आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले? | 2022 हिंदी में पूरी जानकारी – Aadhar Card Instant Loan In Hindi

Aadhar Card Instant Loan In Hindi :- आज किसी भी बिज़नेस, व्यापार को शुरू करने के लिए काफी पैसों की आवश्यकता होती है जो कि सभी के लिए आसान नही होता है, इसलिए जब आज हम किसी व्यापार बिज़नेस को शुरू करने की बात करते है तो Loan की उसमे सबसे ज्यादा अहम भूमिका होती है। और ये तो हम सभी जानते है कि आज डिजिटल युग है जिसमे चाहे वह बैंक हो, पैन कार्ड हो, कोई सरकार काम हो या प्राइवेट काम हो हर जगह आधार का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।

हम कहे सकते है कि आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों में से है Adhar Card की महत्वता को समझते हुए काफी कंपनियों ने Adhar Card Home Loan देना शुरू कर दिया है। जिसे कोई भी व्यक्ति अपना व्यापार, बिज़नेस शुरू करने के लिए ले सकता है ऐसे काफी लोग है जो Adhar Card पर Loan लेना चाहते है।

How to take online loan with Aadhar card

लेकिन Adhar Card Online Loan कैसे ले? इसकी जानकारी अभी ज्यादा लोगो को नही है। अगर आप हमारे इस post Read कर रहे है तो आप भी इस महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के माध्यम से लोन लेना चाहते होंगे लेकिन कैसे ले आपको इसकी पूरी जानकारी नही है। लेकिन आपको इसके लिए ज़रा भी चिंता करने की जरूरत नही है क्योंकि आज हम आपको Adhar Card Se Online Loan kaise Le? इसके लिए ज़रूरी Documents क्या होने चाहिए।

आदि जैसी सभी जानकारी Share करने जा रहे है। जिसे Follow करके आप बड़ी ही आसानी अपने किसी व्यापार , बिज़नेस के लिए लोन ले सकते हैं। So Friends इसके लिए आपको हमारे Is Article को नीचे तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। तो चलिये शुरू करते है –

लोन क्या है? | What is a loan

आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले

लोन एक ऐसा शब्द है जो मानव जीवन को सरल और आसान बनाता है। क्योंकि जब हमे किसी अपने बड़े कार्य को पूरा करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है तो हम लोन की तरफ रुख करते है, वर्तमान में लोन का संबंध सीधे बैंकों से जुड़ा हुआ है मतलब की जब व्यक्ति को किसी व्यापार को शुरू करने , इलाज, शादी, पढ़ाई, घर बनाने, आदि के लिए अधिक पैसे की आवश्यकता होती है तो बैंक से लोन लेना एक मात्र सहारा रहे जाता है।

लोन मुख्यता बैंक शाखा द्वारा रकम या लोन के प्रकार के आधार पर कुछ ब्याज के साथ लोन राशि उपलब्ध कराती है। जानकारी दे दे कि अभी लोन मुख्यता Bank से ही लेना संभव था लेकिन आज काफी ऐसी कंपनी मौजूद है जो लोन की सुविधा प्रदान करती है। यहां तक कि अब कंपनियों ने व्यक्ति के Aadhar Card Instant Loan देना शुरू कर दिया है जिसके बारे में आप नीचे Detail में जानेंगे।

Adhar Card से Loan कैसे ले? | How to take loan from Aadhar Card

आधार कार्ड आज भारतीय नागरिकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ बन गया है क्योंकि यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आज हर आधार कार्ड को हर चीज से जोड़ा जा रहा है, फिर चाहे बैंक खाता खुलवाने की बात हो या फिर किसी सरकारी Documents को बनवाने की बात हो हर जगह आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।

अब क्योंकि आधार कार्ड में कार्ड धारक की पूरी जानकारी जैसे नाम, माता-पिता का नाम, पता, जन्म तिथि जैसी सभी जानकारी होती है इसलिए कुछ लोन देने वाली Company ने इस सरकारी दस्तावेज पर लोन देना भी शुरू कर दिया है। जिसकी जानकारी अभी काफी कम लोगों को है। लेकिन अब हम आपको बता दे कि अगर आपके पास आधार कार्ड है तो आप बड़ी ही आसानी से इसकी Help से लगभग 1 लाख तक का Loan ले सकते है। जिसके बारे में नीचे एक – एक चीज़ के बारे में आप detail में जान सकते है –

आधार कार्ड से किस प्रकार का लोन ले सकते है?

आप आधार कार्ड पर किस प्रकार का लोन ले सकते है वह कुछ इस प्रकार है –

  1. For home Loan
  2. For A Loan Against Property
  3. For a plot Loan
  4. For A home Improvement Loan
  5. For A Home Extension Loan

आधार कार्ड आए लोन लेने के लिए योग्यता/ पात्रता

आधार कार्ड से लोन के लिए आपके पास नीचे दी गयी कुछ योग्यताओ का होना जरूरी है जो कि इस प्रकार है –

आधार कार्ड आधार कार्ड से लोन दिया जाएगा इसलिये यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आपके पास होना आवश्यक है।

बैंक खाता

लोन के द्वारा दी जाने वाली राशि सीधे आपके Bank Account में Transfer की जाएगी इसलिए आपके पास आपका बैंक खाता होना जरूरी है।

भारतीय नागरिक

आधार कार्ड से लोन की सुविधा सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए है।

उम्र

इस लोन की सुविधा सिर्फ 18 साल से यूजर के लोग ले सकते है इसलिए जरूरी होता है कि आधार कार्ड में आपकी उम्र 18 साल से ऊपर हो।

मोबाइल नंबर

आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्यक्ति के पास उसका मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Aadhar Card Online Instant Loan In Hindi

अगर आपके पास ऊपर दी गयी सभी योग्यता और पात्रता है तो आप बड़ी ही आसानी से नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करके Adhar Card Online Loan Apply कर सकते है –

step 1

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड से लोन लेने के लिए इस वेबसाइट पर जाना है Website पर जाने के लिए आप सीधे इस https://www.aadharhousing.com link से क्लिक करके जा सकते है।
  • वेबसाइट पर आते ही इसके होमपेज पर आपको I Want To Apply का Option मिलेगा इसी के नीचे आपको Select Any Option का विकल्प मिलेगा जहां आपको किस प्रकार का लोन लेना है जैसे –
आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले
आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले
  1. For home Loan
  2. For A Loan Against Property
  3. For a plot Loan
  4. For A home Improvement Loan
  5. For A Home Extension Loan

Step 2

यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसमे पूछी गयी जानकारी आपको सही – सही भर देनी है जैसा कि आप नीचे देख सकते है –

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • सबसे पहले आपको इसमे आधार कार्ड से लोन लेने वाले व्यक्ति का नाम लिखना है।
  • ईमेल आईडी भरे
  • मोबाइल नंबर भरना है।
  • लैंडलाइन जहां आप रहते है उसका नंबर Fill करें।
  • अपनी जन्म तिथि को भरना है।
  • आप किस राज्य में रहते है उसका नाम भरे
  • आपके पास में जो भी आधार कार्ड केंद्र हो उसका नाम दर्ज करें।
  • एरिया पिन कोड डाले
  • लोन क्यो लेना चाहते है उसका चयन करें।
  • आधार कार्ड पर आप कितना लोन लेना चाहते है उस राशि को दर्ज करें।
  • आपकी मासिक आय क्या है उसका चयन करे।
  • आधार कार्ड लोन देने से पहले आपको एक बार कॉल कंपनी की तरफ से कॉल आएगा तो उसके लिए आप इसमे कॉल कब Attend कर सकते बै उस टाइम का चयन करें।

Step 3

सभी जानकारी भरने के बाद आपको नीचे एक छोटा सा बॉक्स दिया होगा जहां आपको टिक कर देना है और फॉर्म में नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना है।

Form सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके आधार कार्ड लोन के लिए आवेदन हो जाएगा कुछ दिनों बाद आपके द्वारा निर्धारित किये समय के अनुसार कंपनी से आपके पास फोन आएगा और आपने जिस नज़दीकी आधार कार्ड के केंद्र का चयन किया है वहां पर कंपनी अधिकारी आपसे अपार्टमेंट का दिन समय निर्धारित करेंगे।

इस अपार्टमेंट मीटिंग में आपके साथ कंपनी अधिकारी आपके डाक्यूमनेट्स चेक करेंगे और आप लोन चुकाने में सक्षम है या नही इसकी स्थिति चेक की जाएगी। और अंत मे अगर आपके सभी दस्तावेज़ ठीक है और आप लोन चुकाने में सक्षम है तो कपंनी के द्वारा आपके Bank Account में लोन की राशि Transfer कर दी जाएगी।

आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन से जुड़े हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको लोन लेने में कोई परेशानी आ रही या फिर आपको इस लोन की बारे में किसी विशेष जानकारी के बारे में जांनना है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है –

For New Home Loan Inquiry :- 88888 99953
For Existing Customers (Customer Service) :- 1800 3004 2020
Email :- customercare@aadharhousing.com

आधार कार्ड लोन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

जब कोई व्यक्ति आधार कार्ड से लोन लेने के लिए Apply करता है तो उसके मन में काफी सवाल होते है इसलिए नीचे हमने कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जबाब दिए है जो की इस प्रकार है –

आधार कार्ड पर अधिकतम कितना लोन ले सकते है?

आधार कार्ड पर कम से कम 1 लाख तक को ले सकते है बाकी आप लोन किस उद्देश्य के लिए रहे वह इस बात निर्भर करता है.

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए क्या उम्र होना चाहिए?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आवेदन कर्ता की कम से कम 18 बर्ष की आयु होनी चाहिए।

आधार कार्ड से लिये गए लोन पर कितना ब्याज देना होगा?

आप कितना लोन ले रहे है और किस के लिए रहे है ब्याज इस बात पर निर्भर करेगा।

निष्कर्ष

तो दोस्तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने आपको आधार कार्ड से ऑनलाइन लोन कैसे ले? 2022 को नई ट्रिक के बारे में बताया है। आशा करता हूँ कि आप दी गयी जानकारी को अपनाते हुए अपने इस महत्व पूर्ण दस्तावेज का इस्तेमाल करके लोन के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके होंगे।

बाकी अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है या फिर आपको लोन लेने में कोई परेशानी हो रही है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है हम जल्द आपके साथ जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेंगे। साथ ही अगर आपको दी गयी जानकारी usefull रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण लोन के बारे में उचित जानकारी प्राप्त हो सके।

Leave a Comment