खुश रहने के आसान तरीके? खुश रहने के अनोखे टिप्स

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे:- जीवन में खुश रहना खुद को हैप्पी रख पाना आज के समय मे बहुत ही मुश्किल काम है। क्योंकि आज प्रत्येक मनुष्य किसी ना किसी बजह से दुखी है।चाहे हम कितनी भी कोशिश कर ले पर हमेशा खुश नही रह पाते है ।

खुश रहना हर व्यक्ति का अधिकार है। प्रत्येक व्यक्ति खुश रहना चाहता है उसके बाबजूद भी इंसान किसी ना किसी बजह से अपना मूड खराब कर लेता है और परेशान रहने लगता है दुखी हो जाता है।

दोस्तो आज हम अपने इस लेख में आपको कुछ ऐसे चीजोंकारण बतायगे जिसकी बजह से इंसान अत्यधिक दुखी रहता है साथ ही आपको खुश रहने के कुछ टॉप सीक्रेट भी बतायगे जिसको आप अपनी लाइफ में इस्तेमाल करके हमेशा खुश रह सकते है।

तो दोस्तो अगर आप भी अपनी जिंदगी में बहुत परेशान है हमेशा sad रहते है , बहुत ज्यादा upset रहते है, खुश नहो रह पाते तो हमारा आज का यह लेख specialy आपके लिए है। अगर आप भी खुश रहे के टॉप सेक्रेक्ट के बारे मे जानना चाहते है तो हमारे इस लेख पूरा शुरू से लेकर अंत तक पड़े। हमे पूरी उम्मीद है हमारा यह लेख पड़ने के बाद आप परेशान रहने भूल जायगे औऱ अगर आप हमारे बताए हुई टिप्स को फॉलो करते है तो हमेशा खुश रहेंगे। तो चलिए आपको हमेशा खुश रहने के टॉप टिप्स के बारे मे बताना स्टार्ट करते है।

मनुष्य आखिर दुखी क्यों रहता है क्या कारण है जिस बजह से मनुष्य इतना दुखी रहता है?

जिंदगी में हर इंसान किसी ना किसी प्रकार के दुख से घिरा हुआ है इस संसार में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो पूरी तरह से सुखी हो। मनुष्य के दुखी होने का सबसे बड़ा कारण है कि मनुष्य खुद को स्वयं खुश नहीं रख पाता है। हमेशा किसी ना किसी प्रॉब्लम की वजह से डिप्रेशन में रहता है हमेशा उदास रहता है जबकि यही इंसान की सबसे बड़ी गलती है ।

आज के समय में इस दुनिया में कोई ऐसा इंसान होगा जो यह कहे कि मैं आज पूरा दिन खुश रहा मुझे आज पूरा दिन किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई । बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं वरना ऐसा कोई भी नहीं है जिसे कोई परेशानी ना हो। परेशानी या दुख का मतलब दुखों का पहाड़ टूटना नहीं है दुख कई प्रकार का होता है इंसान हमेशा बहुत ही अलग-अलग वजह से परेशान रहता है मनुष्य की परेशानी का एक कारण नहीं होता आज हम आपको मनुष्य के परेशान होने के कुछ मुख्य कारण बताएंगे जिस वजह से इंसान अधिकतर परेशान रहता है.

प्यार में धोखा मिलना

आज के समय में सबसे बड़ा दुख का कारण जो हमने पाया है वो प् यार में धोखा मिलना है। जो लोग प्यार में धोखा खाए हुए हैं वह लोग इस दुनिया में सबसे ज्यादा दुखी रहते हैं क्योंकि अगर हम किसी से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं और वह हमें ना मिले या वह किसी वजह से हमें छोड़ दे हमारा साथ ना दे तो हमें बहुत दुख होता है । यह सबसे बड़ा दुख होता है कि हमने जिस इंसान को इतना प्यार किया जिसे हम इतना चाहते हैं जिसके लिए हम दुनिया से लड़ जाते हैं पर हमारा साथ छोड़ दे ता है।

प्यार में धोखा मिलने के बाद खुद को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है । इस दुनिया में बहुत ही कम लोग हैं । जो इस कंडीशन से खुद को बाहर निकाल पाते हैं और अपनी जिंदगी की नई शुरुआत कर पाते हैं। हम पूरी तरह से बिखर जाते है।

एक बार अगर किसी इंसान को प्यार में धोखा मिल जाता है तो इंसान अपनी लाइफ में ना तो दोबारा किसी पर विश्वास कर पाता है और प्यार से नफरत सी होने लगती है। सबसे बड़ा दुख हम किसी पे जल्दी ट्रस्ट नही कर पाते और हमेशा इसी बजह से दुखी रहते है।

अपने आप को किसी और से कंपेयर (तुलना) करना

अधिकत लोग अपने आप को दूसरों के मुकाबले तोलते रहते है। जब वह यह नही जानते कि हमें अपनी तुलना किसी से कभी भी नही करनी चाहिए। क्योंकि इस दुनिया में कोई किसी के जैसा नहीं है । हर किसी में अपनी अलग अलग खूबी है। हर इंसान यूनिक है । हम अपने लिए अलग है।

हर इंसान एक जैसा नहीं होता है। जब हम अपनी तुलना किसी अच्छे या बुरे व्यक्ति से करते हैं तो हमें यह लगता है कि वह हमसे अच्छा है तो हम खुद की अहमियत को कम करते हैं दूसरे को अपने मुकाबले अच्छा समझते हैं जबकि यह गलत है। इसी बात से इंसान और ज्यादा परेशान रहता है वह दूसरे को अपने से ज्यादा अच्छा पाकर खुद में निराश रहता है उदास रहता है और दुखी रहता है इसलिए हमें अपनी तुलना कभी किसी से नहीं करनी चाहिए।

हम जीवन में संतुष्ट नहीं हैं

इस दुनिया में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो अपने जीवन से संतुष्ट हो तो अपनी जिंदगी में खुश हो क्योंकि दुख का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि हमारे पास जो भी है जितना भी है हम उस में संतुष्ट नहीं होते और ज्यादा की चाहा करते हैं हमारे का सबसे बड़ा कारण एक लालच भी है हम ज्यादा लालच करते है।

हम अधिक चीजों की कामना करते हैं जो व्यक्ति को मिलती नहीं है उसके बाद भी परेशान हो जाता है बेचैन हो जाता है कि उसको यह क्यों नहीं मिला इसलिए हमें जिंदगी में ज्यादा लालच नहीं करना चाहिए और हमारे पास जो भी है जितना भी है उतने में ही संतुष्ट होना चाहिए।

व्यक्ति के अंदर कई प्रकार का डर होना

इस दुनिया में कोई भी इंसान ऐसा नहीं है जो डरता ना हो बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जो डरते नहीं है इंसान के अंदर किसी न किसी प्रकार का डर होता है कोई अपनी कमजोरी से डरता है कोई किसी से डरता है हर इंसान की अपनी अपनी कमजोरी होती है जिस वजह से वह डरता है अक्सर लोग अपने इस डर की वजह से बहुत ज्यादा दुखी रहते हैं परेशान रहते है।

डिप्रेशन की बीमारी

कई बार लोग डिप्रेशन की बीमारी का शिकार हो जाते हैं अधिक परेशान रहने से ज्यादा किसी के बारे में सोचने से या किसी सदमे के लगने की वजह से इंसान जब डिप्रेशन में चला जाता है तो वह चाहे कितना भी खुश रहने की कोशिश कर ले कितने भी अच्छे माहौल में रह ले लेकिन कभी खुश नहीं रह पाता।

इसलिए अगर आप डिप्रेशन के मरीज हैं या आपको यह प्रॉब्लम है तो आप किसी अच्छे साइक्लोजेस्ट को दिखाएं क्योंकि डिप्रेशन एक ऐसी बीमारी है । जिसकी वजह से इंसान अपना आपा खो देता है । कभी-कभी तो वह अपनी जान देने की कोशिश भी करता है । डिप्रेशन की बीमारी वाला व्यक्ति कभी खुश नहीं रह सकता वह हमेशा परेशान दुखी रहता है।

परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आना

इस दुनिया में दुखी कौन नहीं है सभी दुखी है छोटे बच्चों से लेकर बड़े तक दुखी रहते हैं । बच्चे इसलिए दुखी रहते हैं क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि उनके परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आते तो हमें यह लगता है कि हमने इतनी तैयारी की इतनी पढ़ाई की उसके बावजूद भी हमारे परीक्षा में अच्छे नंबर क्यों नहीं आए यह भी एक प्रकार से दुख का कारण है।

परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं आने की वजह से बच्चों को माता-पिता डांटते हैं मारते हैं टीचर भी सुनाते हैं इस वजह से बच्चे बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं शायद रहते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि बच्चों को आगे की जिंदगी की परीक्षाओं को तैयार करने के लिए उत्साहित करना चाहिए। इसलिए हमें दुखी ना हो कर आने वाली परीक्षाओं की तैयारी में पूरी मेहनत करनी चाहिए जिससे हमारे अगली बार परीक्षा में अच्छे नंबर आए।

घर परिवार में किसी की मौत हो जाना

जब हमें किसी व्यक्ति से अत्यधिक लगाव हो जाता है किसी से हम बहुत ज्यादा प्यार करते हैं और वह हमें छोड़कर इस दुनिया से चला जाता है। उसकी मौत हो जाती है तो यह सदमा इंसान को बहुत ज्यादा दुखी करता है।

ऐसा कई बार होता है कि हमारे घर में किसी की मौत हो जाती है या हमारे किसी खास दोस्त की मौत हो जाती है जिस वजह से हम बहुत ज्यादा सदमे में रहते हैं। अब यह तो प्रकृति का नियम है कि जो इंसान इस दुनिया में आया है उसको तो जाना ही जाना है एक दिन। हम यह बात जानते हुए भी उस इंसान के लिए इतना दुखी होते हैं जिसका जाना निश्चित था।

दोस्तों हमने आपको कुछ दुख के कारण बताये है जिसकी वजह से इंसान सबसे ज्यादा दुखी रहता है । इन कारणों की वजह से कोई खुश नहीं रह पाता हम चाहते हैं कि आप अपनी जिंदगी में खुश रहे क्योंकि खुश रहना हर व्यक्ति का अधिकार है ।प्रत्येक व्यक्ति खुश रह सकता है अब हम आपको खुश रहने की कुछ यूनिक टिप्स बताएंगे अगर आप भी परेशान रहते हैं सैड रहते हैं तो हमारे इन टिप्स को फॉलो करें हमें पूरी उम्मीद है कि आप हमारे टिप्स को फॉलो करने के बाद कभी दुखी नहीं रहेंगे चलिए अब शुरू करते हैं।

जिंदगी में हमेशा खुश रहने के कुछ अनोखे टिप्स

जिंदगी में हमेशा पॉजिटिव सोच रखें

अगर इंसान अपनी सोच पर काबू पा ले अपनी सोचने की क्षमता पर कंट्रोल कर ले तो वह कभी दुखी ना रहे क्योंकि इंसान हमेशा उटपटांग चीजें अपने दिमाग में सोचता रहता है इसलिए हमें हमेशा अपनी सोच को पॉजिटिव रखना चाहिए। क्योंकि हमारी साइंस कहती है जैसा हम सोचते हैं वैसा ही हमारे साथ होता है इसलिए हमें अच्छा सोचना चाहिए।

अगर हम किसी काम को करने जा रहे हैं तो हमें यह ना सोच कर कि एक काम हमारा कई खराब ना हो जाए हमारा काम होगा या नहीं होगा हमें यह सोचना चाहिए कि हां हम जिस काम को करने जा रहे हैं वह हमारा काम अच्छा होगा। कभी-कभी हमारे साथ ऐसा होता है जब हम किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो पहले से ही बहुत ज्यादा स्ट्रेस ले लेते हैं यह सोचते हैं कि पता नहीं हमारा इंटरव्यू कैसा होगा कैसा नहीं होगा इस वजह से कभी कभी हम जब इंटरव्यू देने जाते हैं तो उसमें फेल हो जाते हैं इसलिए अगर हम किसी इंटरव्यू को देने जा रहे हैं तो हमें पॉजिटिव सोचना चाहिए कि हां आज अपने इंटरव्यू को देने जा रहे हैं यह मेरा इंटरव्यू सक्सेसफुल होगा।

क्योंकि पॉजिटिव थिंकिंग इंसान के जीवन में बहुत अच्छा प्रभाव डालती है । अगर इंसान हमेशा पॉजिटिव सोचेगा तो पॉजिटिव ही होगा । इसलिए हमें हमेशा अच्छा अच्छा सोचना चाहिए जिससे हमारी जिंदगी में आगे अच्छा ही होता रहे । जब अच्छा सोचेंगे तो हमारे साथ कुछ बुरा कभी हो ही नहीं सकता इसलिए हमेशा अच्छा सोचे पॉजिटिव थिंकिंग रखे और जिंदगी में हमेशा खुश रहे जिंदगी को पूरी तरह से इंजॉय करके जीना चाहिए।

Negative thinking से दूर रहे

इंसान को हमेशा नेगेटिव सोच वाले लोगों से दूर रहना चाहिए क्योंकि हम जिस प्रकार के लोगों के साथ रहेंगे उनकी सोच का असर हम पर भी पड़ेगा । जब हम नेगेटिव सोचेंगे तो हमारे साथ नेगेटिव होगा जब हमारे साथ नेगेटिव होगा तब हम परेशान होंगे बहुत ज्यादा दुखी होंगे और हमेशा सैड ही रहेंगे। इसलिए हमें नेगेटिव नहीं सोचना चाहिए हमेशा पॉजिटिव ही सोचना चाहिए। जब हमारे साथ सब कुछ अच्छा होगा तो हमेशा खुश रहेंगे इसलिए अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो नेगेटिविटी से पूरी तरह से दूर रहें और हमेशा खुश रहे।

Motivational books पढें

अपना माइंडसेट अच्छा रखने के लिए हमेशा खुश रहने के लिए हमें मोटिवेशन किताबें पढ़ते रहना चाहिए क्योंकि मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने से हमारे अंदर पॉजिटिविटी बढ़ेगी थिंकिंग अच्छी होगी । जिस वजह से हम हमेशा खुश रह पाएंगे।

Motivational video देखते रहे

हम अपने मोबाइल में हमेशा कुछ ना कुछ देखते ही रहते है। कभी कभी जब हम अपना मोबाइल चला रहे होते है अगर कोई इमोशनल वीडियो हमारे सामने आ जाता है तो मैं सैड हो जाते है । ठीक उसी मोटिवेशनल बुक्स और मोटिवेशनल वीडियो भी आपको बहुत ज्यादा मोटिवेट करती है। और खुश रहने में मदद करेगी मोटिवेशनल वीडियो देखने के लिए आप यूट्यूब पर जा सकते हैं।

और वहां पर मोटिवेशनल वीडियो ऑफ टाइप करके सर्च करें आपको बहुत से ऐसे मोटिवेशनल वीडियो मिल जाएंगे जो इंग्लिश में नहीं बल्कि हिंदी में होते हैं अगर हम आपको बताएं कि आप संदीप महेश्वरी जी की वीडियो देखें और उनकी वीडियोस बहुत ही लाजवाब होती हैं और आपको लाइफ में खुश कैसे रहे हैं। लाइफ में हमेशा खुश कैसे रह के बारे में बहुत सी जानकारी और अच्छी राय मिलेगी।

आत्मनिर्भर बने

आत्मनिर्भर का मतलब है अपना हर काम स्वयं करना और किसी पर निर्भर नहीं रहना अक्सर हम छोटे-छोटे कामों के लिए भी दूसरों के भरोसे बैठे रहते हैं और सोचते हैं कि वह दूसरा व्यक्ति मेरा काम कर देगा क्योंकि वह मेरा अच्छा मित्र है या मेरा सगा संबंधी है मेरा कोई रिश्तेदार है। परंतु दोस्तों आजकल हर कोई अपनी लाइफ में इतना व्यस्त है कि दूसरे का काम करने की फुर्सत ही नहीं रहती फिर भी हम उन्हें जोर देकर कहते हैं कि प्लीज मेरा काम कर दो।

हो सकता है कि वह आपका काम समय पर पूरा ना हो या काम होने में देरी हो जाए तो ऐसी स्थिति में आप दुखी होकर बैठ जाते हैं तो आप ही सोचिए इससे फायदा क्या हुआ बल्कि बिना वजह परेशान होकर बैठे रहे इसलिए आप छोटे-मोटे काम खुद ही करने की आदत डालें और हमेशा खुश रहे।

दुसरो से ज्यादा उम्मीद ना रखे

दूसरों से ज्यादा उम्मीद करना आज के समय में कोई समझदारी वाला काम नहीं माना जाता बल्कि ऐसा करना बेवकूफी है ऐसा करने से इंसान को सिर्फ धोखा और मायूसी ही मिलती है क्योंकि आज के समय में कोई किसी का नहीं है। किसी दूसरे की मदद से बिना किसी बजह के नहीं करता प्रत्येक व्यक्ति को सिर्फ अपने काम से मतलब होता है इसलिए आप सिर्फ अपने पर ही भरोसा कर सकते हैं खुद के सिवा किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए खुद पर भरोसा करें और खुश रहें।

दुसरो से खुद की तुलना ना करें

अपनी तुलना दूसरों से करना यह बहुत ही गंदी और बुरी आदत है क्योंकि इससे होता कुछ नहीं है बल्कि हम अपने आप को और दुखी करते हैं और इसका कोई अंत भी नहीं है। इसके बजाय आप यह सोचे कि इस धरती पर हम अपने आप में यूनिक हैं सभी से अलग क्वालिटी हैं सब का हूनर तथा इंटरेस्ट अलग है तो फिर अपनी तुलना दूसरों से क्यों करना अपनी तुलना दूसरों से करना खुद का अपमान करने के बराबर है । आप अपने आप में श्रेष्ठ हो और सबसे अलग हो बस यही बात अपने मन में रखो और फिर देखना आप कभी भी दूसरों को देख कर दुखी नहीं होंगे।

अपना कैरियर खुद चुनें

जिस काम को करने में आपको खुशी मिले वही करें जो आपका सपना है उसे ही आप अपने करियर के रूप में चुने अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपने काम को एंजॉय करेंगे और हमेशा खुश रहेंगे।

अच्छे दोस्त बनाये

दोस्त हमारे जीवन में सुख दुख के सच्चे साथी होते हैं। जिनसे हम अपनी जिंदगी की हर एक छोटी बड़ी बात शेयर करते हैं। कोई भी ऐसी बात जो हम अपने परिवार को नहीं बता सकते उसे हम अपने दोस्त को बता कर अपने मन को हल्का कर सकते हैं । लेकिन कहते हैं ना दोस्त की पहचान बुरे वक्त में होती है इसलिए दोस्त भले ही कम हो परंतु अच्छे होने चाहिए । जो हर अच्छी बुरी परिस्थिति में आपके काम आ सके।

थोड़ा आस्तिक भी बने

भगवान में श्रद्धा रखने के साथ-साथ थोड़ा आस्तिक भी बने जिससे कि आपको कोई भगवान के नाम पर जल्दी बेवकूफ ना अपना पाए।

थोड़ा खुद को समय दे

इस जिंदगी की भाग दौड़ के चलते थोड़ा समय खुद के लिए भी निकालें जिससे कि आपको स्वयं को समझें। खुद की खुशी के लिए कुछ पल अपनी मर्जी से जिये औऱ हमेशा खुश रहे।

ज्यादा की इच्छा ना करे

ज्यादा की इच्छा ना करें अर्थात ज्यादा लालच ना करें आपके पास जितने भी सुख के साधन है उन्हीं में खुश रहने की कोशिश करें कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे पास बहुत सारी सुख सुविधाएं होती है उसके बावजूद भी हम यह सोचते हैं कि हमारे पास यह होता वह होता और सोच सोच के परेशान रहते हैं।

यह नहीं सोचते कि जो हमारे पास सुख साधन है उनमें अपनी लाइफ पूरी तरह से इंजॉय करें और खुश रहें। वह खुश रहने की वजह है जो हमारे पास नहीं है उसके बारे में सोच सोच कर परेशान होते रहते हैं इसलिए हमेशा अपनी लाइफ में आज के बारे में सोचें जो हमारे पास चीज उपलब्ध है उसके बारे में सोचें और अपनी लाइफ को पूरा इंजॉय करें खुश रहें।

सुबह जल्दी उठे

सुबह जल्दी उठकर आप प्रतिदिन की शुरुआत करें सुबह जल्दी उठने से आलस दूर होते हैं शरीर ऊर्जावान बना रहता है और आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे सुबह की ताजा हवा और शांत वातावरण में मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है

घर वालों के साथ ज्यादा समय बिताए

अपने बिजी लाइफ के चलते थोड़ा समय घर वालों के लिए निकालें थोड़ा समय घर वालों के साथ बताएं क्योंकि आप कितने भी बड़े परेशानी में क्यों ना हो अगर आप अपने फैमिली को बताएंगे तो आपकी प्रॉब्लम का सलूशन जरूर होगा। क्योंकि वह कहते हैं ना अपने तो अपने ही होते हैं कितने भी पराए अपने हो जाएं पर अपनों की जगह कोई नहीं ले सकता अपनों से ज्यादा खुशी भी कोई नहीं दे सकता।

खुद की कमजोरी को खत्म करें

अगर आप किसी चीज में कमजोर है तो अक्सर लोग इस बात का फायदा भी उठाते हैं और इसको लेकर अक्सर आप परेशान भी रहते हैं । अतः आप अपने उन कमियों को दूर करें जो आपको कमजोर बनाती हैं और कभी भी दूसरे को सामने अपनी कमजोरी ना दिखाए हमेशा स्ट्रांग बन कर रहे ।

आने बाले कल के बारे मे ना सोच कर आज में जीना सीखे

दुखी होने का यह एक बहुत बड़ा कारण है कि ज्यादातर लोग अपने भविष्य की चिंता कर करके ही दुखी होते रहते हैं उसके चक्कर में वह लोग अपने वर्तमान को भी ठीक से जी नहीं पाते और अपनी जिंदगी को ऐसे दुख के साए में गुजार देते हैं।

तो दोस्तों जरा सोचिए कि क्या भविष्य आपके हाथ में है क्या भविष्य में वैसा ही होगा जैसा आज आपने सोचा है शायद आप भी कहेंगे कि बिल्कुल नहीं । तो फिर सोचना तो बिल्कुल मूर्खता होगी ना । अतः आप कल की चिंता छोड़कर सिर्फ वर्तमान में जियो उसके बाद देखो आपकी जिंदगी कितनी खुशहाल हो जाती है।

स्वस्थ रहे

अच्छा स्वास्थ्य जीवन की सच्ची खुशी है और कहा भी जाता है पहला सुख निरोगी काया इसलिए कोई चाहे कितना ही अच्छी लाइफ क्यों ना जी रहा हो परंतु यदि वह तन व मन से स्वस्थ नहीं है तो वह कभी खुश नहीं रहेगा और हमेशा स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेगा। इसलिए आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें । पौष्टिक आहार ले सुबह शाम थोड़ा पैदल घूमने का प्रयास करें । इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के नशे और दुर्व्यवहार से दूर रहे और हमेशा खुश रहे।

निष्कर्ष

दोस्तों यह थे जिंदगी में हमेशा खुश रहने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी लाइफ एक हैप्पी लाइफ जी सकते हैं । हमारे इन टिप्स को आप अपने जीवन में इस्तेमाल करें और एक हैप्पी लाइफ जिये। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा आपको हमारा लेख कैसा लगा आप नीचे कमेंट सेक्शन में हमें बता सकते हैं धन्यवाद!

Leave a Comment