मिस कॉल करके किसी भी बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? | टोल फ्री नंबर

Miss Call Bank Balance Enquiry Number :- भारत मे जनसँख्या अधिक होने के कारण यहां हर विभाग, कार्यालय में बड़ी संख्या देखने को मिलती है। जिस कारण नागरिको को अपने काम कराने में काफी समय नष्ट हो जाता है। जब हम आज किसी विभाग में भीड़ की बात करते है, तो आज सबसे ज्यादा बैंक में भीड़ देखने को मिलती है। अगर किसी भी बैंक ग्राहक को अपना बैंक बैलेंस भी चेक करना होता है, तो इसके लिए बैंक में जाना पड़ता है। जिसमे काफ़ी समय नष्ट हो जाता है।

लेकिन बैंक में बैंक ग्राहकों की भीड़ न लगे और बैंक ग्राहकों के लिए बैंक से जुड़े कार्यो को करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना इसलिए बैंक अपने सभी कार्यो को ऑनलाइन तरीके से शुरु कर रही है। फिर चाहे वह नेट बैंकिंग की सुविधा हो या फिर घर बैठे Bank Balance Check करना हो, अब सभी काम बैंक ग्राहक घर बैठे कर सकते है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बैंक की द्वारा शुरू की गई मिस कॉल करके किसी भी बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? के बारे में जानकारी शेयर करने जा रहे है। So अगर आप भी बैंक में एकाउंट है, और आप Bank Balance Check करना चाहते है। तो हमारे इस आर्टिकल को नींचे तक फ़ॉलो कर सकते है।

मिस कॉल करके किसी भी बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

मिस कॉल करके किसी भी बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

सभी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए बैंक बैलेंस चेक करने के लिए Balance Equari Number जारी किए है। जिनकी मदद से आसानी से घर बैठकर बैंक ग्राहक अपने मोबाइल की मदद से अपने बैंक बैलेंस का विवरण चेक कर सकते हैं।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां मिस कॉल करके तभी अपने बैंक बैलेंस कभी ना चेक कर सकते हैं जब आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक होगा।

मतलब अगर सीधे शब्दों में कहें तो आपके अकाउंट नंबर के साथ जो आपका मोबाइल नंबर लिंक है उस मोबाइल नंबर से आप बैंक के द्वारा जारी किए गए नंबर पर मिस कॉल करके आसानी से अपने बैंक अकाउंट में मौजूद धनराशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक बैलेंस चेक करना क्यो जरूरी है?

सभी जानते हैं कि आज इंटरनेट दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और इस इंटरनेट के बढ़ने के साथ-साथ आज फ्रॉड साइबर क्राइम जैसी चीजें भी आगे बढ़ रही हैं।

आज बहुत जरूरी हो गया है कि आप अपने बैंक अकाउंट पर समय समय पर अपनी नजर बना रखी है कहने का मतलब कि अपने बैंक अकाउंट में मौजूद धनराशि को समस्या पर चेक करना बहुत जरूरी हो गया क्योंकि कभी भी कोई भी इस फ़्रॉड का शिकार हो सकता है।

बैंक एकाउंट कैसे चेक करते है?

अभी तक बैंक ग्राहकों को बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए बैंक शाखा में जाना होता था या फिर एटीएम मसीन पर जाकर अपना बैंक बैलेंस चेक करना पड़ता था। लेकिन जब बैंक भाग बैंक में बैंक बैलेंस की जानकारी के लिए जाते तब उन्हें किताब में एंट्री करानी पड़ती थी। जिसमें लोगो का काफी समय नष्ट हो जाता था और बैंक में भीड़ भी जमा रहती थी।

लेकिन अब बैंक ने अपने ग्राहकों को इन समस्याओं से दूर करते हुए एक नंबर जारी किया है। जिस पर मिस कॉल करके घर बैठे बैंक ग्राहक अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं जिसके बारे में हमें नीचे बताया है –

Miss Call Bank Balance Enquiry Number

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप घर बैठे अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक अकाउंट के साथ अपना एक नंबर लिंक कराना होगा। तभी आप उस नंबर की मदद से मिस कॉल करके अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नीचे हमने सभी बैंक के कौन नंबर की सूची जारी की है । साथी एक-एक करके हर बैंक के बारे में बताया है, कि आप किस प्रकार से अपनी बैंक अकाउंट की जानकारी एक मिस कॉल देकर प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं –

एचडीएफसी बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

hdfc बैंक बैलेंस चेक करना काफी आसान है, आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से इस 18002703333 नंबर पर मिस कॉल करके बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

आईसीआईसीआई बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

आईसीआईसी बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 02230256767 मिस कॉल करके बैंक बैलेंस जान सकते है.

पीएनबी बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से बैंक बैलेंस करने के लिए दो मिस कॉल नंबर 18001802222 या 01202490000 जारी किए गए हैं। जिस पर बैंक ग्राहक अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिस कॉल देकर अपने बैंक बैलेंस की जानकारी एक sms के जरिये प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

SBI बैंक Balance Check करने के लिए आपको 9223866666, 09223866666 किसी एक नंबर पर रजिस्टर मोबाइल नंबर से मिसकॉल करना होगा। कॉल करने के बाद आपको एक मैसेज के जरिए आप के एसबीआई बैंक खाते की जानकारी मिल जाएगी।

बड़ोदा बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

बड़ोदा  बैंक ग्राहक 09223011311 इस नंबर पर मिस कॉल देकर बैंक बैलेंस का विवरण जान सकते है।

केनरा बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

सभी बैंक की तरह केनरा बैंक ने 09015483483 नंबर जारी किया है। जिस पर केनरा बैंक ग्राहक मिस्ड कॉल देखकर अपने बैंक बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

एक्सिस बैंक ग्राहक अपने बैंक खाते के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर से स नंबर पर मिस कॉल देकर एक s.m.s. के जरिए अपने बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

Bank Of Baroda बैंक कि तरफ से 09223011311 नंबर जारी किया गया है, जिस पर बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहक मिस कॉल देकर bank Balance की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कोटक महिंद्रा बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

Kotak mahindra Bank Balance Check Misdcall Number 18002740110 जिस पर कॉल करके कोटकबैंक ग्राहक बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

इलाहाबाद बैंक मिस्डकॉल करके बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

अगर आप इलाहाबाद बैंक ग्राहक हैं और आपका बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर है, तो आप इस 09224150150 नंबर पर मिस कॉल करके अपने बैंक एकाउंट का विवरण जान सकते हैं।

निष्कर्ष

डिजिटल युग में सभी बैंक की तरफ से शुरू की गई मिस कॉल देकर बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा बैंक ग्राहकों के लिए काफी उपयोगी सुविधा है। क्योंकि अभी तक बैंक के ग्राहकों को अपने बैंक बैलेंस की जानकारी प्राप्त करने के लिए बैंक की लंबी लाइन में लगना पड़ता था जहां उनका काफी समय नष्ट हो जाता था जो कि बैंक ग्राहकों के लिए समस्या का विषय बना हुआ था।

लेकिन आप सभी बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए इस समस्या का समाधान निकालते हुए बैंक बैलेंस चेक करने के लिए नंबर जारी किए हैं जिसके बारे में आज हमने आपको विस्तार से बताया है।

आज हमने आपको मिस कॉल करके किसी भी बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? इसके बारे में पूरी जानकारी साझा की है।  दोस्त आपको बता दें कि हमने यहां पर कुछ बैंक के मिस्ड कॉल नंबर की जानकारी दी है। अगर आपको अन्य किसी बैंक के मिस्ड कॉल नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है या बैंक से जुड़ी अन्य किसी भी जानकारी के बारे में जानना है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं हम बहुत जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे।

आज का आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं साथ ही अगर आप को दी गई जानकारी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके। धन्यवाद

Leave a Comment