क्रिसमस डे कैसे मनाया जाता है – Why Do We Celebrate Christmas

क्रिसमस डे कैसे मनाया जाता है:– दोस्तों आप ने पिछली पोस्ट में जाना की क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है. और आज हम आपको बताएंगे की क्रिसमस डे का त्यौहार कैसे मनाये, दोस्तों आज क्रिसमस जितना धार्मिक है, साथ ही उतना ही सामाजिक पर्व भी है. क्रिसमस को लेकर पूरी दुनिया में ईसाई धर्म के लोग तो खुस होते ही है,लेकिन अब क्रिसमस के त्यौहार को अन्य धर्म के लोग भी बड़ी धूम धाम से मनाते है. दोस्तों हम आपको बता दे की क्रिसमस का त्यौहार आ चुका है. और यह कहने बलि बिलकुल भी गलत बात नहीं है, की अभी भी कुछ लोगो को क्रिसमस के बारे में नहीं पता है, की क्रिसमस कब और कैसे मनाया जाता है. पर आज सभी को पता चल जायेगा की क्रिसमस का त्यौहार कैसे मनाते है, क्योकि आज हम क्रिसमस डे का त्यौहार कैसे मनाये इसके बारे में पूरी जानकारी देने जा आरहे जा रहे है. तो आइये जानते है, की क्रिसमस का त्यौहार कैसे मनाये।

उत्साह से मनाये क्रिसमस डे का त्योहार

उत्साह से मनाये क्रिसमस डे का त्योहार

भारत में कोई भी त्यौहार हो वो बिना हर्षोउल्लास,बिना उत्साह के नहीं मनाया जा सकता है. इसलिए क्रिसमस के त्यौहार को खूब हर्षोउल्लास ,और उत्सव के साथ मनाये, अब जो लोग धर्म विशेष से जुड़े होने के कारण इसे मनाते हैं वे तो पारंपरिक रूप से इसे मनाते हैं जिसमें प्रार्थनाओं से लेकर साज-सज्जा और दोस्त रिश्तेदारों को कार्ड व उपहार भेंट करना शामिल है। लेकिन आप भी अपने लिये क्रिसमस के त्यौहार का उत्साह अपने अंदर जगाकर इस बड़े दिन को खास बना सकते हैं।

ये भी पड़े

क्रिसमस ट्री व् घर की करे सजावट

उत्साह से मनाये क्रिसमस डे का त्योहार

भारत में तो हालांकि सभी त्योहारों पर घर में सजावट होती है, और क्रिसमस का भी एक ऐसा त्यौहार है, जिस पर आप अपने घर को अची तरह सजा सकते है. और क्रिसमस पर अपने घर में रंग-बिरंगी लाइट्स, चमकीले पेपर्स, ग्रिटिंग कार्ड, मोमबत्ती आदि से क्रिसमस ट्री को सजा सकते हैं। थर्मोकोल या गत्ते पर रंगीन कागज़ चिपकाकर बच्चों के हाथ या पांव की छाप लेकर भी आकर्षक डिजाइन बनाकर ट्री को सजा सकते हैं।

ड्रेस पर विशेष ध्यान दे

उत्साह से मनाये क्रिसमस डे का त्योहार

अगर आप क्रिसमस ट्री का त्यौहार मना रहे है, और इसके लिए अपने अपने घर पर आने के लिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी आमंत्रित किया है, तो आप थोड़ा सा अतिरिक्त प्रयास करके क्रिसमस त्यौहार की पार्टी को खूब बना सकते है, मतलव आपने अपने जिन रिस्तेदारो,और दोस्तों को पार्टी में आने के लिए आमंत्रित किया है, तो आप उनसे अनुरोध कर सकते है, की सभी किसी एक खास पोशाक पहने कर आये.बैसे अक्सर क्रिसमस पर पार्टी पार्टी का आयोजन किया जाता है. तो भी अपने दोस्तों के लिए पजामा बतौर ड्रेस कोड रख सकते हैं। यह इस तरह के आयोजन के लिये बिल्कुल आरामदायक पोशाक भी रहती है। इसमें आप खुलकर मौजमस्ती कर सकते हैं.

ये भी जाने

खुशियों को कैमरे में करे कैद

उत्साह से मनाये क्रिसमस डे का त्योहार

ये सबसे ही शानदार तरीका होता है, की आप अपनी खुशियों को कैमरे में कैद करे. इसलिए आप अपने क्रिसमस पर मनाये जाने बाले जश्न को अपने मोबाइल के कैमरे में जरूर कैद करे या फिर आप इसमें प्रोफेशनल फोटोग्राफर की सहायता से भी इन खूबसूरत लम्हों को सहेज कर रख सकते हैं। किसी मॉल में सांता के साथ बच्चों की तस्वीरें आपको लंबे समय तक गुदगुदा सकती हैं। खुद भी इस एक दिन बच्चे बनकर आप अपने बचपन को जी सकते हैं।

I hope Friends की आपको हमारी पोस्ट क्रिसमस कैसे मनाये पसंद आयी होगी और आप हमरे द्वारा बताये गए तरीको से अपने क्रिसमस डे के त्यौहार खास बना सकते है। दोस्तों आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे.

Leave a Comment