बिना क्रेडिट कार्ड के आसान किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें?

बिना क्रेडिट कार्ड के आसान किस्तों पर कैसे खरीदें? :- आज शिक्षा सहित लगभग सभी कामों को ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया गया है, इसलिए आज हर व्यक्ति के पास Smart Phone का होना एक अहम जरूरत बन चुकी है लेकिन स्मार्ट फ़ोन खरीदना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए हमें इस बहुत बड़ी राशि का भुगतान करना होता है और हर व्यक्ति इसका भुगतान करने में सक्षम नहीं होता है जिस कारण वह Mobile की खरीदारी नहीं कर पता है और इसका उपयोग करके होने वाले कामों को करने में भी असमर्थ हो जाता है।

लेकिन अगर आपने मोबाइल खरीदने का मन बना लिया है तो आपको बता दें कि बहुत सी फाइनेंस कंपनी जो फाइनेंस (EMI) पर मोबाइल फ़ोन उपलब्ध कराती है। जिनके बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है कि वो कौन – कौन सी फाइनेंस कंपनी है जो EMI पर मोबाइल की खरीदारी करवाती है, इसके लिए किस – किस दस्तावेज की आवश्यकता होती है और इसकी पूरी प्रक्रिया क्या होती है इसलिए में बतायी गयी जानकारी को पूरा पढ़े। जो आपको किस्तों पर मोबाइल की खरीदारी करवाने में काफी सहायक होगा।

ईएमआई क्या है? | What Is EMI

बिना क्रेडिट कार्ड के आसान किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें

अगर आप ईएमआई पर मोबाइल कैसे लें? के बारे में पड़ रहे है तो आपको इस बात का भी ज्ञान होना आवश्यक है कि ईएमआई क्या है तो आपको बता दें कि EMI की Full Form Equated Monthly Installments या फिर हिंदी में कहें तो समेकित मासिक क़िस्त ये एक निश्चित राशि होती है जिसका भुगतान हमें हर महीने करना है.

यानि जब हम किसी प्रोडक्ट को किस्तों पर लेते है तो फाइनेंस या लोन देने वाली कंपनी द्वारा आपकी इच्छा के अनुसार एक मासिक किस बांद दी जाती है जिसका भुगतान हमें हर महीने करना होता है, इस मासिक क़िस्त को ही EMI कहते है।

टीडीएस क्या है ? | टीडीएस कैसे निकालें | online Check TDS

ईएमआई पर मोबाइल लेने के लिए जरूरी कागजात

यदि आप किस्तों पर मोबाइल लेना चाहते है, तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है और आपकी उचित जानकारी के लिए उन्हें नीचे बताया गया है जो कि निम्न है –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक पासबुक
  • पहचान पत्र

किस्तों पर मोबाइल खरीदने का तरीका

कोई भी व्यक्ति अगर EMI पर Mobile खरीदना चाहता है तो बता दें कि किस्तों पर मोबाइल खरीदने के दो तरीके आज के समय उपलब्ध है, जिन दोनों के बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है –

  1. ऑफलाइन माध्यम से
  2. ऑनलाइन माध्यम से

ऑफलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे लें?

यदि आप offline माध्यम से किस्तो पर मोबाइल की खरीदारी करना चाहते है तो आपको बता दें कि आज के समय पर लगभग अधिकतर मोबाइल की दुकान पर मोबाइल को किस्तों पर देने की सुविधा उपलब्ध है क्योंकि फाइनेंस कंपनी वाले पहले ही दुकानदार से संपर्क कर लेते है, इसलिये आपको अपने नजदीकी मोबाइल शॉप ऊपर बताये गये कागजातों को लेकर जाना है और दुकानदार से ज्ञात करना है कि वो मोबाइल फाइनेंस पर उपलब्ध करवाते है या नहीं!

अगर हाँ तो एक अच्छे मोबाइल का चयन कर लेना है जिसका आप खरीदारी करना चाहते है और दस्तावेजों को दुकानदार या फाइनेंस कंपनी एजेंट को प्रदान करने है, जिसके बाद आपको दुकानदार या एजेन्ट द्वारा आपको प्रदान कर दिया जायेगा तथा आगे की प्रक्रिया उनके द्वारा ही पूरी की जायेगी और सिर्फ आपको प्रतिमाह क़िस्त का भुगतान करना होगा।

ऑनलाइन बिना क्रेडिट कार्ड मोबाइल किस्तों पर कैसे लें?

आप ऑनलाइन भी बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल को EMI किस्तों पर ले सकते है क्योंकि Internet पर बहुत सी ववेबसाइट है जो बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल लोन प्रदान करती है, लेकिन सब इतनी सुरक्षित नहीं होती है इसलिए हमारे द्वारा नीचे तीन ई कॉमर्स वेबसाइट का नाम साझा किया गया है जो सुरक्षित है तथा कम ब्याज दरों पर मोबाइल लोन प्रदान करती है जो निम प्रकार है –

1. Slicepay

हमारी लिस्ट में पहले नंबर पर Slicepay को शामिल किया गया है जो बिना क्रेडिट कार्ड के मोबाइल EMI पर प्रदान करती है, जिसके लिए आपको प्रूफ के तौर पर जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। जिसके बाद किस्तों पर मोबाइल की खरीदारी कर पाएंगे। यहां से 4 हज़ार रुपये से लेकर 60 हज़ार रुपये तक का मोबाइल बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों पर ले सकते है।

2. ZestMoney

ZestMoney भी एक अच्छी और सुरक्षित वेबसाइट है और ये भी बिना क्रेडिट कार्ड के EMI पर मोबाइल फ़ोन उपलब्ध करती है साथ ही शाओमी जैसी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप है जो इसे और ट्रस्टेबले बनाती है।

इसके साथ ही आप अगर ZestMoney के माध्यम से किस्तों पर मोबाइल लेना चाहते है तो आपको पहले इस वेबसाइट पर एकाउंट बनाकर लॉगिन होना पड़ेगा। जिसके बाद कागजातों को अपलोड करके लोन अप्रूवल में लिए अप्लाई करना होगा। और अगर लोन स्वीकृत हो जाता है तो आपको एक वाउचर प्रदान किया जायेगा। जिसकी मदद से आप मोबाइल फोन की खरीददारी कर पाओगे।

3. Quiklo

Quiklo भी एक चुनिंदा ई कॉमर्स वेबसाइट है जो बहुत आसानी से EMI लोन प्रदान करती है, लेकिन इसकी खास बात है कि इसका उपयोग केवल Students ही कर सकते है यानी इसके अंतर्गत कुछ College रजिस्टर किये गये है अगर आप उन में स्टडी कड़ते है इसके माध्यम से EMI पर Product की खरीदारी कर सकते है।

मोबाइल EMI पर कैसे लें FAQ

वैसे हमारे द्वारा इस लेख में Mobile किस्तों पर कैसे लें से जुड़े सभी से सभी तथ्यों को इस लेख में कवर किया गया है लेकिन फिर भी हमारे पाठकों के मन में EMI पर मोबाइल कैसे लें? से जुड़े बहुत से सवाल है जो हमारे पाठकों द्वारा कमेंट बॉक्स में पूछे जाते है इसलिए आपकी उचित जानकारी के लिए हमने उन सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया है जो कि निम्न है –

क्या बिना क्रेडिट कार्ड के भी मोबाइल किस्तों पर लिया जा सकता है?

जी हां! बिल्कुल बिना क्रेडिट कार्ड के भी मोबाइल किस्तों पर लिया जा सकता है जिसके बारे में हमारे द्वारा ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

क्या ईएमआई पर मोबाइल लेना सुरक्षित है?

जी हां! ईएमआई पर मोबाइल लेना सुरक्षित है लेकिन आप जिस कंपनी से ईएमआई पर मोबाइल ले रहे हैं उसकी नियम व शर्तों को एक बार ध्यान पूर्वक आवश्य पढ़ ले

अगर हम किस्तों पर मोबाइल लेते हैं तो हमें कितने प्रतिशत ब्याज दरों का भुगतान करना होगा?

ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस फाइनेंस कंपनी द्वारा मोबाइल किस्तों पर ले रहे हैं क्योंकि सभी फाइनेंस कंपनियों की ब्याज दर अलग-अलग होती है। इसलिए जिस कंपनी से आप EMI पर मोबाइल ले रहे है उसकी वेबसाइट या डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से एक जानकारी आवश्य प्राप्त कर लें।

क्या ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल लिया जा सकता है?

जी हाँ! ऑनलाइन माध्यम से भी आप किस्तों पर मोबाइल को किस्तों पर ले सकते है। जिसके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से चर्चा भी की गयी है।

निष्कर्ष –

तो दोस्तों अगर आप बिना क्रेडिट कार्ड के किस्तों (EMI) पर मोबाइल लेना चाहते है, तो हम आशा करते है कि आज का ये लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि हमारे द्वारा इस लेख में बिना Credit Card के किस्तों पर मोबाइल कैसे लें? से जुड़े सभी मुख्य तथ्यों को इस लेख में कवर किया गया है। इसके अलावा अगर आर्टिकल उपयोगी साबित हुआ रहा हो तो इसे अपने दोस्तों और Social Media दोस्तों के साथ शेयर करें? जिससे वो भी जाने कि किस प्रकार बिना क्रेडिट कार्ड के कैसे मोबाइल किस्तों पर ले सकते है।

Leave a Comment