गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप क्यों होता है – Why Is Girlfriend Breakup in Hindi

गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप क्यों होता है:-दोस्तों रिलेशनशिप के दौरान लोग आपस में इतना जुड़े जाते है, की अलग होना बहुत ही मुश्किल होता है।पर आज कल सब कुछ अलग हो रहा है,जैसा की रिश्ते आज जितने जल्दी जुड़ते है,उनमें उतनी ही जल्दी ब्रेक अप हो जाता है,इसका सबसे बड़ा कारण है, की एक दूसरे पर विश्वास न करना,शक करना,एक दूसरे की रेस्पेक्ट न करना, मतलब दोनों की सोच एक जैसी नहीं होती है,जिस वजह से आज ब्रेक अप बहुत जल्दी हो जाता है, और वो रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाता है,अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच छोटी-छोटी बातों पर झगड़ा होने लगता है, या आप एक दूसरे को नीचे दिखाने की कोशिश करते है तो ये पल आपके Breakup का कारण बन सकते है दोस्तों जब Breakup होता है, तो ऐसा लगता है की पूरी दुनियाँ ही ख़त्म हो गयी हो. बैसे Breakup होने के बहुत से कारण हो सकते है, पर हम आपको कुछ ऐसे कारण बताएँगे जिन वजह से आज सबसे ज्यादा Breakup हो रहे है,

Breakup होने के कारण

किसी भी रिलेशनशिप में दूरी आने के कुछ न कुछ कारण जरूर होते है। कही लड़की की गलती होती है तो कही लड़के की गलती होती है। आज कल लोग रिश्ते को ज्यादा अहमियत नही देते है। और कुछ समय मे किसी ना किसी कारण ब्रेकअप हो जाता है। अक्सर ये भी देखने को मिलता है। ब्रेकअप हो जाता है लेकिन समझ में नही आता है कि आख़िर ये सब कैसे हुआ। लेकिन यदि Breakup होने के कारणों को पहले समझ लिया जाए तो शायद रेलशनशिप में ब्रेकअप होने से बचाया जा सकता है। चलिये ब्रेकअप होने के कुछ कारण जानते है-

रिश्ते में विस्वाश की कमी

दोस्तों जैसा की सभी जानते है, की रिश्ते में विश्वास का होना बहुत एहम होता है.क्योकि हर रिश्ते की नींव विश्वास पर टिकी होती है जब आप रिश्तों को समझने की वजाये दूसरे को दोष देने लगते है, तो इस वजह से रिश्ते में दूरियां बन जाती है तो कोशिश करे की ये सब बातें आपके रिश्ते के बीच में नहीं आनी चाहिए आप अपने रिश्ते में विश्वास बनाये रखे..

ये भी पड़े

समय न देना

किसी भी रिश्ते के लिए समय बहुत जरूरी होता है अगर आप अपने साथी को समय देते है, तभी आपका रिश्ता मजबूत होगा अगर आप अपने साथी को समय नहीं देते है,तो इसके कारण आपको एक दूसरे को समझने में काफी परेशानियां होने लगती है,और धीरे-धीरे आपकी नजदीकियां कम होने लगती है,जिसके कारण रिश्ता Breakup तक पहुँच जाता है.

बजट का बिगड़ जाना

आज ब्रेक होने का ये मेन कारण है अगर आपकी गर्लफ्रेंड ज्यादा डिमांडिंग हो तो आपका बजट बिगाड़ने लगता है,जिससे रिश्ते भी बिगाड़ने लगते है आज कई जगह देखा जाता है, की लड़के, लड़कियाँ एक दूसरे को अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करते है, और जैसे ही फायदा मिलना बंद हो जाता है बैसे- बैसे रिश्ते में लड़ाई भी बढ़ने लगती है और बात Breakup तक पहुँच जाती है.

निजी अनुभव

दोस्तों आज कल कई जगह देखा गया है, की अगर रिश्ते ज्यादा पुराने हो जाते है, और वो अपने रिलेशनशिप को शादी में बदलना चाहते है, परन्तु आज लड़के और लड़कियाँ अपनी नौकरी के लिए ज्यादा उत्सुक रहते है, परन्तु कभी-कभी नौकरी भी Breakup का कारण बन जाती है जैसे की लड़का कहता है।की नौकरी लग जाने के बाद ही मै तुमसे शादी करूँगा पर किसी कारण लड़के की नौकरी नहीं लग पाती है।और नौकरी न लगने की वजह से उन दोनों के बीच में Breakup हो जाता है और दोस्तों आप तो जानते ही है, की लड़की पर घर वालो का कितना प्रेसर होता है.जिस वजह से उसकी शादी कही और कर दी जाती है.

ये भी जाने

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले

दोस्तो इसमे कोई शक नही है कि आज ब्रेकअप होना एक आम बाद हो गयी है। लेकिन जब 2 दिल अलग होते है तो जिंदगी बड़ी अधूरी सी लगने लगती है। जीना मुश्किल सा हो जाता है। ब्रेकअप के सदमे से निकलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन हमने ब्रेकअप से बाहर ने निकलने के कुछ उपाय या फिर कहे कि कुछ ऐसी चीजें बताई है। जिन्हें फॉलो करके आप ब्रेकअप के डिप्रेशन से निकल सकते है।
ब्रेकअप के बाद अकेले ना बैठे

जैसा की Breakup के बाद लोग अकेले में रहना ज्यादा पसंद करते है.उनका कही मन नहीं लगता है, ना वो किसी से बात करते है।और न ही कही जाना पसंद करते है अगर आप अकेले रहते है तो आपको अपने Breakup की बातें याद आँएंगी जिससे आप डिप्रेसन में जा सकते है अगर आप ब्रेकअप के बाद खुद को संभालना चाहते है, तो आपको जरूरी है, की आप अपनी बातें अपने दोस्तों को शेयर करे और उनके साथ मस्ती करे

खुद को अपने किसी काम में व्यस्त रखे

दोस्तों आपको अपने Breakup को भूलने का सबसे अच्छा तरीका है, की आप खुद को अपने किसी काम व्यस्त रखे, क्योंकि अगर आप अपने किसी काम में व्यस्त होंगे तो आपका ध्यान और कही नहीं जायेगा मतलब आपको अपने पार्टनर की बिलकुल भी याद नहीं आएगी आप खुद को व्यस्त रखने के लिए आप कोई मोटिवेशनल बुक पड़ सकते है, या अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने भी जा सकते है

दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारे Breakup होने के कारण पसंद आयें होंगे आपको Breakup होने के कारण कैसे लगे हमे कमेंट के द्वारा ज़रूर बताये और अगर आप कुछ भी इसके बारे में जानना चाहते है तो वो भी हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

4 thoughts on “गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप क्यों होता है – Why Is Girlfriend Breakup in Hindi”

  1. Hello colleagues, good article and pleasant
    arguments commented at this place, I am really enjoying by these.

    Reply
  2. Since the admin of this web site is working, no doubt
    very rapidly it will be renowned, due to its quality contents.

    Reply

Leave a Comment