HDFC क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? | HDFC Credit Card Apply

 Apply HDFC Credit Card Online 2020  :- आज भारत को डिजिटल इंडिया के नाम से जाना जाता है क्योंकि आज हर काम को ऑनलाइन रूप दिया जा रहा है ऐसे में आज के इस बढ़ते डिजिटल युग मे HDFC Credit Card का होना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि वर्तमान में यह एक ऐसा कार्ड बन चुका है जिसकी जो व्यक्ति के जीवन को आसान बनाता है।

लेकिन HDFC Bank Credti Card Kaise Banbaye? यह काफ़ी लोगो का सवाल बन चुका है इसलिए आज हम HDFC Credit 2020 Online से जुड़ी सभी जानकारी को इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ Share करने जा रहे. So Friends अगर आप HDFC Customer है और आपने अभी तक HDFC Card नही बनवाया है तो आपके लिए आज का यह हमारा Article बहुत Useful साबित होने वाला है। तो चलिये How To Apply HDFC Credit Card Online 2020 के Process के बारे में जानते है –

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? – What is a credit card

क्रेडिट कार्ड बैंक की तरफ से दी जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिसकी मदद से आप बिना पैसे के Online Shopping, Payment कर सकते है। अगर इसे एक सरल और आसान उद्धरण के तौर पर समझे तो जैसे कि आप किसी सिम कार्ड को पोस्ट कराते है और उससे महीने भर internet Data , Call आदि के लिए इस्तेमाल करते है फिर जितना आपने एक महीने में Data, Call इस्तेमाल किया है उसका बिल महीने के अंत मे आता है। फिर उस बिल को आपको भुगतान करना होता है।

ठीक ऐसे ही Bank के द्वारा क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों के लिए जारी किया जाता है जिसका इस्तेमाल करके पूरे महीने कही भी Online shooing, Online Payment कर सकते है फिर इस क्रेडिट कार्ड पर अपने कितना पैसा खर्च किया है उसकी बैंक के द्वारा आपको महीने के अन्तमे भेज दी जाती है जिसे आपको भुगतान करना पड़ता है। इसी तरह से आपके क्रेडिट कार्ड का Process चलता रहता है। जानकारी दे दे कि अगर आप बैंक को हर महीने किये क्रेडिट कार्ड के बैलेंस बापस कर देते है तो आपके क्रेडिट कार्ड का सिविल स्कोर अच्छा रहता है हर महीने आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ती रहती है।

HDFC Credit Card Online Apply 2020 In Hindi 

HDFC Bank Customer को Credit की दी जाने वाली काफ़ी Useful Service है। Credit card भी Bank ATM तरह दिखने वाला एक card होता है जिस पर 16 Digit का Number, CVV, Number, Credit Card Expire Date जैसी जानकारी उपलब्ध होती है।

जिसकी Help से Bank Customer Online Bill, Payment आदि कर सकते है। हर महीने Bank Credit Card का Bill (जो आपने पूरे महीने में खर्च किया है) Generate करती है जिसकी जानकारी आपको आपकी Net Banking Website या Email पर bank के द्वारा भेजी जाती है।

HDFC Credit Card बैंक ग्राहक की उसकी इनकम के आधार पर जारी किया जाता है,जिसके कुछ Ruls होते है। लेकिन HDFC Card Online कैसे बनवाएं? इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? और Credit Card का Use कहाँ और कैसे कर सकते है इसके बारे में लोगो को जानकारी नही होती है इसलिए नीचे हमने Step By Step HDFC से जुड़ी सभी जानकारी को साझा किया है, जो आपके लिए Useful साबित होने वाली है –

HDFC क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे बनवाएं?

अगर आपका Account HDFC बैंक में है तो आपके पास भी HDFC Credit card का होना होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है मगर अभी बहुत से ऐसे लोग है। जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है तो वो इसको बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है तथा इसके लिए नीचे लेख में दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

First Step

  • इसके लिए आपको सबसे पहले HDFC Bank की Official Website पर जाना होगा।
  • जिसका Home page आपकी Screen पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा। जैसा कि आप नीचे दिए गए Screen Short में देख सकते है

HDFC क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाए

  • जिसके बाद आपको आपको वहां View All Card का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद HDFC बैंक द्वारा जारी किये जाने वाले सभी क्रेडिट कार्ड आपको देखने को मिल जाएंगे। जिसमें से हर क्रेडिट कार्ड का एक अलग उपयोग है.
  • अब इनमें से आपको जो क्रेडिट कार्ड आपके लिए सुविधाजनक उसके नीचे वाले Apply Online के विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के तुरन्त बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा.
  • जहां आपको अपनी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना है जैसे कि हमारे द्वारा आपकी सहायता के लिये नीचे नंबर वाइज बताया है –
  1. पहले विकल्प में Customer का पूरा नाम भरना है.
  2. इसके बाद अपनी City का STD code भरना है.
  3. अपने Office या घर का फ़ोन नंबर दर्ज करें.
  4. जिसके बाद आपको अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना है.
  5. जिसके बाद बैंक में जो ईमेल आईडी दी गयी है उसको दर्ज करें.
  6. जिसके बाद अपनी सिटी को चुने.
  7. अपने पैन कार्ड नंबर को दर्ज करें.
  8. अब आप बैंक को एड्रेस प्रूफ के लिए क्या देना चाहते है वो बताएं.
  9. जिसके बाद आप किस प्रकार के Employee (ग्राहक) है उसका चयन करें.
  10. आप कहाँ काम करते है उसके संबंधित जानकरी भरे.
  11. इसके बाद आपकी कितनी सैलरी बैंक में जमा होती है इसका चयन करें.
  12. अब STD कोड डाले
  13. अगर आपका Account पहले से ही HDFC बैंक है तो Yes पर टिक करने अगर नहीं तो No पर टिक करें.
  14. HDFC Credit card के लिए HDFC बैंक द्वारा आगे की प्रक्रिया पूरा करने के लिए आपसे SMS द्वारा या Call द्वारा कन्टेक्ट करे इस बात का चयन करें.
  15. इसके बाद दिए गए Capture Code को उसके पास वाले सही कॉलम में भरे।

  • अब भरी गयी जानकारी की एक बार दोबारा जांच कर ले जिससे आपको आगे कोई परेशानी नहीं हो
  • अगर सभी जानकारी ठीक है तो Submit के ऊपर क्लिक कर दें.
  • इस प्रकार आपके HDFC Credit Card को बनवाने की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

इस प्रकार आवेदन Successfully होने के बाद जब आपका आवेदन पत्र बैंक अधिकारियों को प्राप्त होगा तो वो कंफर्म करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे और बहुत जल्द आपको क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएँगे।

क्रेडिट कार्ड के उपयोग

अगर पास क्रेडिट कार्ड है या इसको बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको आपको इसके उपयोगों के बारे में भी जानकारी का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि बहुत बार हमें चीजों जानकारी नहीं होती है जिसकी हम उसको इतना महत्व नहीं देते है तो आइए क्रेडिट कार्ड के उपयोग के बारे में विस्तार से जानते है –

  • अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है तो अप्य अगर किसी E Comerce कंपनी जैसे – Paytm,Flipkart,Amazone आदि से शॉपिंग करते है तो आपको एक्स्ट्रा डिस्काउंट ओर कैशबैक प्राप्त होते है.
  • अगर आप किसी भी चीज़ जैसे – कार,घर,बाइक आदि लोन पर लेना चाहते हो तथा EMI को बनवाना चाहते हो तो क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है.
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग सही प्रकार करते है तथा सभी EMI को समय पर भरते है तो बैंक से आप ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त कर सकते है।
  • क्रेडिट कार्ड से आप उधार राशि प्राप्त कर सकते है जैसे कि आप कहीं शॉपिंग कर रहे है और आपके Account से पैसे कम है तो आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान को कर सकते है तथा आपकी सैलरी आने पर आप क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते है।

HDFC क्रेडिट कार्ड से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब

जब भी हम बैंक से जुड़े किसी भी काम को कराने की सोचते है या करना चाहते है तो हमारे दिमाग में बहुत से सवाल आते है और आना भी चाहिए क्योंकि हम अपनी सभी बचत राशि को बैंक में रखते है और अगर इसमें संबंध में जारी सी भी भूल करते है तो हमें काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हम आपको क्रेडिट कार्ड स्व जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब प्रदान करेंगे जिससे क्रेडिट कार्ड से जुड़ी आपकी सभी डाउट को क्लियर किया जा सके जो कुछ इस प्रकार है –

क्या HDFC क्रेडिट कार्ड को बनवा सकता है?

जी हाँ! HDFC क्रेडिट कार्ड कोई भी व्यक्ति बनवा सकता है पर बैंक कर नियमों के अनुसार ।

क्या क्रेडिट कार्ड के लिए कोई एक्स्ट्रा भुगतान करना होगा?

जी हाँ! क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होता है। तथा क्रेडिट कार्ड के उपयोग अनुसार एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होता है।

क्या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना सुरक्षित है तथा इसके प्रयोग से हमारे बैंक एकाउंट को किसी भी प्रकार ख़तरा तो नहीं है?

क्रेडिट कार्ड का प्रयोग पूर्णतया सुरक्षित है अगर आप इसकी नियम और शर्तों का पालन करते है तथा इसके उपयोग से आपके बैंक एकाउंट को किसी भी प्रकार का ख़तरा नहीं है।

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से HDFC Credit card In Hindi में विस्तार से चर्चा की गई है और बताया गया कि इसको आप किस प्रकार ऑनलाइन बनवा सकते है,इसके उपयोग क्या-क्या है। हम उम्मीद करते है कि ये जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित होगी। अगर अभी आपके मन में HDFC क्रेडिट कार्ड से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप Comment Box में Comment करके पूछ पूछ सकते है, GoGuidar टीम द्वारा आपके Doubt को Clear करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment