12th Pass करने के बाद कौन सा कोर्स करें हिंदी में पूरी जानकारी

हैल्लो दोस्तों 12th पास करने के  बाद हर Students के Mind में बस एक ही सवाल होता है , की आगे क्या करे किस कोर्स को चुने जो आगे उसके भविष्य के लिए बेहतर हो, साथ ही Student से भी ज्यादा Student के माता-पिता को चिंता होने लगती है. की आगे उसे कौन सा कोर्स कराये। जिससे की वह अपने जीवन में सफल बन सके. ऐसे ही बहुत से सवाल हमारे Student के साथ-साथ एक माता-पिता के दिमाग में भी होते है.आपको बता दे की बैसे तो 12 परीक्षा पास करने के बाद बहुत से ऐसे तरीके है, कोर्स है जिनमे आप अपना  करियर बना सकते है. लेकिन फिर भी students में सवाल तो रहता ही है. की 12th परीक्षा को पास करने के बाद कौन से क्षेत्र में जाये।

जिससे से अच्छी  job मिल सके इसी तरह के सवाल आज हमारे दिमाग में आते है.दोस्तों इसी problem को दूर करने के लिए ये Post आप लोगो के लिए post की गयी है. ये चिंता का सबब है आज ज्यादातर छात्रों लेकिन आज हम इस पोस्ट में आपको इस चिंता से दूर करने के लिए कुछ Tips कोर्स के बारे में जानकरी को लेकर आये है. जो की 12 परीक्षा को पास करने के बाद बेहतर है. लेकिन हम सिर्फ आपको कुछ कोर्स या टिप्स के बारे में ही बता सकते है, बाकि आपकी रूचि पर निर्भर करता है. की आप किस कोर्स को चुनना करना चाहते है.बैसे तो आज कल student दूसरों के कहने पर Engineering,Medical कर लेते है.जो की बिलकुल नहीं करना चाहिए आपको जिसमे रूचि हो आप वही करे अगर आप Engineer बनाना चाहते है तो आप Engineering करे आप Doctor बनाना चाहते है तो आप Medical से Related course ही Select करे.

12th की परीक्षा पास करने के बाद कौन सा कोर्स करे

12th की परीक्षा पास करने के बाद हर छात्र का खुद से यही सवाल होता है. की आगे सफलता पाने के लिए किस कोर्स से पढ़ाई करे. फिर चाहे वो Student Science, का हो या फिर Arts,Commerce का। सभी को 12th करने के बाद अपने करियर की चिंता होने लगती है. लेकिन अब हम इस चिंता को दूर करने के लिए आपको  इस पोस्ट में Science,arts के students के लिए बताऊंगा की आपको अपना करियर बनाने के लिए किस कोर्स का करना चाहिए।

दोस्तों 12th science पास करने के बाद ज्यादातर students का Engineer बनने का सपना होता है,बैसे Student के माता-पिता  भी यही सोचते है की हमारा बच्चा Engineer बने,क्योंकि Engineers की Salary काफी होती है दोस्तों जैसा की आप जानते है की Engineering करने के लिए 12th (PCM) से  पास होना जरूरी होता है अगर आप B.TECH करना चाहते है तो मैं आपको बता दूँ की B.TECH years का होता है जिसमे कुछ Branches  भी होती है, आप किस Field  में जाना चाहते है, उस हिसाब से आप Branch Select कर सकते है मैं आपको Branches के Name भी बता देता हूँ.

  • 1.Civil engineering
  • 2.mechanical Engineering
  • 3.electronics Engineering
  • 4.Electrical Engineering
  • 5.Computer Science
  • 6.Information Technology

Note For B.tech

दोस्तों अगर आप B.TECH  private College से करते है तो आपको jee Main Exam Crack करना पड़ेगा और अगर आप Government College से करना  चाहते है तो आपको Jee Advance Crack करना पड़ेगा 12th के बाद Jee Mains  और Jee Advance का exam दे सकते है ये Exam हर साल होते है, दोस्तों मैं आपको B.tech करने के लिए  3 Best College के नाम भी बता देता हूँ.

Top 2 College Of B.tech in india

  • Indian Institute of Technology,Kanpur (IIT Kanpur)
  • Indian institute Of Technology, New Delhi (IIT dehli)

तो दोस्तों ये जानकारी थी उन लोगो के लिए जिन्होंने 12th(PCM) से पास Out किया है.

तो दोस्तों अब बात करते है, जिन Students ने 12th( PCB ) Physic,Chemistry,Biology से पास Out  किए हो,तो आईये हम आपको कुछ Courses के बारे में बताते है, आप 12th ( PCB) से पास करने के बाद इन Course में अपनी रूचि के हिसाब से Select  कर सकते है.बैसे दोस्तों अगर  आपने  12th Science से पास किया है तो आप Medical Course  Select करे

  • 1.M.B.B.S(Bachelor Of Medicine Bnd bachelor of  Surgery) Duration  5.5 year
  • 2.B.D.S(Bachelor of Dental Surgery) Duration 4 Year
  • 3.B.PHARMA(Bachelor Of Pharmacy) Duration 4 Year
  • 4.B.SC(Nursing) Duration 4 year
  • 5.B.O.T(Bachelor of Occupations Therapy) Duration 3 Year
  • 6.D.PHARMA (Diploma of pharmacy)  duration 2 year

दोस्तों अगर आप  आप 12th(PCB) Pass out और आप आगे बढ़ना चाहते है तो आप Medical Course ही Select करे. मैं आपको Top BDS College के नाम भी बता देता हूँ,

Top BDS College:

1) कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज And कॉलेज of Dental surgery Manipal गोवा Dental कॉलेज And हॉस्पिटल

2 )डॉ भीमराव अम्बेडकर Institute of Dental Science And हॉस्पिटल.

दोस्ते ये कॉलेज Medical Course के लिया सबसे Best कॉलेज माने  जाते है

B .SC (IT )

दोस्तों जिन students को computer में ज्यादा Interest हो तो उनके लिए B.SC (IT ) सबसे Best course है,ये 3 Year का Course  है जो की बहुत ही Popular है,इसके अलाबा भी और भी courses आप चाहे तो आप इनमें कोई भी select कर सकते हो,मैं आपको नाम भी बता देता हूँ,

  •   B.sc Agriculture
  •   B.sc computer science
  •   B.sc Biotechnology
  • . B.sc Aviation

दोस्तों ये उन student के लिए है जिन student ने multimedia 12th science से पास किया है,अगर आप computer में interested है तो आप B.sc (IT)  ही select करे.

दोस्तों मैं आशा करता हूँ,की ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी ,की 12th के बाद क्या करे और हमारे द्वारा दी गयी  इस जानकारी को आप अच्छी   तरह समझ गए होंगे  इससे जुड़ी अन्य जानकारी आप हमसे कुछ पूछना चाहते है तो आप comment box में पूछ सकते है.दोस्तों अगर आपको  हमारी पोस्ट  पसंद आयी हो तो शेयर ज़रूर करे.

1 thought on “12th Pass करने के बाद कौन सा कोर्स करें हिंदी में पूरी जानकारी”

Leave a Comment