परीक्षा में Top कैसे करे – How To Top In The Exam In Hindi

How To Top In The Exam:-दोस्तों जैसा आप जानते की आज हर जगह competition का माहौल है हर Student आज यही चाहता है की वो Exam में Top करे. लेकिन जैसा की हम सभी जानते है की किसी भी Exam में टॉप करना इतना आसान काम नहीं होता है.उसके लिए Student को काफी मेहनत करनी होती है।तभी जाकर कोई भी Student किसी Exam को Top कर सकता है. लेकिन किसी भी Exam में पास होने या फिर उसमे Top करने के लिए मेहनत के साथ-साथ कुछ ऐसे भी Rule होते है, जिन्हे Follow करना बेहद जरूरी होता है. जैसे की समय पर उठना, समय पर पड़ना ऐसे ही कुछ Rule है।जिनके बारे में मैंने नीचे Detail में बताया है.जिन्हे अपना कर किसी भी Exam के लिए अच्छे तैयारी कर सकते है. और परीक्षा में Top कर सकते है.दोस्तों आपको बताता दू की सिर्फ नीचे दिए Rule पढ़कर आप किसी भी परीक्षा में Top नहीं कर सकते बल्कि उसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। तभी जाकर आप यह मुकाम हासिल कर सकते है. तो चलिए जानते है. Exam Top करने के कुछ Rule ।

परीक्षा में टॉप कैसे करे (How To Top In The Exam)

अक्सर देखा जाता है की आज Student परीक्षा के नाम से डर से जाते है. जैसे-जैसे परीक्षा का दिन नज़दीक आता जाता है. बैसे-बैसे आज छात्र के मन में डर सा लगने लगता है की आखिर किस तरह से Exam की तैयारी करे ताकि हम भी Exam में अच्छे नम्बर ला सके या फिर Top कर सके. बैसे तो दोस्तों परीक्षा की तैयारी करना या फिर Exam में Top करना कठिन होता ही है लेकिन अगर पढ़ाई को एक planing के साथ किया जाये तो निश्चित हो आप Exam की अच्छी तैयारी करके Exam में Top आ सकते है.

बता ही चुके है बैसे तो क्लास का हर छात्र यही चाहता है, की वह परीक्षा में Top करे. लेकिन परीक्षा में Top वही कर पाता है जो पढ़ाई को मन से सच्ची लगन के साथ करता है. अगर आप भी अपने Exam में Top करना चाहते है. इस पोस्ट में नीचे दिए गए कुछ Rules आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते है. बस आपको पोस्ट में दिए गए Rule को सही तरीके से Follow करना है. आप निश्चित ही परीक्षा में अच्छे अंक के साथ Top कर सकते है.

Regular Study

दोस्तों आज कल देखा गया है की आज Student Regular Study नही करते है.जब exam का time आता है तब वो रात -दिन Study करने लगते जिससे उनकी हेल्थ और Study दोनों पर बहुत Effect पड़ता है. अगर आप भी ऐसा करते है, तो यह बिलकुल भी ना करे. Exam के समय बल्कि प्रतिदिन शुरू से ही अपने हर Subject को पड़ते चले. ताकि आपको परीक्षा के समय सब कुछ सरल और आसान लगने लगे.

Daily Class Attend

दोस्तों अगर आप Daily कॉलेज जाते है, तो आप ज़रूर ही Exam में Top कर सकते है.लेकिन आज ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है, आज Student Regular कॉलेज नहीं जाते है.और अगर जाते भी है तो अपने सारे Class Attend नहीं करते है. जिस कारण College में क्या-क्या पढ़ाया गया वो उन्हें कुछ पता ही नहीं होता है. जिस कारण Student की study पर Effect पड़ता है. वो इस सोच में रहते है की मैं घर पड़ लूँगा या फिर जो भी छूट जायेगा उसे Tuition में पड़ लूँगा।

दोस्तों आज एक चीज और देखी जाती है की कुछ लोग अपनी Tuition पाए निर्भर हो जाते है और क्लास Attend नहीं करते है.आज Student यही ग़लती करते है.अगर कोई भी Subject आप क्लास में पड़ते है और फिर वही Tuition में भी पड़ लेंगे तो शीघ्र ही आप को वो Subject अच्छे से समझ में आ जायेगा.और आप उस subject को कभी नई भूलेंगें। और चीजे आपको लम्बे समय तक याद रहेंगी। So इसलिए Class भी Regular Attend करे. और अगर आपका Budget अच्छा है तो आप Coaching भी जा सकते है.

Set Time Table

जैसा की सब जानते है की हर काम करने का एक टाइम Time Table होता है इसलिए अगर आप आप Exam में टॉप करना चाहते है तो आप को अपनी Study के लिए एक Time Table set करना बहुत ही जरूरी है. दोस्तों मैं आपको एक बात बता दूँ की Time table set करते समय आप उस subject को आप ज्यादा समय दे जिस Subject मे आप कमजोर है और दूसरे Subject पर भी ध्यान दे अगर आप ऐसा करते है। तो आप Exam में ज़रूर Top कर सकते है.

How Then Learn

आज हर Student की Problem है की वो याद कैसे करे.तो दोस्तों इसके लिए हम आपको बता दूँ अगर आप कोई Answer लिख कर याद करते है.तो आप उसे आसानी से याद कर सकते है.अगर आप ऐसा करते है तो आपको एक और फायदा होगा इससे आपकी writing भी अच्छी होगी,और Answer भी आपके Mind में सेट हो जायेगा.जो की Exam के लिए बहुत जरूरी है.इसलिए दोस्तों ज्यादा से ज्यादा लिख कर ही याद करे.

Group Discussion

दोस्तों क्या होता है की कुछ चीज़े आसानी से या पूरी तरह से समझ में नहीं आती है,ऐसे में student काफी परेशान रहते है.लेकिन ऐसे में हम आपको बता दे आप अपने Classmates के साथ ग्रुप में Study Discussion करना चाहिए.ऐसा करने से आपके सारे concept clear हो जायेंगे.ऐसा करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा.इसलिए ग्रुप में Discussion करना बहुत Important होता है. आपको अगर किसी भी Subject में कुछ समझ नहीं आ रहा है. तो आप उसे अपने क्लास के ग्रुप के दोस्तों के साथ उसका Discussion ज़रूर करे.

Most Read

Exam Tension

दोस्तों हम सभी जानते है की तनाव या Tension में किया गया कोई भी काम अच्छा नहीं होता है. वही आज अक्सर देखा जाता है की जैसे ही परीक्षा का नज़दीक आती है, बैसे ही छात्र चिंता करने शुरू कर देते है. जो की उनके Exam के लिए काफी बेकार होता है. आपको परीक्षा के समय Tension की वजाये अपनी पढ़ाई को मेहनत से करना चाहिए, जिस विषय को लेकर आप ज्यादा परेशान है या आपको जिस Subject में ज्यादा पता नहीं है तो उसे और अच्छे से पड़ ले. ताकि वो Subject भी आपका बेहतर तरह से तैयार हो जाये। Exam Time Tension बिलकुल नहीं करनी चाहिए।।बल्कि हमे सारा Focus अपनी Study पर करना चाहिए.

Early Morning Study

जानते है की Morning में Study करना सबसे Best माना जाता है,क्योंकि morning में हमारे आस पास का वातावरण एक दम शांत होता है, जिससे हमे याद आसानी से हो जाता है इसलिए दोस्तों हमे Morning में जल्दी उठने की आदत बनानी चाहिए और मॉर्निंग में Regular 1से 2घंटे तक Study करनी बहुत जरूरी है अगर आप ऐसा करते है तो आप 100% Exam में Top कर सकते है.

Concentrate Of Mind

दोस्तों आज कल हर किसी की समस्या है वो हम बिना TV Whatsapp,Phone या फेसबुक के बिना एक पल भी नई रहे सकते है.परन्तु दोस्तों आपको Exam के Time इन सब चीजों से दूर रहना है।आपका ध्यान इन सब पर नहीं होना चाहिए बल्कि आपका ध्यान सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही देना चाहिए।

Seniors Advice

दोस्तों किसी भी काम को आगे बढ़ाने या किसी भी समस्या का समाधान पाने के लिए के लिए अपनों से बड़ों की सलाह लेनी बहुत जरूरी होती है.ठीक इसी तरह अगर आप अपनी Study को लेकर तनाव में है,या आप कोई ग़लती तो नहीं कर रहे, तो आप इस बारे में अपने seniors से सलाह ले सकते है.जिससे आपको काफी फायदा मिल सकता है.जिससे आपको Exam में काफी फायदा मिल सकता है.

Care With Health

दोस्तों पढ़ाई के साथ-साथ सेहत बहुत जरूरी होती है. क्योंकि जब आप स्वास्थ्य होंगे तभी पढ़ाई कर सकेंगे। So पढ़ाई के साथ-साथ अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखे. स्वास्थ्य रहने के लिए आप अपनी दैनिकचर्या को बेहतर कर सकते है. जैसे की Morning में टालना, योग करना ये काफी जरूरी है. किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य रहने के लिए.

Brilliant Mind Always Lives In Healthy Body

ये थे दोस्तों Exam में Top करने के 10 बेहतरीन तरीके,अगर आप हमारे द्वारा ऊपर बताये गए Rules को Follow करते है तो आप exam में 100% Top कर सकते है।अगर आप हमसे इससे relate कुछ पूछना चाहते है तो आप COMMENT box में पूछ सकते है।

Tage:exam ke samay padai kaise kare,exam ki tayari kaise kare hindi, परीक्षा की तैयारी कैसे करे, पढ़ाई करने के नियम, परीक्षा में पास होने के लिए कैसे पढ़ाई करे.

Leave a Comment