Airtel Payments Bank क्या है? | Online Airtel Payments Bank कैसे खोले?

Airtel Payments Bank क्या है? :- Airtel टेलीकॉम कंपनी ने हाल ही में अपना Airtel payment bank लांच किया है। जो आज कल काफी चर्चा में है। आप सभी लोगो ने भी Aritel payment bank के बारे में जरूर सुना ही होगा, आज जहाँ देखो वहाँ Airtel payment bank की बाते ही हो रही है। जिन्हें सुनकर आपके मन मे भी यह सवाल जरूर आता होगा कि Airtel payment bank kya hai,  यह इतने ज्यादा चार्ज में क्यो है। Airtel टेलीकॉम कंपनी ने देश के गाँव-गाँव मे उपलब्ध दुकानों पर बैंकिंग की सेवा शुरू करने के लिए Airtel payment bank को लांच किया है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Airtel payment bank क्या है इन हिंदी तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें। क्योंकि हम आपके लिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से Airtel payment bank सारी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं कि एयरटेल पेमेंट बैंक क्या है? एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन कैसे करवाएं? और Airtel Payments Bank में अकाउंट ओपन करवाने से आपको क्या लाभ होगा। तो चलिए जानते हैं-

Airtel Payments Bank क्या है? | What is Airtel Payments Bank

Online Airtel Payments Bank  कैसे खोले

एयरटेल टेलीकॉम कंपनी ने paytm की तरह अपने ग्राहकों को पेमेंट बैंक की सेवा देने के लिए एक बैंकिंग सेवा प्रारंभ की है। जिसका नाम एयरटेल पेमेंट बैंक रखा गया है। इसमें आप अन्य बैंकों की तरह ही पैसे जमा करने के साथ-साथ निकाल भी सकते हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको एयरटेल रिलेटेड प्रत्येक दुकान पर मिल जाएगा। इसलिए आप इसे आसानी से किसी भी रिटेलर रिलेटेड शॉप पर जाकर ओपन करा सकते हैं उनकी पूरी प्रोसेस की जानकारी हम आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे हैं इसलिए हमारे साथ लास्ट तक बने रहें।

Airtel Payments Bank में अकाउंट ओपन करवाने के क्या फायदा है ?

अगर आप एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट ओपन करवाते है तो आपके लिए निम्न फायदे प्राप्त होंगे जैसे-

  • यदि आप Airtel Payments Bank में अपना एकॉउंट ओपन कराते है तो आपको अन्य बैंकों की तरह लाइन में खड़ा होकर अपना समय बर्बाद नहीं करना होगा।
  • इस एकॉउंट को ओपन कराने के बाद आप My Airtel App से किसी भी तरह का online पेमेंट कर पाएंगे।
  • Airtel payment bank की सबसे खास बात यह कि एयरटेल पेमेंट बैंक में आपको 7.25% तक का ब्याज प्रदान किया जाता है।
  • इसमे आप 1 लाख रूपये तक का फ्री जीवन बीमा भी करा सकते है।
  • My Airtel App के माध्यम से एयरटेल पेमेंट बैंक बैलेंस को कई तरह के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए यूज कर सकते हैं।
  • इससे आप मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज , इलेक्ट्रिक बिल आदि का पेमेंट भी आसानी से कर पाएंगे।

Airtel Payments Bank के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स 

एयरटेल पेमेंट बैंक में एकॉउंट ओपन कराने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड या सरकार द्वारा जारी किए किसी वैध्य फोटो पहचान प्रमाण पत्र का होना अति आवश्यक है जिसकी मदद से आप आसानी से Airtel payment bank में एकाउंट ओपन करा सकते हैं।

Airtel Payments Bank Account कैसे Open करे?

देश के जो भी इच्छुक नागरिक एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट को ओपन करना चाहते हैं तो वह सभी जरूरी दस्तावेजों को लेकर किसी नजदीकी एयरटेल रिलेटेड शॉप पर जाकर कुछ ही मिनटों में आसानी से अपना अकाउंट ओपन करा सकते हैं।

  • अकाउंट ओपन कराने के लिए आपको एयरटेल रिलेटेड शॉप पर जाकर एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन करने के लिए कहना है।
  • उसके बाद शॉपकीपर एयरटेल पेमेंट बैंक में आपका अकाउंट कुछ ही मिनट में ओपन कर देगा। इसके बाद आप इस Aritel payment bank में पैसे जमा और निकल सकेंगे।

My Airtel App से Airtel Payments Bank के लिए कैसे अप्लाई करे ?

अगर आप माय एयरटेल ऐप्स एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए कुछ स्टेप्स की जानकारी नीचे उपलब्ध कराई है जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से माय एयरटेल एप्प से एयरटेल पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन कराने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जो निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं।

  • माय एयरटेल ऐप से एयरटेल पेमेंट बैंक मैं अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको माय एयरटेल ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है, एप डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना है।
  • ओपन करने के बाद आपको माय एयरटेल लाइफ के सेक्शन में पेमेंट बैंक के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है। अब आपको पेमेंट बैंक के लिए रजिस्टर करने के लिए आपको 4 अंकों का पासवर्ड बनाना होगा।
  • पासवर्ड बनाने के बाद आपको पुनः इस पासवर्ड को डालकर लॉगइन करना होगा। लॉग इन करने के बाद आपको पेमेंट बैंक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एयरटेल पेमेंट बैंक का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • यहां आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा। इसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपसे आप की वार्षिक आय इनकम और पैन कार्ड नंबर की जानकारी मांगी जाएगी। आपको सभी जानकारी सही से भर कर सबमिट कर देनी है।
  • इसके बाद आपके नंबर पर एक रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल का मैसेज आ जाएगा इतना करने के बाद आपको अपने नजदीकी एयरटेल रिलेटेड शॉप पर जाना होगा, वहां आपका अकाउंट कुछ ही मिनटों में ओपन कर दिया जाएगा। इस प्रकार आप माई एयरटेल ऐप से एयरटेल पेमेंट्स बैंक के लिए अप्लाई कर सकते है।

Airtel Payments Bank Related FAQ

Airtel Payments Bank क्या है?

Airtel एक टेलीकॉम कंपनी है ये बात तो सभी जानते है लेकिन अब उसके द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए बैंकिंग की सुविधा को उपलब्ध कराया है. जिसे Airtel Payments Bank कहते है।

क्या Airtel Payments Bank का लाभ कोई भी एयरटेल उपभोक्ता ले सकता है?

जी हाँ! Airtel Payments Bank का लाभ कोई भी Airtel उपभोक्ता ले सकता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ऑनलाइन अकाउंट कैसे ओपन करें?

यदि आप एयरटेल पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑनलइन माध्यम से खोल सकते है। जिसकी प्रोसेस को ऊपर विस्तार से साझा की गयी है।

निष्कर्ष-

इस प्रकार आप कुछ ही मिनटों में किसी भी Airtel रिलेटेड शॉप पर जाकर अपना एकॉउंट ओपन करा सकते हैं। यदि आपको Airtel Payments Bank क्या है इन   हिंदी से जुड़ा कोई भी सुझाव देना होगा तो हमे कमेंट करके जरूर बातये। और ऐसी ही नई नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment