सीए क्या है? | सीए कैसे बने?

सीए कैसे बने? :- चार्टर्ड अकाउंट का नाम आपने सुना होगा। CA की फुल फॉर्म Chartered Accountant होती है। सीए बनने के लिए एक निश्चित प्रोसेस होता है और उस प्रोसेस के अंतर्गत इस फील्ड में करियर बनांने वाले अभ्यर्थियों को पढ़ाई करनी होती है और कई एग्जाम पास करने होते हैं। उसके बाद व्यक्ति इस फील्ड में अपना करियर बनाने के योग्य खुद को बन पता है। सीए कैसे बने यह सवाल हर कोई व्यक्ति के जेहन में है।

इस मुकाम को पाने का आज कई लोगों का सपना है। भारत में इस पद का पाना आसान नहीं होता है। लोगों को इस प्रकार के पद को पाने के लिए बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इस फील्ड में अपना करियर कैसे बनाये इसके बारे में पूरी जानकारी को व्यवस्थित रूप से बताएँगे।

सीए क्या है?|What Is CA In Hindi

सीए क्या है सीए कैसे बने

इसका का पूरा नाम Chartered Accountant है। इस पद पर नियुक्त होने वाले व्यक्ति का कार्य हिसाब किताब रखना होता है। जिसको लोग अपनी फर्म या कंपनी में हिसाब-किताब रखने के लिए जॉब देते हैं इस पद पर नियुक्त व्यक्ति का काम 1 तरीके से फाइनेंसियल गाइड एडवाइस देना इसके अलावा बिजनेस अकाउंटेंट टैक्स इत्यादि के बारे में सारे काम निपटाना होता है।

अकाउंटेंट की जॉब आज के समय की एक बेहतर जॉब है और इस पद को पाने के लिए भी काफी मेहनत लगती है। इस पद को पाने के पश्चात सीए पद पर व्यक्ति बेहतर तरीके से अपनी लाइफ गुजार सकता है और अच्छे पैसे भी कमा सकता है। एक profesional Chartered Accountant बनने के लिए कई प्रकार की exam पास करने होते हैं। उसके पश्चात ही व्यक्ति Chartered Accountant बन पाता है। इस मुकाम को कैसे हासिल करे इसके लिए कौन से एग्जाम आवश्यक है। इन सवालों के जवाब नीचे दिए गए है।

कला वर्ग विद्यार्थी CA बन सकते हैं?

कला वर्ग के विद्यार्थी इस पद की तैयारी कर सकते हैं। जब लोगों के दिमाग में इस पद को कैसे हासिल करे. यह प्रश्न खड़ा होता है। तो उससे पहले एक नया प्रश्न और खड़ा होता है कि क्या आर्ट्स वर्ग के विद्यार्थी भी इस पद को हासिल कर सकते हैं। जी हां इस पद के लिए हर वर्ग का व्यक्ति आवेदन कर सकता है। लेकिन अलग-अलग वर्ग के लिए कुछ अन्य एग्जाम भी होते हैं।

उन एग्जाम के पश्चात वे इस पद से जुड़े होने वाले एग्जाम और कोर्स में अपना आवेदन लगा सकते हैं। जैसे यदि हम कला वर्ग के विद्यार्थी की बात करें, तो कला वर्ग के विद्यार्थी जिनको बारहवीं कक्षा के पश्चात इस पद को पाने की इच्छा है। तो उन्हें 12वीं के पश्चात एक चार्टर्ड अकाउंट के एंट्रेंस एग्जाम को देना होगा उसके पश्चात विद्यार्थी इस पद के लिए कोर्स में अपना आवेदन कर सकते हैं।

विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी CA बन सकते हैं?

विज्ञान वर्ग और कॉमर्स वर्ग के विद्यार्थी भी इस की तैयारी कर सकते हैं। जब लोगों के दिमाग में CA कैसे बने यह प्रश्न खड़ा होता है। तो इस बात का भी प्रश्न अवश्य खड़ा होता है। विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जी हां विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी भी अपना आवेदन इस पद लिए कर सकते हैं। इसके लिए भी विद्यार्थी को 12 वीं कक्षा विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण करने के पश्चात इन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। उसके पश्चात वे आसानी से सइस पद से जुड़े कोर्स मैं अपना आवेदन लगा सकते हैं।

सीए बनने के लिए योग्यता

यह बनने के लिए कुछ योग्यता होनी आवश्यक है। उसके पश्चात विद्यार्थी इस पद के लिए अपना आवेदन लगा सकते हैं और आसानी से बन सकते हैं। जिन विद्यार्थी के दिमाग में सीए कैसे बने यह प्रश्न आता है। तो विद्यार्थी सबसे पहले इस बात के बारे में सोचते हैं। कि CA के लिए क्या क्या योग्यता जरूरी है। CA के लिए जरूरी योग्यता नीचे निम्नलिखित रूप से दी गई है।

1. अगर विद्यार्थी दसवीं पास करने के पश्चात सीए बनने के लिए सोचता है। तो विद्यार्थी अपने 11वीं कक्षा और बारहवीं कक्षा के साथ-साथ CPT एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकता है यह एग्जाम 12वीं कक्षा के बाद देने होंगे।

2. कला वर्ग विज्ञान वर्ग और वाणिज्य वर्ग किसी भी वर्ग के विद्यार्थी इस एग्जाम के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

3. सीए बनने के लिए एंट्रेंस एग्जाम में आवेदन करते वक्त बारहवीं कक्षा के परसेंटेज की आवश्यकता नहीं है। 12 वीं पास होना काफी है।

CA कैसे बने पूरी जानकारी

CA बनने के लिए आपको कई प्रकार के एग्जाम तथा कोर्स करने होते हैं। CA कैसे बने इसकी पूरी जानकारी नहीं चाहिए स्टेप बाई स्टेप दी गई है।

फाउंडेशन कोर्स एग्जाम के लिए रजिस्टर करे

स्कूल की पढ़ाई करने के साथ-साथ या स्कूल की पढ़ाई करने के पश्चात आप फाउंडेशन कोर्स एग्जाम में रजिस्टर कर सकते हैं। यदि आप दसवीं क्लास पास करने के पश्चात सीए फाउंडेशन कोर्स के लिए आवेदन करते हैं।

तो आपको CPT फाउंडेशन कोर्स करने पर बारहवीं कक्षा के पश्चात एंट्रेंस एग्जाम में आवेदन कर सकते हैं और सीए फाउंडेशन कोर्स के इस एंट्री लेवल टेस्ट को पास कर सकते हैं। यह एग्जाम पास करने के पश्चात आप इस फाउंडेशन कोर्स में अपना प्रवेश कर सकते हैं।

फाउंडेशन कोर्स टेस्ट क्लियर करे

12वीं के बाद फाउंडेशन कोर्स टेस्ट दिये जाते हैं। इसके लिए आपको एकाउंटिंग,Mercantile Law, बिजनेस इकोनॉमिक्स, जनरल इंग्लिश, आदि से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इस कोर्स को पास करने के लिए आपको कुल चार पेपर देने होते हैं। हर पेपर 3 घंटे का होता है प्रत्येक पेपर 100 अंक का होगा.

यहां पर आपको पहले दो सब्जेक्ट एग्जाम होंगे और उसके पश्चात दो पेपर में objective टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। इस एग्जाम में पास होने के लिए आप को मिनिमम 40 मार्क्स लाना अनिवार्य है और उन सभी पेपर में 50 फ़ीसदी मार्क्स आने जरूरी है। तब आप यह एग्जाम clear कर पाएंगे।

intermediate Course के लिए आवेदन करें

इंटरमीडिएट course जिसे आप जनरल भाषा में आईपीसीसी के नाम से जानते हैं। इसका पूरा नाम intermediate प्रोफेशनल कॉन्पिटिशन कोर्स है। जोकि सीए फाउंडेशन कोर्स एग्जाम क्लियर होने के पश्चात चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए एक दूसरा चरण माना जाता है। फाउंडेशन कोर्स क्लियर करने के पश्चात चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए विद्यार्थियों को इंटरमीडिएट कोर्स को क्लियर करना होता है।

फाउंडेशन कोर्स के अलावा CA बनने के तरीके

इसके अलावा एक CA के लिए डायरेक्ट एंट्री रूट भी है। इस रूट के माध्यम से आपके पास ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना जरूरी है। जब विद्यार्थी ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन करने के पश्चात सीए कैसे बने। इसके बारे में सोचता है। तो इसके लिए विद्यार्थी को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

A. जब विद्यार्थी कॉमर्स वर्ग से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेते हैं। तो उनके लिए यह फाउंडेशन कोर्स करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन उन विद्यार्थियों के पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन में न्यूनतम 55 फ़ीसदी अंक होने जरूरी है। उसके पश्चात विद्यार्थी सीधा इंटरमीडिएट कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

B . यहां पर आपको ICITSS कोर्स कोर्स के लिए आवेदन करना होगा। इसके साथ ही आप 3 साल की ट्रेनिंग के लिए भी रजिस्टर करना होगा। जब आप 9 महीने की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पूरी कर देते हैं। तो उसके पश्चात आप सीधा इंटरमीडिएट कोर्स में रजिस्टर कर सकते हैं।

इस विधि से आप इंटरमीडिएट कोर्स में आवेदन करने के पश्चात आपको दो ग्रुप में 4 – 4 एग्जाम क्लियर करने होंगे। टोटल इंटरमीडिएट कोर्स को पास करने के लिए 8 एग्जाम पास करने होंगे। उसके पश्चात आप इंटरमीडिएट कोर्स को पास कर पाएंगे।

अब सीए अप्रेंटिस के लिए अप्लाई करे

सीए के इंटरमीडिएट कोर्स की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात आप 3 साल की है, इसकी ट्रेनिंग लेनी होती है। उसके पश्चात सीए के लिए एक फाइनल एग्जाम के लिए आपको आवेदन करना होता है। फाइनल एग्जाम में आवेदन करने के पश्चात आपको एडवांस इंटीग्रेटेड कोर्स ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड सॉफ्ट स्किल को पूरा करना होगा। यह एग्जाम फाइनल करने के पश्चात आप सीए बन जाएंगे।

सीए के फाइनल एग्जाम के पश्चात आप सरकारी इनकम टैक्स विभाग में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा निकाली गई चार्टर्ड अकाउंटेंट भर्ती में आवेदन करना होगा। अन्यथा आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। सरकार द्वारा चार्टर्ड अकाउंटेंट की भर्ती निश्चित समय अवधि के साथ रिक्त पदों की पूर्ति के लिए निकाली जाती है। उसके लिए सरकार द्वारा निश्चित सिलेबस तैयार किया गया है।

CA का वेतन कितना होता है?

आज के समय में हर व्यक्ति पैसे कमाने की दौड़ में लगा है। ऐसे में अगर अपने CA बनाने का सपना देखा या आप सीए बनाना चाहते है तो आपके दिमाग में एक सवाल अवश्य चालात होगा। कि अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन जाते है तो आपको वेतन मिल सकता है या इस पद पर लोगों का वेतन कितना होता है।

इसलिए हम आपकी बता दें कि अगर आप कि अगर आप CA बनकर भारत में जॉब करना चाहते है तो यहां 5 लाख रुपये से लेकर 30 लाख का सालाना पैकेज मिल सकता है इसके अलावा अगर आप में कोई विशेष योग्यता है तो आपको इससे ज्यादा का भी पैकेज मिल सकता है। क्योंकि ये एक ऐसी फील्ड है जहां आपका वेतन आपके एक्सपिरेंस और आपकी पर निर्भर करता है।

और यहीं अगर आप भारत के अलावा अन्य किसी देश में CA के पद पर काम करते है तो आपको 75 लाख रुपये सालाना तक का वेतन मिल सकता है। इसके साथ अगर पिछले कुछ साल के औसतन वेतन आंकड़े देखें जाए तो इनका औसतन वेतन आंकड़ा 7.3 लाख के आस पास रहा है।

सीए का क्या काम होता है?

हम जिस भी क्षेत्र में अपना फ़्यूचर बनाना चाहते है तो उस क्षेत्र के बारे में हमें सटीकता से पूरी जानकारी का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि आपके द्वारा उठाया गया एक गलत कदम भी आपको अपने सपने साकार करने से रोक सकता है पर अभी बहुत से ऐसे लोग है जो अपना फ्यूचर जिस क्षेत्र में बनाना चाहते है उन्हें इस बात का की ज्ञान नहीं होता है।

कि अगर वो जिस मुकाम को पाने की कोशिश कर रहे है अगर वे उस मुकाम को प्राप्त कर भी लेते है तो उन्हें इस पद पर कार्यरत रहते हुए किन कामों को करना होगा। और ऐसे ही एक भेड़ चाल में चलकर अपना जीवन बर्बाद कर बैठते है इसलिए हमारे द्वारा आपकी सटीक जानकारी के लिए CA के कुछ मुख्य काम के बारे में बताया गया है जो लोगों को CA बनाने के बाद करने होता है –

  • वित्तीय सलाह प्रदान करना
  • क्लाइंट के साथ संपर्क करना और फाइनेंशियल जानकारी प्रदान करना
  • फाइनेंशियल सिस्टम और अन्य सिस्टम जी जांच करना तथा उसमें सत्यता का पता लगाना
  • धोखाधड़ी का पता लगाना तथा उससे निपटने के तरीके को खोजना
  • सप्लायर से बातचीत करना
  • मंथली तथा मैनुअल फाइनेंशिल स्टेमेन्ट को तैयार करना तथा उसका हिसाब सही प्रकार मालिक को समझना
  • टेक्स और ट्रेजरी के मुद्दों पर बातचीत करना
  • फाइनेंशियल बजट और मैनेजमेंट को तैयार करना
  • टेक्स प्लानिंग पर कॉइन्ट को सलाह देना तथा कैसे कम से कम टैक्स को जमा किया जाए उसके बारे में बताना
  • बिजनेस में इम्प्रूव लाने के लिए हर संभव प्रयास करना और उसके बारे में मालिक को सलाह प्रदान करना
  • जूनियर को सही प्रकार काम समझना और काम को करवाना

CA Related FAQ

सीए क्या होता है?

CA का पूरा नाम Chartered Accountant होता है। जिस पद पर चयनित हुए व्यक्ति को हिसाब – किताब रखना होता है।

सीए बनाने के लिए क्या पढ़ाई करनी होती है?

सीए बनाने के लिए CA (Chartered Accountant) का कोर्स करना होता है।

सीए की पढ़ाई के लिए कितनी फीस का भुगतान करना होता है?

वैसे तो इसके बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दी जा सकती है क्योंकि हर कॉलेज की फीस अलग – अलग होती है। लेकिन साधारण तौर पर इंडिया में इसकी फीस 9600 रूपये से लेकर 1 लाख होती है।

CA की डिग्री प्राप्त करने के लिए कितना समय लगता है?

सीए की डिग्री को [पूर्ण करने के लिए व्यक्ति को 5 वर्ष का समय लगता है।

सीए का वेतन कितना होता है?

यदि सीए की वेतन की बात करें तो इंडिया में Chartered Accountant की सैलरी 5 लाख तक होती है। वहीँ यदि आप इंडिया के बहार Chartered Accountant के वेतन की बात करें तो 75 लाख तक होती है।

Chartered Accountant का कोर्स करने के लिए व्यक्ति की योग्यता कितनी होनी चाहिए?

CA का कोर्स करने के लिए व्यक्ति की योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए।

निष्कर्ष

सीए के लिए हर प्रकार के स्टेप को निश्चित तौर पर फॉलो करना होता है। सबसे पहले आपको फाउंडेशन एग्जाम की तैयारी करनी होती है। फाउंडेशन एग्जाम साल में दो बार मई में और नवंबर में करवाए जाते हैं। उसके पश्चात आपको आईपीसीसी फाइनल एग्जाम की तैयारी करनी होती है आईपीसीसी फाइनल एग्जाम साल में दो बार मई में और नवंबर में करवाए जाते हैं। सीए बनने के लिए किसी भी वर्ग के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सीए बनने के लिए 12वीं कक्षा में परसेंटेज अनिवार्य नहीं किए गए हैं। 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना फाउंडेशन कोर्स के लिए काफी माना जाता है।

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सीए कैसे बने, इसके बारे में पूरी जानकारी का विस्तार से वर्णन किया है। हमने इस आर्टिकल के माध्यम से सीए कैसे बने, इसके बारे में छोटे-छोटे पॉइंट को ध्यान में रखते हुए पूरी जानकारी दी है।
यदि आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर करें और सीए कैसे बने इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो हमें कमेंट के जरिए बताएं।।

1 thought on “सीए क्या है? | सीए कैसे बने?”

  1. CA karne k liye upper age limit kitni hoti hai. Aur post graduate me 55 percent ho aur graduation me nhi ho kya tb bhi CA course kar sakte h

    Reply

Leave a Comment