Axis Bank Net Banking Online Activate कैसे करें? | Axis Bank Net Banking Registration Full Guide In Hindi

Axis Bank Net Banking Registration Full Guide In Hindi :- अगर आपके पास समय का अभाव रहता है जिसकी वजह से आप अपने बैंक से जुड़े बहुत से कामों को नहीं कर पाते है या उन्हें करने के लिए आपको बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पर अगर आप इस लेख को पढ़ रहे है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हर Axis Bank अपने ग्राहकों की सहायता और सुविधा के लिए Net Banking की सुविधा प्रदान करती है।

जिसका लाभ कोई भी वो व्यक्ति ले सकता है जिसका खाता Axis Bank में है तथा इसका उपयोग कर बहुत से Bank से जुड़े कामों जैसे – Account Balance check करना,Money Transfer करना,FD Account खुलवाना आदि जैसे कामों को बहुत आसानी से घर बैठे-बैठे कर सकता है जिसके लिए उसे बहुत-बहुत समय बैंक में लगी लम्बी लाइनें में लगना होता था और फिर भी समय पर काम नहीं हो पता था।

Axis Bank Net Banking Registration Full Guide In Hindi

अगर आपका भी Account Axis Bank में है तथा आप भी Internet Banking का उपयोग करना चाहते है तो आज का ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम सी Axis Online Banking से जुड़ी सभी जानकारी जैसे – Online Banking कैसे Activate करें,इससे क्या-क्या लाभ है,इसका उपयोग कैसे करें आदि जानकारियों को विस्तार में बताने वाले है तो चलिये शुरू करते है –

Axis Bank Net Banking क्या है? | What is Axis Bank Net Banking?

जिस प्रकार हम किसी भी काम को करते है तो उसे बेहतर बनाने के लिए हर प्रयास करते है उसी प्रकार हरा Bank अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास करती है जिसके चलते बहुत सी ऐसी प्रक्रिया को प्रारम्भ करती है जिनमें से Net Banking एक विशेष है.Internet Banking सभी Bank नहीं प्रदान करती है ये सुविधा कुछ ही चुनिंदा बैंकें ही प्रदान करती है जिनमें Axis Bank एक मुख्य है इस लिए हम Axis Online Banking In Hindi के बारे में जानकारी बताने जा रहे है।

अगर आपका खाता Axis Bank में है तभी आप इस प्रक्रिया का लाभ लें सकते है तथा इसका उपयोग कर अपने कीमती समय और पैसे दोनों की बहुत बचत कर सकते है. वैसे तो Net Banking को होना हर व्यक्ति के पास अनिवार्य है क्योंकि हर दिन डिजिटल युग को बड़वा दिया जा रहा है और ऐसे में अगर हम अभी पुराने संसाधनों का उपयोग करते रहेंगे और समय के साथ खुद नहीं बदलेंगे तो हम बदलाव की दौर में पिछड़ जायेंगे और जिसका असर हमें अपने आने वाले समय तक देखना होगा।

Online Axis Bank Net Banking को Activate करने के लिए क्या होना आवश्यक है?

जब हम किसी भी काम को करते है या किसी फॉर्म को भरते है या किसी भी अन्य काम को करते है तो हम कुछ न कुछ चीज़ की आवश्यकता होती है उसी पर जब हम Online माध्यम का उपयोग करके Axis Internet Banking को प्रारम्भ करते है तो भी हमे कुछ चीज़ों की आवश्यकता होती है आपको Net Banking के लिए Registration करते समय किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसलिए हम आपको चीज़ों से संबंधित जानकारी पहले ही साझा कर दे रहे है जो कुछ निम्न प्रकार है –

Customer Id – जिस व्यक्ति का भी Axis Bank में Account होता है उसे Bank द्वारा एक Customer Id प्रदान की जाती है जो उसकी बैंक की पासबुक/चेक बुक/वेलकम किट आदि पर लिखी होती है अगर Net के लिए Registration करती है तो आपको उसकी आवश्यकता होती है इसलिए जब भी How to Activate Axis Bank Net Banking Online को Activate करने के लिए बैठे उसे साथ में आवश्यक लें ले।

Account Number– बैंक से संम्बधी किसी भी काम को करने के लिए Account नंबर एक विशेष भूमिका निभाता है इसलिए आपको Net को चालू करते समय इसकी भी आवश्यकता होती है।

Mobile Number – जब हम बिना मोबाइल नंबर के Internet ही नहीं चला सकते है तो Internet Banking बिना Mobile Number के कैसे कर सकती है। तो आपको इसके लिए Mobile की भी ज़रूरत होगी और हाँ वो ही Mobile Number होना चाहिए जो आपके Bank Account दे जुड़ा हुआ है।

ATM/Debit Card – Axis Bank Net Banking प्रक्रिया का लाभ लेने के लिए आपके आप ATM या Debit Card में से किसी एक का होना आवश्यक है।

Axis Bank Net Banking Activate कैसे करें? | How to Activate Axis Bank Net Banking Online

अगर आप Axis Bank Online Banking का उपयोग करना चाहते है तो आप जानते ही होंगे किसी भी प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए हमें पहले Registration करना होता है उसी Online Banking का भी उपयोग करने के लिए हमें पहले Registration करना होगा। अगर आप इसके लिए Register होना चाहते है तो नीचे लेख में आपकी बेहतर सुविधा के लिए पूरी जानकारी Step By Step बताई गयी है जिसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी Net Banking के लिए Registration कर सकते है तथा इसका उपयोग कर बैंक से जुड़े कामों को घर से ही ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है –

First Step

  • इस्सके लिए आपको सबसे पहले Axis Bank की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • जिसका होम पेज आपकी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार खुल जायेगा जैसा कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है.
Axis Bank Net Banking Activate या Register कैसे करें
  • अब आपको यहाँ Register का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.

Second Step

  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा
  • जहाँ आपको आपको अपनी Customer Id को दर्ज करना होगा
Axis Bank Net Banking Activate या Register कैसे करें
  • दर्ज करने के बाद Proceed के ऊपर क्लिक करना होगा

Third Step

  • अब आपको अगली Step में Account Number और Register Mobile Number को दर्ज करना होगा
  • और फिर Proceed पर क्लिक करना होगा

Fourth Step

  • अब आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा जहाँ आपको Card से जुड़ी Detail को को भरना होगा जिस Detail में आपको निम्न को भरना होगा।
  • ATM/Debit Card नंबर
  • CARD PIN
  • Expiry Date
  • इसके बाद सभी दिशा निर्देशों को सही प्रकार पढ़ लेना है. और भी उन्हें सलेक्ट कर लेना है.
  • और फिर आखिर में Proceed के ऊपर क्लिक कर देना है.

Fifth Step

  • अब आप अगले Page पर Enter हो जायेंगे। जहाँ आपको New Password बनाना होगा
  • और उस पासवर्ड को Re-Enter करना होगा
  • इसके बाद आपके Register एक OTP आएगा। जिसे आपको दर्ज करना होगा
  • इस प्रकार आपका पासवर्ड भी सेट हो जायेगा

Sixth Step

  • अब आपको Success Full का एक नोटिफ़िकेशन प्राप्त होगा
  • इसके बाद आपको Net Banking Account Login का सकते है।

बैंक द्वार (Offline) Axis Bank Net Banking कैसे Activate करें?

अगर आप Net Banking को Offline Start करना चाहते है तथा इससे प्राप्त होने वाले सभी लाभ को पार्ट करना चाहते है तो आपको सबसे पहले जिस बैंक शाखा में आपका Account है आपको वहां जाना होगा। वहां उपस्थित अधिकारी से आपको Net Banking से जुड़ा फॉर्म प्राप्त करना हो अब आपको इस पत्र में में पूछी गयी सभी जानकारियों को सही प्रकार भर लेना है तथा पत्र को भरने के बाद आपको उस पत्र की एक बार और जाँच कर लेनी है जिससे आपको बाद में कोई परेशानी नहीं हो।

और इस पत्र के साथ मांगे गए मूल दस्तावेज़ों को भी संलग्न कर देना है। इसके बाद इस पत्र को बैंक शाखा में जमा कर देना है। इस प्रकार आपके द्वार की जाने वाली प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी। और बैंक द्वारा जल्द से जल्द आपके द्वारा बैंक से जुड़े पाते पर Online Banking से जुड़ी सभी मूल जानकारियाँ जैसे – Net Banking User Id,Password आदि को पोस्ट द्वारा भेज दिया जायेगा। जिसके द्वारा आप Net Banking को अपने मोबाइल या अन्य डिवाइस में Login कर सकते है और इसके द्वार मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते है।

पहली बार Net Banking में Login कैसे करें?

अगर आप Net को Active कर चुके है तो क्या आपको Net Banking मन Login करना आता है अगर नहीं तो आपको नीचे दिए गए Points को Follow करके आप बहुत ही आसानी से Login कर सकते है जो कुछ इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आप Aixs Bank Net Banking के Login Page पर जायेंगे
  • जहाँ आपको Login का विकल्प दिखाई देगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
Axis Bank Net Banking Activate या Register कैसे करें
  • जिसके बाद आपको Customer Id और Password को दर्ज करना होगा
  • अब आपको Set Answer For Security Question का Option दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपसे तीन Question पूछे जायेंगे। जिनके आपको Answer प्रदान करना होगा। ये Question कुछ इस प्रकार हो सकते है.
  1. What Is Your Childhood Nickname?
  2. What is the Highest qualification Of Your Father?
  3. What is your spouse’s shoe size?
  • इसके बाद I Have Read All The T&C को सलेक्ट करना है और Confirm के ऊपर क्लिक करना है.
  • अगले पेज पर आपको OTP दर्ज करना है जो आपको बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा
  • इस प्रकार आप सफलता पूर्वक Account में Enter हो जायेंगे।

Aixs Bank Online Banking से लाभ –

अगर अपने Aixs Bank Net Banking या Online Banking की सुविधा आपके पास उपलब्ध है या आप उसको प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके होने वाले लाभ के बारे में जानकारी का आवश्यक है तथा आप इसका उपयोग कहाँ-कहाँ कर सकते है इसका भी पता होना आवश्यक है क्योंकि जब हमे किसी भी सेवा या अन्य किसी भी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है.

तो हम उसका पूर्ण तरह उपयोग नहीं कर पाते है जिसकी वजह से वो सेवा हमें ज्यादा पसंद नहीं आती है और जिसके फलस्वरूप ना हम भी उसका उपयोग नहीं करते है और दूसरों को भी उसका उपयोग करने से रोकते है इसी बात को मध्य नज़र रखते हुए हमारे द्वारा किसी भी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की जाती है जिससे आपको कोई परेशानी नहीं हो जैसा कि नीचे लेख में हमारे द्वारा कोशिश की गयी है –

  • Axis Bank Online Banking का उपयोग करके आप किसी भी समय अपने रिश्तेदार,दोस्त,या अन्य किसी जानने वाले व्यक्ति को आवश्यकता के समय Money Transfer कर सकते है और उनकी मदद कर सकते है। जिसके लिए आपको कोई भी Extra शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा।
  • हम सभी जानते है कि हर दिन डिजिटल युग बढ़ता जा रहा है ऐसे में हर व्यक्ति Online Shopping करना पसंद कर रहा हो तो आपको बता दें ऑनलाइन Shopping करने के लिए भी Payment करते समय आपको Net Banking की ही आवश्यकता पड़ती है।
  • Axis Bank Net Banking का उपयोग करके आप बहुत से ऐसे काम जैसे – Mobile Recharge,DTH Recharge,आदि कर सकते है जिसको करवाने के लिए आपको बहुत समय बर्बाद करना होता है तथा कभी- कभी Extra भुगतान भी होता है।
  • Net Banking से आप बहुत से प्रकार के जैसे – FD(Fix Deposit),RD(Recurring Deposit) आदि खाते खुद घर बैठे खोल सकते है।
  • इसके जरिये आप क्रेडिट कार्ड,चेक बुक,बैंक की पासबुक आदि को बनवा को बनवाने के लिए Online Apply कर सकते है जिसके आपके काफी समय की बचत होगी क्योंकि अगर आपके पास Net Banking की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है तो आपको इसके लिए बैंक में जाना होता है और वहां बहुत भीड़ जमा होती है जिसकी वजह से आपका बहुत नष्ट हो जाता है और फिर भी समय पर काम नहीं हो पता है।

Note –अगर आप Axis Bank Online Banking का उपयोग करते है तो अपने Net Banking Password को समय-समय पर बदलते रहे और कभी भी Net Banking का उपयोग Public Place में नहीं करें। जिससे आपके Account की सुरक्षा हमेशा बनी रहेगी।

Axis Bank Net Banking Related FAQ

Axis Bank Net Banking क्या है?

Axis Bank Net Banking एक्सिस बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन सेवा है। जिसका उपयोग करके आप बैंक खाते से जुड़े बहुत से कामों को घर बैठे – बैठे कर पाएंगे। जिनके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

Axis Bank Net Banking को ,ऑनलाइन कैसे एक्टिव करें?

अगर आप Axis Bank Net Banking को ऑनलाइन माध्यम करना चाहते है। तो Axis Net Banking की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। जिसके लिए आप लेख में बताई गयी स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

क्या Net Banking का लाभ किसी भी प्रकार के अकाउंट को रखने वाला उपभोक्ता प्राप्त कर सकते है?

जी हाँ! Axis Bank Net Banking की सुविधा सभी प्रकार के खाते उपभोक्ताओं को प्रदान की जाती है।

क्या Net Banking को एक्टिव करने हमें किसी शुल्क का भुगतान होगा?

जी नहीं ! Axis Bank Net Banking को एक्टिव करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

निष्कर्ष –

हमारे द्वारा आपको बढ़ते डिजिटल युग को देखते हुए बहुत सी ऐसी जानकारी प्रदान की जाती है आपको बहुत ही मददगार साबित हो और आपको इस युग की बढ़ती रफ़्तार में साथ चलने आपको एक और तेज़ी प्रदान कर सके इसी क्रम को मजबूत बनाते हुए। आज हमारे द्वार इस लेख के माध्यम से Axis Bank Online Banking के बारे में पूरी जानकारी विस्तार जैसे – इसको कैसे चालू करें, Axis Bank Online Banking से आपको क्या लाभ हो सकते है,इसका उपयोग करते समय आपको किन -किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए आदि के बारे में विस्तार से में साझा की गयी।

हम उम्मीद करते है कि ये आर्टिकल आपके लिए पसंद आया होगा तथा महत्वपूर्ण साबित होगा। अगर अभी भी आपके मन में Axis Bank Net Banking से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते है। Goguidar टीम द्वारा आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जल्द से जल्द जबाब प्रदान किया जाएगा।

Thanks For Reading

Leave a Comment