HDFC Bank ATM / Debit card Block कैसें करें? | 3 आसान तरीके

HDFC Bank ATM / Debit card Block kaise karvaye :- कई बार हमारा एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड कहीं गुम या चोरी हो जाता है ऐसे में हमे अपना ATM Card ya Debit card Block कर देना चाहिए ताकि कोई भी हमारे व्यक्ति ATM Card ya Debit card का दुरुपयोग न कर पाए। अगर आपका बैंक Account HDFC Bank में है। और अगर आपका ATM card चोरी हो गया है।

यदि आप HDFC Bank ATM / Debit card Block krna चाहते है तो आज हम आप सभी के लिए इस पोस्ट के जरिये HDFC Bank ATM / Debit card Block kaise karvaye की जानकारी साझा करने वाले है। जिसके बाद आप भी अपने HDFC बैंक एटीएम और डेबिट कार्ड आसानी से ब्लॉक कर पाएंगे। तो चलिए शुरू करते है।

HDFC Bank ATM / Debit card Block कैसे करवाए?

अगर आपका ATM Card अथवा Debit card खो गया है या चोरी हो गया है और यदि अब आप अपने HDFC ATM या Debit card को ब्लॉक करना चाहते हैं। तो हम आपके लिए यहाँ HDFC Bank ATM / Debit card Block करने के 3 तरीके के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। जैसे- Netbanking से costumer Care के द्वारा और Bank Branch में जाकर।

डेबिट कार्ड नेटबैंकिंग से कैसे ब्लॉक करें? | How to block Debit card by net banking

HDFC के जो भी इछुक यूज़र्स नेटबैंकिंग से अपना डेबिट कार्ड को ब्लॉक करवाना चाहते हैं तो आप नीचे की बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें-

  • नेटबैंकिंग से डेबिट कार्ड ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको HDFC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Netbanking में login करना होगा।
  • login करने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट के Main Menu में card के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आपको नीचे Debit card के सेक्शन के नीचे Request का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको Debit card Hostlisting का option दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर आपके अकाउंट से लिंक debit card की list show होने लगेगी। इसमे आपको Block और Hostlist के दो ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अगर आप अपना Debit card block करना चाहते हैं तो Block के ऑप्शन पर click कर दे।

कस्टमर केयर पर कॉल करके एटीएम कार्ड कैसे ब्लॉक करें?

यदि आप चाहे तो आप HDFC ATM OR Debit card को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप HDFC बैंक के कस्टमर केअर पर कॉल करके भी अपना कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं। HDFC ने अपनी अलग अलग ब्रांच के लिए अलग अलग कस्टमर केयर नंबर जारी किए है। जैसे –

बंगलुरू08061606161
अहमदाबाद- 07961606161
चंडीगढ़01726160616
हैदराबाद 04061606161
जयपुर01416160616
कोलकाता 03361606161
लखनऊ05226160616
मुम्बई02261606161
चैन्नई04461606161
कोच- 04846160616
दिल्ली एंड एनसीआर01161606161
पूणे 02061606161

आदि HDFC की ब्रांच के कास्टमर केअर नंबर पर कॉल करके आप अपने ATM card या debit card को चोरी या गम होने की स्थिति में अपनी बैंक से सम्बन्धित जानकारी देकर ब्लॉक करा सकते हैं।

HDFC बैंक में जा कर एटीएम या डेबिट कार्ड कैसे ब्लॉक करवाये?

अगर आप एचडीएफसी बैंक मैं जाकर अपना एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड ब्लॉक करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एचडीएफसी की निजी बैंक ब्रांच में जाना होगा जिसमें आपका अकाउंट खुला हुआ है और वहां जाकर आपको एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म करना होगा। इसके बाद आपका आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

FAQ

HDFC ATM card क्या है?

यह एक प्लास्टिक का कार्ड होता है। जिसकी मदद से अप्य आवश्यकता पड़ने पर ATM मशीन से अपने बैंक Account में जमा धनराशि को निकाल सकते हैं और उसका use कर सकते हैं।

HDFC Bank ATM का पिन दोबारा जनरेट करने पर कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

अगर आप अपने HDFC Bank के ATM card का पिन भूल गए हैं और आप इससे दोबारा जनरेट करना चाहते हैं तो आपके लिए बैंक को 25 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा।

क्या HDFC ATM या Debit card ब्लॉक करने के लिए किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान करना पड़ता है?

अगर आपका ATM या Debit card गम या चोरी हो गया है और आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको बैंक को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

मै HDFC ATM और Debit card कितने तरीको से ब्लॉक कर सकता हूँ?

आप एचडीएफसी एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को 3 तरीकों से ब्लॉक करवा सकते हैं जैसे नेट बैंकिंग के द्वारा कस्टमर केयर पर कॉल करके और अपने बैंक की ब्रांच में जाकर अपने एटीएम या डेबिट कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं।

HDFC debit कार्ड नेटबैंकिंग से कैसे ब्लॉक करें?

यदि आप नेट बैंकिंग से अपना एचडीएफसी डेबिट कार्ड ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपके लिए हमने ऊपर कुछ आसान steps की जानकारी दिए जिन्हें follow करके आप आसानी से एचडीएफसी कार्ड Net banking से block कर सकते हैं।

अप्लाई करने के कितने समय मे ATM और Debit card block कर दिया जाएगा?

एचडीएफसी एटीएम और डेबिट कार्ड ब्लॉक के लिए अप्लाई करने के 24 घंटे के अंदर आपका एटीएम या डेबिट कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

HDFC नया ATM और Debit card बनवाने के लिए  लिए क्या करना होगा?

आपका एटीएम या फिर डेबिट कार्ड ब्लॉक होने के पश्चात अगर आप नया एटीएम या डेबिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको अपनी बैंक ब्रांच से संपर्क करना होगा और नए एटीएम और डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ेगा।

निष्कर्ष

एटीएम और डेबिट कार्ड हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है लेकिन इसके तुम या चोरी होने पर हमें काफी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए एटीएम डेबिट कार्ड चोरी होने के तुरंत बाद हमें इसे ब्लॉक कर देना चाहिए।

अगर आपके मन में सवाल है कि एक एचडीएफसी एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड कैसे ब्लॉक करें? तो इसके बारे में हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी अगर आपको इस पोस्ट में बताएं की जानकारी अच्छी लगी हो या आप इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment