गूगल मेरा जन्मदिन कब है? | जानिए कैसे गूगल बताएगा आपका जन्मदिन कब है?

हर व्यक्ति अपने जन्मदिन को लेकर काफी Excited रहता है। और वह अपने जन्मदिन को लेकर एक्साइटेड हो भी क्यों ना क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसका जन्मदिन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. जिसे बड़ी धूमधाम से celebrate किया जाता है। जिसके बाद उन्हें ढेर सारी शुभकामनाओं के साथ कई उपहार भी मिलते है। लेकिन क्या आपको पता है कि, When is your birthday? हमारे बीच कई लोगों को अपने जन्मदिन के बारे में नहीं पता होता, उनके मन में सदैव यह सवाल रहता है कि मेरा बर्थडे कब है?

अगर आपको यह जानकारी नहीं है कि, आपका जन्मदिन कब है तो, आप Google से गूगल मेरा जन्मदिन कब है? पूछ सकते हैं। लेकिन गूगल पर आपको इसका सही जवाब नहीं मिलेगा आप जन्मदिन कब है? के बारे में गूगल पर सर्च ना करके सीधा Google Assistant से पूछें। गूगल असिस्टेंट आपके इस सवाल का जवाब बड़ी आसानी से दे सकता है क्योंकि गूगल असिस्टेंट एक Virtual assistant है. जिसके पास हमारी सभी पर्सनल जानकारी स्टोर रहती है।

इसलिए आप जब चाहे तब Google mara Birthday kab hai? के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताना शुरु करते हैं कि, आप किस प्रकार से अपने गूगल असिस्टेंट से मेरा जन्मदिन कब है, या मेरा जन्मदिन कब मनाया जाता है अथवा किस तारीख को मेरा बर्थडे है? आदि पूछ सकते है। 

Google मेरा जन्मदिन कब है? | When is my Birthday Google? 

गूगल मेरा जन्मदिन कब है जानिए कैसे गूगल बताएगा आपका जन्मदिन कब है

जन्मदिन हर व्यक्ति के लिए बहुत ही Important होता है क्योंकि इस दिन उस व्यक्ति का जन्म होता है जिसकी खुशी को जाहिर करने के लिए वह रात के समय केक काटकर अपना जन्मदिन celebrate करते हैं जिसके बाद में वह अपने बड़ों का आशीर्वाद लेकर कई तरह के उपहार प्राप्त करते हैं। अधिकतर देखा गया है कि, ज्यादातर लोगों का Birthday जनवरी माह में होता है लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं होता है।

क्योंकि जब कोई व्यक्ति अपना आधार कार्ड या कोई अन्य सरकारी Documents बन जाता है तथा सही जन्म तिथि के बारे में जानकारी ना होने पर वह केवल अपने जन्म का साथ ही बताते हैं. जिसकी वजह से डॉक्यूमेंट बनाने वाला व्यक्ति तारीख के रूप में 1 January लिख देता है। अगर आपको अपने जन्म तिथि की सही जानकारी नहीं है तो आप इसकी जानकारी अपने घर के बड़ों से प्राप्त कर सकते हैं कि What is your date of birth?

या फिर अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप अपने फोन में मौजूद Google Assistant की सहायता से मेरा जन्मदिन कब है? या मेरी जन्म तिथि क्या है? आदि सभी तरह की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपको गूगल मेरा नाम क्या है? के बारे में जानकारी नही है तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़कर Google से मेरा जन्मदिन कब है के बारे में पूछ पाएंगे।

Google Assistant बताएगा आपका जन्मदिन कब है?

अगर आपके पास Android version 7 से ऊपर का तो आपके फ़ोन में Google Assistant जरूर होगा। अगर आपके Phone में Google Assistant नही है तो आप Google Assistant App को Download कर सकते है। जो आपको Playstore पर Free में मिल जाएगा। उसके बाद आपको Google Assistant App का setup कर लेना है। अगर आपके Phone में Google है और आपको इसकी जानकारी नही है तो Home Button लम्बे समय तक प्रेस करे। जिसके बाद Google Assistant Activate हो जाएगा। इसके बाद आप नीचे बातये जाने वाले Steps को Follow करके आप आसानी से गूगल असिस्टेंट मेरा नाम क्या है? पूछ सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

Active Google Assistant

गूगल मेरा जन्मदिन कब है जानिए कैसे गूगल बताएगा आपका जन्मदिन कब है

पहले आपको Hy Google या फिर Hello Google कहकर Google Assistant को Activate करना है। और फिर Mic वाले Icon पर क्लिक करना होगा। 

अब पूछे मेरा जन्मदिन कब है।

माइक वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको गूगल असिस्टेंट से पूछना है मेरा बर्थडे कब है जैसे कि मैंने पूछा कि मेरा जन्मदिन कब है? जो आप मुझे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

Google Assistan से मिलेगा जवाब

इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट की तरफ से बताया जाएगा कि आपका जन्मदिन कब है जैसे मेरी बर्थ अपडेट बताई गई है यह जन्म की तारीख मेरे गूगल अकाउंट में है।

जन्मदिन की दिनांक मिलेगी

इसके बाद आप अपनी स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट के द्वारा जवाब में देख पाएंगे कि आपका जन्मदिन कब है।

जन्मदिन का महत्व क्या है? | What is the significance of a birthday?

पुराने समय से ही लोगो के लिए उनके जन्मदिन का बहुत ही महत्व रहा है। पुरानी मान्यता के अनुसार जन्मदिन को सेलिब्रेट करने से आयु बढ़ती है। यही कारण है कि हर कोई अपने जन्मदिन को बड़ी धूमधाम से मनाते है। इस दिन हमे यह पता चलता है कि किसके जीवन मे हम कितने महत्वपूर्ण है। और हमे कौन कितना प्रेम करता है। इस दिन लोग केक कट करके अपना जन्मदिवस मनाते है।

जन्मदिन को इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि इस दिन लोगों को बहुत सारा प्यार और गिफ्ट मिलते हैं यही कारण है कि हर किसी को अपने जन्मदिन का बेसब्री से इंतजार रहता है और वह जानना चाहते हैं कि उनका जन्मदिन कब है? आप गूगल असिस्टेंट से आसानी से पूर्व सकते हैं गूगल मेरा जन्मदिन कब है? इसके बाद गूगल आपको आपके जन्मदिन की सही तारीख के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा।

Birthday Cake पर मोमबत्ती जलाने का क्या कारण है?

आप सभी ने देखा होगा कि जब हमारा जन्मदिन मनाया जाता है जब Cake का आकार गोल और उस पर मोमबत्तियां चलते है ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रचीन काल मे ग्रीस यूनानी, चंद्रमा को सम्मानित करने के लिए गोल केक और मोमबत्तियां को चांद की चमक के प्रतिनिधित्व के लिए लगते थे उनका माना था कि मोमबत्ती के भुझने पर निकलने वाला धुंआ हमारी कामनाओं को देवताओं तक पहुचता है। यही कारण है कि Birthday Cake पर मोमबत्ती जलाई जाती है।

गूगल मेरा जन्मदिन कब है? related FAQ

मेरा जन्मदिन कब है कैसे पता करे? 

आप कई तरीकों से आपका जन्मदिन कब है? के बारे में जान सकते है लेकिन अगर आप Google Assistant से यह प्रश्न पूछेंगे तो भी आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा। हमने Google mara birthday kab hai? के बारे में बताया है।

क्या Google Assistant मेरा नाम बात सकता है?

जी हाँ, Google Assistant आपको आपका नाम बता सकता है। गूगल मेरा नाम क्या है? जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट की पिछली पोस्ट पढ़ पढ़ सकते है। 

क्या Google बताएगा, मेरा जन्मदिन कितने दिन बाद है?

जी हां आप Google Assistant से मेरा जन्मदिन कितने दिनों बाद है? पूछ सकते है जैसे ही आप Google Assistant से यह पूछेंगे आपको तुरंत पता चल जाएगा आपका जन्मदिन कितने दिनों के बाद है। 

मेरा जन्मदिन कितने तारीख को है?

अगर आपको पता नही है कि मेरा जन्मदिन कितनी तारीख को है तो आप Google Assistant से पूछकर इसका जवाब तुरंत प्राप्त कर सकते है। 

निष्कर्ष

आज अपने हमारी वेबसाइट के इस आर्टिकल में Google mara janmdin kab hai? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे दिए गए Comment Section में Comment करके हमे जरूर बताये और अगर आपके पास कोई प्रश्न है तो आप Comment करके हमसे अपने सवाल पूछ सकते है।

Leave a Comment