एजुकेशन लोन कैसे ले? | ऑनलाइन | Education Loan की पूरी जानकारी हिंदी में

Education Loan :- शिक्षा हर विद्यार्थी के जीवन के लिए शिक्षा सबसे अहम हिस्सा होता है। क्योकि शिक्षा ही एक ऐसा तरीका है जो किसी भी विद्यार्थी के जीवन को सफलता की और ले जाती है। जिसके लिए छात्र दिन रात मेहनत करते है। ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी करके अच्छी नौकरीं प्राप्त करके अपना और परिवार के लोगो का नाम रोशन कर सके।

अच्छी नौकरीं पाने का सपना तो सभी का होता है, कोई डॉक्टर बनना चाहता है, तो कोई आईएएस, पीसीएस जैसे एग्जाम को क्रोस करके अच्छी नौकरी पाना चाहता है। अक्सर यह सपना कुछ विद्याथियों के लिए एक सपना बनकर रहे जाता है। क्योकि अच्छी नौकरी पाने के लिए अच्छी शिक्षा को प्राप्त करना होता है, जिसके लिए अधिक पैसे की जरूरत होती है।

लेकिन यह हर विद्यार्थी के लिए आसान नही होता है, क्योकि भारत मे ऐसे बहुत परिवार है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपने बच्चो के लिए उच्च शिक्षा नही दिला पाते है, जिस कारण मिडिल क्लास के बच्चे अपने इस अपने को पूरा नही कर पाते है। लेकिन दोस्तो अगर अब आप भी इस तरह की स्थिति में तो आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही है।

क्योकि भारत सरकार कई बैंकों के साथ मिलकर ऐसे छात्रों के लिए जो आर्थिक रूप से गरीब है उनकी उच्च पढ़ाई के एजुकेशन लोन प्रदान कर रही है। ताकि छात्र अपनी आगे की पढ़ाई करके अपने सपने को आसानी से पूरा कर सके। So Friends अगर आप भी Education Loan लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को नींचे तक पड़ना चाहिए। क्योकि शिक्षा लोन लेने के लिए आपको कई प्रोसेस से गुजरना होगा जिसके बारे में नींचे हमने बताया है। तो चलिए जानते है –

एजुकेशन लोन क्या है? | What Is Education Loan

Education Loan

एजुकेशन लोन एक तरह से भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार भारत कुछ बैंक के साथ मिलकर विद्यार्थियों के उनकी उच्च शिक्षा के लिए लोन प्रदान करती है। सरल शब्दों में समझे तो बैंक के द्वारा उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए भारत के छात्रों के लिए लोन के रूप में कुछ पैसा उपलब्ध कराती है जिसे Education Loan कहते है।

Education Loan

Education Loan Scheme के अंतर्गत भारत का कोई भी छात्र अपनी पढ़ाई करने के लिए लोअनले सकता है। ताकि वह अपनी पढ़ाई करके अपने सपने पूरे कर सके। यह लोन देश के गरीब परिवार के बच्चो की पढ़ाई के लिए काफ़ी अच्छा लोन है। क्योकि अक्सर देखा जाता है कि पैसों की कमी के कारण आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी नही कर पाते है। मुख्य रूप से इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने Student Loan देने की योजना को शुरु किया है।

Education loan में विद्यार्थी की शिक्षा से जुड़े सभी खर्चो को शामिल किया गया है, अच्छी बात यह है कि शिक्षा ऋण सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि विदेश की पढ़ाई के लिए प्रदान किया जाता है। यह लोन भारत में मौजूद लगभग सभी बैंक और कई अनेक प्राइवेट संस्थानों के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।

एडुकेशन लोन कौन – कौन सी पढ़ाई के लिए मिल सकता है?

एजुकेशन लोन लगभग उच्च लेवल के सभी कोर्स के लिए उपलब्ध है। बाकी आप नींचे इस लोन को किन -किन कोर्स के लिए ले सकते है वह कुछ इस प्रकार है –

  • ग्रेजुएशन
  • पोस्ट ग्रेजुएशन
  • पीएचडी
  • इंजीनियरिंग
  • मैनेजमेंट कोर्स
  • सीए
  • मेडिकल कोर्स
  • कंप्यूटर कोर्स
  • आदि उच्च कोर्स

एजुकेशन लोन के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents required for education loan

एजुकेशन लोन देने के लिये बैंक के द्वारा कुछ जरूरी दस्तावेज को विद्यार्थी से लिये जाते है जो आपके पास होना जरूरी है। यह जरूरी दस्तावेज कुछ इस प्रकार है –

  • विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट फ़ोटो
  • मार्कशीट
  • बैंक खाता पासबुक
  • अभिभावक आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र

एजुकेशन लोन के लाभ | Benefits of education loan

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक पैसे की जरूरत होती है इसलिए हर विद्यार्थी और उसके परिवार के लिए एजुकेशन लोन काफी अच्छा लोन है इसके कई लाभ है जो इस प्रकार है –

  • इस लोन को प्राप्त करके कोई भी आर्थिक रूप के गरीब परिवार का बच्चा उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।
  • इस लोन को वापस करने के लिये छात्र को काफी समय दिया जाता है।
  • एजुकेशन लोन बड़ी ही आसानी से कोई भी ले सकता है।
  • कोर्स के अनुसार आप उसकी फीस के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकते है।

एजुकेशन लोन के प्रकार | Types of education loans

एजुकेशन लोन को मुख्य रूप से 4 भागो में बांटा गया है जिसके बारे में आप यहां विस्तार से पढ़ सकते है –

प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन | Professional Graduate Student Loan

काफ़ी ऐसे स्टूडेंट है जो ग्रेजुएट करने के बाद पढ़ाई करना चाहते है जिनके लिए इस लोन को उपलब्ध कराने का प्रबन्द किया गया है।

अंडरग्रैजुएट लोन | Undergraduate loan

यह एक ऐसा लोन है जिसे विद्यार्थी अपनी सेकंडरी की पढ़ाई के बाद ले सकते है। सेकंडरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद जो छात्र अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई देश या विदेश जहां करना चाहते उसके लिए आसानी से इस लोन को प्राप्त कर सकते है।

पैरेंट लोन | Having a parent loan

पैरेंट लोन बैंक के द्वारा छात्र के अभिभावक को दिया जाता है। इस लोन को अभिभावक अपने बच्चे की बच्चे की पूरी पढ़ाई करने के लिए किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

कैरियर लोन | Career loan

यह लोन उन छात्रों के लिए दिया जाता है जो अपना कैरियर इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, IT के लिए सरकारी संस्थान में पढ़ाई करते है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए जरूरी बातें

एजुकेशन लोन को भारत का कोई भी छात्र ले सकता है भारत में काफी बैंक और काफी प्राइवेट संस्थान हैं जो इस लोन को उपलब्ध कराती हैं लेकिन आपको इस लोन को प्राप्त करने से पहले यह विशेष ध्यान देना होगा कि आप जिस बैंक से लोन ले रहे हैं बैंक के नियम और शर्तों के बारे में अच्छे से पढ़ लें ताकि आपको लोन लेते समय किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पढ़े।

एजुकेशन लोन लेते समय आपको ध्यान रखना है कि आप इस कोर्स को कर रहे हैं उसकी फेस के हिसाब से ही लोन ले ताकि आपको लोन मिली गई राशि को वापस बैंक को वापस करने में कोई परेशानी ना हो।

एजुकेशन लोन कैसे लें? | How to take an education loan

दोस्तों हमने ऊपर आपके एजुकेशन लोन के बारे में संपूर्ण जानकारी के बारे में आपको अवगत कराया उम्मीद करता हूं की आपको एजुकेशन लोन के बारे में सभी जानकारी समझ आ गई होगी।

अब बात आती है कि इस एजुकेशन लोन को कैसे लें तो दोस्तों हम आपको बता दें की एजुकेशन लोन को लेना काफी आसान है अगर आप भी अपनी उच्च शिक्षा को प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण या पैसों की कमी के कारण अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करने में असमर्थ हैं तो आप नीचे देंगे स्टेप को फॉलो करके आसानी से एजुकेशन लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

  • इस लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने पास कि उस बैंक में जाना है जिस बैंक से यहां पर लोन को लेना चाहते हैं।
  • बैंक में जाकर आपको संबंधित कर्मचारी से एजुकेशन लोन के बारे में जानकारी लेनी है।
  • हम बैंक के कर्मचारी के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आप को इस लोन के लिए फॉर्म दिया जाएगा
  • इस फोन में जो जो जानकारी मांगी गई हो उसे ध्यान पूर्वक भर दे साथ ही जो दस्तावेज हमें इस फॉर्म के साथ जोड़कर संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर दें।

Education Loan Related FAQ

एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज लगता है?

जब कुछ छात्र एजुकेशन लोन के बारे में सोचता है तो उसके मन में सबसे पहले यह सवाल जरूर आता है कि एजुकेशन लोन लेने पर हमें कितना ब्याज देना होगा तो उस तो इसकी जानकारी हम आपको देने की एजुकेशन लोन आप किस बैंक से लेते हैं ब्याज उस उस बैंक पर निर्भर करता है। बाकी आप जिस बैंक से लोन ले रहे हैं वहां से पहले इसकी पूरी जानकारी निकालने की आपको एजुकेशन लोन पर कितना ब्याज देना होगा।

एजुकेशन लोन पर कितनी प्रोसेसिंग फीस देनी होती है?

किसी बैंक से जब किसी लोन को लेते हैं तो उस लोन के लिए अलग से प्रोसेसिंग फीस देनी होती है लेकिन एजुकेशन लोन की सबसे अच्छी बात है कि अगर आप इस लोन को प्राप्त करते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी प्रोसेसिंग फीस देनी नहीं होगी

क्या एजुकेशन लोन लेने के लिए गवाह की जरूरत होती है?

इस लोन के लिए आपको किसी का पाया किसी गारंटीड की जरूरत नहीं होती है आप सीधे बैंक में जाकर इस लोन को प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्त जैसा कि सभी जानते हैं कि भारत एक विकासशील देश है जहां पर काफी ऐसे परिवार रहते हैं जो अपनी रोज की मजदूरी से अपने परिवार के सदस्यों का जीवन यापन करने में मदद करते हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण मैं अपने बच्चों को उच्च शिक्षा नहीं दे पाते हैं जिस कारण गरीब परिवार के बच्चे अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं।

बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने एजुकेशन लोन प्रदान करने की योजना को शुरू की है जिसे भारत का कोई भी छात्र अपनी पढ़ाई को पूरा करने के लिए भारत में मौजूद बैंक और कई एजुकेशन लोन देने वाली प्राइवेट संस्थान से इस लोन को प्राप्त कर सकता है और अपनी पढ़ाई को जारी कर अपने सपनों को पूरा कर सकता है बाकी दोस्तों।

एजुकेशन लोन क्या है? एजुकेशन लोन के प्रकार, के लिए जरूरी दस्तावेज और एजुकेशन लोन आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी दे चुके हैं मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई होंगी और आप अपनी पढ़ाई को पूरी करने के लिए इस लोन को प्राप्त कर चुके होंगे।

अगर आपको एजुकेशन लोन से जुड़ी अन्य किसी जानकारी या आपके मन में कोई सवाल है तो हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द आपके साथ जोड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे बाकी अगर आप को दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्त अपने जानने वाले लोगों के साथ जरूर साझा करें ताकि वह भी इस रोल को प्राप्त कर अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकें।

Leave a Comment