ATM Card Expire होने पर उसे दुबारा Renew कैसे करे करवाए

नमस्कारं दोस्तों  ज्यादा से ज्यादा लोग ATM कार्ड का इस्तेमाल करते है.और इसके साथ आप सभी ये भी  एटीएम कार्ड की एक Expire Date भी होती है. ये हमारे कार्ड परलिखा भी होता है. और बैसे भी अपने एटीएम के बारे में सभी को पता ही होता है.तो ऐसे में आप क्या करेंगे  जब आपके एटीएम कार्ड की Date Expireहोने बाली हो बाली हो.तो दोस्तों इसके लिए आपको चिंता करने की कोई  जरूरत नहीं है क्योकि आज की पोस्ट मै आपको बताऊंगा की अपने ATM Card Expire होने पर उसे Online Renew कैसे  करे.

बैसे फ्रेंड्स शायद इसके बारे में अपने ज्यादा न सुना हो लेकिन हम आपको बता दे की इसकी जानकारी होनी भी जरूरी है क्योकि आजशायद  आप सभी  एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते है. इसलिए आज हम आपको हम अगर आपका एटीएम कार्ड बंद हो गया है या Expire हो गया तो उसे दुबारा इस्तेमाल में कैसे लाये मतलव की उसे दुवारा renew कैसे करे. फ्रेंड्स अगर आपका  SBI, ICICI, PNB, HDFC, Allahabad, Union या किसी भी Bank का ATM Card expire  हो गया है या बंद हो गया तो आप बिलकुल सही पोस्ट पद रहे है क्योकि इसका suggestion आपको यहाँ मिलने बाला है.  फ्रेंड्स जानते है की  अपने ATM Card Expire होने पर उसे Online Renew कैसे  करे.

 ATM Card Expire होने पर उसे  Renew कैसे करे.

ATM Card Expire होने पर उसे दुबारा Renew कैसे करे /करवाए

आज ज्यादा से ज्यादा काम Online हो हो रहे है जैसे की बिल पेमेंट,शोपिंग,पैसे ट्रांसफर करना Etc. लेकिन क्या आप अपने  अपने ATM Card Expire होने पर उसे  Renew कर सकते है. जी तो ये भी आप बड़ी आसानी  से कर सकते है.बैसे बता दे दोस्तों अभी तक किसी भी Indian bank service launch नहीं किया जिससे हम ATM card को  renew कर सके लेकिन इस समय  अपने ATM Card Expire होने पर उसे  Renew कर सकते है. अब आपके मन  में सवाल आता होगा की भारत में कोई एक बैंक तो है नहीं तो आपको बता दे की इसके लिए अलग अलग कुछ स्कीम है.जिससे आप ATM Card Expire होने पर उसे  Renew कर सकते है. तो आइये जानते कौन कौन सी वो स्कीम है जिनसे आप ATM Card Expire होने पर उसे e Renew कर सकते है.

  1. BOI) (Bank Of India)

जितने भी Banks (BOI) Bank of India में  आते तो ये बैंक आपके एटीएम कार्ड के   expire होने से पहले ही new ATM card automatic issue कर देते है. लेकिन आपको बता दे की ये बैंक आपके घर के अड्रेस पर आपका दूसरा एटीएम कार्ड सेंड नहीं करता है. ये banks आपके एटीएम कार्ड को बहा भेजता है जहा अपने इस banks की ब्रांच में अकाउंट खुलबाया था.बहा से जाकर आप अपने दूसरे एटीएम कार्ड को ले सकते है.

2. Canara,PNB

अगर आपका एटीएम कार्ड इन BANKS की category में आते है. तो आपको बता दे की इन बैंक्स में  expire  ATM card को  renew करने में सबसे ज्यादा समस्या होती है.क्योकि ये बैंक ATM card को  renew नहीं करता है.और न ही ये बैंक अपने costumer को information देता है.की आपका  ATM card expire होने बाला है.तो आपको बता दे की ऐसे में आपको अपना  ATM card को  renew करना होता है.और इसके लिए आपको आपको अपने बैंक ब्रांच पर जाकर  Net banking का use करके नए एटीएम कार्ड के लिए अप्लाई करना होता है.

3.axis,SBI

अगर आपका एटीएम कार्ड इन बैंक से आता है. तो आपको इसमें अपने Expire एटीएम कार्ड को renew करने में ज्यादा कुछ नहीं करना होता है. क्योकि ये banks आपके एटीएम कार्ड को दुबारा renew करके आपके द्वारा रजिस्टर किये गए अड्रेस पर भेज देता है. तो आप अपने इलाके के courier से पता कर सकते है की आपका एटीएम कार्ड कब मिलेगा।

so Friends हमने आपको कुछ तरीके बताये की किस   तरह से आप अपने expire एटीएम कार्ड को दुबारा प्राप्त कर सकते है.

एटीएम कार्ड किस बैंक का है कैसे पता करे

दोस्तों हमने आपको कुछ तरीके बताये जहा से अपने अपने expire एटीएम कार्ड को प् सकते है. अगर आपका एटीएम कार्ड उन तरीको में से नहीं है. और आपको इसके बारे में जानकारी भी नहीं है की आपका एटीएम कार्ड किस बैंक्स से है तो आप इसके लिए बैंक कस्टमर केयर से सम्पर्क कर सकते है. जहा से आपको पता चल जायेगा की आपका एटीएम कार्ड किस कंडीशन में आपका बैंक कैसे रियेक्ट करता है . जिसके बाद आप खुद category decide कर सकते है .जब आपको आपके bank का केटेगरी पता चल जाये तो आप उसके हिसाब से एक्शन लेकर अपने ATM card Expired होने के बाद new card प्राप्त कर सकते है . इसके बाद उस new card को activate करके उसे use करना start कर सकते है .

तो दोस्तों अगर आपका एटीएम कार्ड एक्सपिरे हो गया है या होने बाला हो तो इसके बारे में आपको ऊपर जानकरी मिल गयी है.और मुझे उम्मीद है की ये जानाकरी आपको लिए हेल्पफुल शाबित हुई होगी फिर भी अगर आपके मन में इससे जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है. दोस्तों आपको बता दे की इस परेशानी में कोई भी पद सकता है क्योकि आज ज्यादा से ज्यादा लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है. तो आपसे अनुरोध है की इस जानकरी को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे ताकि लोगो को इसके बारे में जानकरी मिल सके.

Leave a Comment