आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे? हिंदी में पूरी जानकारी

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे? :- आधार कार्ड सभी भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्व पूर्ण दस्तावेज़ माना जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल आज पहचान पत्र के रूप के सबसे ज्यादा किया जाता है लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे ये बड़ी समस्या बनी हुई है। क्योंकि आधार एक ऐसा सरकारी दस्तावेज़ है जिन्हें शुरुआत में बड़ी जल्दबाजी के साथ बनाया गया है जिसके चलते कार्ड धारक लोग अपना मोबाइल नंबर सटीक दर्ज नही करा पाए जो आज के लिए समस्या का सबब बन चुका है।

बेशक अगर आप हमारे इस पेज पर आए है तो आप भी इस समस्या का सामना कर रहे होंगे अगर हाँ तो अब आपको इस समस्या को लेकर परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में  आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करें? इसके बारे में Step By Step हिंदी में पूरी जानकारी साझा करने जा रहे है जो कि आपके लिए बेहद महत्व पूर्ण साबित हो सकती है। तो चलिये जानते है –

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज कैसे करें? | How to change mobile number in Aadhaar Card 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना काफी आसान है बस इसके लिये आपको कुछ प्रतिक्रिया से गुजरना होगा ल। साथ आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आपने जब अपना आधार कार्ड बनवाया था उस समय जिस नंबर को इससे जोड़ा था वह बन्द हो गया है या ख़राब हो गया तो आपको इसके लिए भी परेशान होने की जरूरत है हमने नीचे अलग – अलग तरीको के बारे में बताया है जिसे फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपने प्रमाण पत्र में नंबर बदल सकते है –

ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज कैसे करें?

ऑनलाइन तरीके से आप बड़ी ही आसानी से अपने आधार कार्ड में नंबर को बदल सकते है इसके लिए बस आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा जो कि इस प्रकार है –

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड से जुड़ी UIDAI ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहां My Adhar के ऑप्शन पर जाना और यही आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे जहां आपको Verify Email/ Mobile Number का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक कर देना है।
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे
  • अब यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको पूछी गयी जानकारी जैसे आधार नंबर , और वर्तमान में जो नंबर लिंक है आधार नंबर, ईमेल आदि डालना है और नीचे दिए गए Sent OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे
  • यहां आपको मोबाइल नंबर प्राप्त ओटीपी को बॉक्स में डालकर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां नंबर चेंज करने के लिए एक रिक्वेस्ट पेज मिल जाएगा जिसमे आपको मांगी गई जानकारी को सही – सही भर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म को सबमिट कर देना है । बस अब आपके आधार कार्ड में नंबर चेंज करने की रिक्वेस्ट भेज दी गयी है कुछ दिन बाद नंबर बदल दिया जाएगा।

    ऑफलाइन आधार कार्ड में नंबर कैसे चेंज करें?

    पहला तरीका

  • अगर आप चाहे तो ऑफ लाइन तरीके से भी अपने आधार कार्ड में नंबर चेंज कर सकते है बस इसके लिए आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, नया मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, आदि को अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना है और वहां संबंधित कर्मचारी के पास अपने जरूरी दस्तावेज जमा कर देने है। कुछ समय बाद आपके आधार कार्ड में नए नंबर को जोड़ दिया जाएगा जिसकी जानकारी आप अपने नए नंबर पर प्राप्त कर सकेंगे।

Most read 

दूसरा तरीका

कई बार होता है कि आधार कार्ड से जुड़ा नंबर खो जाता है या ख़राब हो जाता है तो ऐसे में कार्ड धारक को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन अब इसके लिये परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि अगर आपको पास आधार से लिंक नंबर नही है तब भी आप आसानी से अपने आधार कार्ड में नंबर बदल सकते  है जिसके लिए नीचे स्टेप को फॉलो करें?

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक से फॉर्म को डाउनलोड करना है और उसे प्रिंट करा लेना है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे
आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे

Download आधार कार्ड Change नंबर फॉर्म प्रिंट कराने के बाद अपकोइस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे नाम, अड्रेस, डिस्टिक पोस्ट ऑफिस, जिला, पिन कोड मोबाइल नंबर जो लिंक करना चाहते है आदि को भरकर नीचे दिए गए पते पर भेज देना है। 

  • UIDAI
  • post Box No, 99
  • Banjara Hills
  • hydrabaad – 500034
  • india

तीसरा तरीका

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने का यह सबसे अच्छा और सबसे आसान तरीका हो सकता है क्योकि अभी कुछ समय पहले ही विभाग ने आधार से नंबर लिंक करने के लिए 14546 नंबर जारी किया है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल नंबर से इस नंबर को डायल करके आधार में नंबर लिंक करा सकता है। इसमे बस आपको इस नंबर को डायल करके कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा जो नीचे दी गयी है –

  • सबसे पहले आपको अपने उस मोबाइल से जिसे आप अपने आधार कार्ड से जोड़ना चाहते है उससे 14546 नंबर डायल करना है 
  • जब आप नंबर डायल करेंगे तो यहां आपको कुछ  निर्देष सुनने को मिलेंगे जैसे कि आप भारत मे रहते है या कही बाहर रहते है। तो आप जहां रहते है उसके अनुसार आपको नंबर दबाना है 
  • अब आपसे यहाँ कुछ अनुमति मांगी जाएगी जिसके लिए आपको 1 दबाना होगा।
  • अब आपको यहां अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है। और कन्फर्म करने के लिए एक दबाना है ।
  • आधार नंबर डालने और कन्फर्म करने के बाद यहां आपको उस नंबर के बारे में बताया जाएगा जो मौजूदा समय मे आपके आधार कार्ड से लिंक है।
  • इस लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा जिसे आपको यहां वेरीफाई कराना है।
  • OTP Verify करते ही आपने जिस नंबर से कॉल किया है उसे आपके आधार कार्ड से लिंक कर दिया जाएगा जिसकी जानकारी आपको अपने मोबाइल नंबर पर Msg के जरिये प्राप्त हो जाएगी।

आधार से मोबाइल नंबर लिंक होने के फायदे-

आधार कार्ड हर व्यक्ति के लिए वक जरूरी दस्तावेज है , इसके बिना सरकारी कार्य, स्कूल कार्य खेती से जुड़े कार्य, बैंक आदि सभी को करना मुश्किल है। हर जगह इसका उपयोग पहचान के रूप में किया जा रहा है। लअब क्योकि यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसलिए इसमें नंबर का लिंक होना बहुत जरूरी है इसके कई फायदे भी है जो कि इस प्रकार है –

  • आधार कार्ड खो जाने पर आप आसानी से आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर OTP के माध्यम से नया आधार कार्ड निकलवा सकते है।
  • अगर आप आधार कार्ड में किसी तरह का संसोधन जैसे नाम, पता, आदि कराना चाहते है तो इसके लिए मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी है।
  • आधार बेस्ड ऑनलाइन सर्विस का लाभ उठा सकते है

MOST READ 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे सम्बंधित जरुरी सवाल – जबाब 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने की आवश्यकता क्यों होती है?

जब हमारा आधार लिंक मोबाइल नंबर खो या बंद हो जाता है तो ऐसी स्थिती में हमें आधार मोबाइल नंबर को चेंज करने की आवश्यकता होती है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे?

अगर आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करना चाहते है तो इसके बहुत से तरीके है जिनके बारे में हमारे द्वारा ऊपर बताया गया है।

क्या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को चेंज करवाने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

क्या कोई भी आधार कार्ड मोबाइल नंबर को चेंज करवा सकता है?

जी हाँ! कोई भी आधार कार्ड धारक मोबाइल नंबर को चेंज करवा सकता है।

आधार की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ है।

निष्कर्ष

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के लिए सभी डॉक्यूमेंट में सबसे जरूरी डॉक्युमेंट्स में से एक है जो आज लगभग हर भारतीय नागरिक के पास है लेकिन आधार में नंबर लिंक करने की समस्या लोगो के सामने बनी हुई थी इसलिय आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे चेंज करे? इससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताया। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए usefull रही होगी और आप सफलता पूर्वक अपने आधार कार्ड में नंबर चेंज कर चुके होंगे.

Leave a Comment