डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?| Mobile Recharge By ATM\Debit Card

How To Recharge Mobile By Debit – अगर आपका किसी भी बैंक में खाता है तथा उस पर आपको ATM/Debit Card को भी जारी करवा रखा है तो आज इस Article में दी गयी Information आपके लिए बहुत Useful साबित होगी। क्योंकि आज हम इस Article के माध्यम से बताएँगे।

कि आप किस प्रकार ATM/Debit Card का उपयोग कर घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल रिचार्ज को कर सकते है। क्योंकि अभी भी बहुत से लोग है जो मोबाइल रिचार्ज करने के लिए दुकान पर जाते है और जिस वजह से उनका बहुत समय खराब होता है। और कभी-कभी Extra पैसे भी देने जाते है। और बहुत सी दुकान ऐसी होती है।

जहां हमेशा बहुत भीड़ लगी रहती है। जिसकी वजह से हम जब वहां रिचार्ज करवाने जाते है तो जल्दी रहती है जिसकी वजह से कभी-कभी गलत Number Type कर देते है और जिसकी वजह से हमें नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। इसके अलावा आप ATM/Debit Card का उपयोग कर किसी भी समय यानी 24×7 रिचार्ज कर सकते है।अगर आप भी  Debit Card का उपयोग कर रिचार्ज को करना चाहते है इस Article को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़े –

डेबिट कार्ड क्या है? |What Is Debit Card

डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

हर Bank द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए बहुत से प्रकार के कार्ड जारी किए जाते है।जिनमें से Debit Card एक मुख्य है।जिसका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से मोबाइल रिचार्ज,बिलों का भुगतान,और भी बहुत प्रकार के Payment को कर सकता है।

वैसे Debit Card का मुख्य उपयोग ATM Machine पैसे निकालने में किया जाता है। और इसी उद्देश्य से बैंक द्वारा Debit Card को जारी किया है। क्योंकि आज से कुछ समय पहले जब ATM/Debit Card नहीं हुआ करते थे। तो लोगों को पैसे का लेन-देन करने के लिए हर स्थिति में बैंक जाना हुआ करता था। जिसकी वजह से बैंकों में भी बहुत भीड़ लगी रहती थी।

और जिसकी वजह से Bank अधिकारियों पर भी हमेशा दबाब बना रहता था।ATM/Debit Card कोई भी उपभोक्ता बहुत आसानी से अपने Bank Account पर जारी करवा सकता है। इसके साथ ही Debit Card को बैंक द्वारा अपने बैंक ग्राहकों की सहायता के लिए पूर्णतया निःशुल्क जारी किया जाता है। आइए जानते है कि किस प्रकार हम Debit/ATM Card का उपयोग कर Mobile Recharge को कर सकते है –

Debit Card से Mobile रिचार्ज करके के लिए क्या होने आवश्यक है –

यदि आप ATM/Debit Card का उपयोग कर Mobile Recharge को करना चाहते है तो आपके पास कुछ चीजों की आवश्कयता होगी। आपको बाद बाद में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो इसलिए हमारे द्वारा उनके बारे में पहले ही बता दिया गया है –

  • सबसे पहले तो आपके पास जो Debit/ATM Card है वो Activate होने चाहिए तथा उससे Mobile Number Link होना चाहिए। तथा वो रिचार्ज करते समय आपके पास उपस्थित होना चाहिए। क्योंकि जब आप रिचार्ज के लिए भुगतान करेंगे तो उस पर आपको एक OTP प्राप्त होगा। जिसे आपको दर्ज करना होगा तभी आप Mobile Recharge को कर सकेंगे।
  • रिचार्ज करने के लिए आप पास एक Internet Connection का होना भी आवश्यक है।
  • इसके अलावा आपको एक Androide Device की भी आवश्यकता होगी।

एटीएम/डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

यदि आपके पास ATM/Debit Card उपलब्ध है और आप उसका Use कर Mobile Recharge को करना चाहते है। तो आपको बता दें किसी भी काम को करने के कई तरीके होते है उसी प्रकार Mobile Recharge को करने के भी बहुत तरीके है जिनमें से कुछ मुख्य तरीकों के बारे में हमारे द्वारा नीचे Post भवन बताया गया है –

App द्वारा

अगर आपके Mobile में Phone Application उपलब्ध है तो आप इसकी मदद से भी मोबाइल रिचार्ज को कर सकते है या रिचार्ज करने के लिए आप इसको Play store से बहुत आसानी से Download भी कर सकते है और इसकी मदद से मोबाइल रिचार्ज को करने के लिए आप नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

  • इसके लिये आपको से पहले Phone Pe को अपने मोबाइल में Open कर लेना है।
  • जिसके बाद आपकी Screen कुछ इस प्रकार नज़र आएगी।
डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें
  • अब आपको यहां Recharge का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर,ऑपरेटर,सर्किल आदि को भरना होगा। और फिर Debit Card के ऊपर टैप कर दें।
  • जिसके बाद आपके सामने अगली Screen खुल जायेगा। जहां आपको Debit Card डिटेल जैसे – कार्ड नंबर,Expiry Date,CVV Number आदि को सही प्रकार भरना होगा।और फिर Recharge के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद Payment Verification के लिये आपके Card से जुड़े Mobile Number पर एक OTP आएगा। जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • जिसके बाद Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • Submit के ऊपर क्लिक करते ही 2-5 second के अंदर आपका Recharge हो जाएगा।

Website द्वारा –

अगर आप अपने Device में किसी भी App को Install नहीं करना चाहते है तो आप Website द्वारा भी मोबाइल रिचार्ज को कर सकते है जिसके लिए नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Mobikwik.com पर जाकर लॉगिन काट लेना है।
  • जिसके बाद आपको Screen पर Mobile रिचार्ज का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
डेबिट कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें
  • अब आपको मोबाइल नंबर को भरना है जिस पर आप रिचार्ज
  • अब कितनी राशि का रिचार्ज करना चाहते है उसका चयन करना है.
  • जिसके बाद अगले पेज पर रिचार्ज पयमेंट करने के लिये Debit Card को Select करना होगा।
  • जिसके बाद Debit Card Ditail जैसे – card Number ,Cvv,Expairy Date आदि को भरना होगा।
  • जिसके बाद Card से जुड़े Mobile Number पर आपको एक OTP प्राप्त होगा।जिसे आपको बताये गए स्थान पर दर्ज करके Submit कर देना है।
  • इस प्रकार आपका Mobile Recharge सफल हो जाएगा।

Debit Card से रिचार्ज करने से लाभ

अगर आप Debit/ATM Card का उपयोग करके रिचार्ज को करते है तो आपको इससे क्या-क्या लाभ हो सकते है –

  • सबसे पहली बात अगर आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके रिचार्ज करते है तो आपके बहुत समय की बचत होगी।
  • Online Recharge करने से आपको कभी-कभी बड़े Cashback भी मिल जाते है।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग कर आप किसी भी समय रिचार्ज काट सकते है।
  • अगर आप इसकी मदद से Mobile Recharge करते है तो आपको किसी भी शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा।

Debit/ATM Card Online Recharge से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जाबाब –

अगर आप ऊपर बताई गई Informention का Use करते है तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके2 दिमाग मे आ रहे होंगे और ज़ाहिर सी बात भी है क्योंकि हम इसके साथ अपनी Bank डिटेल को साझा कर रहे है इसलिए हमारे द्वारा कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे पूछे जाते है –

Debit Card का उपयोग कर किसी भी सिम के रिचार्ज को किया जा सकता है?

जी हां! Debit Card का उपयोग कर आप किसी भी मोबाइल रिचार्ज को कर सकते है। जिसके लिए ऊपर दी गयी Informention को फॉलो कर सकते है।

इस प्रक्रिया का उपयोग कर मोबाइल रिचार्ज करने से हमारे Bank Account सुरक्षा को तो किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी?

जी नहीं! अगर आप ऊपर बताई गयी Process को Follow करके Mobile रिचार्ज करते है तो आपके Bank Account सुरक्षा कोई भी खतरा नहीं है।

Q.3 क्या online Mobile Recharge करने के लिए हमें किसी Extra शुल्क का भुगतान करना होगा।

जी नहीं! Online Mobile Recharge करने के लिए आपको किसी भी Extra शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।


निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस Articale के माध्यम से Debit/Atm Card का उपयोग कर Online Recharge In Hindi कैसे करें के बारे में विस्तार से बताया गया।

हम आशा करते हिउ कि लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा। अगर अभी आपके दिमाग में Informention से जुड़ा कोई भी Doubt है तो आप Comment करके पूछ सकते है।

Thanks For Reading

Leave a Comment