Bank Of Baroda Online Internet Banking Kaise Chalu Kare In hindi

Bank Of Baroda Online Internet Banking :- आपका Account Bank Of Baroda में है और आप अपने और आप उस खाते की सहायता से Net Banking को शुरू करना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकि आज के समय में Net Banking का हर व्यक्ति पास होना बहुत ही आवश्यक होगा है क्योंकि ये डिजिटल जमाना और हमें भी डिजिटल प्रक्रियों को Follow करना होगा अगर हम ऐसा नहीं करते है तो इस जमाने की Race में बहुत पीछे रह जायेंगे और इसका परिणाम आपको या हो सकता है आपके बच्चों को आने वाले समय में देखने को मिलेगा।

इसी लिए कहा जाता है की बदलाव आवश्यक है और हर व्यक्ति को समय के साथ बदलते रहना चाहिए। इसकी बाद को मध्य नज़र रखते हुए हमारे द्वारा बहुत सी ऐसी हर दिन साझा किया जाता है जो आपको इस ज़माने की दौड़ में आपको एक नयी तेज़ी प्रदान कर सके तथा आपको किसी भी प्रकार की समस्या का भविष्य में सामना नहीं करना पढ़े.

अगर आप Bank Of Baroda Online Banking को घर बैठे-बैठे शुरू करना चाहते है तथा उससे जुड़ी सभी जानकारियों जैसे – Net Banking क्या है?,इसको घर बैठे-बैठे कैसे Activate करें,Bank Of Baroda Net उपयोग करते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखे आदि के बारे से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक ध्यान पढ़ें हम उम्मीद करते है कि ये लेख आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

Bank Of Baroda Net Banking क्या है? | What is Bank Of Baroda Net Banking

Bank Of Baroda Online Internet Banking Kaise Chalu Kare In hindi

Net Banking अपने बैंक के ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रदान की जाने वाली इस Online प्रक्रिया है. जिसके अंतर्गत बैंक द्वारा एक User Id और Password जारी किया जाता है। जिसका उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपने Bank Account को घर बैठे-बैठे Mange कर सकता है। Bank द्वारा ये सुविधा बिलकुल निःशुल्क प्रदान की जाती है तथा इसका उपयोग करने के लिए आपको किसी बी Extra शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होता है.

Bank Of Baroda Net Banking कैसे चालू करें? | How to Activate Net Banking of Bank Of Baroda

Bank के सेवाओं का घर बैठे लाभ उठाने के लिए BOB Banking होना बहुत जरूरी हो गया है, बैसे भी आज भारत Digital India की तरफ तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में आपके लिए यह जरूरी हो जाता है की इस बदलते डिजिटल युग के अनुसार खुद को भी बदल लेना चाहिए। So अब अगर आप Baroda Bank Customer है तो नीचे दिए गए तरीकों को अपनाकर आसानी से नेट बैंकिंग चालू कर सकते है।

Baroda Internet Banking चालू करने के 2 तरीके है जिनके बारे में नीचे Detail में Step By Step बताया गया है आप अपने अनुसार इसे चालू कर सकते है। तो चलिए जानते है –

Bank of Baroda Net banking Activate करने के लिए जरूरी चीज़ें

नेट बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए आपके नीचे दिए गए कुछ जरूरी चीजें होना अनिवार्य है तभी आप नेट बैंकिंग को एक्टिवेट कर सकेंगे। नेट बैकिंग एक्टिवेट करने के लिए जरूरी चीजें कुछ इस प्रकार है –

  1. एटीएम कार्ड होना अनिवार्य है।
  2. बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए।।
  3. इंटरनेट बैंकिंग एक्टिवटे  पिन की जरूरत होगी इसलिए जरूरी है की आपको आप-ने एटीएम का पिन याद होना चाहिए।

Baroda Bank Online Net Banking Activate कैसे करें? | How to Activate Baroda Bank Online Net Banking

ऑनलाइन नेटबैंकिंग चालू करना काफ़ी आसान है बस इसके लिए आपके पास डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड के साथ – साथ कंप्यूटर होना चहिये। अगर आपके पास यह सब उपलब्ध है तो आप आसानी से घर बैठे नेट बैंकिंग की चालू कर सकते है –

Step First

  • सबसे पहले आपको Baroda bank की Official Website पर जाना है। आप चाहे तो इस दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर Visit कर सकते है।
Bank Of Baroda Online Internet Banking Kaise Chalu Karu
  • वेबसाइट पर आते ही यहां आपको होमपेज पर Not Register Retail User Click Here पर क्लिक करना है।

Second Step

  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको अपने डेबिट कार्ड से जुड़ी जानकारी जैसे केकार्ड नंबर, कार्ड टाइप, कार्ड Expire Detail यह सब जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए Captcha Code को भरकर Next पर क्लिक कर दे।
Bank Of Baroda Online Internet Banking Kaise Chalu Karu
  • अब आपको आपके बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा उसे दिए गए Box में Enter कर दे।

Third Step

  • अब आपको यहां एक पेज मिलेगा जहां आपको अपनी Banking Detail दिखाई देगी और यही आपको Types Of Facility का Option देखने को मिलेगा और इसी ऑप्शन में जब आप जाएंगे तो यही आपको Both View & txn right का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
  • Bank Of Baroda Online Internet Banking Kaise Chalu Karu
  • अब आपको एक Form Type का मिलेगा जहां आपको पूछी गयी जानकारी को सही -सही भर देना है और नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक MSG आएगा जिसका मतलब है कि अब आपकी नेट बैंकिंग की सर्विस एक्टिवेट हो चुकी है।

Online BOB Net Banking  Activate कैसे  करें? | How to Activate Offline BOB Net Banking

अगर आप चाहे तो BOB नेट बैंकिंग को ऑफलाइन तरीके से भी एक्टिवेट कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको सबसे पहले आपके बैंक शाखा में जाना होगा और वहां से संबंधित कर्मचारी से नेट बैंकिंग से जुड़ा आवेदन फॉर्म लेना है और उसमे पूछी गयी जानकारी का सहीप्रकार से भरकर बैंक शाखा में जमा कर देना है। फॉर्म को ब्रांच में भरने के बाद बैंक आपको एक User ID और एक password जारी करेगी जिसकी जानकारी आपके बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। बाकी आप इस Password और User Name की मदद से आप login करके नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Bank Of Baroda net Banking के फ़ायदे | Benefits of Bank Of Baroda net Banking

सभी जानते है कि आज भारत दिन प्रतिदिन डिजिटल की ओर बढ़ता जा रहा है ऐसे में सभी के लिए जरूरी हो जाता है कि इस बदलते युग के अनुसार खुद को बदल लेना चाहिए। इस बढ़ते युग मे नेट बैंकिंग का महत्व काफी बढ़ता जा रहा है। जैसे- जैसे इसके Use बढ़ता जा रहा है बैसे – बैसे इसके अनेक फायदे नजर आते दिख रहे है बाकी Baroda net Banking के क्या फ़ायदे है वह कुछ इस प्रकार है

  • BOB नेट बैंकिंग का use करके आप जब चाहे किसी भी Account में पैसे transfer कर सकते है।
  • इसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे बिल, रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।
  • अपनी बैंक से जुड़े खाते के लिए पासबुक के लिए आर्डर कर सकते है।
  • इंटरनेट बैंकिंग की मदद से मूवी, फ्लाइट आदि के लिए टिकट बुक कर सकते है।
  • इस सर्विस का उपयोग करके बैंक ग्राहक जब चाहे अपने बैंक खाते में मौजूद बकाया धनराशि के बारे में जान सकता है।
  • अभी तक बैंक से जुड़े कार्यो को करने के लिए आपको बैंक शाखा में जाना पड़ता था लेकिन अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो आपको अपने काम के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नही होगी। आप आसानी से बैंकिंग का इस्तेमाल करके घर बैठे कार्यो को निपटा सकते है।

Bank Of Baroda Helpline Number

अगर आपको बड़ौदा बैंक से संबंधित या इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी कई विशेष जानकारी के बारे में जानना है तो आप बड़ी ही आसानी से नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है।

Bank Of Baroda Helpline number

  • 1800223344
  • 18001024455

Bank Of Baroda Online Internet Banking Related FAQ

Baroda Bank Online Net Banking Activate कैसे करें?

अगर आप Baroda Bank Online Net Banking Activat करना चाहते है तो ऊपर लेख में बताई स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से कर सकते है।

Bank Of Baroda नेट बैंकिंग की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Bank Of Baroda नेट बैंकिंग ऑफिसियल वेबसाइट https://www.bobibanking.com/ है। आप चाहे तो लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

Bank Of Baroda Online Internet Banking से Users को क्या लाभ होंगें?

BOB Net Banking के उपयोग करने से Users को बहुत सी सुविधा और लाभ होंगे। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

नेट बैंकिंग का उपयोग करने हमें किसी अतरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हाँ! नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए आपको अतरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। जिससे जुडी अधिक जानकारी के लिए बैंक शाखा में सम्पर्क करें।

Final Word

Net bakig आज के बढ़ते डिजिटल युग के लिए सभी BOB ग्राहकों के पास होना बहुत जरूरी हो गया है क्योकि आज लोग Online System को ज्यादा बढ़ावा दे रहे है। बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपके साथ Bank Of Baroda Online Internet Banking Kaise Chalu Karu In hindi के बारे में जानकारी साझा की है।

I Hope की आपको दी गयी जानकारी Useful रही होगी और आप सफलता पूर्वक Net Banking को Activate कर चुके होंगे। अगर आपको आर्टिकल में कुछ समझ नही आया हो या फिर नेट बैंकिंग से जुड़ी किसी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

बाकी अगर आपके लिए Article Useful रहा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Social media पर ज़रूर साझा करें?

Leave a Comment