दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौन से है?

आप सभी ने दुनिया के सबसे Large countries के बारे में जरूर पढ़ा होगा लेकिन क्या आप सभी दुनिया के सबसे Small countries के बारे में पता है। अगर आपको नहीं पता और आप यह  सोच रहे हैं कि दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौन से हैं? दुनिया में ऐसे बहुत सारे देश हैं जो हमारे आसपास मौजूद village से भी छोटे है, इन देशों की जनसंख्या बहुत ही कम है। जिसकी वजह से इन्हें दुनिया के सबसे छोटे देश कहा जाता है.

लेकिन हमारे बीच शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जो What are the 10 smallest countries in the world? के बारे में जानता है अगर आप भी दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौन से हैं? के संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह Post पूरा अंत तक पढ़ने की आवश्यकता है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको दुनिया के 10 सबसे छोटे देश से संबंधित सभी Important information साझा करने वाले हैं।

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश (10 smallest countries in the world)

यदि आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो इसमें कोई शक नहीं है कि आप दुनिया के सबसे छोटे देश (Smallest countries in the world) के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, वैसे तो पूरी दुनिया में बहुत सारे छोटे-बड़े देश मौजूद हैं लेकिन प्रश्न यह उठता है कि दुनिया के सबसे छोटे देश का नाम क्या है? (What is the name of the smallest country in the world?) दुनिया में कई ऐसे छोटे दोएस मौजूद हैं।

जिनका नाम शायद ही आप लोगों ने सुना होगा। और अक्सर इन Countries से संबंधित प्रतियोगिता परीक्षाओं में कई प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए जो भी लोग दुनिया के 10 सबसे छोटे देश के बारे में Info प्राप्त करना चाहते हैं वह बिना रुके इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी दुनिया में मौजूद 10 sabse Chote Desh के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे तो आपका ज्यादा समय ना लेते हुए चलिए शुरू करते हैं-

दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौन से हैं? (What are the 10 smallest countries in the world?)

अभी तक आप सभी ने दुनिया के Largest countries के बारे में पढ़ा होगा, लेकिन बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें दुनिया के Smallest countries के बारे में जानते होंगे। इसलिए हम नीचे आपको पूरी दुनिया में मौजूद 10 सबसे छोटे देश (The 10 smallest countries that exist in the world) से जुड़ी जानकारी शेयर करने जा रहे है. यह देश जितने छोटे हैं, यहां उतने ही कम लोग निवास करते हैं आइए इनके बारे में जानते हैं-

मोनाको (Monaco) 

मोनाको देश दुनिया के Smallest countries में से एक है। जिससे दुनिया का सबसे छोटे देशों में से एक माना जाता है। मोनाको France and Italy के बीच समुद्र में स्थित है, यहाँ की मुख्य भाषा Franci भाषा है। समुद्र के बीच स्थित होने की वजह से यह बेहद Beautiful and adorable view वाला एक छोटा देश है। दुनिया का यह सबसे छोटा देश मात्र 2.02 किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है तथा यहां वर्तमान समय में 39294 लोग अपनी Families के साथ निवास कर रहे हैं यह देश जितना छोटा है यहां का Atmosphere उतना ही साफ और सुंदर है जो अपने आप में वातावरण की खूबसूरती की एक मिसाल है।

नौरू (Nauru) 

यह देश दुनिया का सबसे Small Republic country माना जाता है जोकि Macronesian दक्षिण प्रशांत महासागर में स्थित एक द्वीप राष्ट्र है। इसका Area मात्र 8.1 वर्ग मीटर है और इस देश में लगभग 10893 लोग निवास करते हैं यह दुनिया का एकमात्र ऐसा Independent smallest country है.

जिसकी कोई भी राजधानी नहीं है। प्रशांत महासागर में स्थित होने की वजह से यह देश काफी Beautiful और काफी मनमोहक दिखाई देता है पहले इस देश की Population बहुत ही कम थी लेकिन यहां के अच्छे वातावरण के कारण अब यहां रहने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है और यहां की government भी लोगों को अपने देश में रहने के लिए Invite कर रही है।

सन मरिनो (San marino) 

इसे भी दुनिया के Smallest countrie के रूप में जाना जाता है जो यूरोप और इटली के बीच में स्थित सबसे smallest and oldest country है। जिसे दुनिया के सबसे छोटे देश की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रखा गया है। यह देश 61 किलोमीटर की Range में फैला हुआ है और यहाँ की जनसंख्या लगभग 33, 000 है। इस देश की capital रितेश है। इस देश का नाम सबसे पहले Republic of San marino रखा गया था। यह देश सबसे छोटे देशों में तो बिल्कुल आता है परंतु san marino के मुताबिक यह देश दुनिया Richest countries मे से भी एक है। जहां हर एक फैमिली काफी अमीर है। 

तुवालु (Tuvalu

तुवालु देश ऑस्ट्रेलिया के बीच में तथा Polynesia continent के बीच प्रशांत महासागर में स्थित है। जिसे वर्तमान समय में दुनिया के Smallest county के रूप में चौथा स्थान प्राप्त है। 1978 से पहले यह देश ब्रिटेन का Slave हुआ करता था, लेकिन आजादी मिलने के बाद यह दुनिया के most beautiful छोटे देशों में से एक बन चुका है।

अगर बात करें यहां की आबादी की तो यहां कुल 12373 लोग रहते हैं तथा इसका Area 26 किलोमीटर है इतना छोटा देश होने के बावजूद भी यहां का Atmosphere Quite Balanced And Beautiful है जिसकी वजह से यह पूरी दुनिया में आकर्षक का centre बना हुआ है।

मालदीव्स (Maldives) 

मालदीप गणराज्य Hindu ocean में बसा एक छोटा देश है जिसकी राजधानी माले है। मालदीप देश दुनिया के पांचवे Smallest countries में आता है। यह देश 298 किलोमीटर की रेंज में फैला हुआ है जो कभी British country का आधीन हुआ करता था लेकिन 1965 में आजादी मिलने के बाद अभी तक इस देश पर कोई भी अन्य देश Capture नहीं कर पाया है।

यह दुनिया भर में अपनी Beauty के लिए काफी प्रसिद्ध है तथा इस बेहद खूबसूरत देश की Population लगभग 540,462 है। और आज के समय में इसे सबसे उन्नति शील देशों में गिना जाता है। यह देश भले ही Small countries मे शामिल है, परंतु इस देश के लिहाज से और इसके Hustle and bustle से यह दुनिया के प्रसिद्ध देश में शामिल किया गया है।

 माल्टा (Malta) 

यह देश एक बहुत Famous countries में से एक माना जाता है तथा दुनिया के 10 सबसे छोटे देश (10 smallest countries in the world) की लिस्ट में छठा स्थान प्राप्त है। माल्टा देश यूरोप और मनदीप के बीच स्थित एक बहुत ही विकसित देश है जहां लगभग 423000 से भी अधिक Population वास करती है। हालांकि इस देश में अन्य देशों की तुलना में अधिक आबादी है लेकिन फिर भी यह है सबसे Developed countries माना जाता है, जिसकी राजधानी वलेत्ता है तथा यहां की मुद्रा यूरो है।

इस देश मे मुख्य रूप से Maltese language and English language बोली जाती है। यह देश केवल 316 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है लेकिन फिर भी world भर में यह देश काफी प्रसिद्ध है और अपनी बढ़ती उन्नति के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है।

वेटिकन सिटी (Vatican City) 

यह देश दुनिया का सातवें सबसे छोटा देश है जोकि Europe continent में स्थित है। यह वेटिकन देश Rome तथा Italy से पूरी तरीके से घिरा हुआ है तथा यहाँ  रहने वाले लोगो की भाषा Latin and Italian है। इस देश की जनसंख्या 825 है। जिसका कुल क्षेत्रफल मात्र 44 हेक्टर है, देश का Area कम होने के कारण इस देश की जनसंख्या और देशों के comparison मे बहुत ही कम है। यह देश बहुत सारे चीजों का उत्पादन के लिए तथा Cathedrals, tombs and artistic scenes की बजह से पूरे विश्व मे काफी पॉपुलर है। 

सेशेल्स (seychelles) 

यह देश हिन्द महासागर में स्थित 115 द्वीपों वाला एक द्वीपसमूह राष्ट्र है। जिसकी राजधानी Victoria है यह देश और देशों के मुकाबले काफी Famous है और यह देश कम से कम 15 किलोमीटर की Range में है। जिसकी बजह से विश्व का सबसे छोटा आठवां देश है। जिसमें तकरीबन 80699 की Population निवास करती है। तथा यहां मुख्य रूप से English, French, Seychelles crayola भाषा का उपयोग किया जाता है। यह देश पूरे विश्व में अपनी सुंदरता और दुनिया के Smallest countries में गिना जाता है। 

लिस्टेंस्टीन (Liechtenstein) 

लिस्टेंस्टीन Western Europe में स्थित एक छोटा देश है। इस देश में Germany language का उपयोग किया जाता है लेकिन इस देश की कोई भी सीमा जर्मनी देश से नहीं मिलती है। 160 किलोमीटर की रेंज में फैले गए इस Country की दक्षिण सीमा Switzerland तथा पूर्व सीमा Austria से मिलती है। दुनिया के सबसे छोटे देश की राजधानी Vaduz और इस देश के सबसे बड़े शहर का नाम Shechan है। यह देश भी और  कुछ देशों की तरह काफी सुंदरता मे बना हुआ है। जो पूरे विश्व में अपनी Beauty के लिए काफी जाना जाता है और यहां लोग अपनी छुट्टियों के समय घूमने भी आते हैं।

मार्शल आइलैंड्स (Marshall Islands) 

मार्शल आइलैंड्स दुनिया के सबसे खूबसूरत 10 सबसे छोटे देशों में दसवें नंबर पे आता है। Marshall Islands गणराज्य (RMI) प्रशांत महासागर के मध्य एक Micronesian nation है।  इसके पड़ोस में नाउ देश और Kiribati country वसा हुआ है। यह देश की जनसंख्या 38,134 है और इसका Area केवल 160 किलोमीटर है। जहाँ निवास करने वाले लोग अधिकतर मार्शली तथा अंग्रेज़ी Language का ही उपयोग करते है।

निष्कर्ष

आज आपने हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से दुनिया में मौजूद 10 सबसे छोटे देशों के बारे में जानकारी प्राप्त किए हमें उम्मीद है कि अब आप दुनिया के 10 सबसे छोटे देश कौन से हैं? के बारे में जान चुके होंगे अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन अकाउंट करके अपनी राय व्हाट्सएप जरूर शेयर करें हम आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा में रहेंगे। 

Leave a Comment