HDFC Net Banking Activate कैसे करें? | Full Guide In Hindi

How to Activate HDFC Net Banking :- अगर आपका खाता HDFC Bank में है तो आज का ये Article आपके लिए बहुत Useful होने वाला है क्योंकि आज हम आपको इस Article के माध्यम से HDFC Net Banking कैसे Activate करे? इससे जुड़ी जानकारी साझा करने वाले है.जिसका उपयोग कर हम बहुत से बैंक से जुड़े कामों जैसे – बैलेंस चेक करना,Money transaction आदि कामों को बहुत आसानी से कर सकते है।

सभी जानते है कि आज बढ़ती जनसंख्या के कारण सभी बैंकों में बहुत लम्बी लाइन लगी रहती है और जब भी किसी भी काम को करवाने के लिए बैंक में जाते है तो हमें वहाँ बहुत समय को बर्बाद करना पड़ता है पर अगर आपके पास नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है तो आपको बैंक की लम्बी लाइन में लगने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि बैंक खाता से जुड़े ज्यादातर काम नेट बैंकिंग के माध्यम से घर से हो जाते है।

HDFC Net Banking

अगर आप भी Nat Banking का उपयोग करना चाहते है तथा तो इसके लिए आपको पहले Online Net Banking के लिए Registration करना होगा। HDFC Internet Banking Activate करने के लिए आप Online या Offline में किसी भी माध्यम का उपयोग कर सकते है। जिसके बारे में नीचे लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी को साझा किया गया है।

HDFC Internet Banking क्या है? | What Is Internet Banking In Hindi

हर Bank की तरह HDFC बैंक भी अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए Net Banking की सुविधा प्रदान करती है इस सुविधा के अंतर्गत Bank द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एक User Id और Password जारी किया जाता है जिसका उपयोग करके वो अपनी बैंक खाते से जुड़ी कोई भी जानकारी को पता लगा सकता है Money transaction भी कर सकता है।

इसके अलावा बहुत से काम जैसे – मोबाइल रिचार्ज करना,टिकट बुक करना आदि जिन्हें करवाने के लिये हमें बहुत से Extra रूपए को खर्च करना होता है तथा बहुत से समय को बर्बाद करना होता है पर अगर आपके पर इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है तो आपको बिलकुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि इसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से इंटरनेट के माध्यम से कर सकते है।

HDFC Net Banking चालू करें? | How to Activate HDFC Net Banking In Hindi

अगर आप HDFC Internet Banking को शुरू करना चाहते है तथा इसका उपयोग करके आप Bank के जुड़े कामों को ऑनलाइन माध्यम से करना चाहते हो आप इसके लिए हमारे द्वारा दी गयी नीचे लेख की जानकारी को Step By Step फॉलो कर सकते है –

First Step

  • इसके लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • जिसका Home Page आपका आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
HDFC Net Banking कैसे Activate करें
  • अब आपको ऊपर को तरफ Login का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर क्लिक कर देना है.

Second Step

  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
HDFC Net Banking कैसे Activate करें
  • अब आपको Register का Option दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको अगले पेज पर Customer Id को दर्ज करना है.
HDFC Net Banking कैसे Activate करें
  • इसके बाद Go पर क्लिक कर देना है.

Third Step

  • अब आपको अगले पेज पर दो Option दिखाई देंगे
HDFC Net Banking कैसे Activate करें
  • जिसमें से आपको किसी एक विकल्प का चयन करना है जिससे संबंधित जानकारी आपके पास उपलब्ध है.
  • इसके बाद कैप्चर कोड को दर्ज करना हुआ। और फिर Continue के ऊपर क्लिक करना होगा

Fourth Step

  • अब आपको अगले पेज अपने कार्ड से संबंधित जानकारी जैसी – Cvv,Expiry Date,ATM Pin आदि को सही प्रकार भरना होगा
  • उसके बाद आप Internet Banking के लिए एक पासवर्ड बना होगा तथा उसी पासवर्ड को दोबारा दर्ज करना होगा
  • इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक करे.

Fifth Step

  • अब आपको अगली स्टेप में पासवर्ड चेंज करना होगा। और फिर आपको Log Out करना होगा।
  • अब आपको फिर से Login करना होगा तथा आपके द्वारा बनाये गए नये पासवर्ड को Enter करना होगा।
  • इस प्रकार HDFC Net Banking का रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक पूर्ण हो जायेगा और आप इसका उपयोग कर सकेंगे।

HDFC Net ATM द्वारा कैसे Activate करें?

अगर आपके पास ATM Card उपलब्ध है और आप इसका उपयोग करके ATM Machine पर जाकर online Internet Banking को ऐक्टिवट करना चाहते है तो नीचे जानकारी को Follow करके बहुत ही आसानी से कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले HDFC Bank के ATM पर जाना होगा
  • अब आपको वहां ATM Card लगाना होगा तथा ATM PIN को डालना होगा
  • जिसके बाद आपको Other Option दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • अब Net Banking Registration के ऑप्शन का चयन करना है.
  • अब आपके द्वारा Net Banking Apply की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी
  • इसके बाद बैंक द्वारा 7 से 15 दिन के अंदर Net Banking से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे – User Id,Password आदि बैंक Register Address पर बैंक द्वारा भेज दी जाएगी।

HDFC Internet Banking Offline कैसे शुरू करें?

अगर आप offline माध्यम का उपयोग करके HDFC Online Banking को प्रारम्भ करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले अपनी बैंक शाखा में जाना होगा। जहाँ से आपको Internet Banking से जुड़े फॉर्म को प्राप्त करना होगा। इसके बाद इस पत्र में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही प्रकार भरना होगा तथा इस फॉर्म को भरने के बाद एक बार उसे दोबारा चेक कर लें क्योंकि हो सकता है कि फॉर्म समय आपसे कहीं ग़लती हो गयी।

अब इस पत्र को बैंक अधिकारी के पास जमा कर देना है। इसके बाद बैंक द्वारा 15 दिन के अंदर Internet Banking से जुड़ी सभी जानकारी जैसे – User Id, Password आदि को पोस्ट द्वारा आपके बताये गए पते पर भेज दिया जायेगा। जिसका उपयोग करके HDFC Net बैंकिंग उपयोग कर पाएंगे।

Internet Banking की विशेषताएँ

अगर हम किसी भी काम को करते है तो हमे उसके बारे में सभी जानकारियों का होना आवश्यक है उसी प्रकार जब हम HDFC Online Banking का उपयोग करते है तो उसके बारे मे में भी हमें सभी जानकारियों का होना आवश्यक है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे है कि Internet banking आपके लिए किस प्रकार उपयोगी है या कह सकते है कि इसकी विशेषताएँ क्या-क्या है –

  • बैंक के द्वारा दी जाने वाली Online Internet banking की सुविधा 24 घन्टे एक्टिवेट रहती है मतलब की आप बैंक बन्द होने के बाद ही अपने बैंक से संबंधित कार्यो को कर सकते है।
  • इस प्रक्रिया प्रारम्भ होने से लोगों बहुत समय की बहुत खपत होगी क्योंकि पहले लोगों को छोटे-छोटे बैंक के चक्कर काटने होते थे जिसमें बहुत समय बर्बाद होता था और काम फिर भी काम समय पर नहीं हो पता था।
  • इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप आप अपने बैंक की सभी सुविधायों को घर बैठे ऑपरेट कर सकते है जैसे कि आप अपने बिलो का भुगतान कर सकते है, किसी अन्य खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते है, फिक्स्ड डिपॉजिट खाता ओपन कर सकते है।
  • आज कल ऑनलाइन शॉपिंग का बहुत ज्यादा ट्रेंड चल रहा ही इसलिए आपको बता दें कि आप HDFC Net Banking का उपयोग करके आप Online Shopping भी कर सकते है।

HDFC Net Banking उपयोग करते समय किन बातों को ध्यान में रखें –

जब भी हम किसी भी काम को करते है तो उसे करते समय हमें कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना पड़ता है ठीक उसी प्रकार अगर आप HDFC Internet Banking का उपयोग करते हो उपयोग या Use करते समय कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना होगा क्योंकि किसी भी बात की अपूर्ण जानकारी आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है.

उसी प्रकार अगर आप Online Banking का उपयोग करते समय ज़रा भी भूल चूक करते है तो आपको बहुत नुकसान का सामना कर सकता है आपको बाद में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसलिए हमारे द्वारा HDFC Net Banking का उपयोग करते समय किन-किन बातों को ध्यान रखना चाहिए इससे संबंधित जानकारी विस्तार में साझा की गयी है –

  • सबसे अहम बात ये है कि आप अपने Internet Banking Password को समय – समय चेंज करते रहे. जिससे आपका Account Save रहेगा।
  • अपने Net Banking का पासवर्ड कुछ अलग बनायें जिससे कोई भी Hacker आपके Net Banking Account को आसानी से Hack नहीं कर पायेगा।
  • Online internet Banking का उपयोग कभी भी Public Place में ना करने क्योंकि अगर आपके आस पास कोई व्यक्ति है और वो आपके पासवर्ड या किसी अन्य गुप्त जानकारी को देख लेता है तो आपकी सुरक्षा को हैक कर सकता है।
  • अगर Net Banking का उपयोग करते समय किसी भी समस्या आ रही है तो आप सीधे बैंक खाते से सम्बन्ध करना चाहिए ना कि किसी भी व्यक्ति से उसका हल प्राप्त करने के कोशिश करें।
  • Online Banking से जुड़ी जानकारी किसी के भी साथ शेयर ना करें और अगर कोई भी व्यक्ति अगर आपसे किसी प्रकार धोखाधड़ी करके जानकारी को प्राप्त करने की कोशिश तो तुरंत अपने नज़दीकी पुलिस थाने में उसकी शिकायत दर्ज करें।

HDFC Net Banking क्या है?

HDFC Net Banking हर बैंक की तरह अपने ग्राहकों लिए जारी की ऑनलाइन सुविधा है।

क्या HDFC Net Banking उपयोग किसी भी समय किया सकता है?

जी हाँ! आप HDFC Net Banking उपयोग किसी भी समय 24/7 करे सकते है।

HDFC Net Banking कैसे चालू करें?

यदि आप HDFC Net Banking बैंकिंग को चालू करना चाहते है तो आर्टिकल में बतायी गयी स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से चालू कर सकते है।

क्या HDFC Net Banking को चालू करने के लिए बैंक शाखा में जाना होगा?

जी नहीं! अब आप चाहे तो नेट बैंकिंग को ऑनलाइन माध्यम से भी चालू कर सकते है।

निष्कर्ष –

हम सभी जानते है जिस प्रकार विज्ञान की तरक्की को रही है वैसे – वैसे आदमी को अपने जीवन यापन करने में बहुत आसान होता जा रहा है. इसी क्रम को और भी मजबूत बनाते हुए HDFC बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए Internet Banking की सुविधा का प्रारम्भ किया उपयोग कर आप बैंक से जुड़े बहुत से काम घर बैठे-बैठे कर सकते है तथा Online Shopping, Online Mobile और DTH आदि कामों को भी इसके उपयोग से बहुत आसानी से कर सकते है।

इस प्रक्रिया के प्रारम्भ को से लोगों को ज्यादा बैंक के चक्कर नहीं काटने होंगे। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बहुत बचत होगी। क्योंकि आजकल हर व्यक्ति की समय बहुत उपयोगी है और HDFC Bank अपने ग्राहकों की समय की कीमत भली भांति समझती है। जिसके चलते इस प्रक्रिया प्रारम्भ किया गया है।

जिसके बारे में आज हमरे द्वारा इस लेख के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार में साझा की गयी जिससे आपको इसका लाभ लेने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ें। पर अगर अभी भी आपके मन में HDFC Net Banking से जुड़ा कोई भी तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। goguidar.com टीम द्वारा आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जबाब जल्द से जल्द प्रदान किये जायेंगे।

धन्यवाद !

Leave a Comment