10th 12th मार्कशीट पर लोन कैसे प्राप्त करें? | 5 मिनिट में

मार्कशीट पर लोन कैसे प्राप्त करें?- अगर आप 10th या 12th पास है तथा अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए आगे पढ़ाई करना चाहते है या बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो यहां सबसे बड़ी समस्या लोगों के लिए पैसे की आती है और बहुत से स्टूडेंट्स तो ऐसे होते है. जिनके पास पैसे ना होने की वजह से उन्हें अपनी पढ़ाई को छोड़ना पड़ा जाती है, इसके अलावा कुछ कुछ बच्चे गरीब घर से जुड़े होते है.

तथा उनके माता – पिता के पास ज्यादा प्रोपर्टी भी उपलब्ध नहीं होती है। जिस पर लोन प्राप्त कर अपने पढ़ाई को कर सके या अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकें। और जिस कारण आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चे अक्सर पिछड़ जाते है। इसी समस्या का हल निकलते हुए आज हम इस अर्टिकळे मे माध्यम से हम आपके साथ 10th और 12th की मार्कशीट पर लोन कैसे प्राप्त करें से जुड़ी जानकारी साझा करने वाले है।

जिस प्रकिया का उपयोग कर अगर आपके पास प्रोपर्टी भी नहीं है तब भी आप अपनी 10th या 12th की मार्कशीट पर लोन प्राप्त कर सकते है। तथा भविष्य में जो करना चाहते है उसे पूरी लगन के साथ करके अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते है। आइये इस लोन के बारे में विस्तार से जानते है कि इसके लिये किस – किस दस्तावेज़ों का होना आवश्यक है।

इस लोन को प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या तथा इससे जुड़े अन्य विषयों पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए लेख को नीचे तक ध्यान पूर्वक पड़े। हम आशा करते कि ये आपके लिए भविष्य में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।

10th की मार्कशीट ओर लोन कैसे लें?

अगर आप 10th या 12th की मार्कशीट ओर लोन पप्राप्त करना चाहते है तो आपको बता दें कि भारत की लगभग सभी बैंक ही इस लोन को प्रदान करती है और साथ ही बहुत सी प्राइवेट कंपनियां भी है जो इस लोन को प्रदान करती है।

तथा हर बैंक तथा प्राइवेट कंपनी के अगल – अलग ब्याज दर होती है। इसलिए आप जहां से लोन प्राप्त कर रहे है या करना चाहते है तो उसके बारे में सही प्रकार जानकारी अवश्य निकल ले जिससे आपको बाद में किसी समस्या का सामना नहीं करना पढ़े। क्योंकि आजकल पूंजी से जुड़े मामलों में धोखाधड़ी बहुत चल रही।

अगर आप भी इस लोन को बैंक प्राप्त करना चाहते है तो आपकी सटीक जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस लोन को प्राप्त करने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी होती है तथा इसके लिए आपको समय भी लग सकता है। इसके अलावा अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी से इस लोन को प्राप्त करते है तो इसके लिए आपको कम समय लोन प्राप्त हो जाएगा। पर हमेशा प्राइवेट कंपनी बैंक की अपेक्षा ज्यादा ब्याजदर बसूल करती है।

12th 10th पास मार्कशीट लोन लेने से सावधान –

आज कल सरकार द्वारा बहुत सी सरकारी योजनाओं को शुरू कर दिया गया है। जिस कारण कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था मार्कशीट पर लोन प्रदान नहीं करती है।इसलिए आपको अवगत करा दें कि जो कंपनी या संस्था आपको लोन प्रदान कर रही है।तो उसका एक मात्र उद्देश्य आपको ठगना है। इसलिए ऐसी किसी भी कंपनी या व्यक्ति के चक्कर में ना पड़े और किसी कोई भी फ़ाइल चार्ज,राजिस्ट्रेशन कमीशन के रूप में किसी भी धनराशि को प्रदान ना करें।

10th 12th मार्कशीट पर लोन प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ –

यदि आप किसी बैंक या वित्तीय संस्था से लोन प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। आपकी बेहतर जानकारी के लिए वो दस्तावेज़ क्या – क्या इसके बारे में बताया गया है –

  • पहचान को कोई प्रमाण पत्र (इसके लिए आपके पास पहचान का कोई प्रमाण पत्र जैसे – आधार कार्ड,पहचान पत्र,वोटर आईडी कार्ड,पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि में से किसी एक का होना आवश्यक है।)
  • पाते का प्रमाण ( लोन को प्राप्त करने के लिए आपको अपने पाते के किसी प्रमाण पत्र जैसे – बिजली बिल,पानी बिल ,रेट एग्रीमेंट,टैक्स सर्टिफिकेट आदि में से किसी एक का होना आवश्यक है)
  • बैंक नवीनतम स्टेटमेंट (ये कम से कम तीन महीने पुराना होना चाहिए।)

इसके अलावा कोई बैंक या संस्थान कोई एक्स्ट्रा एडिशनल डॉक्यूमेंट को मांगती है। तो आपको इससे जुड़ी जानकारी उस संस्था या बैंक से प्राप्त करनी होगी। क्योंकि हर संस्थान और बैंक के अपने नियम होते है। और जो भी दस्तावेज़ आप से मांगे जाएंगे। उन्हें लोन प्राप्त करने से पहले उपलब्ध कराना होगा।

भारत में 10th Marksheet Loan प्रदान करने वाली प्रमुख बैंक तथा फाइनेंस कंपनियां –

अगर आप मार्कशीट पर लोन प्रदान करना चाहते है तो आपको ये भी पता होना चाहिए कि भारत में कौन – कौन मुख्य बैंक या कंपनियां है जो मार्कशीट लोन उपलब्ध कराती है। जिनके बारे में हमारे द्वारा नीचे बताया गया है –

  • PNB Marksheet Loan(पीएनवी मार्कशीट लोन)
  • HDFC Bank Marksheet Loans (एचडीएफसी बैंक मार्कशीट लोन)
  • Aditya Finance Group – Marksheet Loans (आदित्य फाइनेंस ग्रुप – मार्कशीट लोन)
  • Canara Bank Marksheet Loans (कैनरा बैंक मार्कशीट लोन)
  • Union Bank Marksheet Loans (यूनियन बैंक मार्कशीट लोन)
  • United Bank Marksheet Loans (यूनाइटेड बैंक मार्कशीट लोन)
  • Dena Bank Marksheet Loans (देना बैंक मार्कशीट लोन)
  • Uco Bank Marksheet Loans ( यूको बैंक मार्कशीट लोन)
  • Bank Of Baroda Marksheet Loans (बैंक ऑफ बड़ौदा मार्कशीट लोन)
  • SBI Marksheet Loan (एसबीआई मार्कशीट लोन)
  • ICICI Bank Marksheet Loan (आईसीआईसीआई मार्कशीट लोन)
  • Reliance Marksheet Loans(रिलायंस मार्कशीट लोन)
  • Bajaj Finance Marksheet Loan(बजाज फाइनेंस मार्कशीट लोन)
  • Mahindra Finance Marksheet Loans(महिंद्रा फाइनेंस मार्कशीट लोन)
  • Muthoot Finance Marksheet Loans(मुथूट फाइनेंस मार्कशीट लोन)

10th 12th मार्कशीट लोन कैसे प्राप्त करें? – How To Get 10th Pass Marksheet Loan

अगर आप 10th या 12th मार्कशीट लोन किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आप नीचे दी गयी Steps को Follow कर सकते है जो कि निम्न है –

  • सबसे पहले आपको इस बात का चयन करना होगा कि आप किस कंपनी या बैंक से मार्कशीट लोन प्राप्त करना चाहते है। तथा उससे जुडी सभी जानकरियों के बारे में जैसे – उसकी ब्याज दर,समय सीमा आदि के बारे में सही – सही जानकारी को प्राप्त कर लेना है।
  • अब आपको उस बैंक के फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में जाना होगा तथा वहां वहां उपस्थित अधिकारी से सम्बंद करना होगा।
  • जिसके बाद वो आपको लोन प्राप्त से जुडी सभी जानकारियों के बारे में बतयागा तथा उसको प्राप्त करने की प्रोसेस के बारे में भी जानकारी साझा करेगा।
  • अब आप प्रोसेस को फॉलो करके बहुत आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है।

10th 12th मार्कशीट लोन प्राप्त करने से जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाब –

अगर आप मार्कशीट लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल आ रहे होंगे। इसलिए हमारे द्वारा इससे जुड़े कुछ सवाल तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे पूछे जाते है –

मार्कशीट लोन को कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है?

जी हां!इसे कोई भी व्यक्ति प्राप्त कर सकता है। जो 12th या 10th पास कर चुका है।

कौन – कौन सी बैंक और कंपनी मार्कशीट लोन प्रदान करती है?

भारत में लगभग सभी बैंक ही मार्कशीट लोन प्रदान करती है जिनमें से कुछ मुख्य कंपनी और बैंक के बारे में हमारे द्वारा अर्टिकळे में बताया गया है।

10th 12th लोन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप 10th या 12th पास है तो आप बहुत आसानी से लोन प्राप्त कर सकते है। लोन किस प्रकार प्राप्त करना है।इससे जुड़ी सभी जानकारीयों को लेख में बताया गया है।

मार्कशीट लोन की ब्याजदर क्या – क्या होती है?

हर बैंक तथा कंपनी अलग – अलग ब्याजदरों पर लोन प्रदान करती है। इसलिए आप जिस बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन प्राप्त करना चाहते है तो ये जानकारी आपको उससे जुड़े ऑफिस में जाकर प्राप्त करनी होगी। पर आपकी बेहतर जानकारी के लिए बात दें कि बैंक हमेशा फाइनेंस कंपनी से कम ब्याजदारों पर लोन प्रदान करती है।

निष्कर्ष –

आज हमारे द्वार इस लेख के माध्यम से 10th 12th पास मार्कशीट लोन कैसे प्राप्त करें के बारे में विस्तार से जानकारी साझा गयी तथा उससे जुड़े अन्य मुख्य विषयों के बारे विस्तार से चर्चा की गयी। हम आशा करते है कि आज आर्टिकल में बताई गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित होगी।

अगर अभी भी आपके मन में मार्कशीट लोन से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है Goguidar टीम द्वारा आपके द्वार पूछे गए सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने कोशिश की जाएगी।

Thanks For Reading

Leave a Comment