गूगल मेरा नाम क्या है? (ओके गूगल मेरा नाम बताओ)

जब भी हमारे मन मे कोई प्रश्न आता है हम Google पर जा कर अपने सवालो के जवाब आसानी से प्राप्त कर लेते है आज Google न सिर्फ एक सबसे बड़ा सर्च इंजन है बल्कि यह लोगो के Entertainment का भी एक बढ़िया साधन बन चुका है। जब से Google ने Google Assistant को लांच किया है. तब से लोग Google Assistant से कई अजीबो गरीब सवाल पूछते है।

क्योंकि Google Assistant आपको आपके प्रश्न का एक दम सही और सटीक उत्तर प्रदान करने में समर्थ है। यह गूगल की ओर से प्रदान किया जाने वाला एक ऐसा फीचर है जो बिल्कुल आप के Real Assistant की तरह आपसे बात कर सकता है. आप इसे किसी भी तरह के सवाल पूछ सकते हैं और गूगल असिस्टेंट उसका उत्तर प्रदान करेगा। हम सभी गूगल का use करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल आपके बारे में भी बहुत कुछ जानता है क्या आपको इससे पहले इसके बारे में जानकारी थी?।

गूगल असिस्टेंट ना सिर्फ आपके Question का Answer देता है बल्कि यह आपके बारे में भी जानकारी स्टोर करके रखता है। आप गूगल असिस्टेंट से गूगल मेरा क्या नाम है? पूछते हैं तो गूगल आपको इसका भी जवाब देगा। यहां तक आप गूगल को अपना निक नेम बताते हैं तो गूगल असिस्टेंट आप को आप के Nick Name से बुलाएगी। आज हम आपको गूगल असिस्टेंट से कैसे पूछे कि Google Mara Name kya hai, गूगल को गूगल से अपना नाम कैसे पूछे या फिर अपना नाम कैसे बताएं आदि के बारे में जानेंगे। 

गूगल मेरा नाम क्या है (ओके गूगल मेरा नाम बताओ)

गूगल मेरा नाम क्या है? | गूगल कैसे पता करें अपना नाम

गूगल असिस्टेंट एक ऐसा बेहतरीन Search engines है जिसके माध्यम से आप अपने किसी भी प्रश्न का जवाब कुछ ही Second में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं अगर आप Google Assistant की सहायता से अपना नाम पूछना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को open करना होगा. अगर आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट मौजूद नहीं है तो होम पर आने वाले बटन पर Long press करें।

इसके बाद गूगल असिस्टेंट Open हो जाएगा। अब आप यहां माइक वाले आइकन पर क्लिक करके गूगल मेरा नाम क्या है? (Google Mara name kya hai) कीबोर्ड सर्च करें। इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको आपका नाम बताएगी जब पहली बार आप गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट आप के लिए गूगल अकाउंट पर मौजूद आपका नाम बताएगी जिसके बाद आप गूगल को अपना दूसरा नाम बता कर फिर से गूगल से अपना नाम पूछेंगे तो आप गूगल को जो नाम बताएंगे वह गूगल आपको पता होगा।

आप Google Assistant से अपना नाम पूछने के साथ-साथ अपने बारे में कई अन्य महत्वपूर्ण Information भी प्राप्त कर सकते हैं जैसे आपका जन्मदिन कब है? आपके जीवनसाथी का नाम क्या है? आदि बस इसके लिए आपको गूगल से पूछना होगा इसके बाद गूगल आपको सारी इनफार्मेशन दे देगा।

Google को अपना नाम कैसे बताएं? How to tell Google your name?

हम आपको पहले भी बता चुके हैं कि जब गूगल से आप अपना नाम पूछेंगे तो गूगल गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बताएगी लेकिन अगर आप चाहते हैं कि गूगल कोई और नाम से आपको बुलाए तो इसके लिए आपको गूगल को अपना निक नेम बताना होगा गूगल को निकनेम या अपना नाम बताने के लिए नीचे उपलब्ध स्टेप्स को फॉलो करें.

Total Time: 40 minutes

गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करें –

गूगल को अपना नाम बताने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करना होगा।

Home Button पर लांग प्रेस करे।

गूगल मेरा नाम क्या है

गूगल असिस्टेंट को Activate करने के लिए आपको OK Google or Hey Google कहना होगा या फिर आप कुछ देर अपने स्मार्टफोन के होम बटन को प्रेस करें।

माइक वाले आइकन पर क्लिक करे –

गूगल मेरा नाम क्या है

अब आप माइक वाले आइकन पर क्लिक करके गूगल से पूछो गूगल मेरा नाम क्या है? जिसके बाद गूगल असिस्टेंट आपके गूगल अकाउंट के अनुसार आपका नाम बोलेगी।

मेरा नाम चेंज कर दो बोले –

जैसे मैंने गूगल से पूछा गूगल मेरा नाम क्या है तो गूगल ने मेरा नाम मुकेश चंद्र बताया। जिसे बदलने के लिए मैंने गूगल से कहा गूगल मेरा नाम चेंज कर दो आपको भी इसी प्रकार कहना है।

हाँ में जवाब दे।

ऐसा करने के बाद गूगल असिस्टेंट आपसे पूछेंगे ठीक है मैं आपको क्या कह कर बुलाऊं? जिसके बाद आपको गूगल को अपना नया नाम बताना होगा। जब मैंने गूगल को अपना नाम बताया तो गूगल ने आप चाहते हैं मैं आपको मुकेश कह कर बुलाऊं क्या यह सही है? पूछा. जिसके बाद मैंने हां में जवाब दिया और गूगल असिस्टेंट का जवाब आया ठीक है अब मैं आपको मुकेश कह कर बुलाओगी।

अब अपना नया नाम पूछे।

गूगल मेरा नाम क्या है

ठीक इसी प्रकार आप भी गूगल को अपना नाम बता सकते हैं। जिसके बाद जब भी आप Google Mara Name kya hai? पूछेंगे तो गूगल आपका वह नाम लेकर जो नाम आपने गूगल असिस्टेंट को बताया है.

Google Assistant से अपना नाम कैसे पता करें? | कैसे बताएगा गूगल आपका नाम

गूगल असिस्टेंट से अपना नाम पता करने के लिए पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके मोबाइल में Google Assistant Activate है अथवा नहीं क्योंकि Android version 7 या उससे ऊपर के मोबाइल में ही आप गूगल असिस्टेंट का use कर सकते हैं।

वैसे तो आज के समय में सभी Latest smartphone में गूगल असिस्टेंट पहले से ही दिया होता है बस आपको इसका सेट अप करना होगा। जिसके लिए आपको OK Google कहना होगा इसके बाद आप जान जाएंगे कि आपके स्मार्ट फोन में Google Assistant setup है या नहीं। यदि आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट सेटअप नहीं है तो आप नीचे बताए जाने वाले कुछ Steps को फॉलो करके गूगल असिस्टेंट सेटअप कर सकते हैं।

Google App Open करे। 

गूगल असिस्टेंट का Set Up करने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल ऐप को Open करना है।

3 Dot पर क्लिक करें

उसके बाद आपको दाहिनी ओर दिए गए 3 Dot पर क्लिक करना है उसके बाद More के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Settings पर क्लिक करें।

जैसे ही आप मोड़ पर क्लिक करेंगे आपके सामने setting का विकल्प दिखाई देगा आपको सेटिंग पर क्लिक करना है।

Setting पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर दिए गए voice के विकल्प पर क्लिक करें ।

Voice Match पर क्लिक करें

बॉयस के ऑप्शन पर क्लिक करने के उपरांत आपको Voice Match के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

OK Google Enable

Voice Match पर क्लिक करने के बाद आपको Ok Google Enable कर देना है।

OK Google कहे।

जिसके बाद आपको Hey Google or Ok Google कहना होगा जिसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। 

Next Button पर क्लिक करे।

अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का Open the interface हो जाएगा। जिसमें आप को सबसे नीचे राइट साइड में एक नेक्स्ट का बटन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे फिर I Agree पर क्लिक कर दे। 

दो बार Ok Google और दो बार Hey Google बोलने

जैसे ही आप आई अग्रि के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज ओपन होगा. जिसमें आप को दो बार Ok Google तथा दो बार Hey Google बोलना होगा तथा Next और बाद में Continue के बटन पर क्लिक करना होगा।

 

Saving Audio is your Choice ऑप्शन पर क्लिक करे।

इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर Saving Audio is your Choice का ऑप्शन आ जाएगा जिसके सामने आपको नॉट नाउ का बटन मिलेगा जिस पर आप को क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट सेटअप हो गया है.

Google Mera Naam kya hai? पूछें

गूगल असिस्टेंट का सेटअप होने के बाद अब आप गूगल से पूछ सकते हैं कि Google Mera Naam kya hai? या फिर कोई अन्य कार्य करने को बोल सकते हैं।

क्या गूगल सिर्फ आपका नाम बता सकती है? Can Google only tell your name?

आप सभी इस बात को जानते हैं कि गूगल कोई भी कार्य आसानी से कर सकता है लेकिन फिर भी कई लोगों के अंदर यह जानने की जिज्ञासा होती है कि गूगल असिस्टेंट क्या क्या कर सकती है लेकिन जब भी वह Google Assistant से यह पूछते हैं कि गूगल असिस्टेंट क्या कर सकती हो? तो गूगल असिस्टेंट के द्वारा हमें इसका कोई सटीक जवाब नहीं मिल पाता है। क्योंकि गूगल असिस्टेंट हमारे लिए एक Virtual assistant की तरह work करता है जो एंड्राइड फोन को कंट्रोल करने की क्षमता रखता है।

जिसे हम अपनी Voice commands के माध्यम से कई तरह के कार्य जैसे- कॉल कर सकते हैं, मैसेज टाइप करके भेज सकते हैं, कोई भी रिमाइंडर आदि सेट कर सकते हैं किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप केवल Google Assistant से गूगल मेरा नाम क्या है? ही नहीं बल्कि अपनी Personal information के बारे में भी पूछ सकते हैं। इतना ही नहीं आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से अपना टाइम पास करने के लिए चुटकुले सुनाने, गाना प्ले करने आदि के लिए कह सकते हैं. चलिए जानते हैं कि आप गूगल असिस्टेंट की सहायता से आप क्या-क्या कर सकते हैं-

Google Search कर सकते हैं।

गूगल पूरी दुनिया का सबसे बड़ा Search engines है जहां आप अपने किसी भी सवाल का जवाब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. Google Assistant से आप ओके गूगल कहकर किसी भी तरह की जानकारी कुछ ही सेकंड में प्राप्त कर सकते हैं। 

Set a Reminder कर सकते हैं।

अगर आप बहुत बिजी रहते हैं और आप किसी जरूरी काम को करने के लिए Set reminder करना चाहते हैं तो आप गूगल असिस्टेंट से कहकर अपने लिए Set reminder कर सकते हैं। आप जो रिमाइंडर सेट करेंगे गूगल असिस्टेंट के द्वारा आपको उसकी जानकारी दी जाएगी ताकि आप समय पर अपना कार्य कर सकें।

Message And Call कर सकते हैं

अगर आप अपने फोन में मौजूद किसी कांटेक्ट को Message or voice call करना चाहते हैं तो आप अपनी वॉइस कमांड के द्वारा Google Assistant से उस व्यक्ति का नाम बता कर कॉल या मैसेज कर सकते हैं क्योंकि गूगल असिस्टेंट हमारी voice इस पर कार्य करता है।

कोई भी एप्लीकेशन ओपन कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट आप ने एक वॉइस कमांड पर आपके फोन में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को ओपन कर सकता है अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखना चाहते हैं तो आपको ओके गूगल कहकर यूट्यूब चलाएं कहना है उसके बाद आपका यूट्यूब ऑटोमेटिक चलने लगेगा।

आसपास की लोकेशन के बारे में जान सकते हैं।

अगर आप किसी नई जगह पर आए हैं और आपको अपने आसपास की जगहों के बारे में जानकारी नहीं है तो आप Google Assistant के माध्यम से अपने नजदीकी रेस्टोरेंट मेडिकल स्टोर अस्पताल होटल और अन्य Popular places के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

म्यूजिक चला सकते हैं।

अगर आप खाली बैठे हैं और आप कोई गाना सुनना चाहते हैं तो गूगल असिस्टेंट से आप कहकर अपनी भाषा में अपना मनपसंद गाना सुन सकते हैं गूगल असिस्टेंट कुछ ही सेकंड में आपके पसंदीदा म्यूजिक को सुनाएगा। 

और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

इतना ही नहीं गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप कुछ भी पूछ सकते हैं फिर चाहे वह किसी विषय के बारे में हो किसी व्यक्ति के बारे में हो या फिर खुद के बारे में हो गूगल असिस्टेंट आपको सारी जानकारी कुछ ही सेकंड में उपलब्ध कराता है। 

Google Mera Name kya RelatedFAQ

गूगल मेरा नाम क्या है? कैसे पूछे? 

गूगल मेरा नाम क्या है जानने के लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट खोलना है और माइक पर क्लिक करके गूगल मेरा नाम क्या है कि वह वह ला है इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपका नाम बताएगा।

गूगल आपका नाम क्या है? तो गूगल असिस्टेंट क्या कहेगी?

अगर आप गूगल असिस्टेंट से उसका नाम पूछेंगे तो वह अपना नाम गूगल असिस्टेंट ही बताएगी गूगल असिस्टेंट को यह नाम Sean Anderson तथा Koller writes के द्वारा रखा गया है.

क्या गूगल असिस्टेंट की मदद से केवल अपना नाम पूछ सकते हैं? 

जी नहीं आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अपना नाम पूछने के साथ-साथ रिमाइंडर अलार्म मैसेज या वीडियो कॉल कर सकते हैं इसके अतिरिक्त भी कई और कार्य हैं जो आप गूगल असिस्टेंट को वॉइस कमेंट देकर करवा सकते हैं.

अगर मैं गूगल असिस्टेंट से पूछो मेरा नाम क्या है तो गूगल असिस्टेंट क्या कहेगी? 

अगर आप गूगल असिस्टेंट से मेरा नाम क्या है? पूछेंगे तो गूगल असिस्टेंट पहले आपको आपके गूगल अकाउंट के आधार पर नाम बताएगी.

क्या गूगल असिस्टेंट मेरे पापा का नाम बता सकता है? 

जी हां अगर आप गूगल असिस्टेंट से अपने पिताजी का नाम जान सकते हैं लेकिन इसके लिए पहले आपको गूगल असिस्टेंट को अपने पापा का नाम बताना होगा.

गूगल क्या है? 

गूगल पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां आप किसी भी प्रकार की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं गूगल आपके सवालों के जवाब कुछ ही सेकंडओं में प्रदान करता है.

निष्कर्ष

अब आप समझ गए होंगे कि आप किस प्रकार से गूगल मेरा क्या नाम है? जान सकते हैं और आप किस प्रकार से गूगल को अपना नाम बता सकते हैं। हमें आशा है कि आपको हमारे इस लेख में दी गई जानकारी समझ आ गई होगी। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Comment