घर बैठे 5 मिनट में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? आसान तरीका

Driving License Online Apply In Hindi :-दोस्तो उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? यह राज्य के नागरिको के लिए परेशानी का विषय बना हुआ है, क्योकि आरटीओ कार्यालय में अधिक भीड़ जमा होने के कारण वहां से इस महत्वपूर्ण दस्तावेज को बनवाना काफी मुश्किल हो गया है। जो राज्य के लोगो के परेशानी का सबब बना है। लेकिन अब इसे केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर काफ़ी आसान कर दिया है।

जी हाँ ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकार के द्वारा एक वेबसाइट जारी की गई है, जिसकी मदद से कोई भी घर बैठे इस जरूरी दस्तावेज को ऑनलाइन बनवा सकता है जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

बैसे भी आज के समय में लगभग देश के हर घर में दो पहिया या चार पहिया वाहन उपस्थित है और इसको रोड पर चलाने के लिए हमारे पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना आवश्यक है, क्योंकि इसके माध्यम से प्रूफ होता है कि आपको वाहन तथा रोड के नियमों में बारे में जानकारी है तथा अगर ये आपके पास उपलब्ध नहीं हैं और आप रोड पर गाड़ी चलाते पकड़े जाते है तो पुलिस द्वारा आपका चालान किया जा सकता हैं साथ अन्य कानूनी कार्यवाहियों को भी किया जा सकता है।मतलब अगर सीधे शब्दो मे समझे तो हर उस व्यक्ति के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है जो रोड पर बाइक चलाता है।

Driving License Online Apply

लेकिन UP DL Online kaise Banwaye इसकी जानकारी लोगो को नही होती है जिस कारण वह इस जरूरी दस्तावेज को नहीं बनवा पाते है। अगर आप भी इन्ही लोगो मे से एक है तो अब आपको बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही है,ल।

क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? इसके बारे में Step By step डिटेल में बताने जा रहे है। जिसे फ़ॉलो करके आप घर बैठे आसानी से इंटरनेट मोबाइल की मदद से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है।

ड्राइविंग लाइसेंस क्या है? | What Is Driving License

Driving License Online Apply

ड्राइविंग लाइसेंस एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। जो वाहन चलाने वाले व्यक्ति के पास होना अनिवार्य है, इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की बजह से पता चलता है कि आप भारत परिवहन मंत्रालय के नियमों का पालन करते है। और आप वाहन [बाइक कार] चलाने के योग्य है। भारत परिवहन मंत्रालय के 1988 में जारी किये गए Motor Vehicle Act के अंतर्गत अगर आपके पास DL नही होगा तो वह किसी भी वाहन को नही चला सकता है।

अगर आप बिना UP DL के रोड पर वाहन चलाते पकड़े जाते हौ तो पुलिस के द्वारा आपको पकड़ा जा सकता है, और भारत सरकार परिवहन मंत्रालय के नियमो के अनुसार कुछ DL न होने और जुर्माना (चालान) लगाया जा सकता है। इसलिए अगर अभी तक आपने DL In Hindi नही बनवाया है, तो आज ही हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी को अपनाते हुए घर बैठे इसे ऑनलाइन कर दे?

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?

अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए राज्य के नगरिकों के लिए अपने जिले के आरटीओ कार्यालय जाना होता है, जहां अधिक भीड़ जमा होने के कारण समय पर इस जरूरी दस्तावेज को नही बनवा पाते है, इतना ही नही अक्सर भीड़ से बचने या कहे कि जल्दी UP DL बनवाने के लिए ब्रोकर की मदद लेनी पड़ जाती है, जिसमे लोगो का काफ़ी पैसा खर्च हो जाता है।

लेकिन अब इन सब बातों को सज्ञान में रखते हुए भारत परिवहन विभाग ने इस जरूरी दस्तावेज को बनवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

मतलब की अब इस कागज़ात को बनवाने के लिए राज्य के लोगो को न आरटीओ कार्यालय के चक्कर नही लगाने होंगे साथ ही अधिक पैसे ख़र्च नही करने होंगे। बाकी आप इस दस्तावेज़ को कैसे बनवा सकते है, इसके लिए जरूरी दस्तावेज़ क्या हो होंगे जैसी सभी जानकारी के बारे में नीचे विस्तार से बताया है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होगी जो कि इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासपोर्ट
  • बिजली बिल
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक
  • 4 पासपोर्ट फ़ोटो

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? | Driving License Online Apply

अगर आप घर बैठे मोबाइल,कंप्यूटर की मदद से उत्तर प्रदेश ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है तो इसके लिए नींचे दिए गए स्टेप को फ़ॉलो कर सकते है –

  • UP DL online Apply के लिए सबसे पहले आपको हमारे इस दिए गए लिंक से क्लिक करके https://parivahan.gov.in/parivahan/ इस वेबसाइट पर जाना है।
  • दिए गए लिंक पर क्लिक करते ही आप इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे। जहां पर आपको state Select करने का ऑप्शन मिलेगा जहां पर आपको Uttar Pradesh को Select करना है।
  • अब यहां आपको एक नया पेज मिलेगा जहां पर आपको नीचे स्क्रीन शार्ट की तरह Driving License के ऑप्शन में दिए गए New Driving Licence के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
Driving License Online Apply
  • अब यहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कुछ दिशा निर्देश जैसे कि आपको इस जरूरी दस्तावेज को बनवाते समय किन – किन प्रोसेस को फॉलो करना उसके बारे में लिस्ट मिलेगी उन्हें पड़ते हुए आपको Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • Driving License Online Apply
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको I Dont Have An License को select करते हुए Submit पर क्लिक कर देना है।
यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें
  • जैसे आप submit पर क्लिक करेंगे बैसे ही यहां आपको ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा Apply Form मिल जाएगा।
dl Online Apply
यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

  • नोट :- आपके लिए यहां जो अप्लाई फॉर्म मिलेगा। वो मुख्य रूप से 4 भागो में बांटा हुआ होगा। तो इस फॉर्म के सभी भाग में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को सही – सही भरना देना है। साथ ही जो डॉक्युमेंट्स मांगे गए है उन्हें अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अब आपको पेटीम, नेट बैंकिंग की मदद से सरकार के द्वारा निर्धारित गयी फीस को जमा कर देना है।
  • अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस नंबर मिलेगा जिसे सही जगह नोट करके रख लेना है।
  • इस नंबर के साथ – साथ अब आपको यहां एक डेट मिलेगी। इसी डेट के अनुसार आपको अपने जिले के RTO आफिस मे जाना है, जहां आपका टेस्ट होगा। अगर आप इस टेस्ट में पास हो जाते है परिवहन विभाग के द्वारा कुछ दिन ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा।
  • यह आपके दिए गए अड्रेस पर डाक के द्वारा भेज दिया जाएगा।

Driving License Online Apply FAQ In Hindi

उत्तर प्रदेश में किसी भी वाहन को चलाने के लिए आपके पास एक वैद्य ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत जरूरी हो गया हैं। लेकिन आज भी इसका बनवाना लोगों के लिए सबब का विषय बना हुआ है। इसलिए हमारे आज लेख में ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन कैसे बनवायें? के बारे में विस्तार से बताया गया है। लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे पाठक है जिनके मन में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर बहुत से सवाल चल रहे है जिनका वो जबाब प्राप्त करना चाहते है इसलिए हमारे द्वारा नीचे Driving License Online Apply In Hindi से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया है, हम आशा करते है कि ये आपकी उचित जानकारी के लिये बहुत उपयोगी साबित होंगे। जो कि निम्न है –

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक की उम्र कितनी होनी चाहिए?

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

यूपी ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हमें कितने शुल्क का भुगतान करना होगा?

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा। जिसके बारे में ऊपर लेख में विस्तार से बताया गया है।

क्या ड्राइविंग टेस्ट को पास करने के लिए आरटीओ ऑफिस में जाना जरूरी है?

जी हां! ड्राइविंग टेस्ट को देने के लिए आपको RTO Office जाकर टेस्ट पास करना होगा। तभी विभाग द्वारा आपका ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जायेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने में कितना समय लगता है?

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रोसेस में लगभग दो से तीन सप्ताह का समय लगता है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश काफ़ी बड़ा राज्य है, जिस कारण यहां हर विभाग में काफ़ी भीड़ रहती है, जिस कारण लोगो का समय पर काम नही हो पाता है। जैसे कि अगर RTO office की बात करे? तो इस विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए बड़ी संख्या में भीड़ जमा रहती है। जिस कारण अपना काम कार्य कराने के लिए लोगो इस जरूरी दस्तावेज को बनवाने के लिए काफ़ी समय बर्बाद करना पड़ता है।

लेकिन इस बात को ध्यान में रखते हुए ही सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है। लेकिन अभी तक लोगो इसकी जानकारी नही थी। इसीलिए आज हमने अपने इस आर्टिकल में घर बैठे 5 मिनट में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे? | UP DL Online Apply करने के प्रोसेस को स्टेप 2 स्टेप बताया है।

मैं आशा करता हूँ कि आपको इस आर्टिकल में इस जरूरी दस्तावेज को बनवाने की उचित जानकारी मिल गयी होगी। और आप सफलतापूर्वक इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर चुके होंगे।

लेकिन दोस्तो अगर आपको इसे बनवाने में किसी और प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आपको इससे जुड़ी किसी अन्य जानकारी के बारे में जानना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कॉमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

Leave a Comment