डॉलर कैसे कमाए? Dollar Kamane ka abse saral tarika

आज के इस Internet के दौर में घर बैठे पैसे कमाना बहुत ही आसान (easy) हो गया है आप लोगो ने बहुत सारे ऐसे लोगो को देख होगा, जो अपने घर पर बैठे-बैठे हर महीने Thousands of dollars कमाते है। यदि आप अपने – अपने को पूरा करने के लिए अधिक पैसे कमाना चाहते है तो आपको पैसे कमाने की बजह डॉलर कमाने पर ध्यान देना होगा।

जो भी लोग घर बैठे Dollar कमाने के बारे में सोच रहे है, लेकिन आपको इससे कमाने के तरीके के बारे में नही पता है तो आप परेशान न हो क्योंकि आज हम आपको घर बैठे डॉलर कमाने के आसान Methods के बारे में बताने जा रहे है।

हम आपको पूरी जांच पड़ताल के बाद डॉलर कैसे कमाए? (How to earn dollar in Hindi) बताने वाले है जो कि पूरी तरह से सुरक्षित और आसान है। तो आपको और अधिक इंतजार न करते हुए चलिये हम आपको घर बैठे Dollar कमाने के 9 आसान तरीके विस्तार पूर्वक बताना शुरू करते है। dollar se paise kaise kamaye

डॉलर क्या है? | What is the dollar? 

हर देश की एक अलग मुद्र होती है जैसे हमारे भारत की मुद्र रुपया है ठीक उसी प्रकार dollar United States America के साथ कई अन्य अलग – अलग देशों की national currency है। आज के समय मे एक डॉलर की कीमत Indian Currency में ₹78 रुपये है। यानी कि अगर आप रुपये के स्थान पर डॉलर कमाते है तो आप बहुत अधिक Income कर सकते है।

डॉलर कैसे कमाए घर बैठे डॉलर कमाने के आसान तरीके

आज जहाँ हर कोई मेहनत मजदूरी करके पैसे कमाने में लगे है वही बहुत से ऐसे लोग भी है जो दिन में कुछ घण्टे Internet पर काम करके डॉलर कमा रहे है। अगर आप भी हर दिन डॉलर के रूप में Income करना चाहते है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है क्योंकि आज हम यहाँ डॉलर कमाने के बेस्ट 9 तरीके आपको बताने जा रहे हैं। dollar se paise kaise kamaye ka tarika

घर बैठे डॉलर कमाने के सबसे बेस्ट आसान तरीके

घर बैठे डॉलर कमाना बहुत ही आसान हो गया है आज इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Application or website मौजूद है जहां से आप घर बैठे डॉलर कमा सकते है। अगर आपको डॉलर कमाने के तरीकों के बारे में नही पता है तो हम नीचे डॉलर कमाने के 9 बेस्ट तरीके बताने जा रहे है जो कुछ इस प्रकार है-

  • Freelancing
  • Content Writing
  • Photo Selling
  • NeoBux
  • Link Sharing
  • Social Media
  • Blogging
  • Affiliate marketing
  • Domain Reselling

फ्रीलांसिंग (Freelancing) करके डॉलर कैसे कमाए? 

यदि आपके अंदर कोई टैलेंट है यानी कि अगर आपके पास Excel, Photoshop, power point, logo designing आदि के बारे में अच्छी नॉलेज या स्किल है तो आप Freelancer के तौर पर कार्य करके हर दिन हजारों डॉलर आसानी से earn कर सकते हैं।

आज के समय मे Freelancer की बहुत अधिक डिमांड है। फिर चाहे वह कोई बड़ी कंपनी हो या फिर कोई Startup हर किसी को अपना काम निकलने के लिए Freelancer की आवश्यकता रहती है। अगर आप अपनी स्किल से Freelancing करते है तो आप घण्टे के हिसाब से डॉलर कमा सकते है।

आज के समय मे बहुत सारी Freelancing website है जहाँ आप अपना free Account Create करके अपनी Service को बेचकर डॉलर कमा सकते है आपकी सुविधा के लिए नीचे हमने कुछ Freelancing websites के बारे में बताया है इन website से आप हर दिन अच्छी Income कर सकते है।

  • Freelancer.com
  • Flexjobs
  • Toptal
  • SimplyHired
  • Guru
  • Upwork
  • Fiverr
  • LinkedIn

कंटेंट राइटिंग (Content Writing) करके डॉलर कैसे कमाए? 

Content Writing भी एक ऐसा तरीका है जिससे आप घर बैठे डॉलर की कमाई कर सकते है. अगर आपके मन मे यह प्रश है कि Content Writing क्या होती है? तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि किसी भी एक Topic से सम्बंधित सभी Information को लिखना ही Content Writing कहलाता है।

आप इस काम को करके हर दिन 500 से 2000 डॉलर कमा पाएंगे। इसके अलावा अगर आपकी English grammar और writing skills काफी अच्छी है तो आप अन्य देशों की वेबसाइट के लिए Content लिख कर और अधिक डॉलर कमा सकते है।

अगर आप विदेशों की वेबसाइट से जुड़े Content Writer करना चाहते है तो आप Fiverr या Freelancer जैसी वेबसाइट पर अपना Account बनकर बड़ी आसानी से Content writer की job प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा आप Toptal, SimplyHired, Guru, Upwork आदि से भी Content writing के लिए विदेशी वेबसाइट खोज सकते है। 

फ़ोटो सेल्लिंग (Photo Selling) करके डॉलर कैसे कमाए? 

क्या आप जानते है कि आप photo Sell करके भी डॉलर कमा सकते है जी हाँ, अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है या आपकी फोटोग्राफी स्किल बहुत अच्छी है तो आप इंटरनेट पर अपने द्वारा ली गयी हाई क्विलटी Photos को इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइट पर Sell करके बहुत सारे डॉलर कमा सकते है।

अगर आप नही जानते कि ऐसी कौन सी वेबसाइट है जहाँ आप Photos को sell करके पैसे कमा सकते है तो नीचे कुछ ऐसी वेबसाइट के बारे में बताया गया है जहां आप अपने द्वारा ली गई High quality photo को sell करके अच्छे खासे डॉलर कमा सकते हैं।

  • istockphoto.com
  • Alamay.com
  • Photoshelter.com
  • Photomoola.com

NeoBux website से डॉलर में कैसे कमाए?

हर कोई अपना time pass करने के लिए Game खेलना पसंद करते है अगर मैं कहू की आप Game खेलकर भी हर दिन Doller कमा सकते है तो क्या आप इस बात पर भरोसा करेंगे। लेकिन इंटरनेट पर NeoBux नाम का एक ऐसा Platform है जो Pay to Click सिस्टम पर work करता है।

यानी कि अगर आप यहाँ show होने वाले Advertisement पर क्लिक करता है या फिर इस में दिए जाने वाले Free game अथवा सर्वे को पूरा करके Dollar कमा सकते हैं। Neobux से डॉलर के रूप में हर दिन पैसा कमाने के लिए आपको पहले इसकी website पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आप हर दिन इस में मिलने वाले सर्वे को पूरा करके आसानी से घर बैठे डॉलर कमा पाएंगे। 

लिंक शेयर (Link share) करके डॉलर कैसे कमाए?

अगर आप डॉलर कमाने के सबसे आसान तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो आप Link share करके आसानी से डॉलर कमा सकते हैं यह घर बैठे डॉलर कमाने का सबसे Easy and managed way है।

इसमें आपको अपनी वेबसाइट के Article links, Social media profiles link या फिर YouTube videos link को shorte.st वेबसाइट पर जाकर शार्ट करना होगा और फिर इस link को सभी जगह शेयर करना होगा। लोग जितने ज्यादा बार आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक पर click करके ओपन करेंगे आपको उतने अधिक डॉलर कमाने का मौका मिलेगा। 

सोशल मीडिया (Social Media) से डॉलर कैसे कमाए? 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का use आज हर कोई कर रहा है। और अगर आप तेजी से किसी भी क्षेत्र में ग्रो करना चाहते हैं तो आप उसके लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. Social media एक ऐसी जगह है जहां से आपको डॉलर कमाने के लिए सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना होगा।

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना इतना आसान नहीं है, इसमें आपको कम से कम 6 महीने से लेकर 1 साल का समय लग सकता है। Social media influencer बनने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे Facebook, Instagram or Twitter पर यूनिक Content posts करना होगा।

आप चाहे तो मोटिवेशनल टिप्स, खाने पीने की रेसिपी, एक्सरसाइज टिप्स आदि के बारे में Information share कर सकते हैं। जैसे-जैसे लोगों को आपका कंटेंट पसंद आएगा वैसे वैसे आपके Followers बढ़ेंगे और एक बार आपके फॉलोअर्स पढ़ने के बाद देश-विदेश की कई कंपनियों के द्वारा आप को उनके Product promotion करने के ऑफर आएंगे। जिसके बाद आप उनके प्रोडक्ट को Promote करने के लिए जितने चाहे उतने डॉलर की मांग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग (Blogging) से डॉलर कैसे कमाए?

ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसे करके आज लाखों लोग इंटरनेट के माध्यम से डॉलर कमा रहे हैं अगर आप भी एक साथ लाखों डॉलर कमाना चाहते हैं तो आप इस तरीके का use कर सकते हैं. ब्लॉगिंग से डॉलर कमाने के लिए पहले आपको खुद का एक blog तैयार करना होगा और उस ब्लॉक पर किसी सही nich पर आधारित 6 महीने तक लगातार Article post करने होंगे।

जब आपके आर्टिकल गूगल पर रैंक करने लगेगा तब आप AdSense approval लेकर हजारों डॉलर कमा सकेंगे। लेकिन Blogging करना इतना आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा जिसके लिए आप YouTube का सहारा ले सकते हैं यूट्यूब पर आपको Blogging से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी जिसके बाद आप खुद का Blog तैयार करके हर महीने हजारों डॉलर कमा सकेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) करके डॉलर कैसे कमाए? 

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम आप सभी ने सुना होगा। यह एक ऐसी Marketing है जो पूरी तरह से ऑनलाइन काम करता है इसमें लोगों के घर-घर जाकर product बेचने की आवश्यकता नहीं होती। जब भी आप किसी company के किसी प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो कंपनी की ओर से आपको उस प्रोडक्ट पर कुछ प्रतिशत Commission प्रदान किया जाता है।

अगर आप Affiliate marketing करके डॉलर कमाना चाहते हैं तो आप इंटरनेट पर मौजूद Amazon, Flipkart जैसे प्लेटफार्म के Affiliate program को ज्वाइन कर सकते हैं। जिसके बाद आप यहां पर मौजूद किसी भी प्रोडक्ट का Link share करके उसे भेज सकते हैं।

जब भी कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीद लेगा तो उस प्रोडक्ट की बिक्री पर आपको Commission के तौर पर डॉलर प्राप्त होंगे। आप चाहे तो अपने ब्लॉग या वेबसाइट अथवा यूट्यूब चैनल के माध्यम से Product को सेल करके कमीशन के रूप में डॉलर प्राप्त कर सकते हैं। 

डोमेन रिसेललिंग (Domain Reselling) से डॉलर कैसे कमाए?

अगर आपको Business करके डॉलर कामना है तो आप Domain Reselling करके हजारों डॉलर कमा सकते है। इसके लिए पहले आपको कुछ पैसे Invest करके अच्छे अच्छे नामों के Domain Buy करने होंगे। आप आसानी से ऑनलाइन किसी भी अच्छी वेबसाइट पर जा कर ₹500 से ₹800 तक मे Domain खरीद सकते है।

उसके बाद आप इन Domains को ₹2500 से ₹3000 तक मे sell कर सकते है और अगर कभो किसी बड़ी कंपनी को किसी ऐसे Domain की तलाश होती है जो अपने पहले से ही खरीद लिया है तो आप उस Domain को लाखों डॉलर में sell कर सकते है।

आज के समय मे बहुत से लोग इस तरीके को फॉलो करके हर दिन हजारों डॉलर कमा रहे है अगर आपके पास Invest करने के लिए पैसे है तो आप इस तरीके को अपना सकते हैं। 

डॉलर वैश्विक मुद्रा क्यों है? | Why is the dollar a global currency?

पहले के समय मे ज़्यादातर देश केवल सोने को बेहतर मानक माना जाता था। इसलिए सभी देशों की सरकारों ने मिलकर यह फैसला किया कि उनकी मुद्र का मूल्य सोने की मांग के आधार पर तय किये जायेंगे।

जब न्यू हैम्पशर के Bretton Woods में दुनिया के विकसित देशों का सम्मेलन हुआ तो उन्होंने US dollar के मुकाबले सभी अन्य देशों की मुद्राओं की Exchange rate निर्धारित किया क्योंकि उस समय अमेरिका एक मात्र ऐसा देश था जिसके पास पूरी दुनिया का सबसे अधिक सोने का भंडार मौजूद था।

वर्ष 1970 के बाद कई देशों ने डॉलर के बदले सोने की मांग करना शुरू कर दी, ऐसे में President Nixon ने अपने सेनापति Fort Knox को अपने सभी भंडार को समाप्त करने की बजाय Doller को सोने से अलग कर दिया जिसके बाद से डॉलर पूरी दुनिया की सबसे खास सुरक्षित मुद्रा बन गई। 

डॉलर कैसे कमाए? FAQ

वर्तमान समय में डॉलर की कीमत क्या है? 

आज के समय में $1 की कीमत ₹78 है। इसका मतलब यह कि आप हर दिन $100 भी कमाते हैं तो इंडियन करेंसी में यह ₹7800 होंगे। 

विदेशी मुद्रा का लेनदेन करने वाले कौन से बैंक है?

भारत में विदेशी मुद्राओं का लेनदेन करने वाला बैंक भारतीय स्टेट बैंक है जिसने अपने ग्राहकों के लिए एसबीआई फॉरेक्स ट्रेड की सुविधा उपलब्ध कराई है जिसके माध्यम से वह किसी भी विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में परिवर्तित कर सकते हैं। 

$1 कितने रुपए के बराबर होता है? 

आज के समय में डॉलर की कीमत ₹78 हो चुकी है यानी कि भारत में एक डॉलर की कीमत ₹78 के बराबर है।

घर बैठे डॉलर कैसे कमाते है? 

यदि आप घर बैठे डॉलर कमाना चाहते हैं तो आप इसके लिए एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग आदि करके घर बैठे डॉलर कमा सकते हैं। 

डॉलर कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है? 

अगर आप डॉलर कमाने के सबसे आसान तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में डॉलर कमाने का सबसे आसान तरीका Link sharing है। आप किसी भी वीडियो के लिंक, वेबसाइट के आर्टिकल या यूट्यूब वीडियो का लिंक शेयर करके घर बैठे डॉलर कमाने का सबसे Easy and managed way है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको घर बैठे डॉलर कमाने के 9 आसान तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान की है हमें आशा है कि आपको घर बैठे डॉलर कमाने के तरीकों के बारे में बताई गई जानकारी अच्छी लगी होगी जिससे आप भी अब घर बैठे ऑनलाइन द्वारा कमा सकेंगे अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे लाइक जरुर करें और सोशल मीडिया ग्रुप और अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें.

Leave a Comment