HDFC Bank IFSC Code मोबाइल से 2 मिनट में पता करें?

भारत देश में कई bank मौजूद हैं, जिनमें से Hdfc Bank सबसे पॉपुलर और Amazing Services प्रदान करने वाला Indian Bank है। जिसकी Branch हर शहर में आसानी से देखने को मिल जाती है। Hdfc Bank प्रत्येक ब्रांच को एक यूनिक IFSC Code प्रदान करता है। जिसके माध्यम से बैंक उपभोक्ता बैंक से जुड़े किसी भी कार्य को आसानी से कर सकते है। वैसे तो हम अपनी बैंक ब्रांच का IFSC Code Bank Passbook और Cheque book के माध्यम से मालूम कर सकते है.

लेकिन सदैव हम अपने पास पासबुक और चेक बुक को नहीं रखते है। और जब कभी हमें अचानक में बैंक संबंधित कार्य करने के लिए IFSC Code आवश्यकता होती है तो हम उसके बारे में जानकारी नहीं प्राप्त कर पाते ऐसी स्थिति में आप online इंटरनेट के माध्यम से एचडीएफसी आईएफएससी कोड 2 मिनट में निकाल सकते हैं। अगर आपका Account भी HDFC Bank की किसी ब्रांच में है और आप उस branch का आईएफएससी कोड प्राप्त करना चाहते हैं.

तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही Importante होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एचडीएफसी बैंक आईएफएससी कोड नंबर क्या है? इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो  आपको आज के इस लेख को लास्ट तक पढ़ना है। क्योंकि यहां हम आपको एचडीएफसी आईएफएससी कोड 2 मिनट में कैसे निकाले? इससे संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

आईएफएससी कोड क्या होता है? | What is IFSC Code?

हर बैंक का अपना एक यूनिक नंबर होता है, जिससे IFSC code कहा जाता है। जो कि 11 अंको का Code होता है। HDFC Bank के द्वारा भी हर एक Bank branch के लिए Different and unique IFSC code मिलता है। जिसके द्वारा हम आसानी से भारत मे मौजूद हर एक Bank branch Location के बारे में जान सकते है।

HDFC Bank लगभग सभी Bank Branch को IFSC Code प्रदान करता है जो बैंक अपने ग्राहकों के लिए NEFT Transaction System की service Provide करते है। आईएफएससी कोड का use Mainly Electronic Payment जैसे- RTGS, NEFT or CFMS के लिए किया जाता है.

इसलिए जब भी हमे अपने Bank Account से किसी को भारी रकम भेजनी हो तो IFSC code की जानकारी जरूर होनी चाहिए। लेकिन अधिकांश लोग अभी भी अपनी ब्रांच के IFSC code के बारे में नही जानते है जिस कारण उन्हें आवश्यकता पड़ने पर काफी समस्या होती है इसलिए हम आपको बताएगे की आप अपनी SBI Bank का IFSC Code कैसे और कहाँ से प्राप्त करे?

IFSC का पूरा नाम क्या होता है? | Full Form of IFSC

अब आप जान चुके होंगे कि आईएफएससी कोड क्या होता है? लेकिन क्या आपको पता है आईएफएससी का पूरा नाम क्या होता है? यदि आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आप इससे कोर्ट का पूरा नाम भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता होता है। जिसे अंग्रेजी भाषा में Indian Finance System Code के नाम से जाना जाता है।

IFSC Code में क्या जानकारी दी होती है? | What information is provided in IFSC Code?

IFSC Code 11 अंको हर बैंक का एक यूनिक Code होता है। अब आपके मन में यह सवाल आता हो कि आप इस कोड का मतलब क्या होता है? आईएफएससी कोड में क्या जानकारी दी होती है? IFSC Code के प्रथम 4 अंको में बैंक का नाम तथा 5वें अंक सदैव “0” होता है।

और सबसे लास्ट में दिए जाने वाले 6 अंको से बैंक ब्रांच की Location और Information आदि दी होती है। उदहारण के लिए- अगर आप चेक बुक का use करते हैं और आपने किसी व्यक्ति को चेक दिया है तो वह व्यक्ति कहीं भी उस चेक से पैसे निकाले IFSC Code की मदद से आसानी से ही है पता लगाया जा सकता है कि चेक किस बैंक तथा बैंक की लोकेशन और ब्रांच क्या है।

IFSC Code क्यो जरूरी होता है? Why IFSC Code is necessary?

हर बैंक अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की services प्रदान करता है. जिसमें से एक net banking और electronic payment System है, जिसका उपयोग करके कोई भी ग्राहक अपने bank Account से आसानी से कहीं भी money transfer कर सकता है लेकिन इस process को पूरा करने के लिए आप जिस Bank Account में पैसे ट्रांसफर कर रहा है उसके IFSC Code के बारे में पूरी जानकारी जरूर होना चाहिए।

एचडीएफसी बैंक के ग्राहक अगर electronic payment System जैसे- RTGS, NEFT or CFMS आदि का उपयोग करके किसी व्यक्ति को भारी रकम भेजना चाहते हैं लेकिन आपको उस बैंक के Ifsc code के बारे में जानकारी नहीं है तो आप ऑनलाइन कहीं भी कभी भी जरूरत पड़ने पर एचडीएफसी बैंक का आईएफएससी कोड 2 मिनट में प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप Hdfc Ifsc code को निकलने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो लास्ट तक हमारे साथ बने रहे।

एचडीएफसी आईएफएससी कोड 2 मिनट में कैसे निकाले? How to get HDFC IFSC Code in 2 minutes?

अगर आपके पास Bank Passbook और Cheque book है तो आप उसमे देखकर अपनी Hdfc bank branch का IFSC code आसानी से निकल सकते है लेकिन अगर कभी आप बाहर है और आपको आईएफएससी कोड की अचानक जरूरत पड़े तो आप Online अपनी Bank Barnch का IFSC Code को Online निकल सकते है। आज कई ऐसी वेबसाइट है जिनके माध्यम से आप आसानी से अपनी HDFC Bank Branch को आसानी से मात्र 2 मिनट में निकल सकते है. हम नीचे आपको https://bankifsccode.com/ के माध्यम से HDFC IFSC code निकलने के तरीके के बारे में Step by Step बात रहे है।

ऑनलाइन एचडीएफसी बैंक आईएफएससी कोड कैसे पता करें? How to find HDFC Bank IFSC Code online?

अगर आप किसी आवश्यक कार्य के लिए IFSC Code को निकलना चाहते है तो निम्नलिखित Steps को ध्यान से Follow करे, जो निम्न प्रकार से नीचे बताएं जा रहे है।

Total Time: 30 minutes

Website पर जाएं –

एचडीएफसी बैंक का आईएफएससी कोड 2 मिनट में निकालने के लिए पहले आपको अपने मोबाइल Phone or laptop में मौजूद वेब ब्राउज़र (Chrome) को ओपन करना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए Search बॉक्स में https://bankifsccode.com/ Type करके सर्च करना है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपकी Screen पर bankifsccode का Home page खुल जायेगा।

डिटेल सेलेक्ट करें –

HDFC Bank IFSC Code मोबाइल से 2 मिनट में पता करें

यहाँ आपको कुछ Box दिखाई देंगे जैसे- Select Bank Name, State, District, Branch. जिसमें से पहले Box में आपको एचडीएफसी बैंक को सेलेक्ट करना है। फिर State select करना है।

डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करें

HDFC Bank IFSC Code मोबाइल से 2 मिनट में पता करें

 इसके बाद आपको अपनी District सेलेक्ट करनी है। इतना करते ही जैसे ही आप Bank Branch करने वाले Box में आप अपने जिले में मौजूद सभी HDFC Bank की Branch की लिस्ट देख सकेंगे।

HDFC Bank IFSC Code देखें –

HDFC Bank IFSC Code मोबाइल से 2 मिनट में पता करें

आपको अपनी Bank Branch को select करना होगा। जैसे ही आप Bank Branch को Select करेंगे आपकी Screen पर एचडीएफसी बैंक ब्रांच का IFSC code, MICR Code के साथ अन्य Details show होने लगेगा।

एचडीएफसी बैंक का IFSC Code 2 मिनट में कैसे पता करें?

एचडीएफसी बैंक एफ सी कोड 2 मिनट में निकलने के लिए आप https://bankifsccode.com/ पर जा सकते हैं और अधिक जानकारी के लिए आप के ऊपर बताया जाए आसान स्टेप्स फॉलो करें।

एचडीएफसी के IFSC Code की जरूरत कब पड़ती है?

आईएफएससी कोड की आवश्यकता तब पड़ती है जब हम किसी भी व्यक्ति के Bank Account में Online Payment Methods से पैसे ट्रांसफर करते हैं। किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के लिए उस व्यक्ति के आईएफएससी कोड की जानकारी होना बेहद आवश्यक है।

IFSC Code कितने अंको का होता है?

एचडीएफसी बैंक कि प्रत्येक बैंक ब्रांच का आईएफएससी कोड 11 अंकों का होता है जो बैंक शाखा के नाम और लोकेशन को दर्शाता है

RTGS, CFMS and NEFT से पैसे भेजने के लिए IFSC code की आवश्यकता क्यो होती है?

किसी भी इलेक्ट्रिक पेमेंट सिस्टम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आईएफएससी कोड की आवश्यकता इसलिए होती है ताकि सही बैंक शाखा के सही बैंक अकाउंट में पैसे पहुंच सके।

निष्कर्ष

एचडीएफसी बैंक आज के समय का सबसे पॉपुलर इंडियन बैंक है जो अपने ग्राहकों को नेट बैंकिंग के साथ अन्य कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। जिसे उपयोग करने के लिए आईएफएससी कोड के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है अगर आपको अपने Bank Branch का IFSC Code के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमने आपके लिए एचडीएफसी आईएफएससी 2 मिनट में देखने की पूरी प्रोसिस के बारे में जानकारी दी है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment