गूगल पे कस्टूमर केयर से कैसे संपर्क करें? | Google pay Customer Care Toll Free Number

Google Customer Care Toll Free Number : – आज के समय में अगर हम Online Banking या Online Transaction के बारे में बात आती है तो Google Pay का नाम सबसे पहले हमारी ज़हन में आता है।क्योंकि ये बहुत ही क्योंकि ये Google द्वारा लांच किया गया है Application है और Google को आज के समय में हर व्यक्ति जानते है क्योंकि ये एक बहुत बहुत Truest कंपनी है।जिसके चलते Google Pay 50 million से भी अधिक लोगों ने Play Store से Download कर अपने Device में Install कर चुके है।

इस App का उपयोग करना बहुत ही आसान है और इसका User भी बहुत Friendly है। जिसकी वजह से इस Application का लोग और भी ज्यादा पसन्द आ रही है।इसके साथ ही अगर आपको App वे जुड़ी कोई भी समस्या होती है या आपका Transaction Field हो या आपका बैलेंस फँस गया है। तो ऐसी स्थिति में आप Google Pay में Help Line Number पर Call करके सहायता प्राप्त कर सकते है।जिसके बारे में नीचे Article में विस्तार से बताया गया है।

Google Pay क्या है? | What Is Google Pay

Google pay Customer Care Toll Free Number In Hindi

Google Pay(Google Tez) Google द्वारा लांच की गया एक फ्री एप्लीकेशन है। जिसका उपयोग का आप सीधे बैंक खाते मोबाइल रिचार्ज,बिजली बिल भुगतान,DTH रिचार्ज आदि को कर सकते है।तथा अगर कोई व्यक्ति आपके Google Pay Account में पैसे भेजता है तो वो स्वतः ही आपके बैंक Account में Add हो जाते है।

क्योंकि ज्यादातर एप्लीकेशन में अगर हम पैसे डालते है तो वह Application में रहते है और अगर हम उन्हें अपने बैंक Account में जोड़ते है तो हमें इसके लिए 2 से 3 प्रतिशत एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होता है।इसके साथ इसी ऐसी स्थिति में पैसे अटकलें का भी डर ज्यादा रहता है।पर Google Pay में ऐसा नहीं है। इससे पैसे सीधे Bank Account में Add हो जाते है और ये पूर्ण रूप से सुरक्षित एप्लीकेशन है जिसकी वजह से Transaction से लेकर आपको किसी भी प्रकार की समस्या का भी सामना नहीं करना पड़ता है।

गूगल पे कस्टमर केयर नंबर इंडिया | Customer Care Number India on Google

गूगल पे का उपयोग करना और इसके द्वारा पैसे के लेन-देन भी करना भी बहुत-ही आसान है। पर बहुत सी बार किसी Server समस्या को वजह से लोगों को छोटी-छोटी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। पर आपको इसके लिए बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसके लिए Google Pay Customer Care पूरा सहायता कर करता है।

इसके लिए आप Toll Free Help Line Number,Email Id आदि का उपयोग कर अपनी समस्या का समाधान प्राप्त मार सकते है। Google Pay Customer Care Number क्या है?,और ईमेल आईडी का उपयोग करके आपको किस प्रकार अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को नीचे तक पढ़े।क्योंकि इसका हेल्प लाइन नंबर खाया है और इसका उपयोग किस प्रकार करना है। इन सभी के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है –

Google Pay उपयोग करने में आने वाली कुछ आम समस्याएं –

हम आपकी बेहतर जानकारी के लिए कुछ आम समस्याओं के बारे में बता रहे है जो अक्सर लोगों के सामने Google Pay(Google Tez) का उपयोग करते सामने सामने आती है। तथा जिनका समाधान आप बहुत आसानी से गूगल पे कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके या ईमेल द्वारा संपर्क करके बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है। जो कि निम्न है –

  • रिवार्ड मिला लेकिन वो आपके बैंक खाते में नहीं भेजा गया.
  • आप किसी व्यक्ति को पैसे भेज और आपके एकाउंट से पैसे काट गए पर जिस व्यक्ति के पास पैसे भेजे उसके Account में पैसे नहीं पहुंचे।
  • गूगल पे यूपीआई PIN भूल गए है।
  • जब हम अपने डिवाइस में गूगल पे एप्लीकेशन खोल रहे है तो वह अपने आप Closed हो जा रहा है।
  • Google Pay Application से आपका Account बार-बार अपने आप Log out हो जा रहा है।
  • पयमेंट करते समय ट्रांसक्शन फेल्ड हो गया।
  • पैसे भेजने या पैसे को प्राप्त करने में समस्या आ रही है।
  • आप UPI PIN पिन भूल गए है और अब उसे रिसेट नहीं कर पा रहे है।

ये वो आम समस्या है जो लोगों के सामने अक्सर Google Pay का Use करते समय आती है और इनका समाधान आप बहुत आसानी से Google Support या Google Pay Customer Care Number पर कॉल करके प्राप्त कर सकते है।और हां! आवश्यक नहीं है। कि आपको इन्हीं समस्याओं का समाधान प्राप्त करने के लिये Care Number पर कॉल कर सकते है। अगर आपको इसके अलावा कोई समस्या है तो आप उसका हल प्राप्त करने के लिए भी Care Number की सहायता ले सकते है।

Google Pay Customer Care Toll Free Number

Google Pay(Google Tez) App द्वारा ट्रांसक्शन करने में या किसका उपयोग करने में आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप इसके Toll Free Number पर Call करके किसी भी समय (24×7) सहायता प्राप्त कर सकते है।गूगल पे द्वारा अपने ग्राहकों की सहायता के लिए दो Toll Free Number शुरू किए गए है।जिनमें से एक गूगल पे के रजिस्टर यूजर्स के लिए लिए है तथा एक जो गूगल पे पर रजिस्टर नहीं है ऐसे लोगों के लिए है। जो निम्न है –

गूगल पे पर रजिस्टर यूजर्स के लिए कस्टमर केयर नंबर

1800 4190 157

जो लोग गूगल पे पर रजिस्टर नहीं है,तो उनके लिए हेल्प लाइन नंबर

1800 2582 554

ऊपर बताये गए दोनों गूगल पे कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री है। जिन पर किसी भी समय कॉल करके Google pay से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है।

गूगल पे कॉल बैक की सुविधा के लिए रिक्वेस्ट कैसे करें?

आज के समय में गूगल पे अन्य UPI Apps की तुलना में ज्यादा प्रयोग में लाया जा रहा है। ऐसे में अगर आपको इससे जुड़ी कोई भी समस्या होती है और उसके समाधान के लिए गूगल पे कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करते है तो आपको काफी समय इंतजार करना पढ़ सकता है और अगर आपके पास फ्री समय नहीं है तो आप गूगल पे कॉल बैंक सुविधा का उपयोग कर सकते है।

अगर आप इसका उपयोग करते है तो जैसे ही जैसे कस्टमर केयर में उपस्थित अधिकारी फ्री होते है तो आपकी सहायता के लिए उनके द्वारा खुद कॉल की जाएगी। और आपकी समस्या का समाधान प्रदान किया जाएगा। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए आप नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Google Pay App को ओपन करना है। और फिर 3 डॉट के ऊपर क्लिक करके सेटिंग वाले ऑप्शन का चयन करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे Help and Feedback वाले लिंक के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने Contact Us के सेक्शन में फ़ोन और चैट का आइकॉन नजर आएगा। जिसमें से आपको फ़ोन के आइकॉन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद ओके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको मुख्य जानकारी जैसे – नाम,देश का नाम,मोबाइल नंबर आदि को भरना होगा।
  • इसके बाद अपनी समस्या को नीचे दिए गए बॉक्स में लिख देने है और फिर एरो के बटन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका मैसेज गूगल पे के लिए सेंड हो जाएगा। और अब केयर द्वारा कॉल की जाएगी।
  • कॉल आने में 10 – 15 मिनट का समय लग सकता गई। लेकिन विशेष परिस्थितियों में इससे ज्यादा समय भी लग सकता है। इसलिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप आराम से प्रतीक्षा करें। केयर द्वारा कॉल करके आपकी सहायता आवश्यक की जाएगी।

गूगल पे कस्टमर केयर चैट द्वारा सम्पर्क कैसे करें? | How to contact customer care chat on Google

Google Pay द्वारा कई माध्यमों को शुरू किया गया है।जिनका उपयोग कर आप कस्टमर केयर से संपर्क कर सकते है तथा अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है। और अगर Chating प्रकिया का उपयोग करते है करते है तो इससे आपके समय की भी बचत होगी तथा उनके द्वारा बताया गया समाधान भी आपकी समझ में सही प्रकार आ पायेगा। चैटिंग द्वारा Google Pay Customer Care में संपर्क करने के लिए आप नीचे दी गयी Steps को फॉलो कर सकते है जो निम्न प्रकार है –

  • इस प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पे को अपने फ़ोन में ओपन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको तीन डॉट पर क्लिक करके सेटिंग के ऑप्शन का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको इंफॉर्मशन सेक्शन में जाकर हेल्प एंड फीडबैक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे यहां क्लिक करेंगे। जिसके बाद आपके सामने Contact Us का सेक्शन खुल जायेगा। जहां आपको चैट और फ़ोन के दो ऑप्शन नज़र आएँगे। जिसमें से आपको चैट वाले विकल्प को चुनना है।
  • जिसके बाद आपके सामने चैट बॉक्स खुल जायेगा। जहाँ आपको अपनी समस्या(Problem) को लिखना है और सेंड कर देना है।
  • इसके बाद बाद गूगल पे के किसी व्यक्ति द्वारा आपका रिसव किया जाएगा। और उत्तर में आपकी समस्या का सही हल प्रदान किया जाएगा।

गूगल कस्टमर केयर से गूगल फोरम द्वारा संपर्क करें?

अगर आपको कोई गूगल पे से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इसका हल गूगल फोरम में जाकर भी प्राप्त कर सकते है।यहां आपको बहुत सी समस्याओं के समाधान पहले से ही देखने को मिल जाएंगे।और अगर आपकी समस्या का समाधान इसमें नहीं मिलता है तो आप नीचे बताये गए तरीके द्वारा अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल पे के फोरम में जाना होगा। यहां क्लिक करके आप बहुत आसानी से गूगल फोरम में पहुंच जाएंगे। जहां आपको अपनी उस Email को डालकर लॉगिन कर लेना है। जिस एकाउंट आपका गूगल पे एकाउंट है।
  • इसके बाद आपको यहां आपकी समस्या को सर्च कर लेना है और अगर आपकी समस्या का समाधान पहले से ही यहां उपलब्ध है तो उसका उपयोग कर अपनी समस्या को हल कर लेना है।
  • पर अगर आपकी समस्या का समाधान पहले से यहां उपलब्ध नहीं है तो आपको न्यू टॉपिक ओआर क्लिक करके नया टॉपिक क्रिएट कर लेना है।
  • टॉपिक क्रिएट करने के किये आपको सबसे पहले अपने प्रॉब्लम के टाइटल को भरना होगा। इसके बाद अपनी पूरी समस्या को डिटेल में लिखना होगा।और फिर Submit के बटन के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके द्वारा क्रिएट किये गए टॉपिक पर गूगल की तरफ से एक रिप्लाई आएगा। जिसका नोटिफेक्शन आपको ईमेल द्वारा पता चल जाएगा।

गूगल पे से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप गूगल पे का उपयोग करते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे।पर हमारी हमेशा से ही कोशिश रही है कि हम हम अपने पाठकों को सटीक और सभी जानकारी प्रदान कर सके। इसी क्रम को और मजबूत बनाते हुए हमारे द्वारा गूगल पे स्व जुड़े कुछ सवाल जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे पूछे जाते है तथा उनके जबाब को नीचे साझा किया गया है।हम उम्मीद करते है कि ये आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होंगे। जो कि निम्न है –

गूगल पे का उपयोग करने के लिए क्या हमे कुछ एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! अगर आप गूगल पे का उपयोग करते है तो आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

Google Pay कस्टमर नंबर क्या है?

अगर आप गूगल पे का कस्टमर नंबर जानना चाहते है तो आप ऊपर लेख में साझा किया गया है।इसलिए लेख को पूरा पढ़े।

गूगल पे में हम किस – किस बैंक के एकाउंट को Add कर सकते है?

गूगल में आप किसी भी बैंक एकाउंट को जोड़ सकते है।

क्या Google Pay(Google Tez) का उपयोग कर हम किसी भी समय ट्रांसक्शन कर सकते है?

जी हां! गूगल तेज़ का उपयोग कर आप किसी भी समय यानी 24×7 ट्रांसक्शन कर सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा गूगल पे से जुड़ी बहुत सी जानकारी जैसे – Google Pay Customer Care Number क्या है,गूगल पे का उपयोग करते समय लोगों को आम तौर पर किस – किस समस्या का सामान करना पड़ता है,गूगल पे कस्टमर केयर नंबर पर हम किसी प्रकार संपर्क कर सकते है आदि के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई।

हम आशा करते गई कि आज का लेख आपको पसन्द आया होगा तथा लाभकारी साबित हुआ होगा।अगर आपके मन में गूगल पे या गूगल पे कस्टमर केयर को लेकर कोई भी डाउट है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। Goguidar टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

2 thoughts on “गूगल पे कस्टूमर केयर से कैसे संपर्क करें? | Google pay Customer Care Toll Free Number”

Leave a Comment