गूगल पे से लोन कैसे लें?|गूगल पे से 10 लाख रूपए तक का लोन कैसे ले?

आज के इस डिजिटल इंडिया (Digital India) में आप आसानी से किसी भी तरह का फंड ट्रांसफर (Fund transfer) किया जा सकता है। आप सिर्फ एक एप्लीकेशन के इस्तेमाल (Use) से मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल, पानी बिल का भुगतान (Mobile recharge, electricity bill, water bill payment) करने के साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग बिल का भुगतान (Online shopping bill pay) कर सकते है।

इन सभी कार्यों को करने के लिए अधिकांश लोग गूगल पे एप (Google Pay app) का इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप इसका इस्तेमाल (use) ऑनलाइन फंड ट्रांसफर (Online fund transfer) करने के साथ आवश्यकता पड़ने पर ऑनलाइन ऋण (Online loan) भी प्राप्त कर सकते है। आज हम आपके लिए गूगल पे या गूगल तेज एप्लीकेशन (Google Pay or Google Teez application) से लोन लेने की पूरी प्रोसिस, जरूरी दस्तावेज, योग्यता आदि के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

इसलिए अगर आप भी गूगल पे से लोन कैसे ले? (How to take a loan from Google Pay?) के सम्बंध में जानना चाहते है तो लास्ट तक इस पोस्ट को पूरा अंत (Last) तक अवश्य पढ़ें। तो आपको और अधिक इंतजार (wait) न करते हुए चलिये शुरू करते है-

गूगल पे एप क्या है? (What is Google Pay APK?)

गूगल पे भारत के सबसे भरोसेमंद एप्लीकेशन (Application) है जिसका इस्तेमाल (use) खास तौर पर ऑनलाइन फंड ट्रांसफर (Online fund transfer) करने के लिए किया जाता है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल (use) करके कोई भी व्यक्ति अपने बैंक एकाउंट (Bank account) से घर बैठे किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पैसे भेज (Online Money Transfer) सकता है।

इतना ही नही गूगल पे के इस्तेमाल से बिजली बिल भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इंश्योरेंस (Electricity bill payment, Mobile Recharge, DTH recharge, insurance) करना इत्यादि का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अलावा आप गूगल पे एप्लीकेशन का उपयोग (use) करके ₹500000 तक का तत्काल ऋण (Instant loan) भी प्राप्त कर सकते है और आसन किस्तों पर लोन (Lone) को वापस भी कर सकते है।

लेकिन बहुत से लोगो को यह जानकारी नही है कि गूगल पे से लोन कैसे ले? (How to take a loan from Google Pay?) इससे लोन लेने के लिए क्या करना होगा। अगर आप भी जानना चाहते कि आपको गूगल पे से लोन (Lone) लेने के लिए आपको क्या करना होगा? और इसके लिए आपको कौन कौन से दस्तावेज (Document) की जरूरत होगी आदि के बारे में जानने के लिए लास्ट (Last) तक बने रहे। 

गूगल पे एप से लोन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents For Loan With Google Pay App) 

भारत मे सबसे अधिक ऑनलाइन पेमेंट (Online payment) करने के लिए लोग गूगल पे या गूगल तेज (Google Pay or Google Teez) का ही उपयोग (use) करते है और आप चाहे तो इससे तत्काल ऋण (Instant loans) भी प्राप्त कर सकते है। लेकिन इसके लिए कई जरूरी दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता होगी जिनकी लिस्ट (List) नीचे की दी गयी है-

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • पते का प्रमाण (Proof of address)
  • आधार कार्ड (Aadhaar card)
  • बिजली बिल (Electricity bill)
  • बैंक पासबुक स्टेटमेंट (Bank passbook statement)

गूगल पे से लोन लेने के लिए योजनाएं (Eligibility criteria for Taken Lone From Google pay App)

जब भी आपको पैसों (Money) की बहुत अधिक जरूरत हो तब आप गूगल पे एप (Google pay App) के द्वारा ₹500000 तक का लोन (Lone) प्राप्त कर सकते है। तो आप निम्नलिखित योग्यताओं (Eligibility) को पूरा करके लोन ले सकते है। जिनके बारे में हमने नीचे बताया है-

  • गूगल पे से लोन (Lone) प्राप्त करने के लिए आपका सिविल स्कोर (Cibil score) 600 से अधिक होना जरूरी है।
  • आप तभी गूगल पे (Google Pay) से लोन ले सकते है जब आपकी मासिक आय (Monthly income) ₹25000 से अधिक होगी।
  • इस एप्लीकेशन से आपको तभी लोन मिलेगा, जब आपकी आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होगी। 

गूगल पे से कितनी अवधि और इंटरेस्ट रेट पर लोन  कितना है? (How Much is the Loan From Google Pay at The Tenor and Interest Rate?)

गुगल पे से लोन (Lone) लेने से पहले आपके मन मे यह प्रश्न जरूर होगा कि गूगल पे (Google Pay) से कितनी अवधि और इंटरेस्ट रेट (Interest rate) पर लोन मिलता है तो आपकी जानकारी (Information) के लिए बता दें कि, गूगल तेज एप (Google Tezz App) से जरूरत पड़ने पर 500000 तक का लोन कभी भी कही भी 3 महीने से लेकर 5 महीने तक की अवधि के लिए मात्र 1.33% ब्याज (Interest) पर प्राप्त कर सकते है।

एक और बात कि गूगल पे लोन (Google Pay) की ब्याज दरें निरंतर बदलती रहती है इसलिए लोन लेने से पूर्व आप ब्याज दरों (Interest Rate) के सम्बंध में सटीक जानकारी प्राप्त कर ले। इसके बाद आप आसानी से जितना चाहे उतना लोन (Lone) प्राप्त कर सकते है। 

गूगल पे से लोन लेने के लिए क्या करें? (What to do to get a loan from Google Pay?) 

यदि आपको पैसों (Money) की आवश्यकता है और आप ऑनलाइन गूगल पे (Google Pay) से लोन लेना चाहते है तो आप नीचे बातये गए स्टेप्स (Steps) को फॉलो करके घर बैठे लोन (Lone) के लिए अप्लाई कर सकते है। जो कुछ इस प्रकार से नीचे बातये गए हैं-

Total Time: 25 minutes

Google Pay Download करे और अपना एकाउंट बनाये

अगर अपने अभी तक गूगल पे एप (Google Pay Apk) को डाउनलोड (Download) नही किया है तो पहले प्लेस्टोर (Play Store) पर जाए और डाउनलोड कर ले। और फिर अपने मोबाइल नंबर (Mobile Number) की मदद से अपना एकाउंट (Account) बना ले और फिर इसे ओपन (Open) कर लीजिए। 

Business and bills वाले सेक्शन में जाये

जैसे ही आप गूगल पे को ओपन (Open) करेंगे आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे आपको बिजनेस एंड बिल्स (Business and bills) वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर इस तरह का इंटरफ़ेस (Interface) खुल जायेगा जिसमें नीचे की की ओर आप आएंगे तो आपको एक्स्प्लोर (Explore) वाला ऑप्शन दिखाई देगा, इसे पर क्लिक (Click) कर दे।

Finance वाले ऑप्शन पर क्लिक करे

जैसे ही आप मोबाइल स्क्रीन (Mobile screen) पर दिख रहे एक्स्प्लोर के ऑप्शन (Explore option) पर क्लिक करेंगे, आपको एक फाइनेंस का विकल्प (Finance Option) दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है। जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर लोन (lone) देने वाली कंपनियों की सूची (Companies List) जैसे- (Companies List) दिखाई देने लगेगी।

Lone देने वाली कंपनी को चुने

आप अपनी स्क्रीन पर जितनी भी लोन (Lone) देने वाली कंपनियों की लिस्ट (List) देख रहे है उसमें से आप किसी एक पर क्लिक कर दे जैसे हम यहाँ Zest money company पर क्लिक कर रहे है। जिसके बाद आप लोन से सम्बंधित (Related) सभी जरूरी जानकारी (Information) को देख पाएंगे। जिससे आपको ध्यान से पढ़ना है। यदि आप लोन लेना चाहते है तो एक्टिव नाउ बटन (Active Now button) पर क्लिक कर दीजिए। 

E- KYC पूरी करे

एक्टिव नाउ बटन (Active Now button) पर क्लिक करते ही आप Zestmoney company की आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर आ जायेंगे। जिसके बाद आपको e-KYC पूरी करनी होगी जिसके लिए आपको ऊपर बताए गए दस्तावेजों (Documents) की आवश्यकता होगी। 

Lone प्राप्त करे

इसके बाद कम्पनी (company) के द्वारा लोन की प्रोसिस शुरू कर दी जाएगी और अगर आप सभी पत्रताओ (Eligibility) को पूरा करते हैं तो आपको 500000 तक का लोन (Lone) दे दिया जाएगा जिससे आप 5 मिनट में अपने बैंक खाते (Bank Account) में ऐड कर सकेंगे। 

गूगलपे से लोन लेने से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश और उनके उत्तर

गूगल पे क्या है?

यह एक ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर करने वाला एंड्राइड एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से आप किसी भी तरह के बिल का भुगतान करने के साथ लोन भी प्राप्त कर सकते है।

गूगल पे से कितना लोन ले सकते है?

अगर आपको पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत है तो आप फोन पे का उपयोग करके ₹500000 तक का लोन ले सकते है।

Google pay पर कितने ब्याज पर लोन मिलता है?

अगर आप Google pay के माध्यम से लोन लेना चाहते है तो आपको यहां कम से कम 1.33% ब्याज दर पर लोन मिलेगा।

Google pay से लोन लेने के लिए क्या जरूरी है?

गूगल पे से लोन प्राप्त करने के लिए आपका सिविल स्कोर 600+ और मासिक आय कम से कम 25000 होनी चाहिए।

क्या गूगल पे से लोन लेने के लिए किसी भी तरह के बैंक या कंपनी में जाना होगा?

जी नही, Google पे से लोन लेने के लिए आपको किसी भी बैंक या कंपनी में जाने की जरूर नही है आप घर बैठे ऑनलाइन लोन ले सकते है।

निष्कर्ष

Google Pay या Google Teez App से लोन कैसे ले? इसके बारे में आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से सभी जरूरी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। अगर आपके मन मे अभी भी कोई प्रश्न है तो आप comment करके अपने प्रश्नों के उत्तर हमसे प्राप्त कर सकते है। यदि आपको इस पोस्ट में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर अवश्य करे।

Leave a Comment