Google Question Hub क्या है? और ये कैसे काम करता है हिंदी में पूरी जानकारी

Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है- नमस्कार दोस्तों एक बार फिर आपका स्वागत है. आपकी अपनी वेबसाइट playhindi.com पर दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी देने जा रहे है. दोस्तों अगर आप एक ब्लोगेर है. और अगर आपकी कोई भी हिंदी वेबसाइट है तो इसके बारे में जानकरी होना एक ब्लोगेर के लिए बहुत ही जरूरी है.

बैसे अगर आप हिंदी ब्लोगेर है तो अपने Google Question Hub क्या है. इसके बारे में आपको थोड़ा बहुत तो पता ही हो होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में आपको डिटेल में नहीं पता है। तो कोई बात नहीं क्योकि आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। की आखिर Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है और इसके क्या क्या फायदे है. और किस तरह से आप इसे ज्वाइन कर सकते है.तो आइये दोस्तों ज्यादा समय न लेते हुए सीधे इस बात को जानना शुरू करते है की Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है।

Google Question Hub क्या है? (What Is Google Question Hub)

Google Question Hub

दोस्तों आपको बता दे की question hub Google के द्वारा ही Design किया गया एक फ्री टूल है. गूगल ने question hub को मुख्य रूप से Content Writter या ब्लोगेर के लिए बनाया गया है. हम सभी जानते है की गूगल पर रोज़ाना लगभग लाखों करोङो चीजे सर्च होती है. जिसमे लगभग 15% सर्च ऐसी भी होती है. जो कभी भी सर्च नहीं की गयी होती है. तो इस तरह से आप खुद ये अंदाजा लगा सकते है की कितना कुछ हो सकता है जिसके बारे में पहले से इंटरनेट पर न हो. तो ऐसे में हम आपको ये भी बता देखी question hub का यही मकशद है की जिन यूजर को उनके सवालो का जबाबा गूगल सर्च करने पर नहीं मिलता है. तो वो अपने सवाल को question hub में submit कर सके और वहां से अपने सवाल का जबाब प् सके.

अगर दोस्तों सरल भाषा में समझा जाये जो तो वो ये है की गूगल पर अभी भी Google पर बहुत सारे ऐसे questions हैं जिनका जवाब मौजूद नही है । उन question के जवाब को देने के लिए और लोगों को बेहतर service प्रदान करने के लिए google ने Question hub tool को विकसित किया है

Question hub कैसे काम करता है

Question hub का too बहुत ही simple तरीके से बनाया गया है. जब भी मोबाइल में गूगल पर सर्च करते है. तो नीचे देखा एक बॉक्स आता है. जिसमे लिखा होता है. Whats Your Question लिखा होता है इसका मतलब ये है की आप अपने सवाल को Question Hub मे Submit करें वहाँ पर अपना सवाल लिखें और Submit पर क्लिक करें जैसा की मैंने आपके सामने नीचे उस बॉक्स का स्क्रीन शार्ट भी दे रखा है आप उसे भी देख सकते है कुछ इसी तरह का बॉक्स आपके सामने देखने को मिलेगा।

ऊपर दिया गया सर्च बॉक्स तभी शो होता है जब आप गूगल पर कुछ ऐसा सर्च करते हैं जिसका जवाब Google पर नहीं होता ऐसे मे Automatic ये सर्च बॉक्स सामने आ जाता है तब Users इसमे अपना सवाल सबमिट करते हैं जो Question Hub मे पोस्ट होता है और उसका Access सिर्फ Website Owners के पास होता है जो उसके सवाल का जवाब direct या पोस्ट लिखकर देते हैं.

Friends अगर आप नयी-नयी Technology के बारे में जानना चाहते है तो anytechinfo.com इस Website पर Visit जरूर करे-

तो दोस्तों अगर आप एक ब्लोगेर है हैए तो मई आपसे यही कहुगा की आप अपना Question hub पर अकाउंट जरूर बनाये इससे पको काफी फायदा मिलेगा, अकाउंट में Access मिलने के बाद आप वहां कैटेगरी या कीवर्ड सर्च करके Questionदेख सकते है. और जो भी वेबसाइट का ओनर है बो Question देख अपनी पोस्ट को लिख सकता है.

Question hub

Google Question Hub कैसे Join करे

दोस्तों अब तक आप ऊपर ये जान चुके है की Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है अब बात करते है की आप किस तरह से इसे ज्वाइन करे. तो इसके लिए मै आपको बता दू की Google Question Hub को डायरेक्टली ज्वाइन नहीं कर सकते है. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप इसे ज्वाइन कर सकते है.

दोस्तों आपको हमारी आज की पोस्ट Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये अगर आपको कुछ भी Google Question Hub क्या है. और ये कैसे काम करता है।

यदि आपको इसमे कुछ समझ नही आया हो तो हमसे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपकी सहायता जरूर करेंगे अगर आपको आज की हमारी पोस्ट व् अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे

1 thought on “Google Question Hub क्या है? और ये कैसे काम करता है हिंदी में पूरी जानकारी”

Leave a Comment