बजाज कार्ड क्या है? | बजाज कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं? | आसान तरीका

बजाज कार्ड क्या है? :- अगर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन शॉपिंग करने का शौक रखते है, तो आपने बजाज ईएमआई कार्ड के बारे में जरूर सुना होगा। क्योंकि आज के समय में ये कार्ड शॉपिंग करने के लिए ज्यादा उपयोग में लाया जा रहा है, इस कार्ड के माध्यम से आप बिना किसी ब्याज का भुगतान करे, बहुत सी समान को मासिक किस्तों पर बहुत से उपयोगी सामानों की सकते है, इस कार्ड को बजाज फिनसर्व कार्ड के नाम से भी जाना जाता है.

आज के समय में भारत में 250 शहरों में 45000 दुकानों पर इसका उपयोग मान्य है, यदि आप भी बजाज ईएमआई कार्ड या बजाज फिनसर्व कार्ड को बनबना चाहते है, तथा इसका उपयोग कर फ़ैशन,ट्रैवलिंग, टेक्निकल आदि से जुड़ी वस्तुओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदना चाहते है, तो आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पड़े। हम आशा करते है, कि हम बजाज कार्ड से जुड़े आपके हर सवाल का जबाब देने में सक्षम होंगे। तो चलिये शुरू करते है –

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड क्या है? | What is Bajaj Finserv EMI Card

बजाज कार्ड क्या है

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड बजाज फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जारी किया जाने वाला वाला एक वॉलेट कार्ड है, जिसका उपयोग कर कोई भी व्यक्ति बहुत आसानी से बहुत सी वस्तुओं को मासिक किस्तों पर खरीद सकते है, इस कार्ड की अधिकतम वैल्यू 300000 रुपये होती है, यानि इसका उपयोग कर आप तीन लाख रुपये तक के समान को मासिक किस्तों पर खरीद सकते है, लेकिन जरूरी नहीं है, कि कंपनी द्वारा आपके कार्ड की वैल्यू 300000 रुपये ही रखी जाये। क्योंकि फाइनेंस कंपनी द्वारा कार्ड को जारी करने से पहले आपकी आर्थिक क्षमताओं की जांच की जाती है तथा उसी के आधार पर आपके कार्ड की लिमिट रखी जाती है।

बजाज फिनसर्व कार्ड का प्रचार नो कोस्ट ईएमआई के रूप में किया जा रहा है, क्योंकि इस कार्ड का उपयोग कर अगर आप किसी वस्तु को खरीदते है, तो आपको किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होगा. इसके अलावा इस कार्ड का उपयोग पर आप किसी भी चीज़ को खरीदते है, तो उसका भुगतान 3 , 6 , 9, 12 , 18 , 24 महीनों की मासिक किस्तों के आधार पर कर सकते है, आपको कितनी महीनों की EMI किस्तों का भुगतान करना होगा, ये आपके द्वारा ख़रीदी गयी वस्तु की राशि पर निर्भर करती है। तो आइये इसके बारे में विस्तारबसे जानते है –

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for Bajaj Finserv EMI Card

यदि को बजाज ईएमआई कार्ड को बनबाना चाहते है, तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होग, आपको बाद में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसलिए उन मुख्य दस्तावेज़ों के बारे में हमारे द्वारा पहले से ही जानकारी साझा की गयी है, जो कि निम्न है –

  • आवेदनकर्ता के हस्ताक्षर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
  • एक कैंसल चेक
  • एक NACH Mandate फॉर्म (ईएमआई को आपके खाते से audo – debit करने के लिए) यह ECS Mandate की तरह ही है।

बजाज फाइनेंस कार्ड के आवेदन कैसे करें? | How to apply for Bajaj Finance Card

यदि आप बजाज फिनसर्व कार्ड को बनबाना चाहते है, तो आपको बता दें कि इस कार्ड को बनवाने ले लिये कई प्रकार से आवेदन कर सकते है, इसलिए हमारे द्वारा नीचे सभी इसके सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बताया गया है, जो कि निम्न है –

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से बजाज फिनसर्व ईएमआई को बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो कर सकते है, जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले www.bajajfinserv.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम को दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जिसके बाद आपके द्वारा दिये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP(One Time Password) आयेगा। जिसके बाद आप आवेदन कर सकते है।

SMS द्वारा बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

आप चाहे तो SMS के माध्यम से भी बजाज कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है, जिसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में जाकर EMICARD टाइप करना होगा, जिसके बाद आपको इसे 56070 पर सेंड करना होगा, जिसके बाद आपके 48 घंटे के अन्दर आपके पास बजाज फिनसर्व की तरफ से एक कॉल आयेगी, जिसके द्वारा आपकी पूरी जानकारी ली जायेगी। यदि आप इसके लिए योग्ताएं रखते है, तो 10 से 15 दिन के अन्दर आपका EMI Card आपके एड्रेस पर भेज दिया जायेगा।

बजाज फिनसर्व कार्ड के लिये नज़दीकी स्टोर से आवेदन करें

आप चाहे तो बजाज फिनसर्व कार्ड को बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी बजाज फिनसर्व की शाखा में जाकर भी आवेदन कर सकते है, इसके लिए आपको मूल दस्तावेज तथा उनकी फोटो कॉपी को लेकर नजदीकी शाखा में जाना होगा, क्योंकि कंपनी द्वारा बताया गया है, कि 250 में 45000 से ज्यादा शाखाएं कार्यरत है, यदि आप अपने नजदीकी फिनसर्व शाखा का पता लगाना चाहते है, तो बहुत आसानी से यहां क्लिक करें? के ऊपर क्लिक करके पता लगा सकते है।

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड ले लिए कौन – कौन व्यक्ति आवेदन कर सकता है?

अगर आप बजाज कार्ड को बनबाना चाहते है, तो आपको इस बात का भी पता होना आवश्यक है, कि इसको बनवाने के लिए कौन – कौन व्यक्ति पात्र है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है –

  • आवेदक की उम्र 21 से अधिक तथा 68 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • अवेदक कर्ता के पास नियमित आय का कोई साधन उपलब्ध होना चाहिए। यानि अगर आप कहीं नौकरी करते है, तथा आपकी हर माह आपके एकाउंट में सैलरी आती है, तो आप बहुत आसानी से इसे बनवा सकते है।
  • इसके अलावा स्टूडेंट या सेल्फ एंप्लॉयड लोगों को इस कार्ड को बनवाने के लिए थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Bajaj Finesrv EMI कार्ड कितने प्रकार के होते है?

Bajaj Finesrv Card दो प्रकार के होते है –

  • गोल्ड ईएमआई कार्ड
  • टाइटेनियम EMI Card

दोनों ही कार्ड के उपयोग लगभग एक ही होते है, गोल्ड कार्ड को बनवाने के लिए आपको 412 रुपये का भुगतान करना होता है, तथा टाइटेनियम कार्ड को बनवाने के लिए 848 रुपये का भुगतान करना होता है।

बजाज फिनसर्व कार्ड का कहाँ – कहाँ कर सकते है?

बजाज फिनसर्व कार्ड का उपयोग आप क्रेडिट कार्ड की तरह हर जगह नहीं कर सकते है, इसका उपयोग आप केवल चुनिंदा पार्टनर कंपनियों से स्टोर में कर सकते है, तथा द्वारा चलाये देश में 45,000 से अधिक स्टोर में कर सकते है, और इन सब के अलावा ई कॉमर्स साइट जैसे – फ्लिपकार्ट, amazone आदि पर कर सकते है।

बजाज फिनसर्व कार्ड FAQ

आपकी बेहतर जानकारी के लिए हमारे द्वारा नीचे बजाज फिनसर्व कार्ड से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है, जो अक्सर लोगों द्वारा हम से कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे जाते है, जो कि निम्न है –

यदि हमनें बजाज फिनसर्व कार्ड लिया है, और अगर हम उसका उपयोग नहीं करते है, तो क्या होगा?

अगर आपने कंपनी द्वारा जारी किया गया EMI कार्ड लिए है, और अपने उसका बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया है, तो आपको हर वर्ष 99 रुपये तथा 18% GST यानी लगभग 170 रुपये का हर साल भुगतान करना होगा। लेकिन अगर आप साल में इसका उपयोग कर एक भी खरीदारी करते है, तो आपको किसी भी एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

बजाज फिनसर्व कार्ड का भुगतान हमें कैसे करना होता है?

यदि आपने बजाज कार्ड बनवाया है, तो आपको बनवाते समय NACH Mandate फॉर्म (ECS Mandate) को देना पड़ा होगा। जिसके माध्यम से फाइनेंस कंपनी द्वारा स्वतः ही EMI काट ली जाती है।

बजाज फाइनेंस ईएमआई कार्ड पर हमें कितने ब्याज का भुगतान करना होगा?

अगर आप बजाज फाइनेंस कार्ड का उपयोग लर किसी भी वस्तु की ख़रीदारी करते है, तो आपको किसी भी ब्याज को नहीं देना होता है।

बजाज फिनसर्व कार्ड के माध्यम से लिये गए लोन का हमें कितने समय में वापस करना होता है?

अगर आपने इसका उपयोग कर लोन लिया है, तो आप इसका पुनर्भुगतान 3, 6, 9, 12, 24 महीनों में कर सकते है, इसके अलावा अगर आपकी लोभ राशि अधिक है, तो आप इससे ज्यादा समय में भी इसका भुगतान कर सकते है।

बजाज फिनसर्व कार्ड के माध्यम से हम कितनी राशि तक लोन ले सकते है?

बजाज फिनसर्व कार्ड का उपयोग कर आप 30,000 से 3,00,000 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते है।

बजाज फिनसर्व कांटेक्ट डिटेल , कस्टमर केयर नंबर

Telephone Number :- 020 – 30405060

Fax Number :- 020 – 30405020

Email :- wecare@bajajfinserv.in

निष्कर्ष –

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बजाज फिनसर्व कार्ड कैसे बनवायें? तथा इससे जुड़े अन्य सभी विषयों के बारे में विस्तार से चर्चा की, हम आशा करते है, कि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर अभी भी आपके मन में आर्टिकल में बतायी गयी जानकारी से जुड़ा कोई भी डाउट है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। Goguidarटीम द्वारा आपके डाउट को जल्द स्व जल्द क्लियर करने की कोशिश की जायेगी।

Leave a Comment