आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें? | आसान तरीका

भारत सरकार के द्वारा सभी नागरिकों के लिए आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है. जिसे यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा सभी नागरिकों के लिए सामान्य रूप से जारी किया जाता है। आज के समय में हर कार्य के लिए Aadhaar card का उपयोग किया जाता है। आपके पास भी आधार कार्ड जरूर होगा। आधार कार्ड का use करके आप का ही तरह की Online services का उपयोग कर सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आप के आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना बेहद आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी तरह की ऑनलाइन सर्विस का use करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड का उपयोग करना होगा। जिसके Verification के लिए आपके आधार कार्ड से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP के माध्यम से ही आप इन ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें?

इसके अतिरिक्त आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में पुनः आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी Registered mobile number का होना बेहद आवश्यक है लेकिन कई ऐसे लोग हैं जिन्हें Which mobile number is registered in Aadhaar card? इसके बारे में जानकारी नहीं है इसलिए हम अपने इस लेख के माध्यम से आज आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कौन सा है कैसे चेक करें? के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

ताकि आप बिना किसी समस्या के जान सके कि आपकी आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है? अगर आप अपने Mobile number registered on Aadhaar card check करने  के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो, आपको हमारा यह लेख लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा।

आधार कार्ड क्या है? | What is an Aadhaar card?

आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी और उपयोगी दस्तावेज है जो भारत के UIDAI विभाग के द्वारा हर व्यक्ति, बच्चे, महिला, वृद्धि के लिए जारी किया जाता है। जिसमें 12 अंकों की एक यूनिक संख्या दी होती है जिससे प्रत्येक नागरिक को एक अलग यूनिक पहचान मिलती है। आधार कार्ड का इस्तेमाल नागरिक कई तरह की कार्यों के लिए कर सकते हैं फिर चाहे वह बैंक में खाता ओपन कराना हो स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना हो, किसी स्कूल या कॉलेज में एडमिशन लेना हो आदि के लिए किया जाता है।

जिसके अंदर आधार कार्ड धारक का नाम, पूरा पता, पिता का नाम, लिंग,  जन्मतिथि अधिक जानकारी दी होती हैं। आधार कार्ड का use केवल वह व्यक्ति ही कर सकता है जिस व्यक्ति के नाम पर आधार कार्ड बना हुआ है। आधार कार्ड के अंतर्गत मिलने वाली service का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना बेहद आवश्यक है।

अगर आपको Which mobile number is registered in Aadhaar card? इसके बारे में जानकारी नहीं है तथा आप अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कौन सा है? के बारे में Details प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए हमारा यह लेख बहुत ही important होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको 2 मिनट में आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है? को पता करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताएंगे तो आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते है

आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक करने के लिए क्या चाहिए?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेक करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण चीजों का होना बेहद आवश्यक है। अगर आप अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेक करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित चीजें होना जरूरी है. जैसे-

  • आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है चेक करने के लिए आपके पास आधार कार्ड का नंबर होना बेहद आवश्यक है।
  • क्योंकि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन चेक किया जाएगा इसीलिए आपके पास डेस्कटॉप, लैपटॉप या 4G स्मार्टफोन होना आवश्यक है।
  • आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपके पास हाई क्वालिटी इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक करें?

किसी भी जरूरी कार्य के लिए Aadhaar card की आवश्यकता होती है, आधार कार्ड वेरिफिकेशन करने के दौरान रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होता है जिसके बाद ही वह कार्य पूर्ण किया जा सकता है इसीलिए हमें अपने आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

जो भी नागरिक अपने आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है चेक करना चाहते हैं. वह दो तरीके से अपने आधार कार्ड में Registered mobile number के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं हम आपके लिए नीचे उन दोनों तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आपको आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है? चेक करने में कोई भी समस्या ना उठानी पड़े।

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक करें?

भारत सरकार के यूआईडीएआई विभाग के द्वारा Aadhaar card जारी किया जाता है जिसमें कौन सा मोबाइल नंबर है चेक करने के लिए आप UIDAI की Official website पर जा सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट से आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है चेक करने के लिए निम्नलिखित steps को फॉलो करें।

Total Time: 30 minutes

वेबसाइट पर जाएं –

सर्वप्रथम आपको UIDAI की Official website https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
अब आपकी Screen पर UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट का Home page Open हो जाएगा।

Verify Aadhaar number पर क्लिक करें –

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें

यहाँ आपको Aadhaar Services Section मिलेगा जिसमें दिए गए Verify Aadhaar number पर Click कर दे।

आधार नंबर डाले

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें

इसके आपके सामने कुछ इस तरह का पेज open होगा जिसमें आपको अपना आधार नंबर इंटर करना होगा।

Proceed To Verify

आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें

और उसके बाद कैप्चर कोड को नीचे दिए गए बॉक्स में एंटर करना होगा। कितना करने के उपरांत आपको नीचे दिए गए Proceed To Verify पर क्लिक करना होगा।

आधार विवरण देखें –

इतना करते ही आप एक नए पेज पर आ जायेंगे। इस पेज पर आपको आपके आधार कार्ड से संबंधित सभी जानकारी जैसे-आधार कार्ड नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के last 3 डिजिट दिखाई देंगे। इस प्रकार से आप पता लगा सकते हैं कि वह कौन सा नंबर है जो आपके आधार कार्ड से लिंक है।

यहाँ आप चेक कर सकते है कि किस नंबर से लिंक है –

अगर इस जगह कुछ तो नहीं हो रहा है तो इसका मतलब यह है कि आप के आधार कार्ड पर कोई भी मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है इस स्थिति में आप अपने आधार कार्ड से नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करा सकते हैं।

mAadhaar App से आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक करें?

भारत सरकार के द्वारा नागरिकों को आधार कार्ड के पूरे लाभ प्रदान करने के लिए mAadhaar App लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से आप आसानी से आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है चेक कर सकते हैं। mAadhaar App रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में जानने के लिए नीचे बताएगा चरणों का पालन करें।

  • mAadhaar App से आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बारे में जानने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर में जाकर mAadhaar App को डाउनलोड करना होगा।
  • आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड इनस्टॉल कर सकते हैं।
(मोबाइल से) आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे पता करें  आसान तरीका
  • mAadhaar App डाउनलोड होने के पश्चात आपको इसे ओपन करना है और Aadhaar service section में जाकर Verify Aadhaar पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर भरना होगा और फिर किए गए सिक्योरिटी कैप्चर कोड एंटर करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सम्मिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आप अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की लास्ट 3 डिजिट देख पाएंगे।

हमने आपको ऊपर आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे चेक करें? के बारे में पूरी जानकारी दी अगर अब आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं तो नीचे बताएगा निम्नलिखित चरणों का ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नही है और आप अपना मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते है तो सबसे पहले आपको 14546 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा।
  • इस नंबर पर आपको उसी मोबाइल नंबर से कॉल करना है जिसे आप अपने आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते हैं।
  • कॉल कर आपको आईवीआर के द्वारा भारतीय एन आर आई से संबंधित जानकारी पूछी जाएगी अगर आप एक भारतीय हैं तो 1 दबाएं अन्यथा 2 नंबर दबाना होगा।
  • इसके बाद आपसे आधार कार्ड नंबर की मांग की जाएगी जिसकी अनुमति के लिए आपको एक नंबर पर press करना होगा और फिर अपना 12 डिजिट का आधार कार्ड सेंटर करना होगा।
  • यदि आपका आधार कार्ड नंबर आपके मोबाइल नंबर से पहले ही link है तो आपके नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इसके अतिरिक्त आप जिस मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से link करना चाहते हैं उस पर भी आपको एक ओटीपी मिलेगा।
  • आपको अपना Enter OTP करके आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करना होगा ध्यान रहे यह ओटीपी सिर्फ आधे घंटे के लिए ही माने रहेगा।
  • इसके उपरांत आप से आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के बारे में जानकारी ली जाएगी आपको अपना Mobile number आधार कार्ड के साथ लिंक करना है तो 2 पर press करना होगा।
  • जैसे ही आप 2 पर Press करेंगे इसके बाद आपको टेलीकॉम ऑपरेटर के साथ अपना आधार नंबर शेयर करना होगा.
  • अब आप की प्रोसेस पूरी हो चुकी है, जिसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा।

आधार कार्ड के लाभ क्या है? | What is the benefit of an Aadhaar card?

आधार कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। जिसके अंतर्गत हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं. तथा इसका उपयोग करके हम कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं, चलिए आधार कार्ड से मिलने वाले लाभ के बारे में जानते हैं जो नीचे पॉइंट्स में बताए गए हैं-

  • इसे प्राप्त करने वाले नागरिकों के लिए पूरे जीवन के लिए भारत की नागरिकता प्राप्त होती है।
  • आधार कार्ड में 12 अंकों का एक यूनिक नंबर दिया होता है जिससे हर नागरिक को अलग पहचान मिलती है।
  • केवल आधार कार्ड धारक के द्वारा ही आधार कार्ड का सदुपयोग किया जा सकता है। अन्य कोई व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर सकता।
  • आधार कार्ड से कई तरह के दस्तावेजों जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि का निर्माण कराया जा सकता है।
  • मोबाइल सिम खरीदने के लिए भी आप अपने आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • आधार कार्ड से आप बैंक में खाता करवा सकते हैं अथवा सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली कई तरह की योजनाओं के लिए अप्लाई भी कर सकते हैं।
  • भारत में आयोजित होने वाली प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने के लिए भी उम्मीदवार के पास आधार कार्ड होना जरूरी होता है।

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर लिंक होने में कितना समय लगता है?

आधार कार्ड भारत सरकार के यूआईडीएआई विभाग के द्वारा जारी किया जाता है यदि आधार कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि है तो उसे ठीक होने में 20 से 90 दिनों का समय लगता है। जिसमें मोबाइल नंबर तथा अन्य जानकारी अपडेट होने की सीमाएं समान है।

आधार कार्ड में कौन सा नंबर है कैसे पता करें?

आधार कार्ड में कौन सा नंबर रजिस्टर्ड है इसके बारे में जानने के लिए आप ऊपर बताए गए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं हमने आपको ऊपर 2 तरीके बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से आधार कार्ड में कौन सा नंबर है पता कर सकते हैं।

आधार कार्ड में कौन सा नंबर है जानना क्यों जरूरी है?

किसी भी तरह की ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाने या फिर बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली नेट बैंकिंग सेवा का लाभ लेने के लिए आपके आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि इन सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के दौरान आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है।

आधार कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?

आधार कार्ड बनवाना इसलिए अनिवार्य है क्योंकि यह भारतीय की पहचान के रूप में कार्य करता है साथ ही इसकी मदद से सरकार के द्वारा आयोजित होने वाली योजनाओं का लाभ भी उठाया जा सकता है।

भारत सरकार के कौन से विभाग के द्वारा आधार कार्ड जारी किया जाता है?

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा भारत के सभी नागरिकों के लिए समान रूप से आधार कार्ड जारी किया जाता है।

निष्कर्ष

आधार कार्ड में कौन सा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है तथा इसे कैसे चेंज करें इसके बारे में अक्सर लोग सर्च करते रहते हैं और उन्हें अपने आधार कार्ड का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेक करने तथा उसे बदलने में काफी समस्या होती है।

इसलिए हमने अपने इस लेख में आज आपको आधार कार्ड में कौन सा नंबर है कैसे पता करें? के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आपसे अनुरोध है कि इसे अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें तथा कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं आपको हमारा लेख कैसा लगा।

Leave a Comment