SBI Bike Loan कैसे लें? | किस्त पर बाइक कैसे लें?

SBI Bike लोन कैसे लें? :- अगर आप किस्तों पर मोटरसाइकिल को लेना चाहते है या किस्तों पर मोटरसाइकिल कैसे लें के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज का ये अर्टिकळे आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। क्योंकि आज हम आपको SBI बाइक लोन या स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मोटरसाइकिल किस्तों पर कैसे लें के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

वैसे तो मार्किट में बहुत सी फाइनेंस कंपनियां भी है जो किस्तों पर बाइक दिलवाती है,पर फाइनेंस कंपनियां हमेशा बैंकों से ज्यादा लोन चार्ज करती है, इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी बैंक है। और हमारी हमेशा से ही कोशिश रहती है।

कि हम अपने पाठकों को कुछ ऐसी जानकारी प्रदान कर सके जो उनके लिए उपयोगी साबित हो। इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमारे द्वारा SBI द्वारा बाइक लोन कैसे प्राप्त करें? के बारे में बताया गया क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया उर बैंकों की अपेक्षा कम दरों पर लोन प्रदान करती है। आइये इसके बारे में विस्तार इसके बारे में विस्तार से जानते है –

SBI बाइक लोन क्या है? | What SBI Bike Loan

SBI Bike लोन कैसे लें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों के सपनों को साकार करने के लिए बहुत सी कोशिश करती है तथा इनके अंतर्गत बहुत से प्रकार के लोन प्रदान करती है।जिनमें से बाइक लोन भी एक है।

इस लोन को प्राप्त कर कोई भी मोटरसाइकिल की खरीदारी कर सकता है तथा बाद में उसका भुगतान मासिक किस्तों पर करना होगा। जिससे लोगों मोटरसाइकिल को खरीदने में सहायता मिलती है।

इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज और पात्रताओं की आवश्यकता होगी। तथा इससे जुड़े सभी विषयों पर हमारे द्वारा नीचे अर्टिकळे में विस्तार से चर्चा की गई है। इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़े –

SBI से बाइक किस्तों पर लेने के लिए आवश्यक योग्यताएं

कोई भी बैंक या प्राइवेट संस्थान जब लोन प्रदान करती है तो वह लोन प्रदान करने वाले व्यक्ति के लिए कुछ योग्यताओं का निर्धारण करती है। इसी बैंक द्वारा भी कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया गया है। अगर आपके पास वो योग्यताएं उपलब्ध है तभी आप SBI बैंक द्वारा किस्तों पर बाइक ले सकते है जो कि निम्न है –

  • SBI द्वारा किस्तों पर बाइक लेने वाले आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 21 वर्ष तथा अधिक से अधिक 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस लोन के लिए केंद्र सरकार या राज्य सरकार के नियमित कर्मचारी भी आवेदन कर सकते है।
  • साथ ही कोई व्यवसाय स्वनियोजित,जो आयकर दाता हो वो भी इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकता है या लोन प्राप्त कर सकता है।
  • अपनी निजी कंपनी अथवा किसी अन्य नामी कंपनी या संस्था के नियमित रूप में कार्यरत कर्मचारी भी इसके लिए आवेदन कर सकते है।
  • इसके अलावा कृषि क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति भी इस लोन को बहुत आसानी से प्राप्य कर सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से किस्तों पर बाइक लेने के लिये न्यूनतम वार्षिक आय –

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से किस्तों पर बाइक लेना चाहते है तो बैंक द्वारा एक सीमा का चयन किया गया है अगर आपकी वार्षिक आय उस सीमा के अंदर है तभी आप SBI से Bike Loan प्राप्त कर सकते है जो निम्न है –

  • मोटरसाइकिल,डीजल,पेट्रोल,स्कूटर,गैस से चलने वाले दोपहिया वाहन के लिए आपकी न्यूनतम वार्षिक आय ₹75000 होनी चाहिये।
  • इसके अलावा बैटरी से चलने वाले दोपहिया वाहन और मोपेड के लिए आपकी वार्षिक आय कम से कम 60000 रुपये वार्षिक होनी चाहिए।

SBI Bike Loan आपको कितना लोन मिल सकता है?

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से बाइक लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपको इस बात का भी पता होना बहुत आवश्यक कि हमें यहां से कितना लोन प्राप्त कर सकते है तो आपको बता दें कि स्टेट बैंक से आपको बाइक खरीदने के लिए ऑन रोड 85% तक का लोन मिल सकता है।ऑन रोड प्राइस में आपको बाइक की कीमत,रजिस्ट्रशन चार्ज,इंश्योरेंस और रोड टेक्स आदि को शामिल किया जाता है। इसके अलावा बहुत सी ऐसी भी संस्थायें है जो 100% भी बाइक लोन प्रदान करती है।

Note – बाइक लोन के लिए आपको कितने प्रतिशत का लोन ब्याज देना होगा। इसका निर्धारण इस बात पर होता है कि बैंक को या फाइनेंस कंपनी को आपके लिए लोन प्रदान करने पर कितना रिस्क है। अगर आपके पास सरकारी नौकरी है तो आपको ज्यादा से ज्यादा लोन और बहुत ही कम ब्याजदर पर प्राप्त हो जाएगा। और अगर आप रेगुलर सोर्स इनकम है तो आपको ज्यादा लोन भी नहीं मिलेगा और साथ ही आपको ब्याज भी ज्यादा देना होगा। क्योंकि यहां पर कंपनी या बैंक को लोन देने पर ज्यादा रिस्क रहता है।

SBI Bike Loan पर आपको कितना प्रतिशत ब्याज देना होगा –

SBI बाइक लोन को लेने के लिए किसी भी प्रकार ब्याजदारों का निर्धारण नहीं किया गया है। क्योंकि योजना,ऑफर,लोन की किस्तों,लोन देने में रिस्क आदि के पर निर्भर करता है तथा हर व्यक्ति को ही इनके अनुसार अलग – अलग ब्याजदारों का भुगतान करना होता है। बाइक लोन लेने पर आपको ब्याज के अलावा अन्य खर्चों का भी भुगतान करना होता है। जिसमें कुछ खर्चे प्रोसेसिंग फीस,प्रीपेमेंट चर्चा आदि सम्मलित होते है। SBI बाइक लोन के लिए बैंक द्वारा 1.22% की प्रोसेसिंग फीस का निर्धारण किया गया है। ब्याजदारों से जुड़ी जानकारियों को आप यहां क्लिक करके बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते है।

SBI Bike लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या अन्य किसी बैंक द्वारा बाइक लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करने पड़े।इसलिए हमारे द्वारा उन मुख्य दस्तावेज़ों के बारे में पहले ही जानकारी साझा की गई है। जो कि निम्न है –

  • दो पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • पिछले 12 महीनों का बैंक स्टेटमेंट को कॉपी
  • पाते का प्रमाण पत्र जैसे – बिजली या पानी जा बिल,पासपोर्ट,आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी आदि में से कोई एक होना चाहिए।
  • पहचान का प्रमाण पत्र जैसे – वोटर आईडी कार्ड,आधार कार्ड,पासपोर्टपैन कार्ड आदि में से कोई एक उपलब्ध होना चाहिए।
  • अगर आप कोई सैलिरिड पर्सन है तो आपकी मासिक सैलरी स्लिप या फॉर्म 16
  • और अगर आपका स्वयं का बिजनेस या किसी अन्य जरिये से स्वयं की इनकम है तो income tax रिटर्न की कॉपी अथवा ऑफिस एड्रेस प्रूफ आदि का होना आवश्यक है।

क्या आपको Kisto Par Bike लेने के लिए किसी सिक्योरिटी को देना होगा –

जी नहीं! आमतौर अप्य आपको किस्तों पर बाइक लेने के लिए आपको किसी भी सिक्योरिटी को नहीं जमा करना होता है। क्योंकि आप जिस बैंक या संस्था द्वारा आप बाइक लोन लेते है उसके द्वारा आपकी बाइक को Hypothecate कर लिया जाता है। पर अगर जिस बैंक या संस्था से आप बाइक लोन प्राप्त कर रहे है उसे आपको लोन देने में ज्यादा रिस्क दिखाई देता है अब आपको सिक्योरिटी जमा करना पड़ सकती है या किसी गारंटर की आवश्यकता पड़ सकती है।

SBI Bike Loan कैसे लें? बाइक लोन लेने के लिए आवेदन कहाँ से करें –

अगर आप SBI बाइक लोन प्राप्त करना चाहते है तक आपको इसके लिए अपने नजदीकी SBI शाखा में जाना होगा। वहां उपस्थित अधिकारी को आपको बताना होगा कि आप बाइक लोन पप्राप्त करना चाहते है तो वो आपको सभी जानकारी उपलब्ध करा देगा तथा आवेदन फॉर्म उपलब्ध करा देगा तथा आवेदन प्रोसेस के बारे में भी बता देगा। इसके अलावा आप बाइक डीलर की मदद से भी बाइक लोन प्राप्त कर सकते है क्योंकि बाइक डीलर भी बैंक में कन्टेक्ट होते है।

SBI Bike Loan Related FAQ

SBI Bike Loan क्या है?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए किस्तों पर बाइक की खरीदारी करवाती है जिसे SBI Bike Loan कहते है।

SBI Bike Loan लेने के लिए किन – किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से बाइक लोन लेने के लिए आपको बहुत से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जिनके बारे में ऊपर जानकारी साझा की गयी है।

क्या स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पुराने दोपहिया वाहन की खरीदारी करने के लिए लोन उपलब्ध कराती है।

जी हाँ! स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए पुराने दोपहिया वहां की खरीदारी करने के लिए भी लोन उपलब्ध कराती है।

SBI Bike Loan लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

SBI Bike Loan प्राप्त करने के लिए आपको बैंक शाखा में जाकर आवेदन करना होगा। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से चर्चा की गयी है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से SBI Bike Loan कैसे लें? या मोटरसाइकिल को किस्तों पर कैसे लें? के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गई तथा उससे जुड़े अन्य विषयों के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गयी।

हम आशा करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा।अगर अभी भी आपके मन में जानकारी से जुड़ा कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को क्लियर करने की कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Tags – #Bike loan calculator#Bike loan calculator#SBI two wheeler Loan CalculatorTwo wheeler loan interest rate#किस्तों पर बाइक कैसे ले #जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन#हीरो स्प्लेंडर प्लस डाउन पेमेंट#हीरो बाइक डाउन पेमेंट 2020

Leave a Comment