घर बैठे – बैठे ग्रहणी महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया

अपने कौशल के आधार पर आज इस डिजिटल युग में Housewives भी घर पर बैठकर पैसे कमा सकती है। आज भी कई सारे Business Ideas हैं, जो कि Housewives’ अपने घर पर ही बैठ कर अपने अनुसार कार्य कर सकती है। इसलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे ही मजेदार Business Ideas For Housewives के लिए लाए हैं। जिसे देखकर Housewives अपने खाली समय का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकती है।

भारत में महिलाओं के लिए गृह आधारित व्यापार विचार | Home Based Business Ideas For Women’s in India

घर बैठे - बैठे ग्रहणी महिलाओं के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया

आज के डिजिटल युग में कई सारे ऐसे काम है, जो महिलाएं घर पर बैठकर आसानी पूर्वक कर सकती है। कई बार ऐसा होता है, कि महिलाओं को कुछ करने की ख्वाहिश होती है, लेकिन वह चाह कर भी यह नहीं कर पाती क्योंकि कभी हमारा समाज उनके आड़े आ जाता है, तो कई बार परिवार की जिम्मेदारियां उनके पैर बांध देते हैं,तो कभी उनके सामने दीवार बनकर खड़े हो जाते हैं।

इसलिए आज हम आपके सामने कुछ ऐसे Home Based Business Ideas For Women’s in India लेकर आए हैं, जिसे इंडियन वुमन आराम से अपने घर पर रहकर पूरा कर सकती हैं। इन कामों को करने के लिए आपको अपने रोजमर्रा की जिंदगी से केवल थोड़ा समय निकालने की आवश्यकता है।

कंटेंट राइटिंग

यदि आपको लिखने का शौक है तो आप घर बैठे ऑनलाइन कंटेंट लिखकर अपनी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल लिखने में महारत हासिल होनी चाहिए।

यूट्यूब से करें शुरुआत

यदि आपको वीडियो बनाने आती है तो यह कार्य आपके लिए बिल्कुल सही है। आप किसी भी नाम का अपना यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। जैसे – कुकिंग क्लासेस, देश- दुनिया की खबरें या टेक्नोलॉजी से संबंधित इत्यादि। आप इसकी सहायता से देश-विदेश में अपने द्वारा दी गई जानकारियां लोगों तक आसानी पूर्वक पहुंचा सकते हैं।

ट्यूशन पढ़ाना –

यदि आप एक पढ़े लिखे इंसान हैं और कोई भी चीज आप बहुत आसानी से समझा सकते हैं, तो यह काम आपको जरूर करना चाहिए आप अपने आस पड़ोस में रहने वाले बच्चों को घर बैठे ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपनी रोजमर्रा से दो-तीन घंटे का समय निकालना होगा।

डाटा एंट्री कार्य –

आजकल सारे कार्य इंटरनेट कंप्यूटर और ऑनलाइन के द्वारा ही होते हैं। आजकल बहुत से बड़े और छोटे कंपनियों को अपने पोर्टल पर डाटा एंट्री करने के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता होती है। इसलिए यदि आपको डाटा एंट्री वर्क आता है, तो आप घर बैठे डाटा एंट्री का कार्य कर सकते हैं। जिसके लिए आपको केवल लैपटॉप और इंटरनेट की आवश्यकता होगी।

डिजिटल मार्केटिंग

आज के आधुनिक युग में डिजिटल मार्केटर की बहुत ज़रुरत होती है। आज हर कोई एक दूसरे को सोशल मीडिया के द्वारा जोड़ना चाहता है। यदि आप डिजिटल मार्केटर बनते हैं तो, इससे आप बहुत ज्यादा लाभ कमा सकते हैं। इसके लिए आपको केवल कंप्यूटर की थोडी सी जानकारी की जरूरत होती है तथा डिजिटल मार्केटिंग के टूल्स, सॉफ्टवेयर इत्यादि की जानकारी आवश्यक होती है। यदि आप इस से रिलेटेड कोई अच्छा वोकेशनल कोर्स करते हैं, तो इसका फायदा यह होगा कि आप अपनी खुद की कंपनी खोल सकते हैं।

ट्रांसलेटिंग वर्क

यदि आपको एक से अधिक भाषा आती है तो आप घर बैठे फ्री लेंसिंग तथा किसी और वेबसाइट के द्वारा ट्रांसलेटिंग वर्क आराम से कर सकते हैं। इसमें आपको एक भाषा को दूसरे भाषा में बदलने का कार्य दिया जाता है। जैसे- हिंदी नोवेल्स को इंग्लिश में ट्रांसलेट करने का कार्य दिया जा सकता है। यह कार्य बहुत आसान है, उन लोगों के लिए जिन्हें दोनों भाषाओं पर अच्छी पकड़ है।

गृहिणियों के लिए छोटे पैमाने पर व्यापार विचार | Small Scale Business Ideas For Houswives

छोटी किराने की दुकान

किराने का दुकान खोलना बहुत आसान काम है इसमें आपको केवल होलसेलर से किराने का सामान खरीदना और ग्राहकों को रिटेल दामों पर बेचना होता है। इसके अतिरिक्त आपको अपने माल के लेन-देन का हिसाब किताब रखना जरूरी होता है।

ब्यूटी पार्लर

आज के समय में सभी लड़कियों और औरतों को सुंदर दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर और सैलून की आवश्यकता होती है। यह बिजनेस आज के समय के लिए बहुत अच्छा है और खासकर के महिलाओं के लिए।

हाथों से बना साज सज्जा का सामान

आज के समय में लोगों को अपने घरों मे हाथों से बने वस्तुओं को सजाना बेहद पसंद है। इसलिए यदि आपके हाथों में जादू है और आप सुंदर-सुंदर चीजें बना सकते हैं तो, यह कार्य आपके लिए बहुत अच्छा साबित होगा।

कपड़े सिलाई का कार्य –

यदि आपको कपड़े सिलाई करना आता है तो, आपके लिए यह बिजनेस बिल्कुल सही रहेगा। इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको केवल एक सिलाई मशीन की आवश्यकता है और थोड़े से आपके हाथो के हुनर की।

नृत्य तथा कला सिखाना

जिन महिलाओं को नृत्य का शौक है तथा वे एक अच्छी नृत्यका है तो, उन्हे नृत्य क्लास खोल लेनी चाहिए ताकी जिन बच्चों को नृत्य का बेहद शौक है। वे यहां आकर नृत्य तथा कला में निपुण हो सके।

कम नकद के साथ भारत में गृहिणियों के लिए अच्छे व्यवसाय के विचार

मिठाई बेचने का कार्य

ज्यादातर हाउसवाइफस को मिठाईयां बनानी आती है। इसलिए यदि आपको भी स्वादिष्ट मिठाइयां बनानी आती है तो, आप यह बिजनेस घर बैठे शुरू कर सकती हैं। आप लोगों की शादी पार्टियों या कोई और फंक्शंस के लिए मिठाइयां बना कर बेच सकती हैं।

आचार बनाने का व्यापार –

अधिकतर महिलाओं को आचार बनाना आता है और लोगों को भी घर के बने आचार काफी पसंद होते हैं। इसलिए यदि आपको भी आचार बनाना आता है तो, आप इन्हे बेचने का कार्य शुरू कर सकते हैं। अचार बेचने के कार्य में काफी प्रॉफिट होती है।

मेहंदी लगाने का काम

जिन महिलाओं को मेहंदी लगाना पसंद है। वह मेहंदी लगाने का कार्य शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं। साल भर कभी पूजा, कभी त्यौहार तो कभी शादि – पार्टियों के लिए महिलाएं मेहंदी लगना पसंद करती है। ऐसे में यदि आप मेहंदी लगाने का बिजनेस शुरू करती हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

टिफिन सर्विस –

टिफिन सर्विस का कार्य महिलाओं के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें महिलाओं को अपने घर पर खाना बनाकर तथा टिफिन में पैक करके डिलीवरी ब्वॉय से लोगों के ऑफिस या बॉय हॉस्टल में टिफिन पहुंचाने का कार्य कर सकती हैं। इस कार्य में काफी फायदा है तथा यह बहुत ही आसान काम है, उन लोगों के लिए जिन्हें खाना बनाने का काफी शौक है।

गृहिणियों के लिए व्यावसायिक विचार | Business Ideas for Housewives

What Are the New Business Ideas in India?

पोल्ट्री फार्मिंग, फूड ट्रक, वेडिंग कंसल्टेंट्स, फ्रीलैंसिंग कॉपीराइटर, डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, मत्स्य पालन आदि

How to Find Business Ideas ?

आप गूगल पर ब्लॉक पोस्ट पढ़ सकते हैं या वैसी कार्यो का पता लगाएं जिसकी मांग हमारे आस-पास बहुत अधिक है।

How to Generate Business Ideas,

सबसे पहले आप अपनी रूचि पहचानने की कोशिश करें कि आपको किस काम में अधिक मजा आता है और फिर उस काम के बारे में पूरी जानकारी इंटरनेट दोस्तों या रिश्तेदारों द्वारा इकट्ठा करें।

निष्कर्ष –

आज हमरे द्वारा गृहिणियों के लिए व्यावसायिक विचारों के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की गयी। हम उम्मीद है कि ये ग्रहणी महिलओं के लिए महत्वपूर्ण और मददगार साबित रही होगी।अगर अभी भी आपके मन आर्टिकल से जुड़े विषय के सम्बन्ध में कोई भी डाउट है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

Leave a Comment