिक्त मृत्यु और स्थाई विकलांगता की स्थिति में एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को ₹100000 तक का इंश्योरेंस प्रदान करता है।

HDFC Personal Loan की विशेषताएं

 किसी भी बैंक से पर्सनल लोन lene से पहले हमें उस बैंक द्वारा Personal Loan की विशेषताओं के बारे में जानकारी आवश्य प्राप्त करनी चाहिये। HDFC Personal loan की विशेषता निम्नलिखित है-

  • HDFC Personal Loan कोई भी व्यक्ति शिक्षा, शादी, यात्रा, मेडिकल खर्चा आदि के लिए ले सकता है।
  • एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कोई भी Security or चीज गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार HDFC Bank से ₹50000 से लेकर ₹4000000 तक का पर्सनल लोन ले सकते हैं।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए आपको घंटों अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा एचडीएफसी बैंक मात्र 10 सेकेंड में आपको पर्सनल लोन उपलब्ध कराता है।
  • लाभार्थी चाहे तो 1 साल से लेकर 5 साल के समय अंतराल में अपनी इच्छा अनुसार व्यक्तिगत ऋण का भुगतान कर सकता है।
  • HDFC Personal Loan पर 10.75 प्रतिशत से लेकर 21.50% प्रति वर्ष के हिसाब से ब्याज लेती है।
  • एचडीएफसी पर्सनल लोन लेने के लिए आपको इसकी प्रोसेसिंग फीस देनी होगी जो 2.50% है.
  • केवल वेतन भोगी उपभोक्ता ही एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि एचडीएफसी बैंक केबल वेतन भोगी उपभोक्ता को ही Personal Loan उपलब्ध कराता है।

एचडीएफसी पर्सनल लोन के लाभ

अभी तक आपने HDFC Personal Loan से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर ली है अब आपको हम HDFC Personal Loanलेने से क्या लाभ मिलेंगे इसके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं एचडीएफसी पर्सनल लोन के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां पढ़ें.

  • HDFC Personal Loan के अंतर्गत आप ₹50000 से लेकर ₹4000000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.
  • पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होगी और ना ही बैंक के पास कोई चीज गिरवी रखनी होगी.
  • उपभोक्ता आसानी से 1 साल से लेकर 5 साल के अंदर एचडीएफसी पर्सनल लोन का भुगतान कर सकता है।
  • एचडीएफसी पर्सनल लोन के साथ ₹800000 का पर्सनल एक्सीडेंट कवर और पर्सनल लोन सुरक्षा कबर भी मिलता है।
  • एचडीएफसी बैंक में जिन ग्राहकों का अकाउंट है उन्हें बैंक द्वारा कई अन्य सुविधाएं और ऑफर भी दिए जाते है।

HDFC Bank processing charges and other charges

यदि आप किसी आवश्यक कार्य के लिए एचडीएफसी पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो पहले आप इसकी प्रोसेसिंग शुल्क और अन्य शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें आमतौर पर एचडीएफसी बैंक के द्वारा पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस 2.50% ली जाती है। लेकिन अलग-अलग पर्सनल लोन के लिए यह प्रशासन फीस अलग-अलग है आप नीचे दी गई टेबल में एचडीएफसी बैंक प्रोसेसिंग चार्जेस और शुल्क के बारे में जान सकते हैं। जो निम्न प्रकार से नीचे दी गई है

लोन प्रोसेसिंग फीसलोन राशि का 2.50% तक (न्यूनतम – 2999 और
अधिकतम – 25,000 रूपये)
प्री-पेमेंट या पूरा भुगतान12 EMI के पुनर्भुगतान तक प्री-पेमेंट या पूर्व भुगतान की अनुमति नही है |
बकाया लोन राशि का 25% तक ही EMI के अलावा कुछ
अन्य भागों में चुकाया जा सकता है |
प्रीपेमेंट फीस
(मूल बकाया पर)
13-24 महीने – लोन मूलधन का 4% बकाया
25-36 महीने – लोन मूलधन का 3% बकाया
36 महीने से अधिक – लोन बकाया का 2%
ओवरडुए EMI ब्याज2% प्रति माह EMI राशि सरप्लस पर
फ्लोटिंग रेटलागू नही
फ्लोटिंग रेट से फिक्स्ड रेट ब्याज़ दर में
बदलने पर शुल्क
लागू नही
कानूनी / आकस्मिक शुल्कवास्तविक के अनुसार
स्टाम्प चार्जेज और अन्य वैधानिक
चार्जेज
राज्य के कानूनों के नियमो के अनुसार
चेक बाउंस शुल्क₹ 550/- प्रति चेक बाउंस + GST
चेक स्वैपिंग शुल्क500 रुपए + GST
अमोरटाइज़ेशन शेड्यूल शुल्क200 रुपए + GST
लोन रद्द कराने का शुल्क0

HDFC Personal Loan EMI Calculator

एचडीएफसी बैंक से Personal loan लेने से पहले आपको यह EMI calculate अवश्य करनी चाहिए। जिससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि आपको प्रतिमा कितनी EMI के हिसाब से लोन का भुगतान करना होगा। अपने पाठकों की सुविधा के लिए हमने नीचे HDFC Personal Loan EMI Calculatorनीचे बताया है जो कुछ इस प्रकार है-

लोन की राशीब्याज दरसमयमासिक ईएमआई
1 लाख रूपये10.5%1 साल₹8,815
2 लाख रूपये11%1 साल₹ 17,676
5 लाख रूपये12%1 साल₹44,308
10 लाख रूपये12.5%1 साल₹88,849
15 लाख रूपये13%1 साल₹1,33,624
20 लाख रूपये13.5%1 साल₹1,78,635
25 लाख रूपये14%1 साल₹2,23,880
30 लाख रूपये14.5%1 साल₹2,69,361
35 लाख रूपये15%1 साल₹3,15,079
40 लाख रूपये15.5%1 साल₹3,61,033
45 लाख रूपये16%1 साल₹4,51,033

HDFC Personal Loan कैसे लें?

अगर आप अपने घर के निर्माण अथवा किसी अन्य व्यक्तिगत कार्य के लिए एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण लेना चाहते हैं तो आप HDFC personal loan प्राप्त करने के लिए अपनी इच्छा अनुसार Online or offline दोनों तरह से अप्लाई कर सकते है।

एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण Apply online करने के लिए आपको एचडीएफसी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। तथा ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपनी Nearest HDFC Bank branch में विजिट करना होगा। सबसे जरूरी बात यह है कि एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप का क्रेडिट स्कोर 750 के ऊपर होना जरूरी है।

एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें? | How to apply for HDFC personal loan?

ऊपर आपने एचडीएफसी पर्सनल लोन के बारे में लगभग सारी information प्राप्त कर ली होगी लेकिन अभी भी आपके मन में यह सवाल होगा कि, एचडीएफसी पर्सनल लोन कैसे लें? अगर आप एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए Apply करना चाहते हैं तो नीचे बताए जाने वाले steps को carefully फॉलो करें।

  • एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण लेने से पहले आप को यह सुनिश्चित करना है कि आप किस काम के लिए और कितना लोन लेना चाहते है.
  • जैसे आप घर की मरम्मत या शादी के लिए लोन लेना चाहते हैं तो ₹100000 से ₹1000000 तक का पर्सनल लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • इसके बाद आपको Personal loan से जुड़ी पात्रता की जांच करनी होगी कि आप पर्सनल लोन प्राप्त करने के योग्य है अथवा नहीं।
  • पात्रता ओं की जांच करने के पश्चात आपको एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन EMI calculator का उपयोग करके अपनी ईएमआई की जांच करनी है।
  • जिससे आपको यह जानने में आसानी होगी कि आपको Personal loan के लिए हर महीने कितनी ईएमआई देनी होगी।
  • आप नेट बैंकिंग एटीएम या फिर बैंक की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर एचडीएफसी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • या फिर आप चाहे तो अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर ऑफलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • अगर आप पर्सनल लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करके एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इस वेबसाइट पर आपको पर्सनल लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारी सही दर्ज कर अपने दस्तावेजों को अपलोड करके आप एचडीएफसी पर्सनल लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

HDFC Personal Loan Customer Care

अगर आपको एचडीएफसी व्यक्तिगत ऋण लेने में किसी भी तरह की समस्या आ रही है या फिर आप पर्सनल लोन से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप एचडीएफसी पर्सनल लोन कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे सभी राज्यों के अनुसार एचडीएफसी कस्टमर केयर नंबर की लिस्ट के बारे में बताया है जो कुछ इस प्रकार से नीचे दी गई है

राज्य का नाम बैंक कस्टमर केयर नंबर
अहमदाबाद079 61606161
आंध्र प्रदेश1860 267 6161
अरुणाचल प्रदेश1860 267 6161
बंगलोर080 61606161
बिहार1860 267 6161
चंडीगढ़0172 6160616
छत्तीसगढ़1860 267 6161
दिल्ली एनसीआर011 61606161
गुजरात079 61606161
हैदराबाद 040 61606161
हरियाणा011 61606161
हिमाचल प्रदेश1860 267 6161
जयपुर0141 6160616
झारखंड1860 267 6161
कोलकाता033 61606161
केरल0484 6160616
मुंबई022 61606161
मध्य प्रदेश0731 6160616
राजस्थान0141 6160616

एचडीएफसी पर्सनल लोन से जुड़े प्रश्न और उनके उत्तर

एचडीएफसी पर्सनल लोन की ब्याज दर क्या है?

एचडीएफसी बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले पर्सनल लोन पर ग्रहकों को 11.25% प्रतिवर्ष के हिसाब से ब्याज देना होता है।

मेरे पास स्वयं का व्यवसाय है तो क्या में एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकता हूं?

जी नहीं एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन केवल वेतन भोगी नागरिकों के लिए ही पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करता है यदि आप अपना स्वयं का व्यवसाय करते हैं तो आप बिजनेस लोन ले सकते है।

एचडीएफसी पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस कितनी है?

एचडीएफसी बैंक पर्सनल लोन प्रोसेसिंग फीस लोन की राशि में से 2.50% निर्धारित की गई है। यानी कि एचडीएफसी पर्सनल लोन लेने के लिए आपको 2999 रुपए से लेकर ₹50000 तक की प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।

क्या मैं पर्सनल लोन का प्री पेमेंट कर सकता हूं?

जी हां आप पर्सनल लोन कब प्रीपेमेंट कर सकते हैं लेकिन आप पर्सनल लोन के लिए लागू शुल्क के साथ 12वे EMI को जमा करने के बाद ही पेमेंट कर सकते है।

निष्कर्ष

एचडीएफसी पर्सनल लोन क्या है आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की साथ ही हमने एचडीएफसी पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी पात्रता दस्तावेज लाभ आदि के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान की है अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हमारे इस लेख को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें तथा कमेंट सेक्शन में कमेंट

Leave a Comment