बैंक स्टेटमेंट क्या है? | ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट कैसे निकाले? | Bank statement

Bank statement In Hindi : – कोई भी अगर व्यक्ति किसी भी प्रकार के लोन को करवाता है या लेना चाहता है तो जिस भी फाइनेंस कंपनी द्वारा लोन करवाता है, तो सबसे पहले उस कंपनी द्वारा लोन करवाने वाले व्यक्ति का बैंक स्टेटमेंट मंगा जाता है।

और बहुत से लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है और फिर वे Google पर सर्च करते है कि बैंक स्टेटमेंट क्या है और अपना बैंक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें? और बहुत से जानते भी है कि बैंक स्टेटमेंट क्या होता है लेकिन उन्हें इस बात के ज्ञान नहीं होता है कि बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे निकले। इन्हीं सभी सवालों हल निकालते हुए।

हमने इस आर्टिकल को तैयार किया है, जिसमें हम आपको विस्तार से बताएंगे कि बैंक स्टेटमेंट क्या है तथा बैंक स्टेटमेंट को घर बैठे – बैठे कैसे प्राप्त करें? इसलिए ऑर्टिकल के साथ नीचे तक बने रहें। उम्मीद करते है कि हम बैंक स्टेटमेंट से जुड़े सभी सवालों के जबाब देने में सफल होंगे। तो चलिये शुरू करते है –

बैंक स्टेटमेंट क्या है? | What is a bank statement

बैंक स्टेटमेंट क्या है

बैंक स्टेटमेंट (Bank Statement) हमारे बैंक खाते से हुए पिछले कुछ दिनों की रिपोर्ट होती है, जिससे उपभोक्ता की आर्थिक स्थिती ( financial Value) का पता चलता है। इसलिए लोन सम्बंधित कामों में सबसे फ्लेल Bank Statement को मांगा जाता है।

क्योंकि इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अगर हम उपभोक्ता को लोन प्रदान कर दें तो वह इसका वापिस भुगतान करने में सक्षम है या नहीं! और हां बैंक स्टेटमेंट की सुविधा हर बैंक द्वारा हर खाताधारक के लिये उपलब्ध करायी जाती है। लेकिन आज से कुछ समय पहले बैंक ग्राहकों के लिए बैंक स्टेटमेंट निकलवाने के बैंक शाखा में जाना होता था।

लेकिन जैसे – जैसे डिजिटलीकरण बढ़ा है तो अब बैंक द्वारा बैंक स्टेटमेंट को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया है जहां से कोई भी व्यक्ति बहुत Net Banking का उपयोग करके अपने बैंक खाते के स्टेटमेंट को देख सकता है तथा उसे डाउनलोड कर सकता है। आइये इसके बारे विस्तार से जानते है –

बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता क्यों होती है?

आज के समय में अधिकतर जरूरत के सामानों जैसे – मोटर साईकिल, कार, फ्रिज, LED, मोबाइल आदि को फाइनेंस कंपनियों द्वारा लोन पर उपलब्ध कराया जा रहा है। उन सभी वस्तुओं का फाइनेंस कराने या अन्य प्रकार के Financial Loan को लेने के लिये इसकी आवश्यकता होती है, और इसके अलावा बहुत सी सरकारी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी Bank Statemant की आवश्यकता होती है।

बैंक स्टेटमेंट कैसे निकालें?

यदि बैंक स्टेटमेंट ज्ञात करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि बैंक स्टेटमेंट को निकालने के बहुत से तरीके उपलब्ध है। जिनमें नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग आदि शामिल है इसके अलावा आप मिस कॉल द्वारा या फिर s.m.s. द्वारा भी बैंक स्टेटमेंट का पता लगा सकते हैं जिनके बारे में हमारे द्वारा नीचे विस्तार से बताया गया है –

1. By Net Banking – अगर आप के पास नेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है, तो आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर नेट बैंकिंग द्वारा लॉगइन करके बैंक स्टेटमेंट को निकाल सकते हैं जिसके लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। इसके अलावा आप उचित जानकारी के लिए बता दें कि हर बैंक की नेट बैंकिंग द्वारा बैंक स्टेटमेंट निकालने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है।

2. By Mobile Banking – यदि आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो तो इसके माध्यम से भी आप पुराने से पुराने बैंक स्टेटमेंट को ऑनलाइन निकाल सकती है।

3. By Branch – आप चाहें तो अपनी बैंक शाखा मैं जाकर भी बैंक स्टेटमेंट को निकलवा सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले बैंक शाखा में जाना होगा तथा वहां अधिकारी को ये बताना होगा कि आप कि अवधि का बैंक स्टेटमेंट निकलवाना चाहते हैं। जिसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा उसी अवधि का बैंक स्टेटमेंट के प्रिंटआउट निकाल कर आपको प्रदान कर दिया जाएगा।

4. By Mobile Number – इन सबके अलावा आप मोबाइल नंबर का उपयोग करके भी बैंक स्टेटमेंट को प्राप्त कर सकते हैं। उसके लिए आप अपनी बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

बैंक स्टेटमेंट में क्या – क्या इंफॉर्मेशन पता लगाया जा सकता है?

यदि आप बैंक स्टेटमेंट को निकालना चाह रहे है या इसके बारे में पढ़ रहे है तो आपको इस बात के बारे में भी पता होना चाहिए। कि बैंक स्टेटमेंट के जरिये किस – किस इन्फॉर्मेशन का पता लगाया जा सकता है जो निम्न प्रकार है –

1. ट्रांसक्शन माध्यम (Transmission medium) – आज ज्यादातर खाताधारक अपनी बैंक खाते पर नेट बैंकिंग, एटीएम कार्ड आदि सुविधाओं का उपयोग करते हैं तथा उनके माध्यम से पैसों का लेनदेन करते हैं जिस कारण हमेशा यह कंफ्यूजन बना रहता है की नेट बैंकिंग द्वारा कितने रुपए का ट्रांसक्शन किया या फिर एटीएम कार्ड से कितने रुपए का लेनदेन किया है, लेकिन बैंक स्टेटमेंट निकलवा कर आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपने किस माध्यम से कितने रुपए का ट्रांसक्शन किया है।

2. ब्रांच डिटेल – यदि आप चेक बुक का उपयोग करते हैं, तो आप बैंक स्टेटमेंट के द्वारा यह पता लगा सकते हैं कि चेक को किस ब्रांच में विड्रॉल कराया गया है।

3. ट्रांसक्शन अमाउंट – नया बिजनेस करती है या फिर महीने में कई बार ट्रांजैक्शन करते हैं तो आखिर में कन्फ्यूजन बना रहता है कि हमने कितने अमाउंट का ट्रांजैक्शन कहां किया है जिस कारण लोगों को बहुत सी और समस्याओं का सामना भी करना पड़ जाता है लेकिन बैंक स्टेटमेंट के द्वारा आप बहुत आसानी से पता लगा सकते कि कितने अमाउंट का ट्रांजैक्शन कब और कहां किया गया।

4. टाइम और डेट – यहां तक कि आप बैंक स्टेटमेंट के जरिए यह तक पता लगा सकते हैं कि जिस टाइप तथा किस डेट को अमाउंट का ट्रांजैक्शन किया गया है।

ऑनलाइन SBI बैंक स्टेटमेंट कैसे निकले?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत की सबसे बड़ी बैंक है तथा पूरे भारत में सबसे ज्यादा ग्राहक भी भारतीय स्टेट बैंक के इसलिए हम आपको नीचे स्टेप by स्टेप बताएंगे कि आप किस प्रकार ऑनलाइन माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का बैंक स्टेटमेंट को निकाल सकते हैं।

  • ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
बैंक स्टेटमेंट क्या है
  • इसके बाद होम पेज पर आपको कंटिन्यू to लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पॉपअप विंडो खुलेगा जा आपको यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना है तथा दिए गए कैप्चर कोड को भरकर लॉगइन के ऊपर क्लिक कर देना।
बैंक स्टेटमेंट क्या है
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा और अगर अपने बैंक एकाउंट के स्टेटमेंट को निकालना चाहते हैं तो आपको अकाउंट स्टेटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर अगले पेज पर Select Option For The Statement Period में जाकर ये सलेक्ट करना है कि आप किस डेट का स्टेटमेंट निकलना चाहते है या किस मंथ का या फिर पिछले 6 Months स्टेटमेंट निकलना चाहते है।
  • जिसके बाद Bank Statement को पीडीएफ फॉर्मेंट में डाउनलोड करने के लिए Go के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • ऐसा करते है बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड हो जायेगा।

Bank Statement FAQ

अगर तो ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट के बारे पढ़ रहे है तो आपके मन में इसको लेकर बहुत से Doubts आ रहे होंगे और इसलिये हुमने ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को नीचे साझा किया है जो बैंक स्टेटमेंट की उचित जानकारी के लिये काफी सहायक होंगे।

क्या ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा क्योंकि यह बैंक के द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है।

ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट कैसे डाउनलोड करें?

ऑनलाइन बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने तथा उसे देखने की बहुत से तरीके हैं जिनके बारे में हमारे द्वारा लेख में ऊपर बताया गया है।

क्या बैंक स्टेटमेंट बैंक के विशेष ग्राहकों को प्रदान किया जाता है?

जो नहीं! बैंक स्टेटमेंट बैंक के सभी ग्राहकों को उपलब्ध होता है। कोई भी ग्राहक उसे ऑनलाइन या बैंक से प्राप्त कर सकता है।

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमारे द्वारा बतायी गयी बैंक स्टेटमेंट क्या है? और अपना बैंक स्टेटमेंट कैसे प्राप्त करें से जुड़ी जानकारी कैसे लगी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये और अगर इनफार्मेशन अच्छी लगी हो तो इसे अन्य फ्रेंड सर्किल में शेयर करें? जिससे वो इसके बारे में जान पाये और उनकी मदद हो सके।

Leave a Comment