एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले? | 2 मिनट में आसान तरीका

जब कभी हम अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को Call करते है कि जो वह सारी डिटेल Call History के रूप में Telecom company और हमारे फोन में स्टोर हो जाती है जिससे हम कभी भी देखकर सकते है लेकिन कभी कभी हमारे Phone की Call History डिलीट हो जाती है जिसके बाद जरूरत पड़ने पर हमें अपने नंबर की Call History निकलने में काफी परेशानी होती है क्योंकि Call History निकलना बहुत ही मुश्किल होता है।

अगर आप Airtel की सिम use करते है तो आप बहुत ही आसानी से Call History निकल सकते है। ऐसा इसलिए सम्भव होता है क्योंकि अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तरह ही Airtel Telecom company अपने users को ये सुविधा उपलब्ध करा रही है कि, वह जब चाहे तब वह अपने Number की सारी डिटेल प्राप्त कर सकते है।

अगर आप एक Airtel user है और अपने फोन की डिलीट हुई Call History को Recovery करना चाहते है तो, आपके लिए यह Post बहुत ही useful होने वाली है। क्योंकि इस post में हम एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले? के बारे में चर्चा करेंगे तो चलिये शुरु करते है-

एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले? | How to Recover Airtel’s call history

एयरटेल भारत की Number one telecom company में से एक है जो भारत में ही नहीं बल्कि पूरे world में 16 Countries में अपनी Facilities प्रदान करती है। जिसका Head quarter नई दिल्ली में उपलब्ध है। यह Telecom company समय-समय पर यूजर्स के लिए New services जैसे- 2G, 3G, 4G Wireless services, Mobile commerce, fixed line services, high-speed home broadband, DTH etc. उपलब्ध कराती रहती है।

हालही में, एयरटेल ने अपने users के लिए Monthly bill की सुविधा लांच की है। एयरटेल द्वारा प्रदान की जाने वाली इस Service का सबसे बड़ा फायदा यह है कि सभी Airtel users अपने नंबर Incoming and outgoing calls की पूरी Detail प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप एक एयरटेल यूजर हैं और आप अपने नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते हैं, लेकिन आपको एयरटेल की कॉल हिस्ट्री 5 मिनट में कैसे निकाले? इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहां हम आपको How to Recover Airtel’s call history? के बारे में बताने जा रहे हैं.

एसएमएस के द्वारा एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

यदि आप एयरटेल की कॉल हिस्ट्री निकालना चाहते हैं तो आपको हम बता दें कि Airtel telecom company के द्वारा यूजर्स के लिए यह सेवा उपलब्ध कराई जा रही है कि, वह SMS के द्वारा अपने नंबर कि सभी Incoming and outgoing call information प्राप्त कर सकते हैं एयरटेल की कॉल से निकालने के लिए नीचे बताए जाने वाले steps का पालन करें.

  • एयरटेल की कॉल डिटेल निकालने के लिए सर्वप्रथम आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद Message box को ओपन करना होगा और नए मैसेज के बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने न्यू मैसेज बॉक्स ओपन हो जाएगा जहां आपको EPREBILL < Month Name > Email id टाइप करना होगा।
  • अब आपको इस Massage को Airtel के Official Number 121 पर सेंड कर देना है। इतना करते ही आपके खाते से Fixed service charge काट लिया जाएगा।
  • मैसेज सेंड करने के कुछ समय पश्चात एयरटेल कंपनी के द्वारा आपके नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा जिसमें 1.pdf होगी, साथ आपको Ebill का email भी मिलेगा।
  • आपको Ebill के Email पर Click करना है और PDF file को Download कर लेना है।
  • PDF file Download होने के पश्चात आपको Massage में प्राप्त हुए Password की Help से इसे ओपन करना होगा।
  • इसके बाद आप इस पीडीएफ फाइल में एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री देख पाएंगे।

Airtel Thanks app से एयरटेल की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

यदि आप Airtel Thanks app का use करते हैं तो आप नीचे पता जाने वाले निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से एयरटेल की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं जो कुछ इस प्रकार नीचे बताए गए हैं-

  • Airtel Thanks app से लेटर की कॉलेज से निकालने के लिए सबसे पहले आपको Airtel Thanks app को डाउनलोड करना होगा. जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डायरेक्ट फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.
  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के पश्चात इसे ओपन कर ले और स्मार्टफोन के लिए मांगी जाने वाली सभी permission को Allow कर दे।
  • इसके बाद आपको My Airtel App में Login करने के लिए अपना Airtel Mobile Number Enter करना होगा।
  • इतना करते ही आपके Airtel Mobile Number पर एक Otp आएगा और आपका Login हो जाएगा।
  • अब आपको Language, Interest, UPI ID को set करना है और next के बटन पर क्लिक करना है।
  • यह सारी प्रोसेस पूरी करने के बाद आप अपनी फोन स्क्रीन पर Airtel Thanks app का Home Screen देख पाएंगे। यहाँ आपको कई सारे Option मिलेंगे।
  • आपको नीचे दिए गए More के button पर Click करना है। और फिर My Airtel पर टैब करना है।
  • अब आप एक नई Screen पर आ जायेंगे। जहाँ आपको Transaction History के Option पर Click करना होगा।
  • जैसे ही आप Transaction History के Option पर Click करेंगे। आपके सामने आपके नंबर कि सभी Incoming and outgoing calls की History show होने लगेगी।
  • इस तरह आप Airtel Thanks App का इस्तेमाल करके आसानी से एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं

FAQ

किसी भी एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालने का क्या तरीका है?

आप एक एयरटेल उपभोक्ता हैं तो आप s.m.s. और Airtel Thanks App का उपयोग करके किसी भी एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं।

क्या S.m.s. के द्वारा कॉल से निकालने के लिए एक्स्ट्रा शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी हां, यदि आप एसएमएस के द्वारा अपने मोबाइल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकालते हैं तो आपको कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए सर्विस शुल्क का भुगतान करना होगा।

एयरटेल टेलीकॉम कंपनी कितने देशों में अपनी सर्विस से प्रदान कर रही है?

वर्तमान समय में एयरटेल टेलीकॉम कंपनी भारत समेत 16 देशों में अपनी सर्विस प्रदान कर रही है जिसके आज करोड़ों यूजर्स हैं।

क्या Airtel Thanks app से कॉल हिस्ट्री निकाली जा सकती है?

जी हां आप ऊपर बताए गए आसान चरणों का पालन करके बिना किसी समस्या के Airtel Thanks app से एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष

एयरटेल नंबर की कॉल हिस्ट्री 5 मिनट में कैसे निकाले? इसके बारे में आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से दो तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि, आपको हमारा यह लेख काफी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ Social media platforms and WhatsApp groups में शेयर जरूर।

Leave a Comment